Breaking

Monday, July 1, 2019

इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस केसे करें। How to start event management business

How to start event management business
New business ideas




आप सभी का स्वागत है एक बार फिर से new business ideas में, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि इवेंट मैनेजमेंट केसे करें? क्या होता है और इवेंट मैनेजमेंट का काम या बिजनेस स्टार्ट करे। अगर आप भी इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो यह आर्टिकल अंत तक जरूर पड़े ताकि आप को पूरी जानकारी मिल सके।




















 इवेंट मैनेजमेंट चलन बड़ गया है कि अपने बर्थ डे पर भी लोगो को इवेंट मैनेजमेंट की जरूरत पड़ती हैं। इस बिजनेस का फ्यूचर बहुत ही अच्छा है। इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस एक बहुत ही अच्छा बिजनेस है जिसे हर कोई कर सकता है। अगर आपको शादी पार्टी में जाने का शौक है तो या बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा साबित गा। अपने पैशन को प्रोफेशन बना कर आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। 
इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस से आप लाख  रुपए कमा सकते हैं। इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस कभी भी खतम नहीं होने वाला बिजनेस है और यह बिजनेस लगातार बड़ता ही जा रहा है। आज केल तो छोटे छोटे कस्बों में भी इवेंट में इवेंट मैनेजमेंट की जरूरत पड़ती है, तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हो कि इसका स्कोप कितना है। इसके लिए आपको बहुत ज्यदा इन्वेस्टमेंट की भी जरूरत नहीं है आप इसे कम लागत में भी स्टार्ट कर सकते हैं। शुरू शुरू में आप छोटे छोटे इवेंट को मैनेज कर ओर धीरे धीरे अपने बिजनेस को बड़ा सके। इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास अच्छी स्किल होना चाहिए, ओर अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी होनी चाहिए। 
चलिए शुरू करते हैं।
















इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस केसे करें? How to start event management business









































What is event management business

Event business  किसी भी प्रोग्राम आदि को अच्छी तरीके से करने के लिए हमें कई तरीके की प्लांनिंग करनी पड़ती हैं। चाहे वह भी समारोह उत्सव आदि है तो हमे अच्छे इवेंट मैनेजमेंट की जरूरत पड़ती है, बड़े बड़े आयोजनों की व्यस्था को इवेंट मैनेजमेंट कहते हैं। 


Event management किसी बिजनेस इवेंट संयोजन की प्रक्रिया है, इसमें संगीत समारोह, कॉरपोरेट सेमिनार, विवाह समारोह, थीम पार्टी आदि जैसे कार्यक्रमों की मूल्यांकन करना, सेट करना, नियोजन, बजट आदि समील है उसे इवेंट मैनेजमेंट कहते है।

How to start event management business?

यह बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको झिला उद्योग केन्द्र में सर्विसे सेक्टर के तौर पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके लिए आपको अपने आधार डिटेल शेयर करनी होगी, जिसके बाद झीला उद्योग केन्द्र की ओर से आपको एक उद्योग आधार नंबर जारी किया जाएगा। इस उद्योग आधार नंबर के जरिए आप टैक्स डिपार्टमेंट में भी रजिस्टर्ड करा सकेंगे।
इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपको निम्न बातो का ध्यान रखना जरूरी है।

#1 सर्विसे का चयन।

शुरू शुरू में एक बिजनेस मेन को सभी प्रकार के इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस स्टार्ट नहीं करना चाहिए। क्यो की अलग अलग service देने पर उद्धमी को अलग अलग चुनितियो का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए किसी एक पार्टिकुलर सर्विस का चयन करना पड़ता है। बाद में आप इसे बड़ा कर सकते हो, अनेक सर्विसेस जोड़ सकते हैं, लेकिन शुरुवाती दौर में उद्यमी को वही सर्विसेस का चयन करना चाहिए जिसका अनुभव हो या फिर जानकारी हो ज्ञान हो। जैसे शादी, बर्थ डे, आदि छोटे छोटे इवेंट सर्विसेस का चयन करना चाहिए ताकि किसी बड़ी मुसीबत का सामना ना करना पड़े। धीरे धीरे आप बड़े लेवल तक ले जा सकते हैं लेकिन शुरुवात छोटे छोटे इवेंट से ही करना चाहिए। 

#2 मार्केट कंपटीशन का ध्यान रखें।

कंपटीशन का आकलन करने के लिए उद्यमी को उस एरिया में स्थित इवेंट मैनेजमेंट कंपनीज की संख्या और उनके पास उपलब्ध ग्राहक की संख्या, उनकी मजबूती, एवं ग्राहक की नजरो में उनकी इमेज क्या है। क्यो की बड़े बड़े शहरों में इस बिजनेस में काफी कंपटीशन होता है। लेकिन एक उद्यमी के पास अच्छी प्लांनिंग हो तो वह अपने बिजनेस को बड़ा कर सकेगा।
हमेशा अपने कॉम्पिटीटर से अच्छा करे। 

#3 बिजनेस प्लान।

बिजनेस प्लानिंग किसी भी बिजनेस के लिए बहुत जरूरी होती हैं। एक बिजनेस प्लान में निम्न बाते सामिल होना चाहिए।
  • बिजनेस करने का लक्ष्य।
  • बिजनेस की नीड्स।
  • ग्राहक कहा से आएगा ( टारगेट कस्टमर) ।
  • फाइनेंस मैनेजमेंट।
आदि बाते बिजनेस प्लानिंग करते होनी चाहिए। 

#4 ।फाइनेंस मैनेजमेंट

अगर आपने बिजनेस की प्लांनिंग कर ली है तो अब बात आती है फाइनेंस मैनेजमेंट की। बिजनेस के लिए पैसे कहा से लाए इसके लिए आप। बैंक से लोन लेकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं, क्राउड फंडिंग, अच्छे इन्वेस्टर से मिलिए, अपने फैमिली फ्रेंड्स से हेल्प लीजिए। आपको अपने बिजनेस के फंड मैनेजमेंट होना बहुत ज़रूरी है।

#5 नाम सेलेक्ट।

अपने बिजनेस या सर्विसेस का नाम सेलेक्ट कीजिए याद रखिए अपने बिजनेस का नाम यूनीक होना चाहिए जो आज से पहले किसी का नहीं है। अपने बिजनेस या सर्विसेस का नाम सेलेक्ट करना बहुत जरूरी है क्योंकि जब आप का बिजनेस बड़ा होगा तब आपके बिजनेस के नाम से ही आपका बिजनेस फेमस होगा।



#6 अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करे। 

जैसा की मैंने पहले बता दिया कि अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन करे।
बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराना बहुत जरूरी है। ताकि आपको आगे चल कर किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े।
साथ में ही अपने बिजनेस को जीएसटी से भी जोड़ देना चाहिए।

#7 स्टाफ नियुक्त।

आप इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस के लिए अपने बिजनेस के साइज के आधार पर नियुक्ति कर सकते हैं।

#8 marketing

किसी भी बिजनेस को बड़ा करने के लिए मार्केटिंग बहुत जरूरी है। अपने बिजनेस की मार्केटिंग करने के लिए आप अच्छे विजिटिंग कार्ड बनवा लें। शुरू शुरू में अपने फैमिली, रिलेटिव और फ्रेंड्स के इवेंट को करिए। 
बिजनेस की मार्केटिंग आप सोशल मीडिया पर कर सकते हैं जो बिल्कुल फ्री है। अपने बिजनेस के लिए एक ब्लॉग बनाए। सोशल मीडिया पर आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग बहुत हद तक कर सकते हैं। ओर इसका फायदा आपको बहुत अच्छा मिलेगा।



इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस में क्या क्या सावधानी रखना चाहिए।

  • जब भी किसी ग्राहक से किसी इवेंट का ऑर्डर ले तो उसे लिखित रूप में लेना चाहिए। ओर शुरुवात में कस्टमर से एडवांस रकम जरूर लेना चाहिए ताकि आप का ग्राहक ऑर्डर से ना मुकर जाए।
  • इवेंट मैनेजमेंट के काम में हमेशा अपना बेस्ट वर्क डिलीवर करने का प्रयास करें। क्योंकि आप का बुरा काम दस जगह पर आपकी नेगेटिव इमेज खड़ा कर सकता है। ओर आप का एक अच्छा काम दस जगह आप की ख्याति बनाएगा।
  • मुनाफा अधिक कमाने के चक्कर में काम की क्वॉलिटी कम ना करे।
  • अपने ग्राहक से सही बर्ताव करे। अगर कोई आप का ग्राहक आपसे नाराज़ भी है तो उसे शांति से हैंडल करे।
  • वर्तमान फैशन और ट्रेंड के बारे मैं हमेशा सजग रहे। ओर जितना बेहतर काम दे सके उतना दे। 
  • कभी भी ज्यादा दिखवा ना करे जितना हो सके उससे कम ही promise करे।
  • अपने कॉम्पटीटर का ध्यान रखें।
  • समय समय पर अपने काम का मूल्यांकन करते रहे।
  • अपने कस्टमर से फीडबैक जरूर ले ।



उम्मीद करते हैं आपको इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस केसे करें? के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी। आपका कोई सवाल है तो कमेंट करे।
लाइक और शेयर करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल से
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment