Breaking

Monday, November 4, 2019

खुद को मोटिवेट केसे रखें। Motivational tips in Hindi

जानिए खुद को मोटिवेट केसे रखें। 
Motivational tips in Hindi




Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new Post में, आज के इस लेख में हम आपको खुद को मोटिवेट केसे रखें के बारे में जानकारी देने वाले हैं। जिससे आप की अपने गोल पर फोकस कर सकें। हम आपको कुछ महत्वपूर्ण motivational tips in Hindi में देंगे जिससे आप हमेशा मोटिवेट रहोगे।
क्या आप भी अपने गोल से भटक जाते हैं या फिर खुद को demotive समझते हैं, अपने गोल को अचीव करने में परेशानी आती है तो आप इस लेख में अंत तक बने रहे क्यो में आपको देने वाला हूं ऐसे मोटिवेशनल टिप्स जिससे आप कभी भी demotive नहीं होयेंगे ओर नाही अपने रास्ते से भटकोगे।



Morning habits of successful people in Hindi

How to find passion in Hindi

5 tips positive energy बड़ाने के।

Important five tips for Time management in Hindi


खुद को मोटिवेट केसे रखें। Motivational tips in Hindi

क्या आप कोई मोटिवेशनल वीडियो देखने के कुछ दिनों बाद या कुछ समय के लिए तो आपके अंदर अच्छा मोटीवेशन रहता है लेकिन कुछ समय के बाद वह फिर से गायब हो जाता है और आप अपने गोल से भटक जाते हैं।
दोस्तो में आपसे कहना चाहूंगा कि मोटीवेशन दो प्रकार का होता है एक बाहर का मोटीवेशन ओर एक अंदर का मोटीवेशन बाहर का मोटीवेशन यानी कि आप सुनते हैं,  या फिर मुझे घड़ी खरीदनी है, घर खरीदना है, पैसे कमाने है, अच्छी लाइफ जीनी है और आप यह इस लिए करते हैं कि आपने किसी सफल लोग को देखा है में यह नहीं कहे रहा हूं कि आप बड़े बड़े सपने नहीं देख सकते हैं आप बिल्कुल देख सकते हैं लेकिन यह बहारी मोटीवेशन है और यह ज्यादा समय तक नहीं चल सकता है।
अंदर का मोटिवेशन वह होता है कि आप खुद से पूछते हैं में कोंन हूं, मेरी क्षमता क्या है, यानी कि आप अपने आप को जान लेते हैं कि आप कोन है और आपकी काबिलियत है। अर्थात अपने आप समझ जाना ही सबसे बड़ा मोटीवेशन है।
क्यो की दोस्तो अगर आप अपने आप को समझे बीना यानी कि अपनी काबिलियत, अपने हुनर, स्किल, कैपिसिटी, नॉलेज को समझे बीना कोई काम स्टार्ट करते हैं तो उसमें आप ज्यादा समय तक नहीं टिक सकते।
"आप हमेशा मोटिवेट तभी रहे सकते हैं जब आप अपनी रुचि का कार्य करते हैं"
इस लिए आप को खुद के अंदर से मोटीवेशन लाना पड़ेगा। जिस दिन आपके अंदर से मोटीवेशन अा गया ना दुनिया की कोई भी ताकत आपको कामयाब होने से नहीं रोक सकती।
अब आप यह सब समझ गए तो आगे शुरू करते हैं कि खुद को मोटिवेट केसे रखें। अगर नहीं समझ तो एक बार फिर से ऊपर से पड़ना शुरू कीजिए।



1. Burnning desire

Yes दोस्तो जब तक आपके अंदर किसी लक्ष्य को पाने के लिए आग नहीं लग जाती तब तक आप ज्यादा समय तक मोटिवेट नहीं रहे सकते हैं।
"आपको वो नहीं मिलता जो आपको चाहिए आपको वही मिलता है जो आपको चाहिए ही चाहिए"
इस लिए सबसे पहले तो आपको अपने लक्ष्य के प्रति burnnig डिजायर रखना होगा तभी जाकर आप उसे हासिल कर पाएंगे और जब आपके सीने में आग होगी तो आप कभी भी demotive नहीं हो पाएंगे।

2. लक्ष्य तय करना।

"आपको यही नहीं पता कि कहां जाना है, तो आप कहीं नहीं जा सकते"
हमेशा मोटिवेट रहने का सबसे बेस्ट तरीका है अपने लक्ष्य निर्धारित करें क्यो की आपका कोई लक्ष्य नहीं रहेगा तो आप हमेशा वही कार्य करेंगे जो बिना मतलब के। इस लिए अपने लक्ष्य को क्लियर रखिए।
ओर आपके लक्ष्य लिखित रूप में होना चाहिए ऐसा नहीं कि आपने एक बार सोच लिया।
आप अपने जीवन में छोटे छोटे लक्ष्य बनाए ताकि वहां पहुंचने में कामयाब हो सके आपको रास्ता बोरिंग नहीं लगे। ओर आपके अंदर हमेशा उत्साह बरा रहें।
ओर अपने लक्ष्य को रोज सुबह पड़े ओर रात को सोते समय जरूर पड़े ताकि आपको अवचेतन तक पहुंच ओर आपको आपका अवचेतन मन सही डायरेक्शन दे।
ओर दोस्तो जब आपने लक्ष्य तय कर ही लिए है तो उसके साथ यह भी डिफाइन करें कि आपको वह क्यो, वहा तक क्यो जाना इसके पीछे का क्या कारण है, अगर आपने किसी लक्ष्य के पीछे के कारण को स्ट्रॉन्ग नहीं किया है तो ना तो आप कोई लक्ष्य हासिल कर पाएंगे और नहीं मोटिवेट रहे पाएंगे। क्यो की लक्ष्य तो हर कोई बना लेता है लेकिन हासिल वही करता है जो अपने लक्ष्य के पीछे के कारण को स्ट्रॉन्ग करता है।
अब आपके कारण अलग हो सकता है, मुझे अपने आप को दुनिया के सामने साबित करना है, मुझे अमीर बनके गरीब लोगो की मदद करना है, आदि। अगर आप का लक्ष्य क्लियर है और उसके पीछे का कारण मजबूत है तो आप हमेशा मोटिवेट रहोगे और जीवन में बड़ी सफलता हासिल कर पाओगे।

3. अवॉइड नेगेटिव पीपल।

"जैसे आपके दोस्त है वैसे आप बन जाएंगे"
खुद को मोटिवेट रखने का सबसे बेस्ट तरीका यह है कि आप उन लोगों का साथ आज ही छोड़ दे जो आपको नेगेटिव करते हैं या खुद नेगेटिव है। अगर आप ऐसा करते हैं तो आप कभी भी मोटिवेट नहीं रहे पाओगे ओर नहीं उत्साह के साथ काम कर सकते हैं और अपने लक्ष्य से दूर हो जाओगे।
अपने जीवन से मिलना जुलना सभी तुरंत बंद कर दीजिए और किसी भी नेगेटिव व्यक्ति से अपने लक्ष्य के बारे में बात चीत ना करें और नहीं किसी प्रकार का परामर्श लें नहीं तो आपको वह demotive कर देगा और आप अपने लक्ष्य से भटक जाएंगे इस लिए इन लोगो को अपने जीवन से अवॉइड करे।

4. हर रोज मोटिवेशन बुक पड़े/ वीडियो देखें या ऑडियो सुने।


आपको हर मोटिवेट रहने के लिए रोज या तो मोटिवेशनल बुक पड़नी है, मोटिवेशनल वीडियो देखना है, या ऑडियो सुनना है और यह बहुत जरूरी भी है हमेशा मोटिवेट रहने के लिए।
एक महान मोटिवेशनल स्पीकर से एक व्यक्ति ने सवाल किया सिर आप जो हमें मोटीवेशन देते हैं वह कुछ समय तक ही रहेगा ये आप केसे मोटिवेशनल स्पीकर है तो, उस मोटिवेशनल स्पीकर ने जवाब दिया कि तुम खाना कितने महीनों में खाते हैं, या कितने सप्ताह में खाते हैं, तो वह आदमी बोला आओ कैसी बाते कर रहे हैं खाना तो रोज खाना पड़ता है तो उस महान मोटिवेशनल स्पीकर ने जवाब दिया जब तुम अपने शरीर को फीट रखने के लिए रोज खाना खाते हैं तो अपने दिमाग को फीट रखने के लिए मेंटल डायट का प्लान क्यो नही करते हैं आप अपने दिमाग को रोज क्यो नही मोटीवेट करते हैं।
इस लिए आपको रोज मोटिवेट रहने के लिए रोज मोटिवेशनल वीडियो, ऑडियो बुक पड़ना देखना ओर पड़ना पड़ेगा। यह बहुत जरूरी है।

5. Achiver से मिलिए।

ऐसा करना बहुत जरूरी है क्यो की जब किसी अचीवर से मिलते हैं तो वह आपको चार्ज उप कर देता है। यानी कि आपको उन लोगो से जरूर मिलना चाहिए या संपर्क में रहना चाहिए जो या तो वह टारगेट हासिल कर चुके जो आप करना चाहते हैं या वही कर रहा है जो आप कर रहे।
हमेशा एक महीने में दो बार सफल लोगो के साथ जरूर उठे बैठे ताकि आप भी उनकी हैबिट्स को सीख के सफल हो सकें और हमेशा उनकी तरह ही मोटिवेट रहे हैं। क्यो की आप जिन लोगो के आस पास रहते हैं वैसे ही बन जाते हैं तो अगर आपको हमेशा मोटिवेट रहना है तो उन्हीं लोगो के साथ समय बिताना होगा जो मोटिवेट रहते हैं या अपने लक्ष्य के प्रति लगन से लगे रहते हैं।

6. एक समय में एक ही कार्य करें/ सभी काम करने की कोशिश ना करें।


खुद को हमेशा मोटिवेट रखने के लिए एक ही टारगेट रखिए यानी कि एक समय में एक ही गोल बनाए ओर उस समय में एक ही काम करें।
हर एक काम को करने की कोशिश ना करें क्यो की जब आप ऐसा कर रहे होते तो आप अपने लक्ष्य दूर जा रहे होते हैं। हर काम आप नही कर सकते आप वही काम करें जो आपको अपने लक्ष्य की तरफ पहुंचता है बाकी के कामों को आप दूसरे लोगो को दे दीजिए।
ओर वही एक समय में एक ही लक्ष्य निर्धारित करना चाहिए चाहे वह छोटे से छोट लक्ष्य हो।
जैसा की हमने ऊपर बताया है छोटे छोटे goal बनाए ओर उसप काम करना स्टार्ट कर दे लेकिन आपको यह बात भी बता दूं कि आपका लक्ष्य बड़ा होना चाहिए आप उसको छोटे छोटे टुकड़ों में पूरा कर रहें।
" जितना बड़ा आपका लक्ष्य होगा उतने ही आप ज्यादा मोटिवेट रहोगे"

7. अपने लक्ष्य में busy रहो।


यानी कि लगातार काम करते रहो यह नहीं कि आप दिन रात अपने लक्ष्य के पीछे काम करते रहते हो मेरा कहने का मतलब है कि अपनी जिम्मेदारी के साथ निरंतरता से काम करते होना चाहिए, जैसा आपने समय डिसाइड किया उसके अनुसार काम करते रहो। अपने काम को कल पर कभी मत टालना चाहिए इससे आपके ऊपर काम को बोझ बड़ने लगता है ओर आप demotive होने लग जाते हैं।
दिन रात अपने लक्ष्य को हासिल करने के बारे में ही सोचना
सफलता के सूत्र। Success formula in Hindi

समय का सही उपयोग करने के 5 टिप्स।

अवचेतन मन की शक्ति। Power of subconscious mind in Hindi

समय का सही उपयोग केसे करें।


Conclusion

उम्मीद करते हैं खुद को मोटिवेट केसे रखें। Motivational tips in Hindi के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी।
अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरूर करें हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे ओर हा पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और कमेंट के साथ साथ अपने सभी दोस्तो के साथ फेसबुक पर शेयर जरुर करें।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment