Breaking

Thursday, June 6, 2019

How to retain good manpower

बढ़िया manpower को केसे रोक रखें।

New business ideas 




हेल्लो दोस्तो स्वागत है आपका फिर से new business ideas में, में आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे how to retain good  manpower केसे अपने एम्पलॉइज को रोक रखे जिससे कभी भी कोई भी आदमी आपकी कंपनी को छोड़ कर नहीं जाए।
Success story in hindi 


How to retain good manpower


दोस्तो आप जब अपना बिजनेस स्टार्ट करते हो तो शुरुवात में सबसे बड़ी दो है समस्या रहती है।पहली कंपटीशन की ओर दूसरी अटिरिशन, कंपटीशन बाहर होता है जो आपके बिजनेस और आपको तंग करता है। अटरिशन आपकी कंपनी के अंदर होता है, इसका मतलब होता है कितने लोग आपकी कंपनी को छोड़कर जाते हैं एवं कितने ऐसे लोग हैं जो जो ज्यादा समय तक नहीं रुकते हैं।
आज के समय में एम्पलॉइज को ज्यादा समय तक रोक पाना मुश्किल नहीं है। लेकिन इस के लिए आप को अपने कर्मचारियों की भावनाओ को जानना होगा उनको इसी सुविधा देनी होगी जिससे वह आपकी कंपनी को कभी भी छोड़कर नहीं जाए।
आज हमारे भारत में ऐसी ही टॉप पर आने वाली कंपनी है टाटा ग्रुप, एक बार जो आदमी टाटा ग्रुप में नौकरी करने अा जाता हैं वह कभी भी टाटा कम्पनी को छोड़कर नहीं जाता हैं। वह दूसरी संदीप माहेश्वरी की कंपनी है इमेज बाजार जिसमें भी एम्पलाई कभी छोड़ कर नही भागते हैं।
आप भी केसे अपनी गुड टीम को रोक कर सकते हो इसके लिए आपको यह आर्टिकल ध्यान से पड़ना पड़ेगा।
चलिए शुरू करते हैं।



# 1.  समय पर वेतन देना

अगर आपने किसी employee की सैलरी लेट कर दिया है तो यह सबसे बड़ा मुख्य कारण है कंपनी छोड़ कर जाने का। आप कभी भी अपने एम्पलॉइज की सैलरी लेट मत करिए क्यो की ज्यादातर एम्पलॉइज अपनी मंथली राशन खर्च और emi सेट रखते हैं जिससे उनको समस्या का सामना करना पड़ता है सैलरी लेट करने से इसलिए आप अपने एम्पलॉइज की सैलरी समय समय देते रहे। अगर आप अपने कर्मचरियों की सैलरी समय पर देते हैं तो एम्पलॉइज कभी भी आपकी कम्पनी छोड़ कर नही जाएंगे।




# 1. Insurance

आप अपने एम्पलॉइज का बीमा पॉलिसी करवा दीजिए। Accidentall insurance, medical insurance,and life insurance
अलग अलग प्रकार के बीमा पॉलिसी करवा दीजिए। यह मेडिकल इंसुरांस बहुत काम आती हैं क्यो की लोग आज के समय में गलत आदत या गलत खाने की वजह से बीमार होते रहते हैं। इससे एम्पलॉइज का विश्वास बढ़ेगा आपके प्रति और वह आपकी कंपनी को छोड़कर नहीं जा सकते हैं। इससे एम्पलॉइज का माइंड सेट होता है।

# 3. Health training

आप अपनी कंपनी में काम कर रहे एम्पलॉइज का कभी कभी अच्छे डॉक्टर को बुलाकर सभी का हैल्थ चेक करवा दीजिए या फिर किसी योगा एक्सपर्ट को बुलाकर सभी को योगा करवा दीजिए।अपने  एम्पलॉइज को हैल्थ टिप्स दीजिए जिससे एम्पलॉइज आपसे इमोशनली जुड़ जाएंगे और वह कभी भी आपकी कम्पनी को छोड़कर नहीं जा पाएंगे।

# 4 pick and drop facility

अपने एम्पलॉइज के लिए आने जाने की सुविधा के लिए किसीगाड़ी का इंतेजाम कर दे। जिससे एम्पलॉइज के दिमाग में आएगा की मेरे लिए गाड़ी अा रही लेने ओर छोड़ने। इससे employees का विश्वास बड़ जाता हैं।

# 5. Tea coffee counter

आप जहा पर आपके एम्पलॉइज काम कर रहे हैं वह चाय काफी, फ्रूट, सौंप आदि का काउंटर लगवा दीजिए जिससे एंप्लॉई सोचेंगे कि यार मुझे तो यहां सब कुछ मिल रहा है कहीं जाने की जरूरत ही नहीं पड़ रही हैं। दोस्तो यह टिप्स आपके बहुत काम आएगा क्यो की एक फ्री की चाय भी बहुत कुछ काम करवा सकती हैं।

# 6. Work for home 

बहुत सारी कंपनियों में ऐसे विभाग भी होते हैं जिसमें employee कहीं से भी काम कर सकते हैं।अगर  आपकी कंपनी में भी ऐसा विभाग है जिसमें आदमी अकेले खुद ही काम करता हो तो आप उसे वर्क फॉर होम की सुविधा दीजिए। क्यो की ऐसा करने से एम्पलॉइज का विश्वास बड़ जाता है।


  1. अपने एम्पलॉइज के बचे बच्चों के लिए स्कॉलरशिप दीजिए अगर आप पांच साल काम करते हैं तो आपके बच्चे के लिए इतनी स्कॉलरशिप मिलेगी।
  2. अपने एम्पलॉइज को सेलेब्रिटी बनाए पब्लिक के सामने।
  3. उनको छोटे छोटे राशन के बेग दीजिए,
  4. अपने एम्पलॉइज को बीना ब्याज के लोन दीजिए अगर उसको थोड़ा समय हो गया काम करते करते तो।
अपने एम्पलॉइज की किसी दुख की घड़ी में हेल्प करे।

ऐसे छोटे छोटे पहलुओं को अपना कर आप अपनी टीम को ज्यादा समय तक आसानी से रोक सकते हैं। इसके बदल भले ही आप अपने एम्पलॉइज की सैलरी में ज्यादा ग्रोथ ना करे क्यो की आदमी को छोटे छोटे सपोर्ट मिलने से बहुत खुश रहता हैं।

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको how to retain good manpower  की जानकारी अच्छी लगी होगी और आप अपने बिजनेस यह टिप्स फॉलो करेंगे। पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और कमेंट जरूर करें।
कोई सवाल है तो आप कमेंट जरूर करें ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment