Breaking

Monday, October 7, 2019

Gift shop केसे शुरू करें? How to start gift business in India

जानिए गिफ्ट शॉप ( तोहफे की दुकान ) केसे खोले। 
How to start gift business in India

हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से

 


new business ideas

 में, आज के इस लेख में हम आप को

Gift shop केसे शुरू करें? How to start gift business in India

बारे में जानकारी अर्थात बिजनेस प्लान बताने वाले है क्यो की दोस्तो कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसकी योजना सही तरह से होनी चाहिए और साथ ही साथ सभी प्रकार की जानकारी होना आवश्यक नहीं तो बिजनेस घाटे में भी जा सकता है इस लिए हम आपको गिफ्ट शॉप केसे खोले के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे ताकि आपके सारे डाउट दूर हो जाए ओर आप बिजनेस की प्लांनिंग अच्छे से कर सकते हैं। आपको इस लेख के माध्यम से निम्न जानकारी दी जाएगी।





  1. गिफ्ट शॉप का स्कोप।
  2. What is gift shop
  3. How to start gift business
  4. Business planning
  5. Gift card ke लिए सही स्थान का चयन केसे करें।
  6. गिफ्ट बिजनेस या शॉप में आने वाली लागत।
  7. प्रोफिट कितना होगा?
  8. क्या गिफ्ट बिजनेस या शॉप के लिए किसी रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस की जरूरत है?
  9. गिफ्ट शॉप पर किस तरह के आइटम रखें।
  10. Marketing strategy
  11. उचित दाम पर बेचे।
  12. कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार बनाए।
  13. Conclusion


 इन सभी प्वाइंटों के आधार पर आपको गिफ्ट शॉप केसे खोले के बारे में जानकारी दी जाएगी तो आप भी यह बिजनेस करने के लिए उत्सुक हैं तो अंत तक बने रहे।
Gift shop केसे शुरू करें? How to start gift business in India


1. गिफ्ट शॉप ( बिजनेस ) का स्कोप?

दोस्तो हम आपको सबसे पहले एक बताना जरूर चाहेंगे कि हमारे देश में अनेक प्रकार के उत्सव होते हैं। हर महीने कोई ना कोई फेस्टिवल आता ही रहता है। जिसके कारण आज कल बड़े बड़े कंपनी वाले अपने कर्मचारियों के लिए गिफ्ट मंगवाते हैं यह चलन बहुत तेजी से बढ़ने लग गया है और क्यो नही बड़े दोस्तो इससे उसका बिजनेस भी बड़ता है और दूसरी बात कर्मचारी भी अच्छे से काम करते हैं और उनको अच्छा भी महसूस होता है। यही कारण है कि आज के समय में बड़ी बड़ी संस्थानों ओर कंपनियों में भी गिफ्ट आइटम की बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने लग गई है। ओर दूसरी तरफ आज कल हर घर में या यूं गांव या शहर में हर कोई किसी की शादी, सालगिरह, जन्म दिन ओर अनेक उत्सव पर गिफ्ट देने का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है चाहे फिर वह गांव हो या शहर सभी जगह पर लोग गिफ्ट देते हैं। तीसरी बात यह है कि आज स्कूलों ओर कॉलेज में भी किसी क्लास के स्टूडेंट या किसी टीचर का विदाई समारोह होता है तो वहा पर भी गिफ्ट का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। जिसके चलते मार्केट में गिफ्ट की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है यही एक कारण है कि गिफ्ट का बिजनेस का स्कोप बहुत अच्छा है। आप भी कर सकते हैं बहुत profitable business है। लेकिन आपको बिजनेस के बारे में अच्छे से जानकारी होना जानिए और सही बिजनेस प्लान के तहत आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं और आपको चिंता करने की कोई बात नही है हम आपके लिए लेकर आए हैं स्टेप बाय स्टेप सभी जानकारी जो गिफ्ट शॉप केसे खोले के बारे में दी जाएगी।
बच्चो के खिलौना का बिजनेस केसे शुरू करें? How to start toys business in India

Gym business केसे शुरू करें? How to start gym business in India

Real estate business केसे शुरू करें? How to start real estate business in India

ब्यूटी पार्लर का बिजनेस केसे करें? How to start beauti parlour business



What is gift shop ( business)


जैसे हमें नाम से ही पता चल रहा है कि गिफ्ट अर्थात तोहफे की दुकान जहां पर अनेक प्रकार के गिफ्ट रखे जाते हैं और डिफरेंट डिफरेंट प्रकार के तोहफे का कलेक्शन करना ही गिफ्ट शॉप होती हैं। जहां से लोग अपने किसी रिश्तेदार के प्रोग्राम में गिफ्ट खरीदते हैं उसे गिफ्ट शॉप कहते हैं। गिफ्ट शॉप में छोटे से लगाकर हर प्रकार के गिफ्ट का स्टोर किया जाता है। बाकी आप सभी जानते हैं इसके बारे में ज्यादा बात करने की जरूरत नहीं है।

How to start gift business in India ( gift shop केसे शुरू करें )

बिजनेस तो हर कोई करना चाहता है और कहीं सारे लोग कर भी रहे हैं लेकिन क्या होता है कुछ लोग तो सोचते ही रहते हैं और करते कुछ नहीं ओर कुछ लोग स्टार्ट भी कर देते हैं तो अच्छा प्रोफिट नहीं कर पाते हैं इसका मुख्य कारण है जो बिजनेस शुरू कर रहे हैं उसके बारे में सही जानकारी नहीं ओर सही मार्केटिंग स्ट्रेटजी नहीं जिसके चलते वह बिजनेस में सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं और कहते हैं कि इस बिजनेस में दम नहीं तो दोस्तो हम आपको एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि कोई भी बिजनेस बड़ा छोटा नहीं होता है करने वाले में हिम्मत ओर नॉलेज के साथ साथ निरंतरता होनी चाहिए क्यो की कोई भी बिजनेस में रातो रात सफलता नहीं मिलती है। यहां पर मेहनत करनी पड़ती है वह भी सही डायरेक्शन में, तो हम आपको



Gift shop केसे शुरू करें?

की बिजनेस स्ट्रेटजी बताने वाले है जो आपको gift business  में कामयाबी दिलाएगी।  कोई भी बिजनेस स्टार्ट करने से पहले उसकी योजना बनाना जरूरी है तो आइए हम जानते हैं कि गिफ्ट शॉप की योजना केसे बनाए।
Gift shop की प्लांनिंग करने से पहले में आपको एक ऐसी जरूर बताना चाहूंगा कि आप जो भी प्लांनिंग कर रहे हो उसे लिखित रूप में ही करे ताकि आपको सभी आंकड़े अच्छे से याद रहें। क्यो की अगर आप ऐसे ही बिजनेस प्लांनिंग करेंगे तो आप भूल भी सकते। उसके बाद आप को किसी अनुभवी लोगो से सलाह लें लेना चाहिए ताकि कुछ हद तक वह आपकी मदद कर सके लेकिन आपको एक बात का विशेष प्रकार से ध्यान रखना चाहिए कि सलाह या परामर्श उसी के साथ करें जो इस बिजनेस में काम करता हो या कर चुका है। बिजनेस planningकरते समय आपको निम्न बातो को ध्यान में रखना चाहिए।


  • सबसे से पहले आपके बिजनेस के लिए पैसे कहा से आएंगे।
  • आप बिजनेस लोन लेकर स्टार्ट कर सकते हैं।
  • कहां से माल खरीदना है और मार्केटिंग स्ट्रेटजी क्या रहेगी। 
  • किस प्रकार की गिफ्ट शॉप खोलनी है क्यो की गिफ्ट अनेक प्रकार के होते हैं जैसे नॉर्मल गिफ्ट, इलेक्ट्रॉनिक gift आदि तो आप तय कर सकते हैं या फिर आप सभी प्रकार के गिफ्ट रख सकते हैं।
  • अपनी दुकान का लोकेशन क्या रहेगा। यह भी बिजनेस प्लांनिंग में शामिल होना चाहिए।
  • अपने बिजनेस की मार्केटिंग केसे करनी है। 
  • कितने समय में अपनी शॉप को बड़ा करना है यह भी आपको पहले से ही प्लांनिंग कर लेना चाहिए क्यो की आप पहले से प्लांनिंग कर लेते हैं तो उसी के अनुसार काम करते हैं। इस लिए पहले से तय कर ले की मुख्य दो साल बाद अपनी एक दुकान से दो दुकानों में कन्वर्ट करना है।


आदि यह सभी प्लांनिंग आप बिजनेस स्टार्ट करने से पहले कर लेना आवश्यक है।
Business plan क्या है? Business planning केसे करें।
बिजनेस के लिए पैसे कहा से लाए।



Gift shop के लिए सही स्थान का चयन केसे करें?


किसी भी बिजनेस में सफलता का मुख्य भूमिका स्थान की होती है क्यो की सही जगह का चुनाव करते हैं तो ज्यादा ग्राहक आएंगे और ज्यादा ग्राहक आएंगे तो ज्यादा प्रोफिट होगा इस लिए सही लोकेशन का चयन करना किसी भी बिजनेस में आवश्यक है।

पब्लिक प्लेस

सबसे पहले तो आपको ऐसी जगह का चुनाव करना है जो पब्लिक प्लेस है, जहा पर लोगो का आना जाना रहता है अगर आप ऐसी जगह का चुनाव करते हैं तो आपको बिजनेस में अवश्य फायदा मिलेगा।
जैसे- मेन मार्केट, शॉपिंग मॉल, बस स्टैंड, किसी धार्मिक स्थल पर, या फिर आप अपनी शॉप को आप किसी प्रसिद्ध होटल या गार्डन के पास भी खोल सकते हैं जहा पर लोग बर्थ डे पार्टी या शादी समारोह होता है। तो आपको ज्यादा प्रोफिट मिलेगा।
लेकिन में आखरी में एक बात जरूर कहना चाहूंगा कि अगर आप ग्राहक को अच्छी से अच्छी क्वालिटी देते हैं और उनसे अच्छा व्यवहार करते हैं तो आप की शॉप कहीं भी हो आसानी से चल सकती हैं, हा आपको अपनी शॉप जमाने में थोड़ा बहुत ज्यादा समय लगेगा। लेकिन आपकी क्वालिटी के कारण आपके पास ग्राहक भाग कर आएंगे। इस लिए आपको सबसे पहले अपनी क्वालिटी ओर व्यवहार करना है।
आप अपनी दुकान का स्थान ऐसी जगह सेलेक्ट करे जहां पहले से कोई gift की शॉप नहीं हो।
आज कल आप गिफ्ट शॉप कहीं भी खोल सकते हैं छोटे शहर या बड़े शहरों में।




Gift shop का डेकोरेशन केसा होना चाहिए।

जितनी अच्छी आपकी शॉप का डेकोरेशन होगा उतने ही ज्यादा लोग आपकी दुकान पर आकर्षित होंगे इस लिए अपनी शॉप की अच्छे से सजावट करें।
अपनी शॉप पर दीवारों पर कांच लगा होना चाहिए और सबसे मुख्य बात तो यह है कि सभी गिफ्ट अच्छे से रखे होने चाहिए।
साथ ही दुकान के सामने एक अच्छा बड़ा पोस्ट लगा होना चाहिए जिसमें आपकी दुकान के नाम के साथ एक अच्छा सा गिफ्ट जरूर लगवाए इससे क्या होता है कि लोगो का ध्यान आकर्षित होता है। हो सके तो आप कुछ हटके कर सकते हैं जैसे कि एक अच्छा बहुत बड़ा प्लास्टिक का गिफ्ट बनवाकर अपनी शॉप के सामने लगा दे इससे आपकी शॉप की वायरल मार्केटिंग भी हो जाएगी।

Gift shop Business में आने वाली लागत?

दोस्तो गिफ्ट बिजनेस में कितनी लागत आएगी यह पूरी तरह से आपके बिजनेस के आधार पर निर्भर करता है, यह आपके व्यवसाय के साइज, आपके मार्केट के अनुसार एवं, आपके कम्युनिटी के आधार पर लागत आती है। मांन लीजिए आप एक बड़े शहर में या शॉपिंग मॉल में अपनी गिफ्ट की शॉप खोलना चाहते हैं, जहा का एक दुकान का किराया 15-50 हजार रुपए महीने तक होता है, ओर वहा आपको उसी लेवल अर्थात वहा के लोगो के अनुसार ही गिफ्ट रखने होंगे तो आपको ऐसी जगह पर अपनी दुकान खोलने के लिए आपको पांच से दस लाख तक की लागत आएगी क्यो की दोस्तो ऐसे स्थान पर वहा के मकान मालिक आपसे दो तीन लाख रुपए टतो  एडवांस ही जमा करवा लेते हैं। आपके सभी खर्चे मिलकर यह लागत अा सकती हैं।
ओर दूसरी तरफ आप छोटे शहर या कस्बे में अपनी गिफ्ट की शॉप खोलना चाहते हैं तो आप यहां पर 50 हजार से एक लाख रुपए के बीच में स्टार्ट कर सकते हैं। बिजनेस में कितनी लागत आएगी यह पूरी तरह से आपके बिजनेस के साइज के ऊपर निर्भर है। अब आप तय कर सकते हैं कि आपको किस area में अपनी गिफ्ट की शॉप खोलनी है।

प्रोफिट कितना होगा?

जिस तरह से आपके बिजनेस की लागत अपने बिजनेस के आधार पर निर्भर है उसी प्रकार से आपका प्रोफिट भी बिजनेस या शॉप की साइज पर ही निर्भर है।
लेकिन हम आपको इक बात जरूर बताना चाहेंगे कि गिफ्ट के बिजनस में प्रोफिट बहुत अच्छा है ओर साथ ही साथ गिफ्ट कभी भी खराब नहीं होते हैं इस लिए कभी भी बिको कोई चिंता नहीं है। अगर आपकी शॉप अच्छी जगह ओर आपका व्यवहार अच्छा रहेगा तो आप अपनी छोटे लेवल की दुकान से भी अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप एक महीने में सभी खर्चे निकालने के बाद 20 से तीस हजार रूपए आसानी से कमा सकते हैं। ओर अगर आपकी शॉप बड़े लेवल पर शॉपिंग मॉल है तो आप एक महीने के एक लाख रुपए तक की इनकम कर सकते हैं।
देखिए दोस्तो बिजनेस में खासतौर पर दुकान पर कमाई आपके व्यवहार पर ही निर्भर करती है। इस लिए अपना व्यवहार अच्छा रखें ओर ग्राहक को अच्छी से अच्छी क्वालिटी देने की कोशिश करें ताकि वह हमेशा आपके साथ बना रहे।

क्या गिफ्ट बिजनेस के लिए किसी रजिस्ट्रेशन या लाइसेंस की जरूरत है?

जी हां ज़रूर अगर आप अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको registration की जरूरत पड़ेगी क्यो की दोस्तो आप अपना बिजनस बड़े लेवल पर स्टार्ट कर रहे हैं तो वहा से बड़ी कंपनिया भी आपके पास से गिफ्ट खरीदेगी तो वह वहीं से खरीदेटे है जिसके शॉप का रजिस्ट्रेशन होता है। तो आपको अपनी शॉप का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहिए अगर आप बड़े लेवल पर अपना बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं। इसके लिए आप पैन कार्ड बनाकर बैंक में एक चालू खाता खोल लेना चाहिए।
जीएसटी का पंजीकरण कर लेना चाहिए।
शॉप्स ओर एस्टेब्लिशमेंट एक्ट के तहत पंजीकरण करा लेना चाहिए।
ओर अगर आप अपने बिजनेस को छोटे लेवल पर स्टार्ट करना चाहते हैं तो किसी प्रकार कोई registration की जरूरत नहीं पड़ेगी जब आपका बिजनेस बड़ा हो जाता है या फिर ग्रो करने लग जाता है तब आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

गिफ्ट शॉप पर किस तरह के आइटम रखें।

सबसे पहले तो हम आपको बता देते हैं कि गिफ्ट आइटम दो तरह के होते हैं। एक तो वह को कहीं से खरीद कर बेच देते हैं।
दूसरे वह को personalised gifting जिसमें मग, फोटो फ्रेम, दीवार घड़ी, टी शर्ट आदि जिसको पर्सनली तयार किया जाता है।
अपनी शॉप पर किस तरह के गिफ्ट रखें यह आपके क्षेत्र के ऊपर निर्भर करता है, यह आपके आस पास के लोगों की आर्थिक स्थिति के ऊपर निर्भर करता है। इस लिए सबसे पहले आपको अपने क्षेत्र के लोगों की जानकारी ओर उनके आर्थिक स्टेटस ध्यान में रखना होगा।
बाकी आप थोड़े थोड़े हर प्रकार के गिफ्ट रख सकते हैं।
आप शुरू शुरू में निम्न प्रकार के गिफ्ट रख सकते हैं।


  • Birth day gifts
  • Mariagge gifts item's
  • Party gifts


उसके बाद मैं जैसे जैसे आपकी दुकान बड़ी होती जाय आप अपने गिफ्टों की संख्या बड़ा सकते हैं।
ओर अगर आप बड़े लेवल पर अपना गिफ्ट का बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको निम्न अर्थात सभी प्रकार के गिफ्ट रख सकते हैं। क्यो की फिर आपके पास बड़ी बड़ी कंपनिया गिफ्ट खरीदने आती है तो वह अपनी कंपनी ला लोगो सेट करवाती है अपने गिफ्ट आइटम पर तो आपको वह सब रखना पड़ेगा।

Marketing strategy


Koi भी बिजनेस हो बीना मार्केटिंग के नहीं चल सकता है इस लिए बिजनेस में मार्केटिंग करना बहुत आवश्यक है।
  • सबसे पहले तो मुख्य मार्केटिंग अर्थात अपने ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार करना होगा। क्यो की अगर आपका व्यवहार अच्छा नहीं रहेगा तो आप भले ही कितनी भी मार्केटिंग कर लो कुछ नहीं होने वाला है, हा एक बार तो आपके पास ग्राहक अा जाएंगे लेकिन दोबारा आने में हिचकिचाएंगे।
  •      आप अपनी शॉप के नाम से विजिटिंग कार्ड बनवाकर जो भी आपके शॉप पर गिफ्ट लेने आए उसे वह कार्ड जरूर दे।
  •  अपनी दुकान के पोस्टर लगा सकते हैं।
 अपनी दुकान के नाम से सोशल मीडिया पर पेज बनाए ओर रोज उस पर पोस्ट करें।
लोकल न्यूजपेपर पी अपने शॉप का विज्ञापन करवा सकते हैं।
सोशल मीडिया का इस्तेमाल करें, क्यो की आज के समय में ज्यादा तर लोग ज्यादातर समय सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं।
अगर आप अपनी शॉप बड़े लेवल पर स्टार्ट कर रहे हैं तो अपनी शॉप का विज्ञापन करवा सकते हैं।
कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार करें।
कस्टमर को रिटर्न बाय का ऑफर दीजिए ताकि वह दोबारा आपकी ही शॉप पर आए।
ग्राहक को बोनस दीजिए, अगर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग केसे करें के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें।
दुकान पर ग्राहक आकर्षित करने के 5 उपाय।
8 marketing strategy- marketing kese kare


Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको
gift shop केसे शुरू करें?
के बारे में सभी जानकारी मिल पाई होगी। अगर आपका कोई सवाल है तो प्लीज कमेंट जरूर करें ताकि हम आपका सवाल का जवाब दे सकें। साथ ही साथ new business ideas
Website को फॉलो कीजिए हम यहां रोज नए नय बिजनेस idea लेकर आते हैं। आप हमें Instagram पर फॉलो करके कोई भी सवाल पूछ सकते हैं। लिंक
https://www.instagram.com/mohansinghnbi/
like ओर शेयर करने के लिए आप सभी का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment