Breaking

Sunday, June 9, 2019

दुकान पर ग्राहक आकर्षित करने के 5 उपाय

5 तरीके ग्राहक को आकर्षित करने के
New business ideas




दोस्तो स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas में, आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे कि केसे हम अपनी दुकान पर लोगो को या ग्राहक को आकर्षित करें। इस आर्टिकल में हम आपको दुकान पर ग्राहक आकर्षित करने के 5 उपाय की जानकारी देने वाले हैं जो एक दुकानदार के लिए जानना आवश्यक है। यह आर्टिकल बहुत महत्वूर्ण होने वाला है।
यह आर्टिकल सिर्फ छोटे बिजनेस मेन या दुकानदारों के लिए है। लेकिन यह पॉइंट हर क्षेत्र में काम आएंगे।




How to become good seles Man in Hindi

How to build success business

6 मुख्य कारण बिजनेस बड़ाने के।



दोस्तो अगर आप छोटे बिजनेस मेन है या फिर एक दुकानदार है तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसे पूरा पड़े ताकि आप अपनी सेल को बड़ा सके। आज कंपटीशन बहुत तेजी से बड़ रहा है हर गली हर जगह में आपको दुकान देखने को मिल जाएगी। और आपके कॉम्पटीटर आपसे आगे निकल जाते हैं। और येंसा क्यों होता है कि किसी की एक कि दुकान बहुत तेजी से चल रही है और एक हाथ दबाकर बैठा है। आपको ऐसा क्या करना चाहिए कि लोग आपको और आपकी दुकान को कभी छोड़ कर नही जाए। कोई भी बिजनेस या शॉप स्टार्ट करना आसान होता है लेकिन उसको सफल तरीके से चलाना उतना ही मुश्किल होता है अगर आप छोटी छोटी बातो पर ध्यान नहीं देते हैं तो आप अपने बिजनेस में फेल हो जाते हैं या फिर ना के बराबर कमाई कर पाते हैं और इसका मुख्य कारण भी यह है आप छोटी छोटी बातों को नजर अंदाज कर देते हैं।
एक बिजनेस मेन को हर छोटी बड़ी बातो का ध्यान रखना जरूरी है तभी जाकर वह अपने बिजनेस को आगे बड़ा सकते हैं। इस लेख में हम आपको ऐसी ही जानकारी देने वाले हैं जिससे आप अपनी दुकान की बिक्री कहीं गुना बड़ा सकते हैं।
चलिए शुरू करते हैं।



# 1. दुकान की सजावट


अपनी दुकान पर हमेशा कैश काउंटर अलग से होना चाहिए
अपनी दुकान का कैश काउंटर दुकान के सामने वाले पार्ट में होना चाहिए जिससे आपको अपने कस्टमर का स्वागत करने में आसानी होगी
अपनी दुकान में अपने बिजनेस के अनुसार पोस्टर होना आवश्यक है जैसे एक सेलॉन की दुकान है तो अलग अलग हेयर स्टयेल वाले पोस्टर लगे होना चाहिए जिससे कस्टमर ज्यादा आकर्षित किया जा सके
अपनी दुकान का कोई भी जगह खाली नहीं पड़ी रहनी चाहिए इससे ग्राहक का ध्यान और उस तरफ नहीं जायेगा
अपनी दुकान के काउंटर पर एक पानी का केंपर होना आवश्यक है
दुकान पर दो से तीन कुर्सी होना आवश्यक है
अपनी दुकान के सामने एक अच्छा सा पोस्टर लगा होना चाहिए जिसमें एक वाक्य होना आवश्यक है अपने बिजनेस के अनुसार
जैसे - अगर आपकी दुकान मिठाई या होटल हो तो यह लिख सकते हैं
'' अरे वाह क्या स्वाद है''
 लाईट & डेकोरेशन
आपकी दुकान में लाईट एवं डेकोरेशन का खास महत्व रहे जाता है खासतौर पर सैलून और कपड़े की दुकान पर लाईट डेकोरेशन होना आवश्यक है
क्यो की आज लोग वही ज्यादा जाना पसंद करते हैं जिसकी सजावट अच्छी है या फिर सामने से अच्छी दिखती हैं। लेकिन मैं आपको साथ साथ यह भी बता दूं की यह सजावट सिर्फ ग्राहक को आकर्षित करने के लिए आपको प्रॉडक्ट या सर्विसेस उससे भी ज्यादा अच्छी देनी।

# 2. अपने ग्राहक से सच बोल दो


अब आप कहेंगे कि अगर ग्राहक से सच बोल देंगे तो हम क्या कमाएंगे। तो दोस्तो में आपको बताना चाहूंगा की आप अपने बिजनेस में बड़ी सफलता हासिल करना चाहते हो तो आपको अपने ग्राहक से सच बोलना ही पड़ेगा।
उदाहरण के लिए आपके मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान है और आप मोबाइल को ठीक करते हो तो आप अपने कस्टमर को मोबाइल में जो भी पार्ट डलने वाले हैं उनकी प्राइस सच सच बता दो और अपने ग्राहक से बोलिए की आपको एक घंटे के इतने रुपए देने समय के अनुसार। तो ऐसा करने से आप ग्राहक का दिल जीत लेते हो।
दोस्तो आप खुद ही सोचिए आप किस तरह के दुकानदार से खरीदना चाहते हो ईमानदार या झूठा तो आपका जवाब आएगा ईमानदार तो आपका ग्राहक क्यो आपके पास नहीं आएगा खुद सोच कर देखिए। इस लिए आप कस्टमर को जो भी सर्विस दे रहे हो उसके बारे में सब सच सच बोल दीजिए। ताकि वह ग्राहक आपसे ज़िन्दगी भर के लिए जुड़ा रहे। और लोग आपकी ईमानदारी को देख ज्यादा से ज्यादा कस्टमर आपके पास आने लगेंगे।

# 3. Viral marketing

आप अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस की वायरल मार्केटिंग कीजिए वायरल मार्केटिंग का mean की कुछ ऐसा करिए जो सबसे हट कर हो। अगर मान लीजिए आपके मिठाई की दुकान है तो आप अपनी दुकान के सामने एक बड़ी सी जलेबी बनवाकर मींस बड़ा चित्र बनाकर सामने लगा दे इससे लोगो का ध्यान आपकी दुकान की तरफ ज्यादा बढ़ेगा लोग आपकी दुकान में एक बार तो जरूर आएंगे और एक बार ग्राहक आपकी दुकान में अा जाता हैं तो आप उसका दिल जीत लीजिए।ताकि वह आपको कभी छोड़कर नहीं जाए।
# अच्छा व्यवहार करिए अपने ग्राहक से

# 4. Product quality

दोस्तो यह सबसे महत्वपूर्ण पॉइंट है। अगर आपका प्रॉडक्ट अच्छा नहीं है तो ग्राहक एक बार तो आपके पास अा जायेगा लेकिन फिर कभी भी नहीं आएगा।इस लिए अगर आपको अपने ग्राहक को लाइफ टाइम बनाक र रखना है तो आपको अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस की क्वालिटी अच्छी करने होगी ताकि लोग  आपको कभी छोड़कर नहीं जाए। आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस की ऐसी क्वालिटी बनानी जो और कोई आपका कॉम्पिटीटर नहीं बना सके या फिर भी दे सके।
अगर आप ऐसा करते हैं तो ग्राहक आपको कभी भी छोड़ कर नहीं जाएंगे।
प्रॉडक्ट की क्वालिटी पर अपना 70% फोकस कीजिए बाकी के कामों पर 30% ध्यान दीजिए। आप जितना अच्छा प्रॉडक्ट देंगे उतने ही ज्यादा आपका बिजनेस बढ़ेगा।

# 5. अपने कॉम्पटीटर से ज्यादा देने की कोशिश करें

ग्राहक को आकर्षित करने के लिए आपको अपने कॉम्पटीटर से ज्यादा सर्विसेस, क्वालिटी, व्यवहार,सम्मान आदि सब ज्यादा दो ताकि ग्राहक आपको छोड़ कर जाने की सोच भी नहीं। अगर दोस्तो आपने अपने ग्राहक को ज्यादा कुछ सिर्फ सम्मान या व्यवहार ही अपने कॉम्पटीटर से ज्यादा दीजिए आपको कभी भी ग्राहक छोड़कर नहीं जायेगा और आपके व्यवहार को देखकर ज्यादा ग्राहक आकर्षित होंगे।


6. सोशल मीडिया मार्केटिंग करें।

हम सभी जानते हैं कि आज के समय में हर वर्ग के लोग सोशल मीडिया कितना ज्यादा एक्टिव रहते हैं एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में 40 करोड़ लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हैं। इस लिए आप अपने प्रोडक्ट, सर्विसेस, या दुकान की सोशल मीडिया पर मार्केटिंग जरूर करें क्यो की आज का युग डिजिटल युग है इस लिए इस सोशल मीडिया को मिस ना करें।


Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको दुकान पर ग्राहक आकर्षित करने के 5 उपाय की जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो प्लीज कमेंट जरूर करें हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने सभी दोस्तों के साथ शेयर करें ताकि वह भी अपने बिजनेस में ग्रोथ कर सके।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment