Breaking

Tuesday, June 11, 2019

Best 10 online new business ideas in 2019-2020




Best 10 online business ideas in 2019-20
Profitable business ideas





Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर आज के इस लेख में, आज के इस लेख में में आपको बताने वाला हूं, best 10 online new business ideas in 2019-2020 के बारे में जो आने वाले समय में बहुत तेजी ग्रो करने वाले है और बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है। अगर आपको भी ऑनलाइन बिजनेस आइडियास की तलाश है तो यह लेख अंत तक पड़े क्यो की यहां आपको best 10 online new business ideas के जानकारी मिलने वाली है।
10 ways make money online in Hindi

Top 10 new business ideas in Hindi

6 best career opportunity 21St century in Hindi

10 लेटेस्ट ऑनलाइन जॉब्स।


Best 10 online business ideas in 2019-2020

जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बड़ी है वैसे वैसे ही बिजनेस ओर बिजनेस करने का तरीका भी बदल गया है। ओर साथ ही जॉब्स में परिवर्तन हो गया है। आज के इस डिजिटल युग में ज्यादातर बिजनेस ओर सर्विसेस ऑनलाइन होने लग गए हैं जिसके चलते ऑफलाइन बिजनेस करने वाले को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है।
अगर आपका कोई बिजनेस है या सर्विस है तो ऑनलाइन जरूर आना चाहिए अगर आप ऑनलाइन आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को नहीं लाते हैं तो आप बहुत बड़ा नुकसान कर रहे हैं, क्यो की आज के समय में ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही एक्टिव रहते हैं, क्या आपको पता है Facebook users के की संख्या दो अरब से भी ज्यादा है, ओर जहां जनता है उसी की सब सुनता है, सबसे बड़ी ईकॉमर्स कंपनी अमेजॉन के मालिक दुनिया में सबसे अमीर लोगो में शामिल हैं।
आज हर व्यक्ति ऑनलाइन जॉब्स, प्रॉडक्ट, या सर्विस देता है तो आप को पीछे नहीं रहना नहीं चाहिए।
" सबसे बड़ी बुद्धिमत्ता यह है की खुद को समय के अनुसार परिवर्तन कर लेना"
इस लिए मैं आपके लिए लेकर आया हूं best 10 online New business ideas in 2019-2020 जिसको करके के आप भी लाखो रुपए कमा सकते ओर करोड़ों का टर्नओवर कर सकते हैं।



# 1. SEO ( search engine optimization)


डिजिटल दुनिया में यह बहुत ही growing options hai
क्या आप को पता है कि गूगल में हर महीने 16700 करोड़ बार कुछ ना कुछ सर्च किया जाता हैं। और 90 प्रतिशत लोग दूसरे पेज पर नहीं जाते हैं। मतलब आपने गूगल में जो कुछ भी सर्च किया है तो जैसे ही आपके सामने पहला पेज आया है उस पर क्लिक कर देते हो, दूसरे पेज पर 90
प्रतिशत जाते ही नहीं।इसलिए अगर कोई चीज सर्च हो रही हैं और जो शुरू के रिजल्ट में अा रही है। वहा पर उस बिजनेस को बहुत फायदा है। और जहा बिजनेस का फायदा है वहा आपका फायदा है। जहा आप किसी के बिजनेस का फायदा कर देते हो वहा पर आपको भी फायदा मिल सकता है। मतलब कि आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन कर सकते हो। गूगल याहू ओर बिंग ऐसे सर्च इंजन पे लोगो की वेबसाइट को शुरुवाती पेज पर या शुरुवाती रिजल्ट में लाना इसको कहते है सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन। 
एक सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन एक्सपर्ट होने के लिए आपको किसी बड़ी डिग्री की जरूरत नहीं है। आपको बस एक बेसिक कोर्स करना है। इंटरनेट पर फ्री कोर्स कर सकते हो, यूट्यूब पर वीडियो देख कर आप seo सीख सकते हो। आप बेसिक नॉलेज लेकर लोगो को बता सकते हो इसके फायदे के बारे मैं तो जब लोगो का बिजनेस बढ़ना सुरु होगा तो आपका बिजनेस भी बढ़ना सुरु होगा। जब आपके पास ज्यादा काम आने लगेगा तो आप और लोगो को hire कर लोगे और आप धीरे धीरे अपनी खुद की seo कंपनी स्टार्ट कर सकते हो। क्यो की दोस्तो इसका फ्यूचर बहुत बड़ा है।इसका  स्कोप बहुत बड़ा है।




# 2. Social media marketing (smm)

पहले क्या होता था पुराने जमाने में गाव के एक पेड़ के नीचे बड़े बुजुर्ग लोग बैठ कर बाते करते थे। बाद में पार्क में जाने लगे और फिर क्लब जाने लगे लेकिन दोस्तो आज के समय में हर काम सोशल मीडिया पर हो रहा है। सब बाते सोशल मीडिया पर हो रही है कोन कहा जा रहा है कोन क्या कर रहा है। क्या आप को पता है अमेरिका में फेसबुक यूजर्स 21 करोड़ है और भारत में 30 करोड़ लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं और यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अभी भारत में सिर्फ 16 प्रतिशत लोग ही फेसबुक पर एक्टिव हैं तो आप सोच सकते हो कितना स्कोप है। सोशल मीडिया पर लोग बढ़ते जा रहे हैं और जहा जनता है वहा बिजनेस है, पहले जब कोई नया प्रॉडक्ट आता था तो लोग समाचार पत्र में प्रॉडक्ट की जानकारी देते थे फिर टीवी पर एड्स दिखने लगा और दोस्तो अब सोशल मीडिया पर हर बिजनेस मेन अपने प्रोडक्ट ओर सर्विसेस का प्रचार कर रहा है।क्यो की कम लागत में अच्छा प्रोफिट मिल जाता हैं। आज के समय में यह इंडस्ट्री 8500 करोड़ की है जो 2020 तक इसकी डबल होने वाली है तो सोचिए कितना स्कोप है।
आज हर एक बिजनेस को या फिर प्रोफेशनल को सोशल मीडिया की जरूरत पड़ रही हैं। इसलिए आप सोशल मीडिया मैनेजर बन सकते हो जिसमें लोगो के प्रोडक्ट ओर सर्विसेस को प्रमोट कर सकते हो। आप किसी एक प्लेट फार्म के एक्सपर्ट बन जाइए ताकि आप वह क्षेत्र आप कवर कर सके।सोशल मीडिया मार्केटिंग करने के लिए आप के पास कोई डिग्री की जरूरत नहीं है। यह सब आप YouTube videos देख कर सीख सकते हो।

# 3. Online sales

ऑनलाइन सेलिंग मतलब एक जगह बैठ कर हजारों लोगों तक अपना प्रॉडक्ट और सर्विसेस पहुंचना। ना किसी दुकान की जरूरत ना लंबा काम जाम आप घर बैठे बैठे पूरी दुनिया में अपना प्रॉडक्ट सेल कर सकते यह पॉवर है ऑनलाइन बिजनेस की। भारत में आज के समय में 30 प्रतिशत खरीदने वाले हैं ऑनलाइन। ओर यह लगातार बड़ता जा रहा है। सोचो कितना बड़ा स्कोप है कितना बड़ा फ्यूचर है। ऑनलाइन शॉपिंग से लोगो की ज़िंदगी में बहुत आराम हुआ है।
ओर ऑनलाइन शॉपिंग में सही प्राइस के साथ डिस्काउंट भी मिल जाता हैं तो क्यूं नही खरीदना चाहेंगे ऑनलाइन। ओर आप इसका फायदा उठा सकते हो। एक बार अपने ऑनलाइन सेलिंग को अच्छे से समझ लिया उसके बाद अगर कोई आपका अपना प्रॉडक्ट है तो या फिर आपका प्रॉडक्ट नहीं है तो भी आप के आस पास किसी अच्छे प्रॉडक्ट की तलाश करे उसको अमेजॉन फ्लिपकार्ट या फिर खुद की वेबसाइट बनाकर सेल करे। फीर धीरे धीरे आपकी वेबसाइट पर दूसरे के प्रोडक्ट भी जोड़ दे।
इससे अपना भी फायदा ओर उसका भी फायदा।
दोस्तो यह डिजिटल दुनिया है हमें समय के साथ चलना चाहिए नहीं तो समय बहुत आगे निकल जायेगा और हम पीछे रहे जाएंगे।

4. Online coaching classes / online course craters


अगर आप एक टीचर , ट्रैनर, बिजनेस ट्रैनर, कोच, आपको टेक्नोलॉजी का ज्ञान, मिस्त्री, या आपको किसी भी फिल्ड में या किसी भी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट है तो आप ऑनलाइन कोर्स बनाकर या ऑनलाइन कोचिंग देकर एक अच्छा profitable business create कर सकते हैं।
कहां आप अपने ऑफलाइन सर्विसेस से एक लाख रुपए कमा रहे हैं तो मै आपको बताना चाहूंगा कि अगर आप ऑनलाइन कोर्स क्रिएट करते हैं तो आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते हैं वह भी बहुत कम समय है। आप देख ही रहे होंगे कि बहुत सारे ट्रैनर ऑनलाइन कोचिंग देते हैं।
ऑनलाइन कोचिंग खोलने के लिए सबसे पहले तो आपको अपनी एक अच्छी वेबसाइट क्रिएट करनी है और उसके बाद आपको अपने सर्विस से रिलेटेड अच्छी वीडियो बनानी है।
उसके बाद अपने कोर्स की ऑनलाइन मार्केटिंग यानी डिजिटल मार्केटिंग करनी है, जैसे- सोशल मीडिया मार्केटिंग, इंटरनेट मार्केटिंग, गूगल एड्स आदि मार्केटिंग के द्वारा आपको कस्टमर लाना है और यह आज के समय में बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है ओर ऑनलाइन कस्टमर को फाइंड करना भी बहुत आसान है और सबसे important  बात यह है की आप के कस्टमर एक जगह सीमित नहीं रहे जाते हैं। आप यहां से टारगेट कस्टमर को भी फाइंड कर सकते हैं। तो आज ही डिसाइड करें आप जो ऑफलाइन सर्विसेस दे रहे हैं उसको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर लाने की।
इसमें आपको सबसे ज्यादा इस बात पर ध्यान देने की जरूरत है आपके कंटेंट पर क्यो की अगर आपका कंटेंट अच्छा नहीं रहा है तो ग्राहक के पास बहुत सारे ऑप्शन होते हैं इस लिए अपने कंटेंट की क्वालिटी अच्छी से अच्छी रखनी है सबसे यूनीक क्वालिटी ओर जानकारी देनी होगी तभी लोग आपके पास आएंगे।
दोस्तो आज के इस डिजिटल युग में ऑनलाइन शॉपिंग ओर कोचिंग का बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है।
इस प्रकार से आप online course craters कर पैसिव इनकम भी कर सकते हैं।
इसका फ्यूचर बहुत बड़ा है। आने वाले समय में सभी ऑफलाइन कोचिंग खतम होने वाले हैं तो आप भी देर नहीं करें तो बहुत अच्छा है।

5. Online sell photos

जी हां दोस्तो आप अपने फोटो को ऑनलाइन सेल करके भी online earning कर सकते हैं और एक अच्छा ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।
अगर आप एक फोटोग्राफर है या आपको फोटो खींचने का शौक है तो आप अपने फोटो को ऑनलाइन सेल करके अच्छी इनकम कर सकते हैं।
इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सबसे पहले तो आपको फोटोग्राफी का ज्ञान होना जरूरी अगर नहीं भी है तो आप सीख कर स्टार्ट कर सकते हैं।
उसके बाद आपके पास एक अच्छी क्वालिटी का कैमरा होना चाहिए या फिर अच्छी क्वालिटी का मोबाइल फोन होना आवश्यक है।
उसके बाद आपको किसी एक वेबसाइट पर अपना एकाउंट बनाना है जैसे- imagesbazzar.com, Shutterstock.com, dramstime.com
Istockphoto. com
आदि वेबसाइट पर आज अपना एकाउंट क्रिएट करना आसान है और यह आप एक दिन में कर सकते हैं।
उसके बाद आपको कुछ इमेज उस वेबसाइट पर अपलोड करना है। अगर आपको उस वेबसाइट से अप्रूवल मिल जाता है अगर आप अच्छी क्वालिटी के फोटो अपलोड करेंगे तो आपको अप्रूवल जरूर मिल जाएगा उसके बाद अपने फोटो को रेगुलर उस वेबसाइट पर अपलोड कर के कमाई कर सकते हैं।
इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने खुद की फोटो को ही अपलोड करना है किसी कि या इंटरनेट से डाउनलोड की गई किसी भी इमेज को अपलोड नहीं करना है क्यो की जितनी भी फोटो इंटरनेट पर उपलब्ध है वह सभी किसी ने किसी व्यक्ति द्वारा अपलोड की गई है।
आप अपने अनुसार कहीं से भी किसी भी लोकेशन, प्रॉडक्ट, नेचुरल , एनिमल, मॉडल्स आदि की इमेज बेच सकते हैं लेकिन खुद के द्वारा खींची गई ही होनी चाहिए।
दोस्तो इस बिजनेस का स्कोप भी बहुत अच्छा क्यो की आज के समय में हर व्यक्ति अपनी वेबसाइट बनाता है और उसे इमेज की जरूरत पड़ती है तो वह कहीं ने कहीं से इमेज खरीदनी होती है तो इसका स्कोप बहुत अच्छा है बस आपको धैर्य के साथ काम करना होगा। ओर रेगुलर अच्छे अच्छे इमेज अपलोड करते रहना होगा इससे आप आने वाले समय में लाखो रुपए कमा सकते हैं।

6. E book author

अगर आप लेखक, टीचर, ट्रैनर, या किसी भी फील्ड में या किसी भी सब्जेक या प्रॉडक्ट में एक्सपर्ट है तो आप अपनी एक ebook लिखकर उससे ऑनलाइन पैसिव इनकम कर सकते हैं।
सबसे पहले आपको अपने कंटेंट को बनाना है उसके बाद आप खुद अपनी वेबसाइट पर सेल कर सकते हैं या फिर अमेजॉन कैंडल पर अपनी ebook publish कर सकते हैं।
उसके बाद अपनी ebook का सोशल मीडिया पर प्रचार करें।
यहां से आप एक अच्छा बिजनेस बिल्ड कर सकते हैं अगर आप अपने कस्टमर को अच्छी जानकारी देते हैं तो।
इस बिजनेस का फ्यूचर बहुत अच्छा क्यो की आज कल लोग मोबाइल पर ही सभी काम करने लग गए हैं ठीक उसी प्रकार बुक भी डिजिटल रूप में यानी मोबाइल पर ही पड़ लेते हैं।
इसमें आपके कस्टमर ऑल ओवर वर्ल्ड में हो जाते हैं। इसमें आप कम कॉस्ट में भी अच्छा बिजनेस मॉडल तयार कर सकते हैं। इस लिए आपको किसी भी सर्विस, फील्ड में अच्छी नॉलेज है तो आप एक ebook लिख सकते हैं।
Ebook का मतलब इसी बुक जिसे लोग डिजिटल रूप में पड़ सकें यानी इलेक्ट्रॉनिक बुक को ebook कहते हैं।
दोस्तो ऐसा नहीं है कि सिर्फ लेखक ही बुक लिख सकते हैं आप भी लिख सकते हैं बस आपको अपने क्षेत्र में अच्छी से अच्छी जानकारी होना चाहिए वह फील्ड कोई सा भी हो सकता है। जैसे- डिजिटल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, बिजनेस स्ट्रेटजी, कविताएं, मोटिवेशनल कहानियां, जिस भी क्षेत्र में आप है उसी की ebook लिख सकते हैं आज कल लोगो को हर प्रकार की जानकारी चाहिए।


7. यूट्यूब या ब्लॉगिंग।

यूट्यूब पर वीडियो बनाकर या ब्लॉग पर ब्लॉगिंग कर आप ऑनलाइन बिजनेस बिल्ड कर सकते हैं और यह बिल्कुल आसान ओर फ्री है।
अगर आपको किसी सब्जेक्ट या क्षेत्र में इंटरेस्ट है लिखने का तो आप ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं।
लेकिन एक बात में पहले ही बता देता हूं ब्लॉगिंग में आपको थोड़ा धैर्य रखना पड़ेगा क्यो की जब ब्लॉगिंग स्टार्ट करते हैं तो हो सकता है आपको छ महीने तक इनकम नहीं होय।
ब्लॉगिंग स्टार्ट में आपको निम्न बातो का ध्यान रखना चाहिए।
सबसे एक nich का चयन करें यानी कि आप किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखने वाले हैं अगर आप अपने इंटरेस्ट का ही niche का चयन करते हैं तो बहुत अच्छा
उसके बाद आपको ब्लॉग या वर्डप्रेस पर अपना एक ब्लॉग एकाउंट बनाना है जो कि सिम्पल हैं। ओर दोनों प्लेटफॉर्म पर फ्री में भी आप अपना वेबसाइट क्रिएट कर सकते हैं। मरे राय के अनुसार आप वर्डप्रेस या ब्लॉग जिस पर भी अपनी साइट बना रहे हैं वह पैड वाली बनाए तो अच्छा है यानी एक टॉप लेवल का डोमेन नाम लेना अच्छा रहेगा।
आप अपनी वेबसाइट की डिजाइन के लिए किसी एक्सपर्ट की हेल्प ले सकते हैं।
उसके बाद आपको उस वेबसाइट पर कंटेंट डालना है रोज यानी कि आर्टिकल पब्लिश करना है।
उसके बाद आपको रोज कुछ ना कुछ seo के बारे में सीखते रहना है।
जब आपकी वेबसाइट पर 10 या 12 आर्टिकल हो जाय तो फिर आप गूगल एडसंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं कुछ समय बाद यानी कुछ दिन बाद आपको गूगल का अप्रूवल मिल जाता है फिर आपकी online earning start  होने लग जाती हैं।
दोस्तो आज के समय में हमारे देश में ऐसे ब्लॉगर है जो सिर्फ गूगल एडसेंस से लाखो रुपए महीने कमा रहे हैं और अभी तो हमारे देश में लोगो ने गूगल पर सर्च करना सीखा है।
उसके बाद आता है YouTube channel आप फ्री में यह चैनल क्रिएट कर सकते हैं और उसके बाद चैनल पर रेगुलर वीडियो अपडेट करते हैं रहे जब आपके चैनल पर एक हजार सब्सक्राइब ओर चार हजार घंटे का वाच टाइम हो जाता है तो फिर आपका YouTube channel monotize  हो जाता है उसके बाद आपके चैनल पर गूगल द्वारा एडसेंस आने लग जाते हैं और आपकी कमाई शुरू।
दोस्तो आपको जो कुछ भी आता है उसे वीडियो बनाकर YouTube पर अपलोड कीजिए और पैसे कमाए लेकिन आपको किसी ओर का कंटेंट नहीं डालना है नहीं तो आपका चैनल बंद भी हो सकता है।
यह online business बहुत ही profitable business ideas का है जो आने वाले समय में बहुत तेजी से बढ़ने वाले हैं।

8. Join affiliate marketing program

आप एफिलिएट मार्केटिंग से भी घर बैठे बैठे लाखो रुपए कमा सकते हैं वो भी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के अगर ओर सिर्फ ओर सिर्फ आपके मोबाइल फोन से।
एफिलिएट मार्केटिंग का मतलब यह होता है कि आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को अपने साइट या सोशल मीडिया पर parmot करते हैं जिसके बदले आपको कुछ कमीसन मिलता है उसे एफिलिएट मार्केटिंग कहां जाता हैं।
अगर आपके पास एक वेबसाइट है तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है।
या फिर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हुए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।
सबसे पहले आपको एक अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना है जैसे आज के समय में पापुलर एफिलिएट प्रोग्राम कंपनिया, अमेजॉन फ्लिपकार्ट स्नैपडील आदि जो बहुत तेजी के साथ बड़ रही तो आपको इन्हीं में से कोई एक कंपनी के एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना है उसके बाद आपको प्रॉडक्ट की कैटेगरी को सेलेक्ट करना है यानी कि आप किस तरह के प्रोडक्ट अपनी साइट पर प्रमोट करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करे और उसके बाद आपको उस कंपनी के द्वारा एक कोड दिया जाएगा उसको अपने साइट पर लगाना है।
जब भी कोई व्यक्ति आपकी साइट से खरीदता है तो आपको उनमें से कुछ प्रतिशत मिलता है।
दोस्तो आज के समय ऑनलाइन शॉपिंग का क्रेज तो हम सभी देख ही रहे हैं तो आप समय रहते हैं अच्छी एफिलिएट मार्केटिंग से ज्वाइन हो जाय ओर अपने घर से online earning का वह भी पैसिव इनकम करें।
Affiliate marketing क्या है और केसे करें।


9. Writter/ freelancer

अगर आपको लिखने का शौक ओर टाइपिंग की अच्छी स्पीड है तो आप ऑनलाइन फ्रीलांसिंग कर के बहुत ही अच्छी online earning कर सकते हैं वह भी घर बैठे बैठे बिना किसी इन्वेस्ट के।
बहुत सारे लोगों ओर कंपनियों को कंटेंट राइटर की जरूरत पड़ती है तो वह एक आर्टिकल के पांच से एक हजार रूपए देने के लिए तैयार है सिर्फ पांच सौ से एक हजार वर्ड के आर्टिकल के यानी की आपको पर वर्ड एक रुपए मिल जाता है।
सबसे पहले आपको एक अच्छी फ्रीलांसर वेबसाइट पर अपना एकाउंट बनाना है अच्छी details and profile के साथ ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा लोग hire कर सकें।
जैसे- freelancer, fivver आदि बहुत सारी वेबसाइट है जो आपको फ्रीलांसर का काम प्रोवाइड करवाती हैं उस पर अपना एकाउंट बनाए ओर online business start कर दीजिए और इसके अलावा आप
सोशल मीडिया पर भी काम सर्च कर सकते हैं।  सिर्फ आपको इसके लिए एक लैपटॉप के साथ इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता पड़ने वाली है।
यह वर्तमान ओर भविष्य का बहुत ही अच्छा profitable business ideas है। अगर आपको लिखने का शौक है तो यह बिजनेस आपको जरूर स्टार्ट करना चाहिए।


10. Website design businees


आज के इस डिजिटल युग में हर छोटे से छोटा ब्रांड यहां तक हर प्रोफेशनल अपनी वेबसाइट बना रहे हैं और उनको कहीं ना कहीं वेबसाइट डिजाइन करवाने की जरूरत पड़ती है ऐसे में अगर आपको वेबसाइट डिजाइन का काम आता है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट डिजाइन का बिजनेस स्टार्ट कर के अच्छी इनकम कर सकते हैं।
सबसे पहले आपको वेबसाइट डिजाइन का कोर्स करना है और कोडिंग की जानकारी लेनी है। उसके बाद अपना खुद का एक ब्रांड बनाना है ओर फिर सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करना है।
दोस्तो इस बिजनेस से अगर आप सही तरीके से करते हैं तो आप अनलिमिटेड पैसे कमा सकते जिसकी कीमत ही भी नहीं है क्यो की बड़ी बड़ी कंपनिया जब आपको वेबसाइट डिजाइन करवाने का काम देती है तो अपने वेबसाइट पर लाखो रुपए खर्च कर देती है सिर्फ डिजाइन में तो आप इस बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि यह बिजनेस कितना बड़ा है और इसका स्कोप कितना अच्छा होने वाला है।
बेस्ट 20 ऑनलाइन बिजनेस आइडियास।

Best 15 business ideas in Hindi

How to start fast food business in India

How to start photography business in Hindi

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको best 10 online new business ideas in 2019-2020 के बारे में यह जानकारी समझ में आ गई होगी और आप कोई न्यू online business start करने वाले है।
अगर आपको पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और कमेंट जरूर करें और तुरंत अपने सभी दोस्तो के साथ शेयर करें ताकि कोई भी व्यक्ति हमारे देश में बेरोजगार नहीं रहे हैं।
अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरुर करें ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें।
ओर न्यू न्यू बिजनेस आइडिया रोज पाने के लिए हमारी वेबसाइट को फॉलो करें।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment