Breaking

Wednesday, October 9, 2019

रेडीमेड गारमेंट्स ( कपड़ों ) का बिजनेस केसे शुरू करें? How to start clothes business in India

रेडीमेड कपड़ों का व्यापार केसे शुरू करें?

How to start clothes business in India


Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से 

new business ideas 

website पर, आज के इस लेख में हम आपको इसे बिजनस के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो वर्तमान टीसमय में बहुत तेजी से grow कर रहा, इस लेख में आप जान पाएंगे।

रेडीमेड गारमेंट्स ( कपड़ों ) का बिजनेस केसे शुरू करें? अर्थात how to start clothes business in India

के बारे में। अगर आप भी कपड़ों का बिजनेस करना चाहते हैं तो यह आर्टिकल जरूर पढ़ें ताकि आपको हर प्रकार की जानकारी मिल सके और आप अपने बिजनेस को उच्चे लेवल तक ले जाए क्यो की दोस्तो कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसकी अच्छी जानकारी के साथ प्लांनिंग करना भी आवश्यक तभी जाकर हम किसी भी बिजनस में सफल बन पाते हैं और हम आपको रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों के बिजनेस की पूरी स्ट्रेटजी बताने वाले है। आपको इस लेख के माध्यम से रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों के बिजनेस के बारे में निम्न जानकारी दी जाएगी।





  1. स्कोप of रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस।
  2. कपड़ों के व्यापारी को किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।
  3. रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस क्या है?
  4. बिजनेस planning kese करें।
  5. रेडीमेड गारमेंट्स शॉप के लिए स्थान का चयन।
  6. Types of business
  7. रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस में कितनी लागत आएगी।
  8. होने वाली कमाई।
  9. कपड़े कहा से खरीदे।
  10. Marketing strategy
  11. Conclusion



रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस केसे शुरू करें? How to start clothes business in India

कपड़ों का बिजनेस ऐसा बिजनेस है जो कभी ने खत्म होने वाला बिजनेस है। रेडीमेड कपड़ों की जरूरत 12 ही महीने पड़ती है। ओर शादियों के सीजन में ओर इनकी डिमांड ज्यादा बड़ जाती है। जिस तरह व्यक्ति खाना खाना नहीं छोड़ सकता है उसी तरह कपड़े पहरना भी नहीं छोड़ सकता है।

यह एक सदाबहार बिजनेस है। इस बिजनेस अर्थात कपड़े के व्यापार में आज से ही नहीं हजारों साल पहले से करते आए हैं और कपड़े के व्यापार में कई लोग करोड़ पति हो गए हैं। अगर आप भी किसी तरह के बिजनेस आइडिया se कर रहे हैं और आपका थोड़ा बहुत बजट है तो आप रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। हम इस आर्टिकल में आपके सारे सवालों के जवाब देंगे जो कपड़े के व्यापारी के लिए आवश्यक है अगर फिर भी आपका कोई सवाल है तो हमे कमेंट जरूर करें।





1. रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों के बिजनेस का स्कोप।

अगर हम रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों के बिजनेस का स्कोप देखे तो अच्छा ही दिखता है। क्यो की दोस्तो आदमी के रोटी कपड़ा मकान में से कपड़ा एक हर एक व्यक्ति की मुख्य जरूरत है। हमारा देश धार्मिक संस्कृतिक वाला देश है जहां शायद ही ऐसा कोई दिन निकलता होगा जिस दिन किसी देश के कोई कोन में कोई फेस्टिवल नहीं हो ओर इन सभी फेस्टिवल पर लोग रेडीमेड कपड़ों की शॉपिंग करते हैं साथ ही साथ शादियों के सीजन पर रेडीमेड कपड़ों के बिजनेस में बहुत तेजी आती है जिसके चलते यह बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है।
आज कल हर शादी या त्योहार पर new new कपड़े खरीदते हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार कपड़ों के बिजनेस में हर साल 20% ग्रोथ देखने को मिलती हैं। इसमें कोई शक नही है कि कपड़े के बिजनेस का स्कोप नहीं है बहुत अच्छा है लेकिन आपको एक बात जरूर ध्यान रखना चाहिए रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों की फैशन बदलती रहती है तो आपको उसी के अनुसार अपनी शॉप पर कपड़े रखने होंगे।
यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कुछ ही दिनों में अच्छे खासे पैसे कमाने लग जाते हैं अगर बिजनेस को सही से प्लांनिंग कर के स्टार्ट किया जाय तो।
रेडीमेड कपड़ों का स्कोप का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि आज कल के युवा कपड़े रेडीमेड ज्यादा पसंद करते हैं बजाय सिलवाने के।
इस बिजनेस का स्कोप बहुत अच्छा है को कभी नहीं खत्म होने वाला है।






2. कपड़ों के व्यापारी को किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

वैसे तो एक बिजनेस करने वाले को अनेक बातो का ध्यान रखना जरूरी होती है लेकिन हम यहां मुख्य बाते बता रहे हैं जिसको रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस में ध्यान रखना जरूरी है।


  • सबसे पहले अपनी शॉप के लिए एक अच्छा सा ब्रांड नाम चुनिए।
  • आपको अपनी शॉप पर रेडीमेड कपड़ों की बहुत सारी वेरायटी को मेंटेन करना पड़ेगा।
  • ओर किसी भी एक वेरायटी के कपड़ों का ज्यादा स्टॉक नहीं करे क्यो की फैशन बदलते समय नहीं लगता है, अगर आप एक ही वेरायटी के कपड़ों का ज्यादा स्टॉक कर लेते हैं और उसी समय मार्केट में न्यू फैशन अा जाय तो फिर आपको नुकसान भी हो सकता है।
  • नई नई फैशन का ध्यान रखना
  • बिजनेस स्टार्ट करने से पहले में आपको एक सलाह दूंगा कि आप पहले अपने मार्केट की रिसर्च करे कि आपका मार्केट यानी जहा आप अपने रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों की shop खोलना चाहते हैं वहा के लोग केसे है।
  • यह रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस रिस्की भी ओर प्रॉफिटेबल भी है।
  • इस बिजनेस में पहले से ही बहुत पर्तिस्पर्धा हैं। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि आपका बिजनेस नहीं चलेगा लेकिन आपको कुछ मार्केटिंग स्ट्रेटजी को ध्यान में रखना होगा जो हम इस लेख में आगे बताएंगे कि केसे आप अपने कॉम्पिटीटर को पीछे छोड़ सकते हैं फिर भले ही उसकी शॉप कितनी ही पुरानी क्यो ना हो।


3. रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस क्या है?

रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस भारत में बहुत तेजी से बढ़ने वाला ऐसा बिजनेस है जो कभी ना खतम होने वाला बिजनेस है। इस बिजनेस में व्यक्ति को तयार किय गए कपड़े दिय जाते हैं।
रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस वह होता है जिसमें रेडीमेड कपड़ों को स्टॉक किया जाता है ( लेडीज रेडीमेड कपड़ों, जेंस रेडीमेड कपड़ों, बच्चो के रेडीमेड कपड़ों, आदि)
की नई नई फैशन के हिसाब से कपड़ों का स्टॉक किया जाता है। रेडीमेड गारमेंट्स की शॉप में बेल्ट, डियो spray, चस्मा के साथ साथ अंडर वियर और इनर वियर भी रखे जाते हैं, उसे रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस कहते हैं।




रेडीमेड गारमेंट्स ( कपड़ों ) का बिजनेस केसे शुरू करें?
How to start clothes business in India

कपड़ों का बिजनेस केसे करें इसके बाद में हम आपको कुछ महत्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं। सबसे पहले किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने से पहले बिजनेस की प्लांनिंग करना आवश्यक है।

4. बिजनेस planning केसे करें?

बिजनेस प्लानिंग करना किसी भी बिजनेस का मॉडल होता है जिसमें संपूर्ण बिजनेस की रूपरेखा तैयार की जाती है। हम आपको बता दें कि जब भी आप बिजनेस की प्लांनिंग करते हैं तो हमेशा लिखित रूप में ही करे। 
बिजनेस planning केसे में मुख्य बातों का ध्यान रखें।
  • बिजनेस के लिए पैसे कहा से आएंगे।
  • बिजनेस का प्रकार केसा रहेगा।
  • मार्केट रिसर्च करना।
  • मार्केट में कॉम्पिटीटर कितने है।
  • इमरजेंसी फंड कितना रखना है।
आप रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस की प्लांनिंग करते समय आप को किसी अनुभवी आदमी से सलाह लें लेना चाहिए। क्यो की उससे आप कुछ नुकसान से बच सकें लेकिन एक बात जरूर ध्यान रखें बिजनेस की सलाह उसी से ले जो पहले इस रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस कर चुका है या कर रहा है। या फिर आप किसी बिजनेस एक्सपर्ट से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। हमसे संपर्क करने के आप हमें नीचे कॉमेंट करें।
ओर बिजनेस प्लांनिंग के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक कीजिए।


रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस के लिए स्थान का चयन केसे करें?

बिजनेस के लिए सही स्थान का चयन बहुत जरूरी है।
वैसे आप रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन आपको इसके लिए सबसे पहले तो अपने प्रोडक्ट यानी की कपड़ों की अच्छी क्वालिटी रखनी है क्यो की जहां पर कपड़ों की अच्छी क्वालिटी होती वहा पर  ग्राहक अपने आप चले आते ओर दूसरी बात आप अगर रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस अपने घर से स्टार्ट करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ज्यादा मार्केटिंग करने की जरूरत पड़ेगी।
अब दूसरी ओर अगर आपका बजट अच्छा है तो आप रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों के बिजनेस के लिए पब्लिक प्लेस का ही चुनाव करें।


  •  मेन मार्केट ( मुख्य बाजार )
  • शॉपिंग मॉल
  • मुख्य चौराहा।


इसके अलावा आप अपनी रेडीमेड गारमेंट्स की दुकान को किसी धार्मिक स्थल पर भी खोल सकते हैं या फिर धार्मिक मेलो में।

अब आप अपने बजट के अनुसार तय कीजिए कि आप अपनी रेडीमेड गारमेंट्स की शॉप कहा खोलना चाहते हैं।
मैं आपको एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि आप अपनी शॉप को कहीं से भी स्टार्ट करें बस अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी ओर अपने ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार बनाए आपकी शॉप कहीं अर्थात आपका बिजनेस कहीं से भी चलेगा।

रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों की shop की डेकोरेशन

दोस्तो रिफाइंड गारमेंट्स कपड़ों की दुकान में सजावट अच्छी होना बहुत ज़रूरी है और क्यों की इसका इफेक्ट आपकी सेल पर जरूर पड़ता है। इस लिए डेकोरेशन अच्छी तरह से करना जरूरी है। 
  • आप अपनी शॉप पर तीन चार शीशे जरूर लगाए
  • रेडीमेड गारमेंट्स शॉप में लाइट ज्यादा से ज्यादा लगाए
  • एक अच्छा सा सुंदर काउंटर बनवाए
  • शीशे की अलवारी बनवाए ताकि आप उसमे बेल्ट, डियो रख सके।
  • एक ड्रेस चेंजिंग रूम जरूर बनवाए।
  • ओर उस रूम में भी लाइट ओर शीशे जरूर लगाए।
  • अपनी शॉप पर एक अच्छा सा साउंड सिस्टम होना चाहिए
  • बाकी आप अपने हिसाब से ओर डेकोरेट कर सकते हैं क्यो की जितना आप अपनी दुकान की सजावट करेंगे उतने ही आपके कस्टमर बढ़ेंगे।
  • ओर सबसे मुख्य बात अपनी दुकान के सामने बड़ा सा पोस्टर लगवाए।



Types of business


आपने अपने बिजनेस के लिए स्थान का चयन कर लिया उसके बाद आता है कि आप किस प्रकार रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस करना चाहते।
जैसे कि-


  1. बच्चो के लिए रेडीमेड गारमेंट्स।
  2. महिलाओ के लिए रेडीमेड गारमेंट्स।
  3. जेंट्स के लिए रेडीमेड गारमेंट्स।
  4. या सभी के लिए रेडीमेड गारमेंट्स।


आप चाहे तो अपनी दुकान पर सभी के लिए कपड़े रख सकते हैं। लेकिन मैं आपको एक बात जरूर बताना चाहूंगा कि आज कल बड़े बड़े शहरों में अलग अलग लोगो के लिए अलग अलग शॉप है। इससे क्या होता है कि सभी को पता रहता है कि आपकी शॉप पर बच्चो के ही कपड़े मिलते हैं। इससे यह फायदा होगा कि एक तो आपके पास फ़ालतू कस्टमर नहीं आएंगे और दूसरी बात यह है की आपको ज्यादा वेरायटी के यानी ज्यादा साइज की टेंशन खतम ओर तीसरा फायदा यह है कि किसी एक पार्टिकुलर रेडीमेड गारमेंट्स की शॉप खोलते हैं तो आप एक ही साइज यानी बच्चो या अन्य किसी की हर क्वालिटी रख पाएंगे जो बाकी ओर शॉप वाले नहीं रख पाते हैं तो जिसको अच्छी क्वालिटी चाहिए वह आपकी ही दुकान पर चला आएगा। मेरे साइड में एक हमारे पड़ोसी की रेडीमेड गारमेंट्स बच्चो की शॉप है जहां पर पूरा दिन भीड़ लगी रहती है। बाकी के दुकानों पर भी बच्चो के लिए रेडीमेड कपड़े मिलते हैं लेकिन सभी जानते हैं यह स्पेशल बच्चो के लिए है तो यहां अच्छी क्वालिटी के मिलेंगे यही एक कारण है कि particular  वाली शॉप ज्यादा चलती है। अब आप अपने एरिया के हिसाब से तय कर सकते हैं कि आपको क्या करना है।

में तो आपसे कहूंगा कि अगर आपका शहर थोड़ा बहुत बड़ा है तो आप particular वाली शॉप ही खोले ओर आप छोटे शहर या कस्बे में अपना बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको सभी साइज के माल रख सकते हैं।

रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस में कितनी लागत आएगी?


रेडीमेड कपड़ों की दुकान में कितनी लागत आएगी यह तो आपके बिजनेस के साइज के आधार पर ओर आपकी लोकेशन पर निर्भर करता है फिर भी हम आपको कुछ जानकारी प्रोवाइड करवाएंगे जो आपको हेल्प करेगी।

मान लीजिए आप एक शहर के मार्केट में अपनी शॉप खोलना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको दुकान का किराया 15 से 20 हजार रुपए और काम ज्यादा आपके एरिया या शहर के हिसाब से हो सकते हैं, यह किराया हमारे शहर का बता रहे हैं उसके बाद आपको अपनी शॉप के लिए फर्नीचर, काउंटर, शीशे, लाइट फिटिंग, आदि सब मिलाकर 1 लाख से 1.5 लाख तक का खर्चा, उसके बाद आपको अपनी दुकान पर दो वर्कर भी रखते हैं तो एक महीने के 10000 रुपए, उसके बाद आप अपनी शॉप पर शुरू शुरू में दो लाख के कपड़े डालते हैं, उसके बाद शॉप की मार्केटिंग करने के एवरेज 10-15 हजार रूपए तो आपको कुलमिलाकर आपको रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों की दुकान खोलने के लिए 4-5 लाख रुपए तक का खर्चा आएगा जिसमें आप अपनी शॉप को अच्छे से डिजाइन भी कर पाएंगे। 
इसके अलावा दोस्तो आप चाहे तो रेडीमेड कपड़ों की दुकान एक लाख रुपए में भी स्टार्ट कर सकते हैं और इससे कम पैसे में भी स्टार्ट कर सकते हैं यह सब आपके बजट पर निर्भर करता है। आप चाहे तो शॉपिंग मॉल में अपनी शॉप खोल सकते हैं जिसमें एवरेज 10 से 15 लाख तक का खर्चा आएगा। 
अब आप ही तय कीजिए कि आपका बजट कितना है।

कितनी कमाई होगी?

कितनी कमाई होगी यह भी आपके बिजनेस के साइज पर निर्भर करता है। लेकिन हम आपको बता सकते हैं कि रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों में 40 से 50% तक का मार्जिन मिलता है।
हम आपको कुछ उदाहरण देकर समझाते हैं जिससे आप आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं कि रेडीमेड कपड़ों पर कितनी कमाई होने वाली है।
आपको थोक में एक jeans की पेंट 300 से 450 रुपए में मिल जाती है सभी साइज की ओर बच्चो की जींस कम में मिलती है, तो अगर आप एक दिन में मान लीजिए कम से कम 10 जीन्स की पेंट भी सेल करते हैं तो जिसका मूल्य आप एवरेज 700 से 800 तो आपको कितना प्रोफिट मिला 3500 से 4000 रुपए, ओर वहीं आपके एक shirt के 200 से 300 रुपए में आती है थोक से तो शर्ट में भी आपको 50% मार्जिन मिलता है तो अगर आप एक दिन में 10 शर्ट भी सेल करते हैं तो आपको 3000 रुपए का प्रोफिट हुआ है , उसके बाद आप under wear and enner wear, belt, chasma, and fro spray का सभी को मिलाकर एक हजार रूपए की सेल भी करते हैं, तो आपको कुल मिलाकर 7 से 8 हजार रूपए पर दिन का प्रोफिट मिलता है यानी की एक महीने के 1.5 लाख से 2 लाख तक की कमाई होगी जिसमें से आप 20 हजार रूपए दुकान का किराया, 10000 रुपए दो वर्कर का ओर 2 हजार रुपए लाइट बिल का minus करते हैं तो आपको कुल मिलाकर आपकी एक महीने की कमाई 1 लाख रुपए तक आसानी से हो सकती है।
लेकिन मैं आपको एक बात जरूर बताना चाहूंगा यह तभी संभव है जब आपकी शॉप पर सभी वेरायटी का माल हो ओर मेन मार्केट में आपकी शॉप है। 
बाकी आप अपनी शॉप ओर लोकेशन के आधार पर अनुमान लगा सकते हैं लेकिन एक बात तो सही है कि रेडीमेड कपड़ों पर 40 से 50% तक मा मार्जिन मिलता है।

कपड़े कहा से खरीदें?

यह आपके आस पास के शहर पर निर्भर करता है कि आपको कहा से खरीदना है। 
हम तो आपको रेडीमेड कपड़े खरीदने के लिए दिल्ली ही रिकमेंड करेंगे क्यो की दिल्ली में रेडीमेड गारमेंट्स बहुत कम कीमत में मिलेगा, ओर दूसरी जगह गुजरात में सूरत शहर में यहां पर आपको लेडीज के गारमेंट्स ज्यादा मिलते हैं। 
इसके अलावा आप इंदौर से भी खरीद सकते हैं। 
इसमें ज्यादा फर्क नही पड़ता है थोड़ा बहुत अंतर रहता है।
इस लिए आप कहीं से भी खरीद सकते हैं लेकिन आपको एक बात जरूर ध्यान रखना है कहीं से भी खरीदे कपड़े की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।
इसके लिए आप किसी अनुभवी से जरूर सलाह लें ओर आप दो तीन जगह जा कर ही जहां की क्वालिटी अच्छी हो वही से खरीदे।

Marketing  केसे करें?

किसी भी बिजनेस में सफलता पाना के लिए सही से मार्केटिंग होना जरूरी है, हालांकि अगर आपके प्रॉडक्ट में दम होगा 
तो बिना मार्केटिंग के भी काम चल जाएगा इस लिए सबसे पहले तो आपको बेस्ट से बेस्ट क्वालिटी रखना चाहिए लेकिन यह बात भी सच है कि शुरू शुरू में तो आपको मार्केटिंग करनी जरूरी है फिर भले ही क्वालिटी अच्छी हो तब भी।
इस लिए हम आपको मार्केटिंग करने के कुछ तरीके बता रहे हैं जिससे आप अपने बिजनेस की अच्छे से मार्केटिंग कर सकते हैं।


  • अपनी दुकान के नाम से छोटे छोटे सुंदर विजिटिंग कार्ड बनवा लीजिए और वह कार्ड लोगो में बात दीजिए।
  • उसके बाद आप चाहे तो अपनी दुकान के पोस्टर अलग अलग जगह पर लगा सकते हैं।
  • अपने क्षेत्र के लोकल न्यूजपेपर पर विज्ञापन करवा दीजिए।
  • अपने कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार करें।
  • अपने ग्राहक को बोनस दीजिए
  • कभी कभी फेस्टिवल पर आप भी ऑफर निकालिए यह चिंता मत कीजिए कि आपकी शॉप छोटी है यह ख्याल रखे कि एक दिन हमे बड़ा बिजनेस करना है।


डिजिटल मार्केटिंग करें।

आज का युग पूरी तरह से डिजिटल है इस लिए आपको भी डिजिटल मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देना है।
अपने प्रोडक्ट यानी कपड़े को सोशल मीडिया पर parmot करें, अपनी दुकान के नाम से फेसबुक पेज बनाए ओर वॉट्सएप ग्रुप बनाए ओर जब भी कोई नई फैशन के कपड़े आए तो उन पर शेयर करें।
अपना एक YouTube channel bana सकते हो।
अपनी दुकान के नाम से एक वेबसाइट बनाए। आपको यह सभ इस लिए करना है कि एक दिन आपको अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर करना है। 
डिजिटल मार्केटिंग केसे करें के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
डिजिटल मार्केटिंग केसे करें? How to do digital marketing

How to start e commerce business


अपने employees से डबल काम केसे कराए।



Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको
रेडीमेड गारमेंट्स ( कपड़ों ) का बिजनेस केसे करें?
How to start clothes business in India
के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको कोई सवाल है तो कमेंट जरूर करें ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें। आर्टिकल अच्छा लगा तो please लाइक और शेयर करें। 
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment