Breaking

Tuesday, November 19, 2019

What is Data science Data scientist केसे बने?

What is Data science Data scientist केसे बने?




Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर, आज के इस लेख में, में आपको बताऊंगा what is data science and data scientist केसे बने। अगर आपको डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते हो या फिर आपको डाटा साइंस के बारे में जानकारी चाहते हैं तो इस लेख में अंत बने रहे क्यो की यहां आपको डाटा साइंस से रिलेटेड सभी जानकारी विस्तार से दी जाएगी वह भी हिंदी में।
What is data science Data scientist केसे बने।

बहुत सारे हमारे देश के युवाओं को इस 21 वी शताब्दी के सबसे बेस्ट जॉब्स के बारे में पता नहीं अगर आपका कोई दोस्त टैलेंटेड है तो यह पोस्ट उस तक जरूर शेयर करें ताकि वह भी डाटा साइंस के बारे में जान सकें और अपना अच्छा कैरियर बना सकें।
आज हम इस लेख में बात करने वाले में आपको इस लेख में बताऊंगा कि कैसे आप एक डाटा सांस्टिस्ट बन सकते हैं, या data analytic बन सकते हैं, केसे आप डाटा साइंटिस्ट कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं, data scientist बनने के लिए क्या स्किल्स चाहिए, data scientist कितनी सैलरी मिलती हैं, data scientist के लिए आवश्यक qualifications क्या क्या चाहिए, या कोन सी डिग्री बेस्ट होती है data scientist  बनने के लिए यह सभी जानकारी मिलने वाली है तो इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे ताकि आपको पूरी जानकारी मिल सके।
सबसे पहले हम जानते हैं कि data scientist का क्या फ्यूचर स्कोप है।



#future of data scientist jobs

अगले पांच से दस साल में data scientist के फील्ड में बहुत तेजी से ओर ज्यादा डिमांड होने वाली है। वर्तमान समय में data scientist के बहुत डिमांड है। 
" हार्वर्ड बिजनेस यूनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट कहा गया है कि data scientist jobs 21St century  सबसे बेस्ट जॉब्स है"
क्यो की दोस्तो कोई भी कंपनी सिर्फ ओर सिर्फ डाटा के आधार पर ही आगे बढ़ सकती है इस लिए हर कंपनी को data scientist की बहुत जरूरत है।
 अगर आप डाटा साइंटिस्ट बनना चाहते हैं तो यही शानदार मौका है ओर स्कोप भी नहीं बड़ा है।

What is data

हम सुबह से रात सोने तक डाटा से घिरे रहते हैं। 
यानी कि पूरे दिन हम डाटा का यूज करते हैं।
उदाहरण अगर आपने अपने मोबाइल से एक फोटो क्लिक किया अगर वह कलर्ड फोटो है तो उस में तीन तरह की लयेर होती है आर जी पी ओर तीनों layer  में कोई ना कोई डाटा होता है।  ठीक वैसे ही आप गूगल पर सर्च करते हैं, YouTube पर वीडियो देखते, सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो वह सभी डाटा होता है और उसे ही डाटा कहां जाता हैं।



What is data scientist

आपको डाटा क्या होता है यह तो समझ अा गया होगा अब हम बात करते हैं data scientist के बारे में।
Data scientist  वह होता है जो सुबह से शाम तक जो भी data available है उसे किस तरह से इस्तेमाल किया जाय कंपनी के लिए ताकि कोइ भी कंपनी अपनी सही स्ट्रेटजी, या मार्केटिंग स्ट्रेटजी बना सकें, अपने टारगेट कस्टमर को टारगेट कर सके उसे data scientist कहते हैं।
यानी कि कंपनी का मार्गदर्शन करने वाला व्यक्ति data scientist कहेलाता है।
Example- 
जैसे मान लेते हैं आपको किसी भी प्रकार की एक बुक लेना है तो आप उसको गूगल पर सर्च करते हैं, तो data scientist or Google को पता चल जाता है कि यह व्यक्ति इस मोबाइल से लोकेशन से यह प्रॉडक्ट सर्च कर रहा है गूगल पर, जब आप गूगल के अलावा, फेसबुक, यूटयूब, Instagram का इस्तेमाल करते हैं तो उस डाटा के अनुसार आपको सभी प्लेटफॉर्म पर बुक का ही एड्स दिखाया जाएगा ताकि आपके खरीदने के चांसेज बड़ जाते हैं। इससे यह फायदा होता है कि टारगेट कस्टमर को टारगेट किया जा सकता है और कंपनी की सेल बड़ जाती है और यह सभी डाटा एक कंपनी को डाटा साइंटिस्ट ही प्रोवाइड करता है तो आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि डाटा साइंटिस्ट का कितना अच्छा स्कोप है।
Data scientist केसे वह होता है जो किसी भी कंपनी को सही डाटा कलेक्ट कर के देता है। उसे data scientist कहा जाता है।

Data scientist का काम क्या होता है।

Data scientist का काम  कोडिंग, एनालिसिस, डाटा विजुअलाइजेशन ओर सभी प्रोसेस यानी कि डाटा साइंटिस्ट का काम ऊपर से लेकर नीचे तक सभी प्रोसेस डाटा साइंटिस्ट को करनी होती है। 
में आपको सरल भाषा में बताता हूं data scientist का काम कंपनी को एक सही राइट डायरेक्शन देना ही डाटा साइंटिस्ट का काम है यही कारण है कि डाटा साइंटिस्ट की बहुत डिमांड है।
Data scientist को एक data  दे दिया जाता है जिसमें में से स्पेशल डाटा यानी कि जो कंपनी के लिए आवश्यक data का analysis कर के कंपनी को प्रोवाइड करवाना data scientist का काम होता है।
जिससे कंपनी को अपनी सेल या सर्विस बड़ाने के लिए एक सही डायरेक्शन मिल सकें। ताकि की कंपनी अपने टारगेट कस्टमर को फाइंड कर सकें।

Required qualification for data scientist

 अब हम बात करते हैं है कि data scientist के लिए यानी बनने के लिए किस प्रकार की एजुकेशन या डिग्री, डिप्लोमा की आवश्यकता है। 
सबसे पहले में क्लियर कर देना चाहता हूं कि data scientist  बनने के लिए कोई स्पेसिफिक डिग्री नहीं है। लेकिन आपके पास मैथेमेटिक्स, टैग्स, इकोनॉमिक्स या कंप्यूटर साइंस की डिग्री या डिप्लोमा है तो बहुत अच्छी बात है इससे आपको आसानी से data scientist  या data analytic के अंदर जल्दी एंट्री मिल जाती है।
इससे आपको एक प प्लस पॉइंट मिल जाता है।
इसके अलावा अगर आपके पास कोई दूसरे फील्ड की डिग्री है तब आप data scientist बन सकते हैं सिर्फ आपको इससे रिलेटेड सर्टिफिकेट लेना होता है।
अब आपके मन में क्लियर हो गया होगा कि data scientist  बनने के लिए कोई स्पेसिफिक डिग्री या कोर्स की जरूरत नहीं है।

कौनसे tools use होते हैं data science में।

Data processing के लिए- python, Java, r, sas, आदि टूल का इस्तेमाल किया जाता है।
में आपको बता दू की पाइथॉन और आर की डिमांड बड़ती जा रही है।

How much sallery data scientist jobs

 वैसे में आपको बता दूं की अलग अलग देश में अलग अलग प्रकार से मिलती है अगर हम बात करे कि सबसे ज्यादा सैलरी कहां मिलती हैं तो सबसे ज्यादा सैलरी data scientist का को इंग्लैंड में मिलती है।
भारत में एवरेज 5 से दस लाख रुपए मिलती हैं।

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको what is data science and data scientist केसे बने के बारे में जानकारी मिल गई होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट जरूर करें ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें।
पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और कमेंट जरूर करें साथ ही सभी दोस्तो के साथ शेयर जरुर करना।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment