Breaking

Sunday, October 6, 2019

बच्चो के खिलौने का बिजनेस केसे शुरू करें? How to start toys business in India

जानिए बच्चो के खिलौने का बिजनेस स्टार्ट करने की संपूर्ण जानकारी हिंदी में।

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से

 new business ideas में, 

आज के इस लेख में हम आपको

 बच्चो के खिलौने का बिजनेस केसे शुरू करें?

अर्थात how to start toys business in India

 बारे में जानकारी देने वाले हैं जिससे आप को निम्न जानकारी दी जाएगी।
7 things to remember before start up or new business





  • What is toys business
  • Toys business केसे स्टार्ट करे।
  • Business planning
  • सही जगह का चुनाव कैसे करें खिलौने के बिजनेस के लिए।
  • थौक विक्रेता या मैन्युफैक्चरिंग का चयन।
  • Types of toys
  • खिलौने बिजनेस की नई नई जानकारी लेते रहना।
  • अपनी शॉप पर किस तरह के खिलौने रखें।
  • खिलौने बिजनेस के लिए फ्रेंचाइज केसे ले।
  • अपनी खिलौने शॉप की मार्केटिंग केसे करें।
  • अपनी दुकान पर खिलौने की बिक्री ज्यादा केसे करें।
  • खुद खिलौने की मैन्युफैक्चरिंग केसे करें।
  • Conclusion


बच्चो के खिलौने का बिजनेस केसे शुरू करें? How to start toys business in India

दोस्तो हम सभी जानते हैं कि आज के समय में हमारे देश में बेरोजगारी बहुत बड़ गई है। इसका सबसे बड़ा और मुख्य कारण है ज्यादा सरकारी नोकरी के पीछे पड़ना। जिसके चलते कहीं सारे युवा वर्ग बेरोजगार है यही कारण है कि हमारे देश की जीडीपी में ग्रोथ नहीं होती है क्योंकि देश के युवाओं के पास अवसर नहीं है। ओर हमारे देश में सबसे ज्यादा आज के समय में युवा वर्ग है। ओर बेरोजगारी का दूसरा बड़ा मुख्य कारण है देश में युवा वर्ग को बिजनेस करने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है हर समय कंफ्यूज रहते हैं कि क्या करे क्या नहीं जिसके चलते बेरोजगारी बड़ रही है। तीसरा बड़ा कारण है कि लोग छोटे छोटे बिजनेस नहीं करना चाहते हैं तो आपको में एक बात जरूर कहना चाहूंगा दोस्तो की कोई भी बिजनेस छोटा बड़ा नहीं होता है। जैसी आपकी सोच रहती है वैसा ही आपका बिजनेस हो जाता है। दुनिया के सबसे बड़े अमीर आदमी अमेजॉन के मालिक ने भी छोटे से ही शुरुवात करी थी और हमारे देश के धीरूभाई अम्बानी ने भी छोटे से शुरुवात की थी और आज कहा से यह आप अच्छी तरह से जानते हैं। बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए निरंतर प्रयास करते रहना है।
कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लेना जरूरी है साथ ही बिजनेस की प्लांनिंग करना बहुत जरूरी है। इसी लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसे बिजनेस आइडिया जो आज के समय में हमारे देश में धूम मचा रहा है।
दोस्तो हम आपको एक रिपोर्ट के अनुसार जानकारी देते हैं कि बच्चो की जनसंख्या के हिसाब से हमारा भारत देश सबसे बड़ा देश है। यहां के कुल जनसंख्या का हर तीसरा हिस्सा भारतीय बच्चा है।
ओर हम सभी जानते हैं कि हर माता पिता कहीं भी घूमने जाते हैं तो अपने बच्चो को खिलौना जरूर दिलाते हैं। ओर बच्चो की भी जिद्द होती है खिलौने लेने की।
ओर यही एक कारण है कि खिलौने का बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक खिलौने का बिजनेस 20% प्रति वर्ष के दर से बढ़ रहा है। यह बिजनेस काफी ज्यादा प्रॉफिटेबल बिजनेस है। बस आपको सही गाइडेंस मिल जाता है तो यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ने लगेगा।
ओर हम इस लेख के माध्यम से खिलौने का बिजनेस केसे शुरू करें? के बारे में पूरी जानकारी देंगे ताकि आपको आगे जाके किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।
चलिए शुरू करते हैं।
सबसे पहले हम जानते हैं खिलौने का बिजनेस क्या होता है।
Gym business केसे शुरू करें। How to start gym business in India

Real estate business केसे शुरू करें? How to start real estate business in India

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस केसे शुरू करें? How to start beauti parlour business

केसे खोले मोबाइल की दुकान। मोबाइल शॉप खोलने की संपूर्ण जानकारी।

What is toys business

खिलौने के बिजनेस वह होता है जिसमें बच्चो के खेलने अर्थात मनोरंजन के सभी प्रॉडक्ट उपलब्ध होते हैं जिसमें अनेक प्रकार के खिलौने बेचे जाते हैं उसे खिलौने का बिजनेस कहा जाता है। खिलौने का बिजनेस आज के समय में बहुत फायदेमंद बिजनेस है। जिसमें बच्चो के नए ओर पुराने खिलौनों को रखा जाता है।
उसके बाद हम बात करते हैं खिलौने का बिजनेस केसे शुरू करें।



खिलौने का बिजनेस केसे शुरू करें? How to start toys business in India

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसकी योजना बनाना जरूरी है तो हम आपको बताने वाले है कि टॉयज बिजनेस की प्लांनिंग केसे करें।
How to start business

How to Business planning

बिजनेस में सफलता एवं बड़ी कामयाबी के लिए बिजनस की प्लांनिंग करना आवश्यक है ओर बिजनेस की प्लांनिंग लिखित रूप में होना चाहिए। क्यो की अगर आप लिखित प्लांनिंग करते हैं तो आपको बिजनस के हर एक आंकड़े के बारे में जानकारी रहती है और इससे आप बिजनेस को अच्छे से हैंडल कर लेते हैं। बिजनेस प्लान में आप यह प्लान कर सकते हैं कि बिजनेस के लिए पैसा कहा से आएगा, बिजनेस में कितना इन्वेस्ट होगा, बिजनेस की मार्केटिंग stretagy क्या रहेगी। बिजनेस की प्लांनिंग केसे करें के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
Business plan क्या है? Business planning केसे करें।
Business plan क्या है। Business planning केसे करें।
बिजनेस के लिए पैसे कहा से लाए।


सही जगह का चुनाव करें।

दोस्तो बिजनेस में कामयाब होने के लिए जगह का भी बहुत बड़ा महत्व होता है और खासकर के खिलौने का बिजनेस में तो सही जगह का चुनाव नहीं करते हैं तो आपका बिजनेस फैल भी हो सकता है। इस लिए राइट जगह का चुनाव करना बहुत जरूरी है।
आप खिलौने के बिजनेस के लिए निम्न जगह का चुनाव कर सकते हैं।
हम आपको खिलौने बिजनेस स्टार्ट करने के लिए मुख्य स्थानों के नाम बता रहे हैं जिसमें से आप किसी एक को सेलेक्ट कर सकते हैं।

1. पर्यटक स्थल।

खिलौने के बिजनेस के लिए यह जगह बहुत अच्छी है। क्यो की यहां पर माता पिता अपने बच्चों के साथ साथ घूमने आते हैं। ओर यहां से कुछ ना कुछ खिलौने जरूर खरीदते हैं। इस लिए आप इसी जगह का भी चुनाव कर सकते हैं। जैसे- धार्मिक स्थल, मंदिर मस्जिद, गार्डन, मेला, ताजमहल आदि हमारे भारत देश में कहीं सारे पर्यटक स्थल है तो आप  पास वाला किसी भी एक स्थान को चुन सकते हैं।

2. पब्लिक प्लेस।

ओर आपको अपने बिजनेस के लिए पब्लिक प्लेस का चयन करना चाहिए। जैसे- बस स्टैंड, रेल स्टेशन, एयरपोर्ट, मार्केट आदि जहां लोगो का आना जाना रहता है। आप बच्चो के हॉस्पिटल वाली जगह का चुनाव भी कर सकते हैं क्यो की दोस्तो अगर कोई माता पिता अपने बच्चों को डॉक्टर के पास दिखाने आते हैं तो वह वहां खिलौने की दुकान देखकर खिलौने लेने की जिद करता है इस लिए खिलौने की दुकान के लिए यह स्थान भी अच्छा है।
ओर आपको खिलौने के बिजनेस के लिए ऐसी दुकान को सेलेक्ट करना है या फिर बनाना है जो 120-150 वर्ग फुट की हो साथ ही की डेकोरेशन अच्छी होनी चाहिए क्यो की खिलौने की दुकान जितनी ज्यादा सुंदर दिखेगी उतने ज्यादा कस्टमर आएंगे। ओर उतनी ही ज्यादा कमाई होगी।

थौक विक्रेता या मैनुफैक्चरिंग का चयन

अब आपने जगह का चुनाव कर लिया है उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपको खिलौने खरीदने के लिए अच्छी मैनुफैक्चरिंग कंपनी या थोक विक्रेता का चुनाव करना है। याद रहे आपको ऐसे थोक विक्रेता का चुनाव करना है जो समय पर खिलौने पहुंचे दे ओर जो कम कीमत में अच्छे खिलौने देता है।
सही थोक विक्रेता या मैनुफैक्चरिंग कंपनी का चुनाव करना आवश्यक है। क्यो की अगर आपको सही जानकारी होगी तो आप सही दाम के खिलौने खरीद सकेंगे और सेल कर सकेंगे।
 खिलौने  कहां से खरीदे।
वैसे तो आप अपने शॉप के लिए अपने आस पास के खिलौने मैनुफैक्चरिंग कंपनी से खरीद सकते हैं क्यो की आज के समय में छोटे छोटे खिलौने कहीं सारे जगह पर बनाए जाने लगे है। पर अगर आपको हर प्रकार के खिलौने खरीदने है तो आप पुरानी दिल्ली सदर बाजार स्थित क़ुतुब खिलौना मार्केट से खरीद सकते हैं आपको यहां पर हर प्रकार के नए पुराने खिलौने मिल जाएंगे।

Types of toys

दोस्तो वैसे तो खिलौने कहीं सारे टाइप्स के होते हैं। लेकिन हम आपको वर्तमान में ज्यादा बिकने वाले खिलौने के नाम बता रहे हैं जो आप अपनी शॉप के लिए खरीद सकते हैं।


  • रिमोट कंट्रोल गाड़ी।
  • सामान्य प्लास्टिक के खिलौने या गाड़ी।
  • साधारण गुड़िया ओर बैटरी वाली गुड़िया।
  • सॉफ्ट खिलौने ( soft toys)
  •  Education रिलेटेड toys
  • बच्चो के लिए वाकर
  • बच्चो के लिए झूला
  • रिक्शा, 
  • उड़ने वाली प्लेन, हेलीकॉप्टर
  • प्लास्टिक का हेलीकाप्टर
  • वीडियो गेम
  • पजल, कार्टून आदि आप खिलौने होते हैं।



अपनी दुकान पर किस टाइप्स के खिलौने रखें।

इसके लिए सबसे पहले तो आपको अपने आस पास के लोगों की आर्थिक स्थिति को अच्छे से आब्जर्वेशन करना फिर उसी के आधार पर अपनी शॉप पर खिलौने रख सकते हैं और अगर आपकी शॉप किसी प्रसिद्ध पर्यटक स्थल पर है तो आप वहां पर सभी प्रकार के खिलौने रख सकते हैं क्यो की वहा पर सभी तरह की लोग घूमने के लिए आते हैं इस लिए वहा सभी प्रकार के खिलौने की बिक्री संभव है।
आपको अपनी दुकान पर सभी के पसंद के खिलौने रखना आवश्यक है क्यो की लड़का की पसंद अलग होती है और लड़कियों की पसंद अलग होती है।
बाकी तो आपको ऊपर बताए गए नाम के खिलौने ही रखने है अपनी शॉप पर

एक खिलौने की शॉप वाले को ध्यान रखना जरूरी है।

दोस्तो हम आपको बता दें कि आज कल किसी भी चीज को बदलते ज्यादा देर नहीं लगती है ठीक उसी तरह मार्केट में अलग अलग प्रकार के खिलौने आते रहते हैं तो आपको यह जानकारी रखना बहुत जरूरी है कि आज के समय में मार्केट में अर्थात बच्चो को कोसना खिलौना पसंद अा रहा है। अगर आप अच्छे थोक विक्रेता से खिलौने खरीदते हैं तो वह आपको बता ही देता है कि आज कल कोनसा खिलौना बच्चे ज्यादा पसंद कर रहे हैं। आपको वही खिलौना ज्यादा रखना है अपनी दुकान पर। ओर आपको पुराने खिलौने भी रखने होंगे क्यो की अभी भी बहुत सारे बच्चों को पुराने ही खिलौने पसंद आते हैं। एक खिलौने शॉप वाले मालिक को ऐसा होना चाहिए कि वह बच्चे की फीलिंग्स समझ सके। समय के साथ अपनी दुकान को अपग्रेड करता रहे।
ओर अपनी शॉप को अलग अलग मेला में लगाना जरूरी है क्यो की हमारा भारत देश सांस्कृतिक देश है यहां हर एक दिन मेला लगता है जैसे तिज का मेला दशहरा का मेला, तो आपको हर मेले में अपनी शॉप को लगाना है। जिससे कि आपको ज्यादा फायदा मिले।

आप किसी खिलौना कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर भी आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन आपको इसमें ज्यादा इनवेस्मेंट की जरूरत पड़ेगी।

खिलौने शॉप के लिए लागत।

अपने खिलौने शॉप की लागत आपके बिजनेस मॉडल के आधार पर निर्भर करती है कि आपको इसमें कितनी लागत आएगी। अगर आप खिलौने की शॉप को बड़े लेवल पर खोलना चाहते हैं और सभी प्रकार के खिलौने रखना चाहते साथ में आपको शॉप रेंट पर लेना है तो आपको यह बिजनेस स्टार्ट करने के लिए 2-5 लाख रुपए तक का इनवेस्मेंट करना पड़ेगा जिसमें आप एक शानदार दुकान ओपन कर सकते हैं।
ओर यदि आप अपनी शॉप को छोटे लेवल पर स्टार्ट या फिर किसी पर्यटक स्थल पर अपनी शॉप को खोलते हैं तो आपको साधारण छोटे छोटे मोटे खिलौने से स्टार्ट करते हैं तो आप अपने बिजनेस को एक लाख रुपए से भी स्टार्ट कर सकते हैं।

प्रोफिट।

आपको कितना प्रोफिट होगा यह भी आपके बिजनेस पर आधारित है। हम आपको एक बात जरूर बताना चाहेंगे कि खिलौने में 10-60% मार्जिन होता है। आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि आपको अपने बिजनेस से कितनी कमाई होने वाली है और साथ ही बिजनेस में प्रोफिट का मुख्य भूमिका स्थान की भी होती है। एवं आपके व्यवहार ओर इमानदारी पर निर्भर करता है।

खुद की खिलौने की मैन्युफैक्चरिंग की लागत।

अगर आपका बजट अच्छा है तो आप खुद ही अपना मैनुफैक्चरिंग का बिजनेस भी स्टार्ट कर सकते हैं।
अगर हम आपको खिलौने making मशीनों के बारे में जानकारी बताए तो आपको एक मशीन की लागत आपको दस से पंद्रह लाख रुपए तक आएगी और आप अगर तीन खिलौने मेकिंग मशीन भी खरीदते हैं तो आपको पचास लाख रुपए तक की लागत आएगी और इसके बाद आपको row material  की लागत, हम आपको अनुमानित लागत एक करोड़ की बता रहे हैं इसमें आप खिलौने मेकिंग बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।
अगर आपको खिलौने मेकिंग बिजनेस के बारे मैं पूरी डिटेल्स के साथ जानकारी चाहिए तो हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करें। त्ताकी हम आपको अगले लेख में पूरी जानकारी दे सकें।




अपनी शॉप की मार्केटिंग केसे करें?

किसी भी बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए सबसे मुख्य बात है अपने बिजनेस की मार्केटिंग करना। हम आपको बता रहे हैं कि खिलौने की दुकान की मार्केटिंग केसे करें।


  1.  सबसे पहले तो आप अपनी शॉप का एक अच्छा सा नाम रखें या ब्रांड बनाए क्यो की आपको आगे अपने बिजनेस को हाई लेवल तक ले जाना है इस लिए अच्छा ब्रांड जरूर बनाए या नाम दे चाहे आप कहीं से भी शुरुवात कर रहे हो।
  2. उसके बाद उसी नाम से सभी सोशल मीडिया प्लेट फार्म पर अपनी दुकान के नाम से फेज क्रिएट करें। 
  3. YouTube पर अपना चैनल बनाए।
  4. रोज अपनी शॉप पर खिलौने के वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड करें।
  5. साथ में आप किसी बच्चे का वीडियो बनाए खिलौने के साथ खेलने वाला वीडियो ओर उसे सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर अपलोड करें।
  6. आप अपनी शॉप का लोकल न्यूजपेपर पर विज्ञापन दीजिए।
  7. किसी फेस्टिवल पर डिस्काउंट ऑफर जरूर निकालिए।
  8.  किसी बच्चो वाले यूटयूब चैनल वाले से संपर्क करें और अपना प्रॉडक्ट उससे पर्मोट करवाए।
  9. अपनी दुकान के छोटे छोटे पोस्टर बनवाकर अपने आस पास लगाए।
  10. में तो आपसे कहना चाहूंगा की आप अपनी शॉप की मार्केटिंग सभी ऑनलाइन ही करे। क्यो की आज के समय में के व्यक्ति यहां तक कि बच्चे भी सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं।
Marketing strategy - marketing kese kare


Business marketing in low cost

अपनी दुकान पर खिलौने की बिक्री केसे बड़ाए।

दोस्तो अपनी दुकान पर बिक्री या सेल बड़ाने के लिए सबसे जरूरी है आपका व्यवहार। अगर आपका व्यवहार अच्छा रहेगा तो लोग दोबारा चलकर आएंगे इस लिए अपने ग्राहक से अच्छा व्यवहार बनाए रखें। साथ ही आप खिलौने के साथ साथ बच्चो के स्टेशनरी के प्रोडक्ट भी रख सकते हैं।
ओर दूसरी बात है जो सबसे इंपॉर्टेंट है आपको क्वालिटी प्रॉडक्ट रखना है।
साथ ही अपने कॉम्पिटीटर से अच्छा खिलौना देना है।
ओर अपनी दुकान पर ज्यादा ग्राहक आकर्षित करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

How to increase sales- sales ko kese baday


Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको

बच्चो के खिलौने का बिजनेस केसे शुरू करें?

के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी और अगर आपके मन में किसी प्रकार का सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें। साथ ही new business ideas website को फॉलो कीजिए हम यहां पर रोज न्यू न्यू बिजनेस आइडिया लेकर आते हैं। पोस्ट को लाइक और शेयर करना ना भूलें।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment