Breaking

Friday, October 25, 2019

समय का सही उपयोग करने के 5 टिप्स। Time management

जानिए समय का सही उपयोग करने के 5 टिप्स।
Time management




हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के इस लेख में हम आपको समय का सही उपयोग करने के 5 टिप्स बताएंगे जिससे आप आसानी से अपने समय का आकलन कर पाएंगे कि कहा आपका समय खर्च हो रहा है और किस तरह आप अपने जीवन में time management कर सके ताकि आप भी सफलता के शिखर पर पहुंच। क्यो की जो व्यक्ति समय का सदुपयोग नहीं करता है वह जीवन में कुछ नहीं कर सकता है। इस लिए आप को समय का प्रबंधन जरूर करना चाहिए ताकि आप भी अपने जीवन में कुछ बड़ा हासिल कर पाए।
Power of subconscious mind

समय का सही उपयोग केसे करें।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के मुख्य 8 गुण।

सफल लोगो की 7 आदतें।

समय का सही उपयोग करने के 5 टिप्स। Time management

ईश्वर ने किसी को दिमाग ज्यादा दिया है तो किसी को कम दिया, किसी को धन ज्यादा दिया है तो किसी को कम दिया, किसी को अमीर बना दिया है तो किसी को गरीब बना दिया, लेकिन ईश्वर ने एक चीज है जो सभी को बराबर दिया है वह है समय ओर समय ऐसी। चिज जिससे आप
हर चीज को पा सकते हैं धन, दौलत, मान सम्मान आदि लेकिन इसके लिए आपको अपने जीवन में समय का सही उपयोग करना आना चाहिए तभी जाकर आप हर वो सपना पूरा कर सकते हैं जो आप देख रहे हैं।
अक्सर हम ज्यादातर लोग यही बहाना बनाते हैं कि मेरे साथ समय नहीं है। तो आप जान लीजिए कि दुनिया के सबसे अमीर इंसान बिल गेट्स, मार्क जुकरबर्ग, जैफ बेज़ोस मुकेश अंबानी आदि के पास भी उतना ही समय है जितना आपके पास है लेकिन अंतर इसी बात है कि वह लोग समय का सही उपयोग करना जानते हैं और आप नहीं तो हम आपको समय का सही उपयोग करने के 5 टिप्स बताएंगे जिससे आप समय का सही उपयोग कर के अपने जीवन में कामयाब हो सकते हो।



1. अपने लक्ष्य निर्धारित करें।

कोई भी व्यक्ति बिना लक्ष्य के कहीं नहीं पहुंच सकता।
" आपको यही पता नहीं कि कहा जाना है तो आप कहीं नहीं जा सकते"
इस लिए जीवन में अपने सभी लक्ष्यों को निर्धारित करें कि आपको जीवन में क्या चाहिए आपके लक्ष्य निम्न प्रकार के हो सकते है। जैसे- आर्थिक लक्ष्य, अपनी जेब में टॉप पर जाना, किस तरह की जॉब, सम्मान, लेवल, आदि कहीं प्रकार के लक्ष्य होते हैं जिसको आपको निर्धारित कर लेना चाहिए के हमें इस समय पर हमें यह लक्ष्य हासिल करना है जब आपको कोई लक्ष्य का समय निर्धारित होता है तो आप समय का सदुपयोग करने लग जाते हैं। इस लिए जीवन में लक्ष्य के बिना कुछ भी संभव नहीं है बिना लक्ष्य के आप समय का सही उपयोग नहीं नहीं कर सकते हैं।
लक्ष्य जितना स्पष्ट होता है, आपके सफल होने की संभावना उतनी ही ज्यादा होती है।
आपको पता होना चाहिए कि मुझे जीवन में आर्थिक रूप से कहा तक जाना है। तभी आप वहां पहुंच सकते हैं।
यदि आपका कोई लक्ष्य या मंजिल ही नहीं है तो आप वहा जाने का प्लान केसे बना सकते हैं।
" अमीर बनने का मतलब है पैसा होना, बेहद अमीर बनने का मतलब है समय होना"
आपके लक्ष्य निर्धारित से आपको यह जानकारी मिल जाती है आपने क्या किया ओर यह कार्य कितना अच्छा है इसमें आपने कितना समय दिया आदि।
इस लिए समय का सही उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने जीवन के हर प्रकार के लक्ष्य निर्धारित कर लेना चाहिए ताकि आप फ़ालतू के काम में अपना समय बर्बाद नहीं हो सके।



2. अपने समय को डबल या मल्टीपल करना सीखें।

इसके लिए आपको टीम बनाने की जरूरत पड़ती है। जब आपको लगे कि में हर काम नहीं कर सकता हूं तो आप अपने काम जिम्मेदारी दूसरो को दीजिए ताकि आप अपने काम एक ही समय में डबल कर सकते हैं।
कोइ बात इंसान हर एक कार्य नहीं कर सकता।
अगर आप सभी काम करने की कोशिश करते हैं तो आप असफलता की ओर जा रहे हैं या बड़ी कामयाबी हासिल नहीं कर सकते हैं।
" अमीर लोग समय में निवेश करते हैं, गरीब लोग धन में निवेश करते हैं"
जो आपको लगता है कि यह काम कोई दूसरा भी कर सकता है तो उसे वह काम सोपे जिससे कि आपका समय डबल हो जाएगा।
अमीर बनने के लिए आपको अपने समय का डबल करना ही पड़ेगा। ओर इसके बिना आप समय का सही उपयोग भी नहीं कर सकते हैं। हर व्यक्ति के जीवन में ऐसे छोटे से काम होते हैं जो दूसरो को सौंपे जा सकते हैं लेकिन पैसे के बचाव के कारण नहीं दे पाते हैं इसका मुख्य कारण यही है कि वह अपने जीवन में कुछ बड़ा नहीं कर सकते ओर अपने समय का सही उपयोग सही कार्य में करने से वांछित रहे जाते हैं। क्यो आप छोटे छोटे कार्यों में अपना समय देते हैं तो आपके बड़े बड़े कार्य छूट जाते हैं।

3. कार्य को कल पर टालना बंद करे।

इसका मतलब यह है कि अगर जो कार्य आज किया जा सकता है उसे कल पर टालने की कोशिश ना करें ऐसा करने से आप आज का समय तो नष्ट कर ही रहे हैं उसके साथ साथ कल का नष्ट हो रहा है क्यो की आप कोई भी काम कल पर टालते है तो वह काम बड़ जाता है, ओर आलस्य की वजह से नहीं कर पाते हैं। इस लिए आज का काम आज ही खत्म करे तो बहुत अच्छा होगा।
आप अपने कार्य को कम समय में करने की कोशिश करें ऐसा नहीं कि आप एक घंटे के काम को दो या तीन घंटे में कर रहे हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आप अपना समय बर्बाद कर रहे हैं।
आप तय करें कि मुझे आज यह काम करना है या फिर इस सप्ताह में यह काम करना है तो आप उसी समय में अपना कार्य पूरा करे इससे आप सफलता की ओर जल्दी से कदम बढ़ाते हैं। ओर हम सभी जानते है कि जो व्यक्ति समय पर काम देता है वह कितना सफल है और जो कल परसो पर टालता रहता है वह कभी भी सफल नहीं हो पाता है।

4.Passive income के लिए कार्य करे।

समय की बचत के लिए यह टिप्स बहुत महत्वपर्ण हैं क्यो की दोस्तो आातशत्रु के समय में ज्यादातर लोग एक्टिव इनकम के लिए काम कर रहे हैं बहुत सारे लोगो के तो यह भी पता नहीं होता है कि पैसिव इनकम क्या होती हैं।
अगर आप आज पैसिव इनकम लेने के लिए काम नहीं कर रहे हैं तो आप जीवन में बड़ा नहीं कर सकते क्यो की एक्टिव इनकम से कभी भी फाइनेशियल फ्रीडम नहीं हो सकते हैं और यही कारण है कि आप जीवन में कुछ अलग करने की सोचते ही नहीं है।
इस लिए अपने जीवन के समय का पूरा फायदा लेने के लिए पैसिव इनकम पर काम करें पैसिव इनकम का मतलब की कुछ ऐसा काम करे कुछ समय मेहनत करने के बाद इनकम अपने आप होती रहती है आप उस काम से फ्री हो जाते हैं और फ्री समय में दूसरा काम कर सकें।
आप अपने फ़ालतू समय का सदुपयोग पैसिव इनकम करने के लिए जरूर करें ताकि आप आने वाले समय में सफल हो सकें।
जिस तरह बड़ी बड़ी कंपनिया भावी सफलता के लिए पूंजी निवेश करती हैं, उसी तरह व्यक्ति भावी सफलता के लिए समय का निवेश करते हैं।
"कल के सभी फूल आज के बीजों से ही पैदा होंगे"
अपने बच्चे हुए समय का सदुपयोग करना सीखिए। यह आपका समय आप चाहे तो इसे मोज मस्ती में बर्बाद कर सकते हैं या फिर आप आने वाले सफलता के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
हमेशा आपको लंभे समय की सफलता देखकर काम करना चाहिए। जितना ज्यादा आप आगे की सोचते हैं उतना ही ज्यादा आप बड़ी कामयाबी हासिल करते हैं।

5. बुरी आदतों को छोड़े।

" उस व्यक्ति का कितना सारा समय बच जाता है, जो इस बात पर नजर नहीं रखता है कि उसका पड़ोसी क्या कहता है, करता या सोचता है"
आपको समय का सदुपयोग करने और जीवन में आगे बढ़ने के लिए बुरी आदतों का त्याग कर देना चाहिए।
मान लीजिए कोई व्यक्ति शराब पीता है तो उसका समय एक तो शराब पीते वक्त खराब होता है एक दो दिन तक उसके बाद कुछ सालो बाद शराब पीने से होने वाली बीमारियो से उसका समय बर्बाद होता तो इस तरह से एक शराब पीने वाले व्यक्ति का समय बहुत ज्यादा समय बर्बाद होता है।
आपको हर बुरी आदत को यह समझ कर छोड़ देना चाहिए कि इससे मेरे आज कि अपेक्षा आने वाले समय में ज्यादा समय बर्बाद होगा।
सिगरेट ओर शराब के अलावा भी कई बुरी लते होती है जो, आपका बहुत समय बर्बाद करती हैं। जैसे- दूसरे व्यक्ति की बुराई करने लग जाना या फिर दूसरे व्यक्ति की बुराई सुनने में लग जाना इस प्रकार से भी आपका काफी ज्यादा समय बर्बाद होता है। ओर इसके अलावा किसी से बहस या लड़ाई करना भी समय की बर्बादी का कारण है इस लिए इन सभी बुरी आदतों से दूर रहे और अपने समय का सही उपयोग करें ताकि आपको जीवन में बड़ी से बड़ी सफलता मिले।
" आप देर कर सकते हैं, लेकिन समय नहीं करेगा"
इस लिए अपने कीमती समय को इन फ़ालतू की बेकार की आदतों में ना लगाए ओर अपने कार्य में इन्वेस्ट करें तो बेहतर होगा और इससे आप अपना डेर सारा समय बचा पाएंगे।
" समय ही सबसे बड़ा धन है, धन ही समय है"
Morning habits of successful people

सफलता के 4 सूत्र। Life lessons

6 ऐसे काम जो आपको कामयाब होने से रोकते हैं।


उम्मीद करते हैं आपको समय का सही उपयोग करने के 5 टिप्स समझ अा गए होंगे ओर आज ही से आप इनका पालन करके time management करेंगे। पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और कमेंट जरूर करें धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment