Breaking

Sunday, June 9, 2019

Leadership lessons by Narendra modi

नरेंद्र मोदी जी से 5 लीडर शिप लेसन

New business ideas

दोस्तो स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas में, आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे कि श्री नरेन्द्र मोदी जी के लीडरशिप जीवन से हम क्या क्या सीख सकते हैं। नरेंद्र मोदी जी ऐसे इंसान है आज के समय में जिसका लोहा पूरी दुनिया मानती हैं।

दोस्तो आज के समय में हर युवा जानना चाहता है लीडर क्या होता है और लीडरशिप क्या होती हैं क्यो की आज ज्यादातर युवा एक अच्छा लीडर बनना चाहते हैं चाहे वह कोई भी क्षेत्र हो। आज का युवा अपनी ज़िन्दगी में कुछ कर गुजरने की चाहत रखता है वह चार दिवारी में घुट घुट कर नोकरी नहीं करना चाहते हैं। हमारे भारत देश में हर युवा को लीडरशिप के बारे में पता होना चाहिए। ताकि वह भी अपने जीवन में कोई बड़ी कामयाबी हासिल कर सके। दोस्तो हम इस आर्टिकल में श्री नरेन्द्र मोदी जी के लीडरशीप से कुछ सीखने क्यो की मोदी जी दुनिया के सबसे बड़े लोतंत्र देश के प्रधान मंत्री है वह दुनिया के सबसे लीडर है। जिनसे हमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। चलिए शुरू करते हैं।

# what is leadership

किसी बड़े उद्देश्य को पूरा करने के लिए लोगो के व्यवहार को बदल कर उनको साथ में लेकर चलने की कला को लीडरशिप कहते हैं। अर्थात अपने व्यवहार से लोगो के व्यवहार को परिवर्तन करना लीडरशिप कहलाता है।
  1. लीडरशिप एक जिम्मेदारी है।
  2. लीडरशिप एक योग्यता है।
  3. लीडरशिप एक कला है ।
  4. लीडरशिप एक गुण हैं
  5. लीडरशिप एक प्रोसेस, मार्गदर्शन और जिम्मेदारी है इन सभी को सीख कर एक अच्छा लीडर बना जा सकता है।

# 5 लीडरleader lessons by Narendra modi 

1.power pow public speaker

अपनी ज़िन्दगी में जो इंसान कामयाब होना चाहता है उसके अंदर कम्युनिकेशन स्किल्स और पब्लिक स्पीकिंग होना अनिवार्य है। नरेंद्र मोदी जी ऐसे पॉवरफुल स्पीकर है जिसको दुनिया का सबसे बड़ा नेता और दुनिया के सबसे बड़े आदमी भी सुनना चाहते हैं। क्यो की मोदी जी 80 प्रतिशत स्पीच बीना पड़े ही बोलते हैं। हर कोई इनको सुनना पसंद करता है।अगर आपको भी अपनी ज़िन्दगी में आगे जाना है तो सबसे पहले आपको बोलने की कला आनी चाहिए।तक जाके आप अपनी जिंदगी में बदलाव कर सकते हो।

2. He is fitness lover

मोदी जी 65-70 साल की उम्र में भी अपनी हैल्थ को मेंटेन कर के रखते हैं। मोदी जी चाहे मेडिटेशन हो, योगा,एक्सरसाइज , चाहे वो खाने की आदत इन सभी को वह आज भी समय समय पर करते हैं।जो उनको इस उम्र में भी फिट और ऊर्जावान बनाए रखती हैं। वह भी जब मोदी जी 18 घंटे तक काम करते हैं। ऐसा लीडर शायद ही इस दुनिया में कोई हो।  आप भी एक फिटनेस लवर बन जाए अगर आपके पास समय बहुत कम है तो अपने आप से यह सवाल पुचिये की ज़िंदगी में पैसा काम आएगा या अच्छी हैल्थ।

3. Social media activist

आज के समय में यह बहुत ज्यादा जरूरी है। और आप अपने आप से यह सवाल पुछिय क्या आप भी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आप का जवाब आएगा हा करते हैं
लेकिन दोस्तो ध्यान देने की बात यह है कि।
"आप सोशल मीडिया यूज कर रहे हो या सोशल मीडिया आपका यूज कर रही है।"
मोदी जी अपना ट्विटर अकाउंट खुद देखते हैं। जो दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा फॉलोअर अकाउंट है। और दुनिया में राजनेता ओ में सबसे ज्यादा फॉलोअर मोदी जी के है।आज  सोशल मीडिया का युग है आज इंटरनेट का जमाना है।आपको भी पता होना चाहिए कि सोशल मीडिया का इस्तेमाल केसे करें नहीं तो दोस्तो सोशल मीडिया आपका तो इस्तेमाल कर ही रही है। आपको पता होना चाहिए कि केसे अपने आप को सोशल मीडिया के माध्यम से लोगो तक पहुंचाए। 

3. Progressive and productive

मोदी जी एक सामान्य आदमी से प्रधान मंत्री बने है। यह वही मोदी जी है जिनको किसी समय अमेरिका जाने के लिए वीजा नहीं मिलता था आज अमेरिका के संसद में मोदी जी का ऑटोग्राफ लेने के लिए लाइन लगी होती हैं। इससे बड़ी प्रोग्रेस और क्या होगी।एक  इंसान जिसको वसीयत में कुछ नहीं मिला है वह केसे जीरो से हीरो बन गए हैं। इन्होंने जो सफर तय किया है वह प्रोग्रेस का सफर है। प्रोग्रेस तब होती हैं जब तीन चीज़ों को साथ लेकर चलता है। 
जो तीन तरह की प्रोग्रेस करता हो।
खुद की प्रोग्रेस, अपने संगठन की प्रोग्रेस,और  अपने देश की प्रोग्रेस जो अपने प्रोग्रेस के साथ साथ दूसरे की प्रोग्रेस भी करवाता है वहीं महान लीडर कहलाता हैं।
एक अच्छा लीडर लगातार सीखता रहता हैं।

5. PasiiPa and enthusiasm

जिसको अपने काम से प्यार है वहीं आदमी इतिहास रचता है और एक महान लीडर बनता है। आप जो काम कर रहे हो उसे ही अपना पैशन बना लो तो मजा आ जायेगा।या तो आप कोई अपने पैशन का काम चुनिए या फिर जो आप कर रहे हो उसे ही पैशन बना लो। अपने काम के प्रति उत्साह, जुनून होना चाहिए। एक अच्छा लीडर वही होता है जो अपना काम उत्साह के साथ करता है। मोदी जी ने चुनाव से पहले चार सौ रेलिया की है यह फैशन नहीं है तो और क्या है।
दोस्तो हम मोदी जी के जीवन से बहुत कुछ सीख सकते हैं। किसी अच्छे इंसान के गुण अपने जीवन में उतार कर ही हम अपने जीवन को कामयाब बना सकते हैं। 
आपकी मोदी जी के लीडरशीप के बारे मैं  क्या राय है हमें कमेंट जरूर करें।
लाइक और शेयर करने के लिए प्रेम पूर्वक दिल से
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment