Breaking

Friday, June 7, 2019

How to start a company

खुद की कंपनी को केसे स्टार्ट करे
New business ideas
Hello दोस्तो स्वागत है आपका फिर से new business ideas में ,
आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे कि कंपनी क्या होती हैं, कितने प्रकार की कंपनी होती हैं और कंपनी को स्टार्ट करने के लिए क्या क्या एक्शन लेने पड़ते हैं यह सब हम इस आर्टिकल में जानने वाले हैं।


दोस्तो आज के समय हमारे देश में युवा का रुख बिजनेस के प्रति तेजी से बढ़ रहा है। हर कोई चाहता है बिजनेस करना ओर अपनी खुद की कंपनी चलना। लेकिन दुःख की बात यह है की ज्यादातर लोग सफल नहीं हो पाते हैं जिसका मुख्य कारण सही जानकारी नही होना जिसके कारण हार का सामना करना पड़ता है। 
खुद की कंपनी स्टार्ट करना कोई बड़ा काम नहीं है अगर सही से नॉलेज हो तो आज हम वही जानकारी प्राप्त करेंगे जिससे हमें आगे चलकर कोई प्रॉब्लम नहीं आए।
चलिए शुरू करते हैं।























# what is company ?

 कंपनी यानी लोगो का ग्रुप या आप इसे लोगो की संगत भी कहे सकते हैं। कंपनी का अर्थ होता है लोगो द्वारा बनाई गई संस्था होती हैं जो किसी सर्विसेस पब्लिक तक पहुंचती हैं। कंपनी के कई प्रकार होते हैं।

 # Types of company

> Private limited company
> Public limited company
 > Multi national company
>  Government company

# 1. Private limited company

Private limited company मै कम्पनी में कम से कम 2 सदस्य होते हैं और ज्यादा से ज्यादा 200 सदस्य होते हैं। सेक्शन 3 अनुसार ऐसी कंपनी है जिसमें कंपनी को उसके शेयर ट्रांसफर करने का अधिकार नहीं होता है। इस प्रकार की कंपनी कम से कम एक लाख का कैपिटल होना चाहिए। और यह कंपनी किसी व्यक्ति को शेयर करने के लिए invite नहीं कर सकती हैं। इस कंपनी में दो डायरेक्टर्स हो सकते हैं।

# 2 public limited company

Public लिमिटेड कंपनी में सदस्यों की संख्या की कोई सीमा नहीं होती हैं। इस प्रकार की कंपनी को अपने शेयर ट्रांसफर करने का अधिकार होता है। इस को शुरू करने के लिए 5 लाख कैपिटल होना जरूरी है। यह कंपनी बाहर से व्यक्ति को शेयर करने के लिए इन्वाइट कर सकती हैं। इसमें सदस्यों की संख्या कम से कम 7 होती हैं और ज्यादा से ज्यादा की कोई लिमिट नहीं होती हैं। 

# 3. Multi national company

यह कंपनी पूरे वर्ल्ड में काम करती हैं। इस प्रकार की कंपनी के प्रोडक्ट अनेक देशों में बिकते हैं। यह दूसरे देश की कंपनी होती है जो अपने प्रोडक्ट सभी जगह पहुंचती हैं।

# 3. Government company

इस प्रकार की कंपनी में भारत सरकार या राज्य सरकार शेयर करती हैं।  यह कंपनी सरकार द्वारा संचालित की जाती हैं। इसमें 4 -51 % शेयर भारत सरकार करती हैं।

# how to register a company

दोस्तो किसी कंपनी को रजिस्टर करने के लिए कुछ नियम फॉलो करने पड़ते हैं और कुछ documents लगाने पड़ते हैं जो निम्न प्रकार है।

1. पैन कार्ड

दोस्तो किसी भी या कोई प्रकार की कंपनी स्टार्ट करने के लिए आप के पास पैन कार्ड होना जरूरी है। आप पैन कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हो।

2. Din number

Director identification number 

3. Digital signature

4. Company location

किसी राज्य में लोकेशन सेट कर लेना चाहिए। जहा पर आप अपनी कंपनी स्टार्ट करना चाहते हैं।

5. Authorized capital

अपनी कंपनी के अनुसार आप को कैपिटल इक्कठा कर लेना चाहिए।

6. Types of company

अपनी कंपनी का प्रकार सेलेक्ट करे आप किस प्रकार के कंपनी स्टार्ट करना चाहते हैं। 

7. Select a name for the company

अपनी के नाम का चयन करें जो किसी से मिलता नहीं हो।

इस प्रकार से आप अपनी कंपनी की प्लांनिंग कर सकते हो।
आपको स्टेप बाय स्टेप यह नियम फॉलो करने होंगे। New business ideas
लाइक और शेयर करने के लिए आप सभी का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment