Breaking

Tuesday, October 1, 2019

Real estate business केसे शुरू करें? How to start real estate business in India

Real estate business केसे करें और real estate business ko online केसे करें। संपूर्ण जानकारी।



हेल्लो दोस्तो स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से

new business ideas

 में, आज के इस लेख में हम आपको जानकारी देने वाले हैं

 real estate business केसे शुरू करें?. ओर how to start online real estate business

 के बारे में आपको संपूर्ण जानकारी दी जाएगी। कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसकी सभी जानकारी होना जरूरी है नहीं आप बिना नॉलेज के बिजनेस या फिर कोई भी काम स्टार्ट करते हैं तो उसमे असफलता ज्यादा ही मिल जाती है इसलिए हम आपको रियल इस्टेट बिजनेस के वह सभी जानकारी मुहैया कराएंगे जो आप इस में आवश्यक है और आपको सफलता मिले।आपको  इस लेख में निम्न पॉइंट पर जानकारी मिलने वाली है।


  • Definition of real estate business ( what is real estate business)
  • Scope of real estate business in India
  • How to start real estate business
  • कमर्शियल real estate business में निवेश से पहले  जरूरी बातें।
  • Real estate business से पैसे कमाने के सात तरीके।
  • Real estate business के लिए आवश्यक कोर्स कहां से करें। 
  • How to start online real estate business
  • Conclusion


यह सभी जानकारी आपको विस्तार से दी जाएगी तो आप इस लेख में अंत तक जरूर बने रहे।
Real estate business केसे करें? How to start real estate business

दोस्तो हम बात करते हैं real estate business की तो यह हमारे भारत देश में बहुत तेजी के साथ बड़ रहा है। बड़ती जनसंख्या ओर एकल परिवार के कारण इस बिजनेस में उछाल देखने को मिल रहा है। ओर real estate business में लोग बहुत कामयाब हो रहे हैं जो आज real estate business के दम पर लखपति, करोड़ पति ओर अरबपति की लिस्ट में शामिल होते हैं। अगर आप भी रियल एस्टेट बिजनेस का शुरू करना चाहते हो तो बेझिझक शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको सिर्फ इस बिजनेस में पैसा देखकर ही नहीं आना चाहिए हम सभी यह बात तो जानते हैं कि इस बिजनेस में कमाई बहुत है। कमाई के चक्कर में हर कोई real estate business का बिजनेस करना चाहता है लेकिन वही लोग इस बिजनेस में सफल हो पाते हैं जो अपने लक्ष्य बनाकर अच्छी रणनीतियों के साथ बिजनेस को स्टार्ट करता है। आपको रियल एस्टेट बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आप का खुद का मूल्यांकन कर लेना चाहिए ताकि आगे जा कर आपको कोई समस्या का सामना ना करना पड़े। में आपको कुछ टिप्स बता रहा हूं जो एक रियल एस्टेट बिजनेस करने वाले व्यक्ति में होना जरूरी है।


  • आपको हर समय एनर्जेटिक रहना होगा।
  • आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए अगर नहीं है तो आपको निरंतर कम्युनिकेशन स्किल्स को इंप्रूव करते रहना होगा।
  • बड़े बड़े सेमिनार अटेंड करना होगा रियल इस्टेट बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए।
  • हौसला बुलंद रखना होगा।
  • लगातार सीखते रहने होगा और इस फील्ड में नॉलेज को बढ़ाते रहना है। 


अगर आप में यह सभी गुण हैं या फिर इनको आप इंप्रूव कर सकते हैं तो ही आपको रियल एस्टेट बिजनेस में जाना चाहिए नहीं तो आपको असफलता का शिकार होना पड़ सकता है।क्यो की इस बिजनेस में कमाई तो बहुत है लेकिन मेहनत भी उतनी ही करनी पड़ेगी इस लिए आप यह बिजनेस सोच समझ कर चुने क्यो की दोस्तो कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले हम को अच्छे तरह से समझ लेना चाहिए। एक बार कोई बिजनेस स्टार्ट कर दे तो फिर पीछे मुड़कर नहीं देखना है लगातार मेहनत करते रहना है।
ब्यूटी पार्लर का बिजनेस केसे करें। How to start beauti parlour business

केसे खोले मोबाइल की दुकान। मोबाइल शॉप खोलने की संपूर्ण जानकारी
अब हम सबसे पहले जानते हैं कि real estate business क्या होता है और।





Definition of real estate business ( what is real estate business)

Real estate business  की परिभाषा वह होती है अर्थात रियल एस्टेट बिजनेस उसे कहते हैं जिसमें किसी मकान, फ्लैट, प्लाट, जमीन आदि को बेचने व खरीदने का काम रियल इस्टेट बिजनेस कहलाता है।
रियल इस्टेट बिजनेस में किसी व्यक्ति को भूमिगत अधिकार दिलाने का काम किया जाता है। या फिर मदद कि जाती हैं।
रेजिडेंशियल, कमर्शियल इंदेट्रियिल ओर भूखंड आदि रियल इस्टेट में शामिल हैं।
इस बिजनेस में मुख्य बात यह है कि एक आदमी से किसी मकान प्लाट जमीन आदि का अधिकार ले कर दूसरे आदमी को वह अधिकार दिलाया जाता है कुछ रकम के बदले में उसे रियल इस्टेट बिजनेस कहते हैं।

फ्यूचर scope of real estate business

अगर हम रियल इस्टेट बिजनेस का फ्यूचर में अर्थात भारत में इसका अवसर देखते है तो बहुत अच्छा दिखता है क्यो की इसके कुछ मुख्य कारण है जो इस बिजनेस के अवसर बढ़ाते हैं। आज के समय में हर आदमी को मकान चाहिए वह बिना मकान के नहीं रहे सकते हैं।
पहले के शुरुवाती दौर में व्यक्ति केवल स्थानीय बाजार को ध्यान में रखकर अर्थात स्थानीय लोगों की जरूरत को ध्यान में रखकर ही रियल इस्टेट बिजनेस किया जाता था। लेकिन आज के समय में बड़ती जनसंख्या ओर संयुक्त परिवार के टूटने के कारण लोगों को हमेशा प्लाट, मकान फ्लैट जमीन आदि की आवश्यकता होती रहती है। अर्थात बहुत बड़ गई है।
बस यही एक कारण है कि रियल इस्टेट बिजनेस में प्रति वर्ष लगभग 10%-15% की वृद्धि देखने को मिल रही है। आने दस साल में यह बिजनेस यानी कि 2030 तक यह बिजनेस एक बिलियन डॉलर का होने वाला है।
भारत में यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हम इसके भविष्य की बात करे तो रियल इस्टेट बिजनेस का फ्यूचर काफी ब्राइट नजर आ रहा है। ओर एक बात यह बिजनेस कभी न खत्म होने वाला बिजनेस है इस लिए आप इस बिजनेस को बेझिझक शुरू कर सकते हैं।

Real estate business केसे शुरू करें? How to start real estate business

का अब हम बात करते हैं कि real इस्टेट बिजनेस केसे शुरू करें तो हम आपको स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी देंगे।
सबसे पहले किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए प्लानिंग करे।

Business planning

दोस्तो हम सभी जानते हैं कि कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसकी योजना बनाना जरूरी है क्यो की बिना प्लांनिंग करे कोई बिजनेस स्टार्ट नहीं किया जाता है अगर कर भी लेते हैं तो उसके लिए फैल होने के चांसेज बड़ जाते हैं इस लिए बिजनेस की प्लांनिंग करना बहुत जरूरी है।
ओर आपको एक बात का ध्यान रखना जरूरी कोई भी बिजनेस की प्लांनिंग करो तो उसकी प्लांनिंग लिखित रूप में होना चाहिए। बिजनेस प्लानिंग में आप बिजनस के लिए पैसा कहा से आएंगे, बिजनेस करने का तरीका कोनसा होने वाला है, ( ऑफलाइन या ऑनलाइन), आपके custom कहा से आएंगे, टारगेट कस्टमर कोंसे है, आप खुद के पैसे से स्टार्ट कर रहे हैं या फिर लोन लेकर कर रहे हैं, बिजनेस करने के लिए आवश्यक दस्तावेज प्राप्त कर लिय या नहीं, रियल इस्टेट बिजनेस में आपका लोकेशन कहा होगा, आदि सभी जरूरी बातों की लिखित प्लांनिंग करने के बाद ही आप बिजनेस स्टार्ट करे। बिजनेस की प्लांनिंग केसे करें के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
Business plan क्या है? बिजनेस की प्लांनिंग केसे करें।

बिजनेस के लिए पैसा कहा से लाए।


How to select location for real estate business

जब आप ने रियल इस्टेट बिजनेस की पूरी अच्छी तरीके से लिखित प्लांनिंग कर ली है तो उसके बाद में आपको सबसे महत्वपूर्ण बात पर ध्यान रखना होगा जो है सही स्थान का चयन करना होता है। हम बात करे रियल एस्टेट बिजनेस के लोकेशन की तो आप इसे आप बड़े शहर में स्टार्ट कर सकते हैं क्यो की इस तरह का व्यापार अभी गावो में नहीं होता है। हा गावो में प्रॉपर्टी डीलिंग होती हैं लेकिन वहा पर बेचने वाला और खरीद ने वाला दोनों ही डिस्कस कर लेते हैं इस लिए आपको इस बिजनेस को ऐसे शहर में स्टार्ट करना चाहिए जिसकी ग्रोथ बहुत तेजी से हो रही है साथ ही साथ उस क्षेत्र की अधिक से अधिक जानकारी रखना आवश्यक है।
इस बिजनेस को आप अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं या फिर आप दुकान रेंट लेकर भी स्टार्ट कर सकते हैं।





रियल इस्टेट बिजनेस के लिए आवश्यक रजिस्ट्रेशन।

वैसे तो रियल इस्टेट बिजनेस को बहुत सारे लोग बिना लाइसेंस के कर रहे हैं।
लेकिन आप चाहते हैं कि आगे चलक्कर जब आपका बिजनेस अच्छे से ग्रोथ पर हो तब किसी समस्या का सामना ना करना पड़े अर्थात किसी तरह की कोई प्रॉब्लम नहीं हो, इस लिए रियल इस्टेट बिजनेस करने से पहले आपको रिलेटेड स्टेट ( जहां आप बिजनेस करना चाहते हैं) वहा से Rera के तहत पंजीकरण की आवश्यकता होगी। ये एक कंसल्टेशन फ्रम से संपर्क कर आसानी से किया जा सकता है।
रजिस्ट्रेशन के बाद आपको rera नंबर मिलेंगे जिसे आपको भविष्य में किय जाने वाले सारे सौदों में देना होगा।
व्यक्तिगत एजेंट के रूप में अगर आपको काम करना है तो आपको आयकर भरना होगा। क्योंकि rera के तहत रजिस्ट्रेशन के लिए यह एक अनिवार्य दस्तावेज के रूप में आवश्यक है।
यदि आपमें अपने बिजनेस में किसी कंपनी आदि को शामिल किया है तो आपको जीएसटी नंबर के लिए भी आवेदन करना होगा। यह अब एक अनिवार्य कदम है। क्यो की सभी वितिय गतिविधियां को केंद्र सरकार के अनुसार होना चाहिए।

Real इस्टेट बिजनेस के लिए आप कोर्स यहां से कर सकते हैं।
Indian institute of real estate Amity University
National institute of real estate

खुद को ट्रेंड करना होगा।

Real estate business में यह टॉपिक महत्वपूर्ण है सबसे पहले आपको खुद का मूल्यांकन करना चाहिए जो में आपको पहले भी बता चुका है। ओर आपको समय समय पर खुद को ट्रेंड करते रहना होगा। बड़े बड़े लीडर्स के सेमिनार में भाग लेते रहना होगा। साथ ही रोज रियल इस्टेट बिजनेस के बारे में नई नई जानकारी सीखते रहना होगा। रियल इस्टेट बिजनेस में आप जितना ज्यादा सीखते हैं उतना ही कम पड़ता है। मार्केट के उतार चढ़ाव का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है।
अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को डेवलप करना होगा साथ ही लोगो के साथ अच्छा व्यवहार बनाकर रखना होगा।
ज्यादा से ज्यादा ऊर्जावान रहना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा कस्टमर को सर्च कर सकें। इस बिजनेस में सबसे ज्यादा जरूरत खुद की skill का इंप्रूव करते रहना है।

Find customer

 अब आपको अपना बिजनेस आगे बढ़ने के लिए ग्राहक को सर्च करना होगा और साथ ही में बेचने वाले व्यक्ति से भी संपर्क करना होगा। आप जितना ज्यादा कस्टमर देखते हैं उतना ही ज्यादा प्रोफिट मिलता है इस लिए ज्यादा से ज्यादा बेचने वाले और खरीदने वाले दोनों को सर्च करे।

Real estate business में इन्वेस्ट करने से मुख्य बाते।

1.स्थान का चयन.

इस मामले में स्थान का चयन ही सब कुछ है। कमर्शियल प्रॉपर्टी के कमाई के दो तरीके हैं। किराया और पूंजी में ग्रोथ। ये दोनों चीजे लोकेशन पर निर्भर है। आपको इसी लोकेशन पर निवेश करना है जहां वेकेंसी 5 फीसदी से कम हो। इससे आपूर्ति पर लगाम लगी रहेगी, किराए दारो के खाली करने की गुंजाइश कम होगी ओर किराया कीमत बड़ती रहेगी।

2. Quality.

एक लोकेशन पर दो बिल्डिंग होने पर भी एक कि मांग तेज ओर दूसरी की मांग धीमी होती रहे सकती हैं। इसकी वजह कंस्ट्रक्शन कि गुणवत्ता अर्थात क्वालिटी होती है। इस वजह से आपके पास किरायदर भी बढ़िया अा सकते हैं। इस तरीके के निवेश में आपको रिटर्न अधिक मिलेगा। क्वालिटी के लिए बहुत से लोग अधिक कीमत किराया चुकाने को तयार रहते हैं।

3. मांग ओर आपूर्ति।


किसी कमर्शियल प्रॉपर्टी में निवेश से पहले इन्वेस्टर को इस बात का ध्यान की बहुत अधिक जरूरत है।

4. मार्केट का किराया ओर उस जगह का किराया।

यह थोड़ा आधुनिक कॉन्सेप्ट है इससे संस्थागत निवेशक इससे यह तय करते हैं कि real estate business  में कितना जोखिम भरा है। मान ले की तकरीबन एक ही कीमत की तीन प्रॉपर्टी तीन अलग अलग किराया है। 
बिल्डिंग a का किराया दस रुपए है और कीमत 100 रुपए है।
बिल्डिंग बी का किराया 11 रुपए है और कीमत 105 रुपए है।
बिल्डिंग सी का किराया 9 रुपए है और कीमत 95 रुपए है।
आप किसे चुनेंगे? बहुत से लोग कहेंगे कि बी विकल्प सही है क्यो की यहां किराया 105% है। सतर्क निवेशक सबसे पहले यह पूछेगा की बाजार में इस तरह की building का किराया क्या है। अगर बाजार में किराया 9 रुपए है तो सी बिल्डिंग सबसे सुरक्षित निवेशक है। A ओर b के किरायदार किराया बढ़ाने के वक्त इनकार कर सकते हैं या फिर अन्य बातों पर विवाद हो सकता है।

Real estate business की मार्केटिंग केसे करें।

दोस्तो किसी भी बिजनेस को आगे बढ़ाने में उसकी मार्केटिंग का बहुत अधिक भूमिका होती है क्योंकि marketing के आधार पर ही बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हैं। रियल इस्टेट बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप सबसे पहले अपना खुद का ब्रांड बनाए, उसके बाद विजिटिंग कार्ड बनाए, हो सके तो बड़े बड़े पोस्टर मुख्य स्थानों पर लगाए, सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूर करें क्यो की आज के समय में हर वर्ग के लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। आप न्यूज पेपर में अपना विज्ञापन दे सकते हैं। ज्यादा से ज्यादा लोगो से संपर्क करें। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बात अपने कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार करे ताकि वह अगली बार आपके पास ही आए और आपके बिजनेस की मार्केटिंग वह भी करें।

Real estate business  से पैसे कमाने के 7 तरीके।





1. किराए के तौर पर। 

 अगर आपके खुद के नाम पर या खुद का मकान, जमीन फ्लैट आदि है तो आप लैंडमार्क बनकर आप उससे आप दो तरीके से इनकम कर सकते हैं। एक तो आप अपने मकान या जमीन को मंथली किराए पर देकर उससे इनकम कर सकते हैं और दूसरी उसे बेच कर पैसा कमा सकते हैं।

2. पुरानी प्रॉपर्टी को नए में कन्वर्ट कर के।

इसका यह मतलब है आप किसी बेकार या पुरानी प्रॉपर्टी या मकान को खरीद कर उसे आधुनिक रूप अर्थात नया रूप देकर या बनाकर फिर उसे बेच कर या रेंट पर देकर रियल इस्टेट में पैसे कमा सकते हैं। इस तरह से आप बहुत अच्छी कमाई कर सकते हैं कहीं सारे लोग तो इससे एक के दो भी बना रहे हैं। इस आइडिया से आप अपनी कमाई को डबल कर सकते हैं।

3. Real estate agent

 इस बिजनेस में यह तीसरा आइडिया है, इसमें आप रियल इस्टेट एजेंट बनकर आप प्रॉपर्टी डीलिंग का काम कर सकते हैं। आप ब्रोकर की सहायता से और रियल इस्टेट एजेंसियों की सहायता से बड़े बड़े building ओर apartment की करके उसे अच्छे दाम पर बेच सकते हैं। लेकिन रियल इस्टेट एजेंट बनने के लिए आपको कुछ डिग्री लेने की आवश्यकता है।

4. Real estate photographer

अगर दोस्तो आप रियल इस्टेट में रुचि रखते हैं तो आप रियल इस्टेट की फोटोग्राफी कर के अच्छा ओर जाना माना फोटोग्राफर भी बन सकते हैं।
एक रियल इस्टेट फोटोग्राफर के तौर पर आप प्रॉपर्टी सेलर या मालिक के ऑर्डर पर उनकी प्रॉपर्टी की फोटो उन्हें से सकते हैं जो कि प्रॉपर्टी की ऑनलाइन साइट पर सेल्स मटेरियल के तौर पर काम आती हैं। बड़े बड़े घरों के लिए कहीं सारे फोटोग्राफर की जरूरत होती है। तो ऐसे में आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

5. Land business

भू- व्यापार में आप या लोन की देखभाल कृषि आधारित सेवा उद्योग में सबसे अधिक आकर्षक व्यवसायों में से एक है।
यह सकून भरा बिजनेस आप अपने घर से भी कर सकते हैं। इस बिजनेस के लिए आपके पास कम्युनिकेशन स्किल्स होना जरूरी है। ओर इस बिजनेस के बारे संपूर्ण जानकारी होना आवश्यक है।

6. प्रॉपर्टी को मैनेज करना।

यह एक बहुत ही आसान और सरल तरीका है रियल इस्टेट बिजनेस में पैसा कमाने का, इसमें आपको प्रॉपर्टी मैनेजमेंट का काम करना है। आज कल बड़े बड़े शहरों में ज्यादातर किया जाता है, जिसके अन्तर्गत प्रॉपर्टी मैनेजर को मेंटेन रेंट कलेक्शन ओर ऑनर के तबादले आदि को देखता है।

7. कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम।

कंस्ट्रक्शन मैनेजमेंट का काम रियल इस्टेट बिजनेस में एक ओर फायदे का काम है। अगर आपके पास कंस्ट्रक्शन कि जानकारी ओर आप सिविल बैकग्राउंड से है तो आप यह काम कर सकते हैं। ओर इससे अच्छी खासी इनकम भी कर सकते हैं।

How to start online real estate business


दोस्तो यह बात तो हम सभी जानते हैं कि आज इंटरनेट की दुनिया है आज का युग डिजिटल युग है। आज के समय में हर कोई अर्थात हर वर्ग के लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं। ज्यादातर लोग आज के समय ज्यादा समय सोशल मीडिया पर या फिर इंटरनेट की किसी भी activities का पर बिताते हैं। आज हम सभी इस बात का पता भी चल गया है कि सभी बिजनेस ऑनलाइन की तरफ बड़ रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले दस साल में अगर आप ने अपने बिजनेस को ऑनलाइन सिफ्ट नहीं किया है तो वह बिजनेस पूरी तरह से फैल होने वाला है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हर एक व्यक्ति अपने बिजनेस को ऑनलाइन स्टार्ट कर रहे हैं।
अब यह सवाल आपके मन में अा रहा है कि रियल इस्टेट बिजनेस ऑनलाइन केसे करें तो हम आपको कुछ जानकारी देने वाले हैं।
Real estate business केसे करें।



  • सबसे पहले तो आपको एक वेबसाइट बनानी है।
  • वेबसाइट का नाम अच्छा होना चाहिए।
  • आप चाहे तो अपनी वेबसाइट किसी वेबसाइट डेवलपर से डिजाइन करवा सकते हैं।
  • इसके बाद आपको किसी एक फोटोग्राफर को अपने पास रखना है।
  • आप चाहे तो खुद ही कैमरा ले कर फोटोग्राफी कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप अपना खुद का एंड्रॉयड ऐप्स भी बना सकते हैं।
  • उसके बाद किसी भी बिकाऊ प्रॉपर्टी के अच्छे से पांच से दस फोटो हर एंगल से लीजिए और अपनी वेबसाइट पर अपलोड करें। 
  • उसके बाद उसी नाम से मतलब अपनी वेबसाइट के नाम से सोशल मीडिया पर पेज create करें।
  • अपनी वेबसाइट को सोशल मीडिया पर permot करे।
  • आप चाहे तो अपनी वेबसाइट का एड्स भी बनाकर गूगल या अन्य प्लेटफॉर्म पर विज्ञापन कर सकते हैं।
  • धीरे धीरे अपनी वेबसाइट को डेवलप करते जाए।
  • हर मकान,फ्लैट आदि के अच्छे से अपनी वेबसाइट पर फोटो अपलोड करें।
  • इस तरह के सभी फेसबुक ग्रुप ज्वाइन करें।
  • अपनी वेबसाइट के नाम से फेसबुक पेज और अन्य ग्रुप बनाए।
E commerce क्या है? E commerce Business केसे करें।


Real estate business online करने के फायदे।

दोस्तो एक बात तो हम सभी को पता है कि आज के युवा वर्ग ज्यादा तर ऑनलाइन समय बिताते हैं और हर जरूरत के समान ऑनलाइन खरीदते हैं तो आने वाले समय में जब उनको घर की जरूरत पड़ेगी तो वह ऑनलाइन ही sear करेंगे ओर ऑनलाइन ही खरीदेंगे। इस लिए आने वाले समय में यह बिजनेस भी ऑनलाइन ही चलने वाला है।

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको इस आर्टिकल में real estate business केसे शुरू करें के बारे में सभी जानकारी मिल गई होगी अगर आपके मन में किसी तरह का कोई सवाल है तो हमे कमेंट बॉक्स में जरूर बताए ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें।
लाइक और शेयर करने के लिए आप सभी का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment