Breaking

Saturday, June 15, 2019

Blog क्या है ? फ्री ब्लॉग केसे बनाए।

Blog क्या है।  ब्लॉग केसे बनाए। 
New business ideas
स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas में, आज के इस आर्टिकल में हम यह जानेंगे कि ब्लॉग क्या होता है और ब्लॉग कितने प्रकार के होते हैं, ब्लॉग से कमाई केसे होती हैं। ओर फ्री ब्लॉग केसे बनाए। यह सब जानकारी में आपको बताऊंगा मेरे एक्सपीरियंस और रिसर्च के आधार पर।

दोस्तो आप सभी ने कभी ना कभी तो इंटरनेट































Blog क्या ह

दोस्तो आप सभी ने कभी ना कभी तो इंटरनेट इनकम के बारे मैं सुना ही होगा। या फिर ऑनलाइन कमाई के बारे में सुना होगा। ब्लॉगिंग भी एक ऑनलाइन या इंटरनेट के द्वारा की गई कमाई है। बहुत सारे युवाओं को जॉब पसंद नहीं है वह कहीं बाहर ऑफिस काम करना पसंद नहीं करते हैं। वह घर बैठे इनकम करना चाहते हैं तो ब्लॉग सबसे अच्छा ऑप्शंस है ऑनलाइन earning  का ब्लॉग में ब्लॉगिंग करके आप घर बैठे लाखो रुपए कमा सकते हैं। इसकी कमाई की कोई लिमिट नही है।  जब आप गूगल में किसी चीज की सर्च करते हो तो वह मटेरियल ब्लॉग का ही होता है। बहुत सारे ऐसे युवा है जिनको ब्लॉग के बारे में कुछ पता नहीं है तो आज के इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पड़े ताकि आप को ब्लॉग कि पूरी जानकारी मिल जाए और आप एक सफल ब्लॉगर बन जाए।
चलिए शुरू करते हैं।
सबसे पहले हम जानते हैं ब्लॉग क्या है।


































# what is blog ?

Blog एक वेबसाइट की तरह ही होता है। लेकिन इसका इस्तेमाल अपने निजी विचार के रूप में करते हैं। ब्लॉग में किसी एक टॉपिक पर बहुत सारे लेख होते हैं। यह एक प्रकार की डिजिटल बुक होती हैं। इसमें एक ब्लॉगर अपने निजी विचार लोगो तक पहुंचाता है। ब्लॉग का इस्तेमाल करने वाला व्यक्ति रोज अपने ब्लॉग पर ऐसा कंटेंट पब्लिश करता है जो अपने ब्लॉग से रिलेटेड हो। ब्लॉग वेबसाइट की तुलना में बहुत छोटा है लेकिन पॉपुलर भी बहुत है। 

# choosing the right platform

आप ने ब्लॉगिंग करने की सोच लिया है तो इसके लिए आपको सही प्लेट फार्म का चयन करना बहुत जरूरी है। ब्लॉगिंग में प्लेट फार्म वह जगह है जहां पर जाकर आप अपना ब्लॉग लिखते हो। जहा पर लोग आकर आपके ब्लॉग के कंटेंट को पड़ते हैं। जहा से आपकी इनकम होती हैं। इसलिए आपको राइट प्लेट फार्म चूस करना बहुत जरूरी है। 








#how to choose Right platform

आप के सामने दो विकल्प है एक फ्री वाला ब्लॉग जैसे Blogspot, WordPress  जहां पर आप अपना अकाउंट बनाओ और ब्लॉगिंग शुरू कर दो। ओर कुछ होती हैं सेल्फ hosted domain जहा पर आपको कुछ फीस देनी होती हैं। जिसके बदले आपको एक डोमेन नाम मिलता है। अगर आप फ्री ब्लॉग ऑप्शंस में जाते हैं तो आपके ब्लॉग का नाम कुछ ऐसा होगा। आपका नाम डॉट कॉम उस साइट का नाम डॉट कॉम जैसे फ्री ऑप्शंस में मुझे मिलेगा newbusinessideas.blogspot.com लेकिन डोमेन नाम वाले ऑप्शंस में मुझे मिलेगा new business ideas.in या फिर डॉट कॉम । फ्री वाले में आपको लिमिटेड फीचर मिलते हैं जबकि डोमेन वाले में आपको अनलिमिटेड फीचर मिलते हैं। फ्री डोमेन में एडवरटाइजिंग आपके कंट्रोल में नहीं होती है जबकि पैड वाले में पूरी तरह आपके कंट्रोल में होती हैं। दोस्तो अगर आपको सीरियस बिजनेस करना है तो आपको एक पैड डोमेन लेना चाहिए। फ्री ब्लॉग अकाउंट बनाकर आप ब्लॉगिंग करना सीख जाए उसके बाद आपको थोड़ी बहुत इन्वेस्ट कर देनी चाहिए जो इस बिजनेस के आगे ना के बराबर इन्वेस्ट होती हैं। आप इन दोनों ऑप्शंस में से किसी भी प्रकार के चूस कर सकते हो। 




















#ब्लॉग की niche केसे डिसाइड करे।

अगर आपको ब्लॉग में कैरियर बनाना है तो पहली चीज आपको अपने ब्लॉग के लिए एक niche selected  करनी पड़ेगी ताकि आपका ब्लॉग अच्छी रैंक करे। 










#What is niche

Niche एक स्पेसिफिक areaए होता है। उदाहरण के लिए आप ने सोच लिया की मुजहे एक ब्लॉग बनाना है। उसके लिए जो टॉपिक का चयन किया है  उसे niche कहते हैं। इसमें आपको किसी एक स्पेसिफिक एरिया का चयन करना चाहिए। आप ग्लोबल niche भी चूस कर सकते हो, आप स्पेसिफिक niche का चयन कर सकते हो, आप माइक्रो niche का चयन कर सकते हो लेकिन कोई एक टॉपिक कोई एक स्पेसिफिक niche  पर ब्लॉगिंग करोगे तो सफल होने के चांसेज ज्यादा बड़ जाते हैं। आपको उस प्रकार की niche का चयन करना चाहिए जिस पर आप का इंटरेस्ट हो जिसे आप बीना थके पोस्ट लिखते रहते हो। जिसे लिखने में आपको रुचि हो। इससे आपकी सफलता के चांसेज ज्यादा बड़ जाते हैं। आप चाहे तो आप माइक्रो नीचेn का भी चयन कर सकते हो जिससे आप एक स्पेसिफिक एरिया को कवर कर लेते हो।
इसके बाद में हम जानते हैं ब्लॉग केसे बनाए।














# ब्लॉग केसे बनाए ?

फ्री ब्लॉग वह होता है जिसमें में आपको एक भी पैसे खर्च नहीं करना पड़ता है। अगर आपको ब्लॉगिंग सीखना हा तो आप पहले फ्री ब्लॉग से ब्लॉगिंग स्टार्ट करना चाहिए। जब आपको बेसिक नॉलेज हो जाए तब आप अपना डोमेन नाम खरीद सकते हो। उस पर पैसा इन्वेस्ट कर सकते हो। फ्री ब्लॉग बनाने के लिए दो साइट्स पॉपुलर है। ब्लॉगर ओर वर्डप्रेस तो आइए हम जानते हैं। की फ्री ब्लॉग केसे बनाए। इसके लिए आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे।

  1. सबसे पहले गूगल में ब्लोगर डॉट कॉम ओपन करे।
  2. उसके बाद आपको ब्लॉगर डॉट कॉम पर अपनी मेल आईडी से लॉगिन करना है। 
  3. इसके बाद आपको न्यू ब्लॉग क्रिएट पर क्लिक करना है। 
  4. इसके बाद एक नई विंडो खुलेगी उस पर अपने ब्लॉग की डीटेल्स डालना है। ( ब्लॉग टाइटल, एड्रेस,एड्रेस  यूनीक होना चाहिए जो पहले से गूगल पर नहीं हो,)
  5. इसके बाद आप टेम्पलेट का चयन करें। टेम्पलेट का मतलब आपका ब्लॉग केसे दिखाना है। अपनी ब्लॉग की डिजाइन के लिए सही टेम्पलेट का चयन करें। 
  6. यह सब डीटेल भरने के बाद आप क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करिए।
  7. यह आपका ब्लॉग read हो गया। 























# ब्लॉग का प्रमोशन केसे करें ?

तो दोस्तो इसके लिए सबसे अच्छा प्लेट फार्म सोशल मीडिया है जिसमें फेसबुक, वॉट्सएप, ट्विटर, इंस्टाग्राम, लिंक्ड,गूगल प्लस आदि पर आप अपने ब्लॉग को प्रमोट कर सकते हैं। अगर आपका कंटेंट अच्छा होगा तो लोग आपके ब्लॉग को शेयर भी करेंगे। में तो कहूंगा जहा तक आपके ब्लॉग पर अच्छी ट्रैफिक आने नहीं लग जाए तब तक आप सोशल मीडिया पर ज्यादा से ज्यादा शेयर करें। अपने दोस्त रिलेटिव से फीडबैक लीजिए। अपने दोस्तो को शेयर करने की बोलिए।




















# ब्लॉग से इनकम केसे होती हैं ?

जब कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर आ कर आपके कंटेंट को पड़ता है और ओर दिए गए एड्स पर क्लिक करता है तो आपको इनकम होती हैं। गूगल एडसेंस एफिलिएट मार्केटिंग से एक ब्लॉगर को इनकम होती हैं।
तो में आपसे कहना चाहूंगा कि आप ब्लॉग से कई तरह से इनकम कर सकते हो। जैसे गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग,या किसी प्रॉडक्ट को रिकमेंड भी कर के आप इनकम जेनरेट कर सकते हैं। आज के समय में भारत में कई ब्लॉगर है जो लाखो रुपए कमा रहे हैं। लेकिन इसके लिए आपको छ महीने या साल बर मेहनत करनी पड़ेगी और आपको रोज आर्टिकल्स पब्लिश करने होंगे।













# ब्लॉग से कितनी इनकम कर सकते हैं ?

यह सवाल भी बहुत सारे न्यू ब्लॉगर के मन में होता की ब्लॉगर से कितनी इनकम कर सकते हैं। तो में अपनी रिसर्च के अनुसार आपको बताना चाहूंगा कि आप ब्लॉग से अनलिमिटेड इनकम कर सकते हो इसकी कोई लिमिट नहीं है। बस आपको इसके लिए दो तीन साल मन लगाकर मेहनत करनी होगी और इसके बाद आपके पैसिव इनकम जेनरेट होने लगेगी और इसकी कोई लिमिट नहीं होती हैं।










# क्या ब्लॉगर का फ्यूचर हैं ?

तो दोस्तो में कहना चाहूंगा की ब्लॉग का फ्यूचर बहुत अच्छा है खासतौर पर भारत में इसका बहुत अच्छा फ्यूचर है। आज के समय में भारत में इंटरनेट का इस्तेमाल करने वालों की संख्या 42 करोड़ है जो अगले दो तीन साल में इसकी डबल 84 करोड़ होने वाले हैं। यह में नहीं कहे रहा हूं यह आंकड़े कहे रहे। तो ब्लॉग का फ्यूचर कभी खतम नहीं होने वाला है।


उम्मीद करता है यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी लेकिन दोस्तो आपका फीडबैक जरूर ताकि में अगले आर्टिकल में अच्छा कर सकू।
लाइक और शेयर करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल
धन्यवाद। 





No comments:

Post a Comment