Breaking

Friday, June 21, 2019

बिजनेस के लिए पैसे कहा से लाए।

क्या आपको बिजनेस के लिए पैसे की जरूरत है तो जानिए बिजनेस के लिए पैसे कहां से लाए।





हेल्लो दोस्तों स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas का में, आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि बिजनेस के लिए पैसे कहां से लाए , अगर आपके पास भी अच्छा बिजनेस आइडिया है जो लोगो की प्रॉब्लम सॉल्व करता है लेकिन आपके पास पैसे नहीं हैं बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए तो हम आपको कुछ टिप्स देंगे जिसकी मदद से आप अपने बिजनेस के लिए फंड इक्कता कर सकेंगे।




























15 best Business ideas





बिजनेस के लिए पैसे कहां से लाए।

आज कल हम देखते हैं कि बहुत सारे युवा वर्ग बिजनेस की तरफ बड़ रहे हैं, बड़ती जनसंख्या ओर बेरोजगारी के चलते लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। जिससे कि उनके जीवन का गुजारा हो सकें। लेकिन सबसे बड़ी समस्या यह आती है कि लोगो के पास पैसे नहीं होते हैं बिजनेस शुरू करने के लिए।

सबसे पहले तो हम आपको बता दें कि बिजनेस शुरू करने के लिए पैसे की जरूरत नहीं होती है आप जीरो से भी शुरू कर सकते हैं अगर वाक्य में आपका इंटरेस्ट बिजनेस करने में है तो आप छोटे से छोटे लेवल से भी बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे आपको वही बिजनेस करना चाहिए जिससे में आपकी रुचि है।
अगर आपको लगता है कि हमारे पास बिजनेस करने के लिए पैसे नहीं हैं तो हम आपको कुछ जानकारी देने वाले हैं जहां से आप बिजनेस स्टार्ट करने के लिए पैसे इक्कते कर सकते हैं।





#1.family and friends funds 

कोई ना कोई तो आपका रिलेटिव या फ्रेंड्स होगा जो सफल होगा। जिसको आप के ऊपर भरोसा होगा। यहां इस बात पर डिपेंड करता है कि आप की रिपोटेशन कितनी है। 
" कोई भी आदमी पैसा तब देता है जब उसको आपके भीतर संभावना नजर आती हैं।"
आप अपने रिलेटिव या फ्रेंड्स या फैमिली को अपनी काबिलियत दिखाए की में मेहनत करने को तैयार हूं, में पसीना बहाने को तयार हूं, में दिन रात मेहनत करने को तैयार हूं, में आपको बिजनेस प्लान दिखाने को तैयार हूं, हर एक प्रतिक्रिया आपको दिखाने को तैयार हूं, में लगातार आपको एक एक रुपए का हिसाब देता रहूंगा की कहा कितना पैसा लगा है। में पैसा का किस तरह उपयोग कर रहा हूं। ओर में किस तरह आपके पैसे चुकाऊंगा। यह सब प्लान आप अपने family या फ्रेंड्स को दिखाए। इस तरह से आप अपने बिजनेस की फर्स्ट फंडिंग अपनी फैमिली या फ्रेंड्स से करे। अगर आप कहते है की मेरी तो फैमिली ही मेरे पर विश्वास नहीं करती हैं, मेरे रिलेटिव या फ्रेंड्स मेरे पर विश्वास नहीं करते हैं तो बाहर वाले तो कहा से करेंगे आप पर भरोसा या विश्वास। इसके लिए आप सबसे पहले आप अपने एगो को दूर हटाइए। ओर देखिए कि फैमिली या फ्रेंड्स में कोन सफल है। उसके बाद अच्छा प्लान बनाकर उनके पास जाइए। हो सकता है एक बार में आपको पैसा नहीं मिले तो दो बार जाइए, तीन बार जाइए जब तक आप अपने फैमिली या फ्रेंड्स को perseverance, persistence ओर कंसिस्टेंसी नहीं दिखाएंगे तब तक कोई पैसा नहीं देगा। इस लिए आप अपने फैमिली या फ्रेंड्स का दिल जीत लीजिए। ओर अपने बिजनेस के लिए पहली फंडिंग अपने परिवार से करे।

#2. Go to investor

वह लोग जो बिजनेस में पैसे लगते हैं लेकिन काम नहीं करते हैं। उन्हें इन्वेस्टर कहते हैं। दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं, एक पास बहुत पैसा होता है और दूसरे के पास बहुत बिजनेस आइडिया होते हैं। ओर मिक्स वाले भी होते हैं। ओर ये जो बहुत पैसे वाले लोग हैं इनको ज्यादा काम नहीं करना पड़ता है। यह किसी के बिजनेस में इन्वेस्ट कर देते हैं। बस इनका इन्वेस्टमेंट सुरक्षित होना चाहिए। आप प्रोपर बिजनेस प्लान तैयार कीजिए और अच्छे इन्वेस्टर के पास जाइए। ओर उनको अपने बिजनेस की पूरी प्लांनिंग बताइए ओर कहिए की आपके लिए हमारे बिजनेस में स्कोप है जहां से आप ज्यादा से ज्यादा रिटर्न पा सकते हैं। उस इन्वेस्टर को पूरी जानकारी दीजिए, यह मेरा काम है अर्थात यह बिजनेस है, यह में करूंगा,ओर  यहां से प्रोफिट होगा। आप इन्वेस्ट कीजिए। यहां पर आप किसी से पैसे उधार नहीं ले रहे हैं जैसे फैमिली या फ्रेंड्स की तरह यहां पर आप इन्वेस्टर को आप अपना बिजनेस पार्टनर बना रहे हैं। जब आप किसी इन्वेस्टर को पार्टनर बनाते तब वह अपने साथ नेटवर्क, further funding,ओर वह अनुभव भी लेकर आता है। ओर सुरक्षा ओर भरोसा भी साथ लेकर आता है। इस लिए आप के पास अगर अच्छा बिजनेस आइडिया है तो आप अच्छे इन्वेस्टर से मिलिए। ओर अपने बिजनेस को स्टार्ट कीजिए।

#3. Small start

आप को जब फैमिली या फ्रेंड्स से भी फंडिंग नहीं मिली ओर नहीं कोई अच्छा इन्वेस्टर मिला है तब आप अपने खुद के दम पर अपना बिजनेस स्टार्ट कीजिए। पहले शुरुवात में छोटे छोटे काम कीजिए या फिर कहीं जॉब कर लीजिए जहा से आप अपने बिजनेस के लिए पैसे इक्कते करिए। किसी के वह साल दो साल नोकरी कीजिए और वहा पर अच्छा व्यवहार बनाइए फिर उनसे कुछ माल उधार लीजिए और उस माल को मार्केट में सेल कीजिए उसके पैसे दीजिए फिर कुछ प्रोफिट बचा है उसके साथ फिर माल लीजिए और फिर मार्केट में सेल करे। आप छ घंटे नोकरी के साथ पार्ट टाइम अपना बिजनेस भी कीजिए इस प्रोसेस में आपको दो से तीन साल लग जाएंगे लेकिन अगर ने कड़ी मेहनत के साथ काम किया है तो आप अपना अच्छा खासा बिजनेस बिल्ड कर सकते हो। ऐसे बहुत सारे उदाहरण है जिसने जॉब के साथ साथ लाखो करोड़ों रुपए का बिजनेस बिल्ड किया है। जैसे धीरू भाई अंबानी ने एक मसाले या पेट्रोल पम्प पर काम करते करते रिलायंस इंडस्ट्री की स्थापना की है जो आज अरबों रुपए की इंडस्ट्री है देश में सर्वोच्च स्थान पर है। आप भी यही कर सकते हो अगर आपमें बिजनेस करने का जूनून है तो।

#4. Government

अगर आप को कहीं से बिजनेस के लिए पैसे की मिल रहे हैं तो आज हमारे भारत देश में कहीं तरह के लोन चल रहे हैं जिसमें से सबसे अच्छा है मुद्रा लोन जिसे आप दस लाख तक ले सकते हो। बस आपको एक अच्छा सा बिजनेस मॉडल तयार करना है प्लांनिंग के साथ आप किसी भी बैंक से लोन लेकर अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हो। मुद्रा लोन लेने के लिए आपका बिजनेस प्लान अच्छा होना चाहिए जिससे बैंक लोन देने से इंकार नहीं करे। आज के समय में सरकार से लाखो लोगो ने लोन लेकर अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट किया है और कर रहे हैं। यहां से आप अपने बिजनेस के लिए लोन ले सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि मुद्रा लोन केसे ले इसके बारे में अगला आर्टिकल लिखूं तो कमेंट बॉक्स में जरूर बताए। बिजनेस को बड़ा करने के लिए यह पोस्ट भी पड़े।
अपने बिजनेस को सफल केसे बनाए।
गिफ्ट शॉप केसे शुरू करें।

How to start toys business in India

Gym business केसे शुरू करें।

How to start beauti parlour business


उम्मीद करते हैं दोस्तो आपको बिजनेस के लिए पैसे कहां से लाए की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। लाइक और शेयर करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment