Breaking

Thursday, October 10, 2019

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप बिजनेस केसे शुरू करें? How to start mobile repairing business

जानिए केसे शुरू करें मोबाइल रिपेयरिंग शॉप बिजनेस की पूरी जानकारी।
How to start mobile repairing business



Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिरNew business ideas

 में, आज के इस लेख में हम आपको मोबाइल रिपेयरिंग शॉप बिजनेस केसे शुरू करें
के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। अगर आप भी मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो बिलकुल आप सही लेख पड़ रहे हैं। हम आपको इस लेख के माध्यम से निम्न जानकारी देंगे फिर भी अगर आपका कोई सवाल छूट जाता है तो please हमसे संपर्क करें।



  1. स्कोप कितना है मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस का?
  2. मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस क्या होता है?
  3. How to start mobile repairing business
  4. Business planning केसे करें?
  5. जगह का चुनाव कैसे करें।
  6. मोबाइल रिपेयरिंग के लिए आवश्यक उपकरण।
  7. मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स के लिए आवश्यक योग्यता।
  8. मोबाइल रिपेयरिंग के लिए कोर्स कहां से करें।
  9. मोबाइल रिपेयरिंग शॉप की लागत।
  10. मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस से कितना प्रोफिट मिलेगा।
  11. मार्केटिंग केसे करें।
  12. Conclusion

रेडीमेड गारमेंट्स ( कपड़ों ) का बिजनेस केसे शुरू करें? How to start clothes business in India



मोबाइल रिपेयरिंग शॉप बिजनेस केसे शुरू करें? How to start mobile repairing business


हमारे देश में बहुत सारे युवा पीढ़ी बेरोजगार घूम रहे हैं इसका मुख्य कारण है सरकारी नौकरी की मानसिकता बनाए रखना। हम आपको एक बी बता देते हैं दोस्तो की जॉब दिनों दिन कम होती जा रही है फिर भले ही वह सरकारी हो ता प्राइवेट।
आज कल के समय में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में कहीं सारी जॉब अा गई है।
दूसरी तरफ कुछ युवा बिजनेस में अपना हाथ आजमाते हैं लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार 95% बिजनेस में असफल हो जाते हैं और इसका मुख्य कारण है बिजनेस की सही जानकारी नहीं होना ओर बिजनेस की राइट प्लांनिंग नहीं जिसके चलते बिजनेस में घाटा जाता है फिर वह व्यक्ति ज़िन्दगी में दोबारा कभी बिजनेस करने की सोचता भी नहीं।
दोस्तो आपको एक बात जरूर याद रखना चाहिए यह बिजनेस है बिजनेस में ऐसे ही नहीं हो जाते हैं इसके लिए सही बिजनेस प्लान की आवश्यकता पड़ती है।
ओर दूसरी बात किसी भी बिजनेस में रातों रात सफलतता नहीं मिलती है इसके लिए हार्ड वर्क करना पड़ता है।
इस लेख में हम आपको मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस की बिजनेस मॉडल तयार कर के देंगे जिसको आप अच्छे से फॉलो करते हैं तो आपको इस बिजनेस में एक दिन अवश्य सफलता मिलेगी और वह भी बहुत बड़े लेवल पर।




1. Scope of mobile repairing business

अगर हम मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस के स्कोप के बारे में बात करें तो हमे बहुत अच्छा दिखता है।
हमारे देश में मोबाइल यूजर्स की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। वही दूसरी तरफ मोबाइल रिपेयरिंग करने वाले व्यक्ति या शॉप बहुत कम।
आए दिन मोबाइल में कोई ना कोई प्रॉब्लम होती रहती है।
जिसके चलते मोबाइल रिपेयरिंग की शॉप पर समय ही नहीं मिल पाता है जिसकी वजह से लोगों के मोबाइल चार पांच दिन तक दुकानों पर पड़े रहते हैं और यह बात तो हम सभी जानते हैं कि मोबाइल के बिना कोई भी व्यक्ति ज्यादा समय तक नहीं रहे सकता है।
मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस बहुत तेजी से grow करने वाला बिजनेस है।
मार्केट में इसकी डिमांड बहुत ज्यादा है।
अगर आप भी यह बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो बेझिझक शुरू कीजिए क्यो की इसका मार्केट बहुत बड़ा है और यह मार्केट कभी ने खत्म होने वाला है समय के साथ साथ इनोवेशन होता रहेगा लेकिन यह बिजनेस हमेशा के लिए है।
अगर आप सही स्ट्रेटजी के साथ बिजनेस की शुरुवात करते हैं तो इस बिजनेस में बहुत अच्छी कमाई है।




2. मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस क्या होता है?

यह एक ऐसा व्यापार है जो 100% आपकी स्किल पर निर्भर करता है।
जैसा हमे नाम से ही पता चल रहा है रिपेयरिंग बिजनेस तो इसमें आप को मोबाइल में टेक्निकल प्रॉब्लम को अपनी स्किल ओर उपकरण से ठीक करने को ही मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस कहा जाता है। जिसमें बंद मोबाइल को रिपेयर किया जाता है। जिसके बदले आप ग्राहक से कुछ पैसे लेते हैं।
मोबाइल रिपेयरिंग शॉप पर आप मोबाइल अर्थात एसेसरीज के प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं।

3. How to start mobile repairing business

 अब मुख्य सवाल आता है कि मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस की शुरुवात केसे करें तो हम आपको मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस स्टार्ट करने से पहले कुछ जानकारी देंगे जो आपको अपने बिजनेस की शुरुवात करने में हेल्प होगी।

4. बिजनेस planning  करें?

दोस्तो किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले उसकी अच्छे से प्लानिंग करना बहुत आवश्यक है। बिजनेस planning में आप अपने बिजनेस का मॉडल तयार कीजिए। बिजनेस प्लानिंग करते समय आप किसी अनुभवी आदमी की सलाह लें सकते हैं।
अपने बिजनेस की प्लानिंग लंबे समय के लिए करें।
बिजनेस प्लानिंग आप को लिखित रूप में ही करनी है
बिजनस प्लान में आप , बिजनेस के लिए पैसे कहा से आएंगे, शॉप की लोकेशन क्या रहेगा, इमरजेंसी फंड कितना रखना आवश्यक है, बिजनेस के लिए किस प्रकार की स्किल की जरूरत है, बिजनेस को आगे चलकर बड़ा केसे करना है, आदि सभी को आपको बिजनेस की शुरुवात करने से पहले ही प्लान कर लेना चाहिए।
दोस्तो बिजनेस छोटा हो बड़ा हर बिजनेस के लिए प्लांनिंग करना आवश्यक है ओर जो बिजनेस की प्लांनिंग नहीं करता है उसका बिजनेस कभी आगे नहीं बढ़ता है, आपने भी अपने आस पास के कुछ मोबाइल रिपेयरिंग वाले लोगो को देखा होगा जो वहीं के वहीं है।
Business plan क्या है? Business planning केसे करें।

बिजनेस के लिए पैसे कहा से लाए।


4. सही जगह का चयन करें?

मोबाइल रिपेयरिंग के बिजनेस में सही स्थान की मुख्य मुख्य भूमिका है। आपको अपने बिजनेस के लिए पब्लिक प्लेस का ही चयन करना है। जैसे- मुख्य मार्केट, बस स्टैंड, किसी बड़े कोचिंग सेंटर के पास, शॉपिंग मॉल के अंदर या बाहर, मुख्य चौराहा आदि जहां जहा भी आपको लगता है ज्यादा लोगो का आना जाना रहता है हो सके तो ऐसी जगह का को चुने।  क्यो की आज कल लोग मोबाइल रिपेयरिंग शॉप को भी गूगल पर सर्च करते हैं जैसे- मोबाइल रिपेयरिंग near me etc.
अगर आपका बजट कम है तो आप अपने घर के भी स्टार्ट कर सकते हैं।
मोबाइल रिपेयरिंग के बिजनेस में सबसे मुख्य बात यह है कि आपकी सर्विसेस अच्छी होनी चाहिए। अगर आपकी सर्विसेस अच्छी रहेगी तो आपकी शॉप का लोकेशन से ज्यादा फर्क नहीं पड़ने वाला है। इस लिए सर्विसेस को बेत्तर रखें।

5. मोबाइल रिपेयरिंग करने के लिए आवश्यक स्किल्स


दोस्तो हम सभी जानते हैं कि मोबाइल रिपेयरिंग या किसी भी वस्तु को रिपेयर करने का काम बीना ट्रेनिंग लिय नहीं किया जा सकता है।
मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स करने के लिए सबसे पहले तो आपको 12 क्लास पास होना आवश्यक है।
कहीं कहीं प्राइवेट संस्थानों में 10 क्लास पास भी लेते है।
मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करने के लिए हर छोटे छोटे शहर में आईटीआई ओर कई प्राइवेट संस्थान कुछ महीने की ट्रेनिंग करवाते हैं जिसमें आपको एक certificate दिया जाता है।
अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स में आप डिप्लोमा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपएक  साल का समय देना होगा।

कोर्स कहां से करें?

इसके लिए आप अपने शहर के किसी भी संस्थान में संपर्क कर सकते हैं।
मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स आप ऑनलाइन भी कर सकते हैं।
बुक खरीद कर या एंड्रॉयड ऐप्स के द्वारा भी आप मोबाइल रिपेयरिंग सीख सकते हैं।

मोबाइल रिपेयरिंग कोर्स करने का क्या फायदा।

सबसे पहले तो अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करते हैं तो आपको मोबाइल रिपेयरिंग के बारे में सभी जानकारी रहेगी जिसकी वजह से आपका कोई भी कस्टमर आपके हाथ से नहीं जाएगा।
दूसरी बात आपके प्रति ग्राहक का विश्वास बना रहेगा। क्यो की आज कल मार्केट में लोग थोड़ा बहुत काम सीखने के बाद मोबाइल रिपेयरिंग का काम स्टार्ट कर सकते हैं जिसके चलते लोगो का आधा अधूरा काम करते हैं या कुछ तो ऐसे हैं जो मोबाइल को ओर बिगाड़ देते हैं।
ओर हम सभी जानते हैं कि जहां सही काम होता है वहीं लोग ज्यादा जाते हैं।

बीना ट्रेनिंग करें मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस केसे स्टार्ट करे।

अगर आप खुद नहीं मोबाइल रिपेयरिंग का काम नहीं करना चाहते हैं तो आप अपनी शॉप पर अच्छे मिस्त्री रख कर भी अपना बिजनेस स्टार्ट रख सकते हैं लेकिन आपको वही मिस्त्री रखना है जिसने मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स किया हुआ है।
इसमें आप अपनी शॉप को भी बड़ा कर सकते हैं।

6. मोबाइल रिपेयरिंग शॉप के लिए आवश्यक उपकरण।

मोबाइल रिपेयरिंग के आवश्यक उपकरणों के नाम इस प्रकार है।
पेचकस सेट, एमएसडी रिवर्क, सोल्डिग iron, digital मल्टीमीटर, आईजी रीबालिंग किट, स्क्रू पेचकस सेट, माइक्रो सॉल्डिंग आयरन, सोल्टर पेस्ट, सोल्डर वायर, झटका मशीन, फाइल, हॉट गन, smd rework, स्टेशन, थिनर, सीटीसी वॉटर,  nose cuttur, point cuttur, blade cutur,
चिमटी सेट ओर एक कंप्यूटर, या लैपटॉप आदि एक मोबाइल रिपेयरिंग शॉप वाले के पास होना आवश्यक है।

7. मोबाइल रिपेयरिंग शॉप में आने वाली लागत।

आपके मोबाइल रिपेयरिंग के बिजनेस में कितनी लागत आएगी यह पूरी तरह से आपके शॉप की साइज, लोकेशन पर निर्भर करती है। हम आपको यहां पर एक अनुमानित लागत बता रहे हैं। मान लीजिए आपने मार्केट में एक शॉप रेंट पर लिया जिसका एक महीने का किराया है 2 हजार से 10 हजार इससे ज्यादा भी हो सकता है यह आपके लोकेशन पर निर्भर करता हूं ओर आप मोबाइल रिपेयरिंग के सभी आवश्यक उपकरण लाते हैं जिसकी लागत अनुमानित 30 हजार रुपए ओर एक computer or laptop की कीमत एवरेज 25 हजार ओर आप रिपेयरिंग का कोर्स करते हैं तो एवरेज 30000 से 50 हजार या फिर आप अपनी शॉप के लिए एक अच्छा मिस्त्री रखते हैं तो उसकी एक महीने की सैलरी 10 से 15 हजार रूपए, इसके आप अपनी शॉप पर मोबाइल एसेसरीज से जुड़े 10 से 15 हजार के, इन सभी को मिलाकर आपको एक अच्छी मोबाइल रिपेयरिंग शॉप स्टार्ट करने के लिए 1 से 1.5 लाख रुपए तक की लागत आएगी।

प्रोफिट।

आपको कितना प्रोफिट होएगा यह पूरी तरह आपके व्यवहार और सर्विसेस पर आधारित होते। अगर आप अपने ग्राहक को अच्छी से अच्छी सर्विस देते हैं तो आपको इस बिजनेस में बहुत अच्छा प्रोफिट मिलता है।
अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स कर के मोबाइल रिपेयरिंग शॉप स्टार्ट करते हैं और लोगो को तुरंत मोबाइल ठीक करके देते हैं तो आप एक महीने के 50 हजार रूपए तक कमा सकते हैं।
मान लीजिए आप के पास एक दिन में दस ग्राहक भी आते जिससे आप एवरेज 200 रुपए भी चार्ज करते हैं तो एक दिन के 2000 हजार रूपए यानी की एक महीने के 60 हजार रूपए होते हैं और एक दिन में दस ग्राहक कोई बड़ी बात नहीं है अगर आप लोगो का ठीक से ओर इमानदारी से काम करते हैं तो ओर भी ज्यादा ग्राहक आएंगे।
इस लिए आपको अपनी शॉप को आगे बढ़ाने के लिए अपनी सर्विस क्वालिटी पर ध्यान देना है।

मार्केटिंग केसे करें?

आपका good behavior and good services  ही इस बिजनेस की सबसे बड़ी मार्केटिंग है। अगर आप अपने ग्राहक का कम पैसे में अच्छा काम करते हैं तो वह ग्राहक ही आपकी शॉप की मार्केटिंग कर देता है।
लोगो से फीडबैक जरूर लीजिए और जो गलती निकलती हैं उस सुधारने के कोशिश करें।
दुकान पर ग्राहक आकर्षित करने के 5 उपाय।

6 मुख्य कारण business बड़ाने के।

डिजिटल मार्केटिंग केसे करें। How to do digital marketing


Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको

मोबाइल रिपेयरिंग शॉप बिजनेस केसे शुरू करें?

के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी अगर आपका बजट सवाल है तो कमेंट जरूर करें ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें। पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और शेयर जरुर करें। ओर रोज न्यू न्यू बिजनेस आइडिया पाने के लिए वेबसाइट को फॉलो कीजिए।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment