Breaking

Thursday, October 3, 2019

Gym business केसे शुरू करें। How to start gym business in India

Gym business plan क्या है। How to start online fitness center


हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas में, आज के इस लेख में हम आपको gym business  केसे शुरू करें। के बारे में जानकारी देने वाले हैं साथ ही साथ आपको how to start online fitness center in India के बारे में भी पूरी जानकारी दी जाएगी तो आप अंत तक बने रहे।

आपको इस लेख में gym business के बारे में निम्न जानकारी दी जाएगी।
  • Definitiin of gym business
  • Gym business शुरू करने से पहले निम्न बातो का ध्यान रखें।
  • Gym business शुरू केसे करें।
  • स्थान का चयन करना।
  • बिजनेस planning।
  • आवश्यक उपकरणों ( मशीनें ) के नाम।
  • जिम बिजनेस के लिए आवश्यक दस्तावेज।
  • Registration की प्रोसेस।
  • बिजनेस की मार्केटिंग केसे करें।
  • Gym business शुरू करने में आने वाले खर्चे।
  • जिम बिजनेस से होने वाली कमाई।
  • अपने बिजनेस की मार्केटिंग केसे करें।
  • फिटनेस सेंटर को ऑनलाइन केसे स्टार्ट करे।
  • Gym business के साथ साथ और क्या क्या सर्विसेस दे सकते हैं।
  • Gym center पर ग्राहक केसे बड़ाए।
  • Gym center का डेकोरेशन केसे बनाए।
आदि सभी प्वाइंटों के बारे में अच्छे से जानकारी प्रोवाइड की जाएगी तो अगर आप भी यह बिजनेस करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल में अंत तक जरूर बने रहे ताकि आपको पूरी जानकारी मिल जाए ओर आगे चलकर कोई समस्या का सामना ना करना पड़े।
Gym business सेंटर केसे शुरू करें। How to start online fitness center

दोस्तो हम सभी यही बात तो अच्छी तरह से जानते हैं कि पहले की अपेक्षा आज ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ ओर फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देने लग गए हैं। ओर अपनी फिटनेस को लेकर हर एक व्यक्ति सजग है। हॉलीवुड, बॉलीवुड के एक्टर ओर एक्टर्स एवं खिलाड़ियों की फिटनेस को देखकर उनसे प्रभावित होकर और फिटनेस की वजह से उनकी सुंदरता को देखकर आज कल हर युवा वर्ग अपनी फिटनेस पर ज्यादा ध्यान देने लग रहे हैं। ओर इसकी वजह से अर्थात फिटनेस की वजह से सुंदरता दिखाई देती है यह भी एक मुख्य कारण है लोग आज के समय में जिम या फिटनेस सेंटर की तरफ ज्यादा रुख होने लग गए हैं। जिसके चलते हमारे भारत देश में जिम या फिटनेस सेंटर का कारोबार बहुत तेजी से grow  कर रहा है। आज के समय में जिम सेंटर की स्थापना बहुत अच्छी तरह प्रॉफिटेबल साबित हो रही है। हम आपको एक अनुमान अर्थात एक रिपोर्ट के अनुसार बताए तो हमारे भारत देश में फिटनेस सेंटर की बहुत आवश्यकता है अभी तक। क्यो की लोग हैल्थ ओर फिटनेस के प्रति शिक्षित होने के कारण gym join करना चाहते हैं। 
भारत में वर्ष 2015 में जिम/ फिटनेस सेक्टर की मार्केटिंग 4500 करोड़ रूपए की थी जिसकी वार्षिक ग्रोथ 20% अनुमानित है। एक रिपोर्ट के अनुसार अनुमान यह भी लगाया जा रहा है कि 2019-2020 तक यह मार्केट 10000 करोड़ की या इससे अधिक का हो जाएगा। 
Gym  को आप कहीं भी खोल सकते हैं। 
इसे कोई भी महिला या पुरुष स्टार्ट कर सकते हैं। लेकिन gym center खोलने वाले की उसमें रुचि होनी चाहिए। ओर हैल्थ ओर फिटनेस की पूरी तरह जानकारी होनी चाहिए और साथ ही खुद भी फिट होना चाहिए तभी जाकर वह दूसरे लोगो को फिटनेस के बारे में जानकारी ओर ट्रेनिंग दे सकें।

Real estate business केसे शुरू करें? How to start real estate business in India

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस केसे करें। How to start beauti parlour business



1. Definition of gym business

आप एक तरह से gym business को लोगो को फिट रखने का केंद्र भी कहे सकते हैं। जिसमें एक gym मालिक अर्थात ट्रैनर लोगो को अपने जिम की मशीनों द्वारा फिटनेस या एक्सरसाइज करवाता है। ओर वह लोग यहां पर दिन के एक दो घंटे आते हैं जिसके बदले उसे अर्थात जिम मालिक को फीस देते हैं। उसे gym business कहते हैं।
Gym business में मनुष्य को फिजिकल फिट किया जाता है। उसे मशीनों द्वारा एक्सरसाइज कराई जाती हैं। जिससे कि एक व्यक्ति अपनी फिजिकली फिटनेस को बनाए रखे। ओर अपने आप की सुंदरता बनाए रखे उसे gym center कहते हैं।  Gym business में आप न्यूट्रीशन सपल्लिमेंट भी बेचते हैं और साथ ही साथ योगा क्लासेस भी स्टार्ट करते हैं  ऐसे सेंटर को gym business कहा जाता है।




Gym business शुरू करने से पहले निम्न बातो का ध्यान रखें।


  • क्या आप की इस बिजनेस के प्रति रुचि है। 
  • हैल्थ एजुकेशन इंस्टीट्यूट से फिटनेस ट्रैनर की ट्रेनिंग लेना आवश्यक है। या फिर आपको एक कुशल ट्रैनर को रखना होगा अपने gym center  में।
  • यह बिजनेस आप किसी बड़े शहर या कस्बों में ही खोले गांव में ना खोले यह आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है।
  • आप अपना खुद का gym खोल सकते हैं या फिर बड़े बड़े gym कंपनियों से फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।
  • एक अच्छे gym business शुरू करने में दस लाख तक का इन्वेस्ट हो सकता है।


यह सभी पॉइंट ध्यान में रखकर ही आपको gym business शुरू करना चाहिए।

Gym business केसे शुरू करें?
How to start gym businees in India

दोस्तो हम आपको जिम बिजनेस शुरू करने के बारे मैं महत्पूर्ण जानकारी देने वाले हैं।

1. बिजनेस planning

सबसे पहले दोस्तो कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसकी प्लांनिंग करना बहुत आवश्यक है ठीक उसी तरह हमको gym business के लिए भी प्लांनिंग करने की जरूरत है। हम आपको एक बात जरूर बताना चाहेंगे है जब भी आप जिम बिजनेस की प्लांनिंग करेंगे ना तो लिखित रूप में ही कीजिए। बिजनेस प्लानिंग करते समय आपको एक बात मुख्य ध्यान रखना है बिजनेस का मॉडल तयार करना है।
सबसे पहले आप आप यह तय करे कि आप किस प्रकार का gym business शुरू करना चाहते हैं।
जिम बिजनेस दो प्रकार के होते हैं।
पहली श्रेणी में वह बिजनेस आता है जिनमे weight lifting  एवं कार्डियो इक्विपमेंट विद्यमान रहते हैं। ओर वास्तव में इन्हे ही gym की संज्ञा दी जाती है।
दूसरी श्रेणी में आने वाले फिटनेस सेंटर एक्सरसाइज पर आधारित होते हैं। इनमे सेंटर द्वारा अपने ग्राहकों को aerobics, martial arts, Zumba एवं योगा की क्लास दी जाती है।
 बिजनेस प्लानिंग में वह सभी जानकारी शामिल होती हैं जैसे- बिजनेस के लिए पैसे कहा से आएंगे, कितना इन्वेस्टमेंट होगा, हमारे टारगेट और मुख्य ग्राहक कोन होंगे, बिजनेस की मार्केटिंग केसे करनी है, बिजनेस के लिए इमरजेंसी फंड कितना रखना है, कितने ट्रैनर की जरूरत पड़ेगी, आवश्यक सामग्री अर्थात उपकरण कहा से उपलब्ध होंगे, हमे बिजनेस को कितना समय देना होगा आदि मुख्य बातो को लिखित रूप में लिखकर बिजनेस की प्लांनिंग की जाती।
Gym business की प्लांनिंग में आप स्थान चयन का मुख्य ध्यान रखना होगा।
Business plan क्या है? Business planning केसे करें।

बिजनेस के लिए पैसे कहा से लाए।

Gym business के लिए स्थान का चयन केसे करें।

किसी भी बिजनेस में स्थान का बहुत बड़ा महत्व होता है खासतौर से gym businees में सही स्थान का चयन करना बहुत जरूरी है। सबसे पहले तो आप gym business के लिए शहर को चुनिए क्यो की गावो में यह बिजनेस अभी तक नहीं चलता है। स्थान का चयन करते समय निम्न बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

  1.  सबसे पहले वहां के लोगों का observation कीजिए कि आप जिस मोहले या गली gym business खोल रहे हैं वहा के लोगो की दिनचर्या क्या है। आर्थिक स्थिति कैसी है। हमेशा ऐसे जगह का चयन करें जहा के लोगो की आर्थिक स्थिति अच्छी है और लोगो को फिटनेस के प्रति जागरूकता है तो आपको इसका फायदा मिलेगा।
  2. आप 2000 से 2500 फुट जगह का चुनाव करें।
  3.  आप हो सके तो इसी जगह का चुनाव करें जो मेन रास्ते पर हो
  4. वहा पर वाहन पार्किंग की व्यवस्था जरूर होनी चाहिए।
  5. जिम के लिए शांत वातावरण वाली जगह रहती है तो ओर भी अच्छा रहता है।
  6. जहा पर लोग आसानी से अा जा सकें।
आप इस प्रकार की जगह का चुनाव कीजिए। अगर आपके पास अच्छा बजट नहीं तो आप किसी गली मोहलों या अपने घर पर भी स्टार्ट कर सकते हैं।

आवश्यक उपकरणों ( मशीनों के नाम)

दोस्तो अगर आप जिम बिजनेस से अच्छी खासी कमाई करना चाहते हैं तो आपको वह सभी उपकरण लेने होंगे जो आवश्यक है। हम आपको gym के लिए इंपॉर्टेंट मशीनों के नाम बताने वाले है जिसको आपको खरीदना है।
  • ट्रेड मिल, बेंच प्रेस, लेग प्रेस,
  • लेट पुल डाउन
  • बटर फ्लाई
  • पैक डेक
  • लेग केबल क्रॉस over 
  •  डीप बार, प्रिचर बेंच
  • सेट अप बेंच
  • दो नॉर्मल बेंच
  • योगा मेट
  • स्किपिंग रोप शेड, डबल सेड
आदि सभी मशीनों को खरीदना होगा।

 Gym business के लिए आवश्यक दस्तावेज।

दोस्तो यह भी लोगो की हैल्थ ओर फिटनेस से जुड़ा बिजनेस है इस लिए आपको कुछ जरूरी ट्रेनिंग ओर डॅाकमेंट लेना आवश्यक है। 
आपको जिम बिजनेस के लिए दस्तावेज यानी की लाइसेंस प्राप्त करने के लिए आपको पुलिस एन ओ सी की जरूरत होती हैं। यह हर उस व्यक्ति के लिए आवश्यक है जो अपना जिम बिजनेस या फिटनेस सेंटर खोलना चाहता है।




Gym business center का रजिस्टर केसे करें।

भारत सरकार आपको जिम का रजिस्ट्रेशन प्राइवेट लिमिटेड फर्म के रूप में ही प्रदान करती है।  यह आपके पर्मोटरो से सुरक्षा और ट्रांसफर ability होती हैं। आपके पास gyn के ठीक से ना चलने की स्थिति में उसे किसी ओर को बेचने का अधिकार भी होता है। 
आपको अपने gym का रजिस्ट्रेशन भारत में स्मॉल स्केल industary के रूप में करवाना होता है। यह आपको भविष्य में आपके लाइसेंस ओर अन्य स्तर की सुरक्षा देता है।
सबसे पहले आपको अस्थाई प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है। क्यो की दोस्तो जिम बिजनेस ओद्योगिक इकाइयों के अन्तर्गत शामिल नहीं है इसलिए आपको पहले इसके अर्थात जिम रजिस्ट्रेशन के लिए प्रोविज़नल बेसिक पर apply करना होगा।
जब आपका जिम बिजनेस सेट हो जाएगा या शुरू हो जाएगा तब आप स्थाई लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Gym business शुरू करने की लागत?

दोस्तो हम आपको एक बात बता देते हैं की आपकी जिम बिजनेस में लागत अपने बिजनेस की साइज ओर लेवल पर आधारित है। हम आपको नीचे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी या अनुमान देने वाले हैं gym बिजनेस के आने वाले खर्चे के बारे में तो आप उससे अंदाजा लगा सकते हैं जो आपको बिजनेस प्लानिंग में काम आएंगे।
अगर आप जिम बिजनेस छोटे लेवल पर यानी कि छोटे कस्बे पर अपना जिम बिजनेस स्टार्ट करते हैं तो आपको चार से पांच लाख रुपए तक की लागत आएगी जिसमें सभी खर्चे समिल है आपको एक बात जरूर बताना चाहूंगा इस लेवल यानी इतने रूपए में स्टार्ट होने वाले बिजनेस में सभी आवश्यक मशीनें नहीं आएगी इसमें आपको बेसिक उपकरण मिल जाएंगे।
अगर आपका बिजनेस मीडियम है और आप अपने जिम बिजनेस को 2000 से 2500 वर्ग फुट पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको अनुमानित लागत 50 लाख या इससे अधिक हो सकती है। जिसमें आपके सभी खर्च शामिल हैं।
ओर अगर आप अपने बिजनेस को हाई लेवल पर यानी की बड़े लेवल पर सभी आवश्यक मशीन ओर सुविधा अपने gym center  पर उपलब्ध करवाना चाहते हैं तो आपको इस तरह के gym business में होने वाली अनुमानित लागत एक करोड़ तक हो सकती हैं।




प्रोफिट

दोस्तो प्रोफिट आपके बिजनेस के आधार पर होंगा आप किस लेवल पर अपना बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं। मान लेते हैं आपने अपना बिजनेस बिजनेस छोटे स्तर पर शुरू किया है तो आपको एक महीने का 20 से तीस हजार रूपए का प्रोफिट हो जाता है। यह आपके व्यवहार ओर आपकी ट्रेनिंग पर निर्भर है।
अगर आप अपने बिजनेस को बड़े स्तर पर शुरू करते हैं तो आप gym business से एक महीने का प्रोफिट एक लाख या इससे अधिक भी हो सकता है।
अगर आपको अपने बिजनेस में ज्यादा प्रोफिट कमाना है तो सबसे पहले तो आप अपने ग्राहक से अच्छा व्यवहार करे और उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपका ट्रैनर अच्छा होना चाहिए जो लोगो को फिटनेस की ट्रेनिंग अच्छे से दे सके। तो निश्चित ही आपको अच्छा प्रोफिट मिलेगा।

Gym business  में सबसे महत्वपूर्ण क्या है?

दोस्तो जिम बिजनेस में खासतौर पर भारत में बिजनेस के लिए ट्रेनेड ट्रैनर सर्च करना काफी मुश्किल है। ओर हम सभी यह बात तो अच्छी तरह से जानते हैं कि इस बिजनेस के लिए अच्छा ट्रैनर कितना जरूरी है। यही जिम बिजनेस की कुंजी है gymट्रैनर  की शारीरिक बनावट एक दम फिट ओर आकर्षित होना चाहिए। क्यो की अगर जिम ट्रैनर की बॉडी फिट रहेगी तो ग्राहक पर अच्छा प्रभाव रहेगा।
इस लिए gym business में सबसे जरूरी है एक अच्छा ट्रैनर देखना।

Gym center का डेकोरेशन

अपने gym सेंटर की सजावट अच्छी से होना चाहिए।
जैसे- दीवारों के चारो ओर बड़े बड़े गिलास लगाना, gym के अंदर एक अच्छा सा music system लगाना। ओर जिम में एसी का होना जरूरी है। इसके अलावा बड़े बड़े बॉडी बिल्डर की तस्वीर लगाना।
कुछ महत्वपूर्ण न्यूट्रीशन प्रॉडक्ट के पोस्टर लगाना।
हैल्थ से रिलेटेड जानकारी लिखना।
आपकी जिम सेंटर का डेकोरेशन होना चाहिए कि लोग हर समय मोटिवेट रहे हैं और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आए।

मार्केटिंग केसे करें।

दोस्तो हम सभी जानते हैं कि किसी भी बिजनेस के लिए मार्केटिंग करना बहुत आवश्यक है। हर बिजनेस में कामयाबी हासिल करने के लिए सही मार्केटिंग स्ट्रेटेजी करना बहुत जरूरी है।

  • सबसे पहले तो आप अपने ग्राहक को अच्छी से अच्छी सेवा दीजिए साथ ही साथ अच्छा व्यवहार करें।
  • अपने कॉम्पिटीटर से कुछ अलग हट कर ज्यादा ट्रेनिंग दीजिए।
  • ग्राहकों के लिए ऑफर निकाले। डिस्काउंट दीजिए अगर कोई कस्टमर पूरे एक साल के लिए gym joining करना चाहता है तो उसे छूट दीजिए।
  • आप अपने gym center का लोकल न्यूजपेपर पर विज्ञापन दीजिए।
  • अपने gym के छोटे छोटे पोस्टर लगाए अपने लोकल area का में
  • सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें। आज कल लोग ज्यादा समय सोशल मीडिया पर ही बिताते हैं।
  • सोशल मीडिया पर अपने gym ke नाम से पेज क्रिएट करें और रोज अपने gym center के अच्छे अच्छे पिक्स डाले।
  • अपनी जिम में लोगो को पांच दिन का free डेमो दीजिए
  • अगर आप बड़े लेवल पर बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं तो अपनी जिम बिजनेस का गूगल पर एड्स भी करवा सकते हैं।
  • लोगो से फीडबैक जरूर ले ओर साथ ही फीडबैक को सोशल मीडिया पर शेयर करें।


Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको जिम

business केसे शुरू करें।
How to start gym business in India
 

की जानकारी मिल गई होगी और यह पोस्ट अच्छी लगी होगी।
अगर आपके मन में कोई सवाल है तो प्लीज कमेंट जरूर करें हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे। लाइक और शेयर करने के लिए आप सभी का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद। 

No comments:

Post a Comment