Breaking

Thursday, October 24, 2019

Best 15 business ideas, profitable business ideas

जानिए 15 top Best business ideas जिसकी कमाई लाखो रुपए महीने के।





हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas  में, आज हम आपको इस लेख के माध्यम से 15 best business ideas के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो आज के समय में इंडिया में बहुत तेजी के साथ बड़ रहे हैं। इन व्यवसाय से लोग हजारों लाखो रुपए महीने कमा रहे हैं। अगर आप भी किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो आप इन 15 business ideas में से किसी एक कि शुरुवात कर सकते हैं।

बेरोजगारी ओर  गरीबी बहुत बड़ गई है ओर इसका मुख्य कारण यह है कि हर आदमी सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं लेकिन ऐसा संभव नहीं है क्यो की सभी व्यक्ति को सरकार नोकरी नहीं दे सकती।
में आपको आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि हर साल नोकरी कम होती जा रही है चाहे वह कोई सा क्षेत्र हो हा कुछ क्षेत्रों यानी फील्ड में नौकरी बड़ भी रही है जैसे- डिजिटल मार्केटिंग में, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में, इन क्षेत्रों में नोकरी की डिमांड बड़ रही है लेकिन हमारी शुरू से ही ऐसी मानसिकता बना दी गई है कि बेटा अच्छे से पड़ लिख ओर सरकारी नोकरी कर ओर मजे से ज़िन्दगी चलेगी लेकिन ऐसा हो नहीं रहा ओर ऐसी मानसिकता के चलते लोग बेरोजगार होते जा रहे हैं। में आपको सलाम करता हूं कि आम सरकारी नौकरी की मानसिकता से हट कर new business ideas के बारे में पड़ रहे हैं।
लेकिन आपके मन में भी एक सवाल हमेशा रहता है कि कोनसा बिजनेस करे तो आप चिंता ना करें हम आपके लिए लेकर आए हैं 15 best Business ideas जिसकी शुरुवात करके आप अच्छी इनकम कर सकते हैं। में तो कहूंगा की अगर आप इन बिजनेस को बड़ी सोच के शुरू करते हैं तो लाखो करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। बस आपकी बिजनेस स्ट्रेटजी सही होना चाहिए। 
हम आपको सभी बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी के साथ बताएंगे तो इस लेख को आप अंत तक जरूर पढ़ें।











































1. Fast food business

दोस्तो आप सभी को पता है कि आज के समय में लोग बाहर होटल में खाना ख खाने पसंद करते हैं। फास्ट फूड का बिजनेस आने वाले समय में भारत में बहुत तेजी से बढ़ने वाला बिजनेस है क्यो की अभी तो इस बिजनेस की शुरुवात हुई यानी कि अभी तो भारत में बहुत कम लोग बाहर खाने जाते हैं।
में आपको एक रिपोर्ट के अनुसार बताना चाहूंगा कि इस बिजनेस में कितना स्कोप है जिसे शुरू कर के आप लाखो रुपए कमा सकते हैं।
एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में अभी वर्तमान समय में एक महीने में दो बार बहार खाने जाते हैं, जबकि, इंडोनेशिया में 15 बार पर महीने, इंग्लैंड में 20 बार पर महीने, अमेरिका में 25 बार पर महीने, सिंगापुर में 40 बार पर महीने ओर थाईलैंड में 45 बार पर महीने बाहर खाने जाते हैं लोग। तो आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह बिजनेस का फ्यूचर स्कोप कितना है। 
इसका मुख्य कारण यह भी है कि आज के समय में पति पत्नी दोनों जॉब करते हैं तो बाहर खाना पसंद करते हैं इस लिए इस बिजनेस में बहुत तेजी के साथ ग्रोथ हो रही है। ओर दूसरा कारण है भारत सरकार ने ईविसा का प्रावधान कर दिया है जिसके कारण भारत में टूरिज्म की संख्या बहुत बड़ने वाली है। तीसरा कारण है शहरीकरण लोग गावों को छोड़कर शहर की तरफ रुख कर रहे हैं जिसके कारण फास्ट फूड का बिजनेस करना आपके लिए अच्छा साबित होता। 
एक रिपोर्ट के अनुसार फास्ट फूड इंडस्ट्री इस समय दस लाख करोड़ की है ओर अगले पांच साल में यह बड़ कर 15 लाख करोड़ की होने वाली है।

ओर दोस्तो फास्ट फूड का बिजनेस में आपको 30-50% का मार्जिन आराम से मिल जाता है। आज के समय में और आने वाले समय में यह business ideas profitable business ideas शाबित होगा।
अगर आप भी बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो आप फास्ट फूड का बिजनेस शुरू कीजिए और लाखो रुपए कमाए। इस बिजनेस के बारे में पूरी प्लांनिंग या जानकारी चाहिए तो इस लिंक पर क्लिक
 करें।
















































2. फोटोग्राफी का बिजनेस।

फोटोग्राफी का बिजनेस के बिजनेस की भी आज के समय में बहुत ही ज्यादा डिमांड है। इस बिजनेस में भी आप अच्छी तरह से जानकारी लेकर शुरुवात करते हैं तो आप जितना चाहे उतना रुपए कमा सकते हैं। इसका फ्यूचर स्कोप बहुत अच्छा है। इसका मुख्य कारण यह है कि आज के हर छोटे बड़े इवेंट यहां तक कि बर्थ डे पार्टी पर भी लोगो को फोटोग्राफी की जरूरत पड़ती है। 
शादियों के सीजन में यह बिजनेस बहुत चलता है। आओ चाहे तो इस बिजनेस को एक कैमरा के साथ गांव से भी स्टार्ट कर सकते। 
इसके अलावा फोटोग्राफी की जरूरत हर क्षेत्र में पड़ती है जैसे- इवेंट, फंक्शन, मैरिज पार्टी, खेल मैदान में, फिल्म इंडस्ट्री, किसी कंपनी के प्रोडक्ट की फोटोग्राफी इत्यादि यानी कि हर क्षेत्र में फोटोग्राफी की जरूरत पड़ रही इसके चलते फोटोग्राफर की बहुत डिमांड बड़ गई। 
अगर आप कुछ टेक्निकल जानकारी लेकर इस बिजनेस की शुरुवात करते हैं तो आप इस बिजनेस में लाखो रुपए कमा सकते हैं वह भी बहुत कम समय में। ओर ऐसे कहीं सारे उदाहरण है जो फोटोग्राफी के बिजनेस में करोड़ों रुपए पर महीने कमा रहे हैं। यह एक profitable business ideas  है जो आपको कामयाबी की राहों पर पहुंचा सकता है।  अगर आपके पास थोड़ा बहुत भी बजट है यानी की कैमरे खरीदने का बजट भी है तो आप बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं बाकी आप थोड़े बहुत पैसे इन्वेस्ट करके बिजनेस करना चाहते हैं तो आप फोटोग्राफी का कोर्स करके ही इस budiness की शुरुवात करें। फोटोग्राफी बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक।






















How to start photography business in India


3. Mobile repairing business

मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप कुछ छोटा मोटा रुपए इन्वेस्ट कर के हजारों रुपए महीने के कमा सकते हैं। क्यो की दोस्तो आज सभी जानते हैं कि आज के समय में भारत में मोबाइल यूजर की संख्या सौ करोड़ के आसपास  है। ओर ऐसा तो नहीं है कि लोग मोबाइल एक बार खराब होने के बाद दूसरा ले लेते हैं हा कुछ अमीर होते हैं जो एक बार मोबाइल खराब होने के बाद दूसरा मोबाइल खरीद लेते हैं लेकिन 90% लोग मोबाइल को रिपेयर करवाते हैं। तो इसका मार्केट भी बहुत बड़ा है। अगर आप ग्राहक की सर्विस इमानदारी से करते हैं तो यकीन मानिए आप इस बिजनेस से अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं। ओर इसके साथ साथ ही आप मोबाइल एसेसरीज से जुड़े प्रॉडक्ट भी बेच सकते। जिसमें बहुत अच्छा मार्जिन मिलता है। यह आज टाइम पर profitable business ideas है । आप इसे बिजनेस को मोबाइल रिपेयरिंग का कोर्स करके स्टार्ट कर सकते हैं। ओर अगर आपको मोबाइल रिपेयरिंग में अच्छा खासा नॉलेज है तो आप उसे बीना कोर्स किय शुरू कर सकते। इस बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपने ग्राहक को अच्छी सर्विस ओर good behavior रखना है। अगर आप मोबाइल रिपेयरिंग बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें।




















How to start mobile repairing business


4. रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस।

रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस भी आज के समय में बहुत ही profitable business ideas  है , हमारे भारत देश में शायद ही ऐसा कोई दिन निकलता होगा जिकोई त्योहार या फेस्टिवल ना हो ओर सभी उन त्योहारों पर नए नए कपड़े खरीदने जाते हैं। 
और बिजनेस को करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें आप 50% मार्जिन मिलता है। आप इस बिजनेस को छोटे शहर में भी स्टार्ट कर सकते हैं। 
रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस करने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्ट करने के जरूरत भी नहीं पड़ती है अगर आपके पास थोड़ा बहुत भी बजट है तो आप इस बिजनेस को आराम से स्टार्ट कर सकते हैं। 
अगर आपका बिजनेस एक बार चल गया ओर ग्राहक आपके ऊपर विश्वास करने लग गए तो आप यकीन मानिए कि इस बिजनेस से आप हजारों रुपए महीने कमा सकते हैं। मार्केट में रेडीमेड कपड़ों की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है। 
आप इस बिजनेस में कुछ समय में ही सफलता हासिल कर सकते हैं।
रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस की पूरी जानकारी या प्लांनिंग के लिए इस लिंक पर क्लिक।


गिफ्ट शॉप का बिजनेस आज के समय में बहुत तेजी के साथ ग्रोथ कर रहा है ओर इसका मुख्य कारण यह है कि लोग छोटे फेस्टिवल या बर्थ डे पर भी गिफ्ट देने लग गए हैं यहां तक कि स्कूल फंक्शन में भी फेयरवेल पार्टी में गिफ्ट दिया जाता है और इसके अलावा आज कल तो बड़ी बड़ी कंपनिया भी अपने कर्मचारियों को गिफ्ट देती है। जिसके चलते मार्केट में इसकी डिमांड बहुत बड़ गई है और यही कारण है कि इस बिजनेस को करने वाले जल्दी ही सफलता की ओर बढ रहे। आप इस बिजनेस को अपने बजट के अनुसार शुरू कर सकते हैं धीरे धीरे ग्रोथ कर सकते हैं।
आज कल तो लोग अपने ब्रांड का लोगो गिफ्ट पर लगाकर देते हैं। इसकी शुरुवात आप छोटे शहर से कर सकते हैं। गिफ्ट देने का चलन आज के समय में बहुत बड़ रहा इस लिए यह बिजनेस ग्रोथ कर रहा है।
















How to start gift business in India


6. बच्चो के खिलौने का बिजनेस।

बच्चो की जनसंख्या के आधार पर हमारा देश टॉप पर आता है। ओर हम सभी जानते हैं और माता पिता क्षी पर भी घूमने जाते हैं तो अपने बच्चो के लिए खिलौने जरूर खरीदते हैं। ओर बच्चो की भी जिद्द होती है खिलौने लेने की। यही कारण है कि यह बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। 
एक रिपोर्ट के अनुसार खिलौने का बिजनेस 20% प्रतिवर्ष के साथ बड़ रहा है।
आप इस बिजनेस को कम बजट में भी स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन आपको इस बिजनेस में मुख्य बात ध्यान रखने की जरूरत होती है आपको सही जगह का चुनाव करना बहुत आवश्यक है क्यो की बच्चे या माता पिता वहीं घूमने जाते हैं जहां पब्लिक प्लेस हो या पर्यटन स्थल है आदि। इस लिए आप खिलौने के बिजनेस के लिए पब्लिक प्लेस का चयन करना बहुत आवश्यक है।
अगर आप टॉयज बिजनेस के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें।
















How to start toys business in India


7. Gym business

पहले की अपक्षा आज के समय में ज्यादातर लोग अपने स्वास्थ को लेकर सतर्क है या चिंताजनक है इस कारण वह जिम की तरफ रुख कर रहे हैं। ओर दूसरा मुख्य कारण यह है कि लॉग फीट रहना चाहते हैं ताकि सुंदर दिख सके इसकी वजह से भी जिम बिजनेस की तरफ रुख कर रहे हैं। हर व्यक्ति अपने फिटनेस को लेकर सजग है। इसका मुख्य कारण यह भी है कि लोग मूवी में एक्टर या खिलाड़ियों की फिटनेस को देखकर भी बहुत प्रभावित है इस कारण से भी जिम ज्वाइन करना चाहते हैं। इस कारण जिम बिजनेस बहुत तेजी के साथ ग्रोथ कर रहा है। आादपुर के समय में जिम फिटनेस सेंटर का बिजनेस करना बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है। 
हम आपको एक एक रिपोर्ट के अनुसार बताए तो हमारे देश में फिटनेस सेंटर की बहुत आवश्यकता है। क्यो की लोग हैल्थ के प्रति जागरूक हो गए हैं। 
भारत में जिम फिटनेस वर्ष 2015 में मार्केट 4500 करोड़ रुपए का था जो हर साल बीस प्रतिशत ग्रोथ के साथ बड़ रहा है।
जिम बिजनेस को आप कहीं भी स्टार्ट कर सकते हैं बस आपकी कम्युनिटी में थोड़े एजुकेटेड लोग होना जरूरी क्यो की अभी तक गावो में स्वस्थ के या फिटनेस के प्रति इतने जागरूक नहीं बाकी आपकी सेंटर का लोकेशन कोई भी हो चलेगा। ओर आपको एक अच्छा जिम ट्रैनर रखने की जरूरत है या फिर आप खुद फीट है आपको फिटनेस के बारे में जानकारी है तो आप खुद स्टार्ट कर सकते हैं। जिम बिजनेस profitable business ideas  है।
इस बिजनेस की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।























Gym business केसे शुरू करें।


8. Real estate business

Real estate business केसे एक ऐसा बिजनेस है जिसमें आप लाखो नही करोड़ों रुपए कमा सकते हैं। Real estate business हमारे भारत देश में बहुत तेजी के साथ बड़ रहा है । बस्ती जनसंख्या के कारण इस बिजनेस में उछाल देखने को मिल रहा है। Real estate business में लोग बहुत कामयाब हो रहे हैं। कहीं सारे ऐसे लोग हैं जो रियल इस्टेट बिजनेस करके करोड़पति बन गए हैं। अगर आप रियल इस्टेट बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो बेझिक शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस को करने के लिए आपके अंदर जुनून होना चाहिए साथ ही साथ रिस्क लेने से नहीं डरना चाहिए तभी जाकर आप रियल इस्टेट बिजनेस में कामयाब हो सकते हैं। 
आज के समय में यह profitable business ideas के अंदर है। आप रियल इस्टेट बिजनेस के बारे में यानी कि केसे शुरू करें तो आप इस लिंक पर क्लिक करें।
How to start real estate business in India




9. ब्यूटी पार्लर बिजनेस

आज कल लोग वेलनेस ओर ब्यूटी की तरफ जा रहे हैं। हमारे देश में ब्यूटी पार्लर का बिजनेस बहुत तेजी के बड़ रहा ओर इसके मुख्य कारण है सुंदरता को बनाए रखना, शादियां या पार्टियां में मेकअप कराना।
में आपको ficci की रिपोर्ट के अनुसार भारत ब्यूटी एंड वेलनेस इंडस्ट्री की रैंकिंग में टॉप 5 देश में से एक है।
ओर यह 2020 तक ब्यूटी पार्लर इंडस्ट्री 15000 करोड़ रुपए तक का बिजनेस हो सकता है।
आज के समय में महिला छोटे छोटे पार्टी में भी ब्यूटी पार्लर शॉप पर जाती है मेकअप कराने।
अगर आप महिला है और बेरोजगार है तो आप अपना खुद का ब्यूटी पार्लर का बिजनेस स्टार्ट कर के अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं।
खासतौर से यह बिजनेस महिलाओ के लिए है। ओर ब्यूटी पार्लर ऐसा बिजनेस है जो महिला सबसे ज्यादा पसंद करती है। और कर रही है।
आज के वक़्त में अपनी पर्सनैलिटी बनाने के लिए कोन सुंदर नहीं दिखना चाहता इसके लिए लोग हजारों रुपए खर्च कर देते हैं यही एक कारण है कि आज के समय में ब्यूटी पार्लर profitable business ideas साबित हो रहा है।
इस बिजनेस को आप कम इन्वेस्ट के साथ भी स्टार्ट कर सकते हैं। अगर आप ब्यूटी पार्लर का कोर्स करके इस बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो बहुत अच्छा होगा।
ब्यूटी पार्लर बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
How to start beauti parlour business

10. मोबाइल शॉप बिजनेस।

आज के समय में हर व्यक्ति यहां तक हर बच्चे को भी मोबाइल फोन की आवश्यकता पड़ रही है। ओर आज के समय में लगभग हर किसी के पास मोबाइल है। आप सोच रहे होंगे कि सभी के पास मोबाइल है तो फिर मोबाइल फोन का बिजनेस ज्यादा प्रॉफिटेबल क्यो है हम आपको एक बात बता दे कि लगातार न्यू न्यू technology का मोबाइल अा रहे हैं तो हर कोई अपना मोबाइल को बदल कर नया मोबाइल फोन खरीदना चाहते हैं। में आपको विश्वास के साथ कहता हूं यह बिजनेस कभी ना खत्म होने वाला बिजनेस है। आज के समय में यह बिजनेस बहुत ही अच्छा मार्जिन देने वाला बिजनेस है। अगर आप इस बिजनेस की सही से शुरुवात करते हैं तो आप इससे लाखो रुपए कमा सकते हैं।
एक समय था जब ब्लैक एंड व्हाइट मोबाइल तीन से चार हजार रुपए में मिला करते थे और आज इतने में एंड्रॉयड स्मार्टफोन खरीदा जा सकता है।
मोबाइल फोन की मांग देखकर आप यदि आप अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप अपना एक मोबाइल शॉप खोलकर अच्छी इनकम कर सकते हैं।
मोबाइल शॉप केसे खोलनी है इसके बारे मैं ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करें।
How to start mobile shop business




11. School Business

 हम सभी जानते हैं कि आज भारत की जनसंख्या विश्व भर में दूसरे नंबर पर है और एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले बीस से तीस साल में यानी की 2050 तक भारत की जनसंख्या विश्व में सबसे ज्यादा होगी।
आज के माता पिता तीन से पांच साल के बच्चो को पड़ाने के लिए स्कूल भेजने के लिए तैयारी करते हैं। इसे में आज के समय में भारत में स्कूल की बहुत मांग बड़ गई है।
ओर हर माता पिता अपने बच्चों को प्राइवेट ओर अच्छे स्कूल में दाखिला दिलाने की कोशिश करते हैं ताकि वह अपने बच्चे का अच्छा भविष्य बना सके। इस लिए प्राइवेट स्कूल की मांग बहुत बड़ गई। अगर आप क्वालीफिशन है तो आप भी अपना प्राइवेट स्कूल खोलकर अच्छा खासा कमाई कर सकते हैं। या फिर आप दूसरे के नाम से भी अपना स्कूल खोल सकते हैं।
यहां तक की आप प्राइमरी या प्रे स्कूल खोलकर भी हजारों रुपए महीने कमा सकते हैं क्यो की आज कल तो एक दो साल के बच्चो को भी प्रे स्कूल में बेज देते खेलने के लिए।
यह बिजनेस बहुत ही अच्छा profitable business  है जो आपको कामयाब कर सकता है।
स्कूल खोलने की संपूर्ण जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
स्कूल केसे खोले? स्कूल खोलने की पूरी प्रक्रिया।


12. Coaching classes Business

अगर आपको किसी भी क्षेत्र में अच्छी जानकारी है या किसी सब्जेक्ट की अच्छी जानकारी है तो आप एक कोचिंग खोलकर हजारों रुपए यहां तक कि लाखो रुपए कमा सकते हैं यह आपके सब्जेक्ट या पड़ाने के ऊपर निर्भर करता है।
आप किसी भी प्रकार की कोचिंग स्टार्ट कर सकते हैं आप जिस चीज में नॉलेज हो।
आज के समय में हर व्यक्ति को कोचिंग की जरूरत पड़ती है फिर चाहे वह स्टूडेंट हो या बिजनेस करने वाला हो।
कोचिंग इंडस्ट्री में लगातार ग्रोथ हो रही है। आने वाले समय में कोचिंग इंडस्ट्री सबसे बड़ी इंडस्ट्री होने वाली है।
इसका स्कोप बहुत है क्यो की लोगो या बच्चो को हर समय में कोचिंग की जरूरत पड़ती रहेगी।
अगर आप किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट है तो आज ही कोचिंग स्टार्ट करे और आप उसे ऑनलाइन भी पड़ा सकते हैं।
आप कोचिंग को छोटे से छोटे लेवल से भी स्टार्ट कर सकते।
Coaching classes केसे खोले?

13. Electric charging station business

हालांकि इलेक्ट्रिक वहानो का उपयोग अभी बहुत कम हो रहा है लेकिन आपको यह बात भी ध्यान रखना चाहिए कि इलेक्ट्रिक वहान का चलन बड़ रहा है। क्यो की डीजल इंजन और पेट्रोल इंजन से पर्यावरण पर्दुषण बहुत ज्यादा हो रहा है इस कारण से सभी देश की सरकार इलेक्ट्रिक कारों और वाहानो पर ज्यादा ध्यान दे रही ओर जाहिर सी बात है अगर इलेक्ट्रिक वाहन बढ़ेंगे तो उनको चार्जिंग करने की जरूरत भी बढ़ेगी इस लिए चार्जिंग स्टेशन की मांग बड़ रही है।
अगर आप इस बिजनेस को फ्यूचर बिजनेस मानकर स्टार्ट करते हैं तो यह बिजनेस बहुत अच्छा है और आने वाले समय में बहुत तेजी के साथ ग्रो करने वाला है।
आपके लिए यह बिजनेस profitable business ideas साबित हो सकता है। इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दी हुई लिंक पर क्लिक करें।
How to start electric charging station

14. G s t सुविधा केंद्र।

आप जीएसटी सेवा केन्द्र खोलकर अच्छी इनकम कर सकते हैं। जीएसटी ग्राहक सेवा केन्द्र खोलकर आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। जीएसटी ग्राहक सेवा केन्द्र खोलने का मुख्य कारण यह है कि छोटे छोटे कारोबारियों को जीएसटी से जोड़ने का काम करके। जैसे ई मित्र सेवा केन्द्र होती हैं वैसे ही आप जीएसटी सेवा केन्द्र खोल सकते हैं।
आप इस बिजनेस को कहीं से भी कम बजट में स्टार्ट कर सकते हैं। जीएसटी सेवा केन्द्र केसे खोले इसके लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।
जीएसटी क्या है? जीएसटी सेवा केन्द्र केसे खोले।

15. Event management business

आप इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। इसका मतलब यह है कि आप लोगो के इवेंट का management के करें और कमाई करें।
आप इस बिजनेस को छोटे शहर या छोटे स्तर से भी शुरू कर सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस में कहीं प्रकार की सेवाएं होती है इस लिए आप शुरू शुरू में अपने बजट के अनुसार सेवाओं का चयन करें। जब आपका बिजनेस ग्रोथ करने लग जाय तो आप हर प्रकार का काम यानी इवेंट कर सकते हैं।
इस बिजनेस के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
How to start event management business

Best 15 business ideas, profitable business ideas


Conclusion

दोस्तो उम्मीद है आपको हमारे द्वारा बताए गए best 15 business ideas के अच्छे लगे होंगे अगर आप इन सभी में से किसी भी एक बिजनेस को स्टार्ट करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही profitable business ideas साबित होगा । अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरूर करें हम आपके सवाल का जवाब देंगे।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment