Breaking

Sunday, June 9, 2019

Five modern careers for yongster 5 आधुनिक बिजनेस।

युवाओं के लिए 5 जबरदस्त कैरियर ऑप्शंस 21 वी शताब्दी के New business ideas





दोस्तो एक बार फिर आप सभी का स्वागत है new business ideas में, आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे five modern careers for youngster बारे मैं जिन्होंने आज के समय में मार्केट में धूम मचा रखी है। हम आपको पांच ऐसे तरीके बताएंगेे

जिससे आप  कर सकते हैं। आप यह मान लीजिए कि यह 5 आधुनिक बिजनेस है। वह भी आप फ्री में स्टार्ट कर सकते हैं।
How to start fast food business in India

फोटोग्राफी बिजनेस केसे करें? How to start photography business

How to start clothes business

How to start gift business in India



Five modern careers for youngster 5 आधुनिक बिजनेस। Earn money online


 भारत देश के युवाओं को कुछ नए जमाने के अर्थात मॉडर्न युग के कैरियर बताना चाहता हूं, जिसे आप अपने घर बैठे कर सकते हो,अपने  अनुसार इनकम पा सकते हो, आप अपने तरीके से कर सकते हो, आप पार्ट टाइम या फूल टाइम कर सकते हो, आप किसी भी क्षेत्र से कर सकते हो,आप  किसी भी उम्र में कर सकते हो, आप किसी भी भाषा में कर सकते हो,और आप कहीं से भी कर सकते हो। जिसमें ना के बराबर इन्वेस्ट करनी पड़ेगी में तो कहूंगा आप को किसी भी प्रकार की कोई इन्वेस्ट नहीं करनी पड़ेगी। इसके लिए आप को किसी तरह की डिग्री की जरूरत नहीं, नहीं किसी प्रकार के ऑफिस की ओर नाही ना किसी प्रकार के बड़े उपकरणों की। क्यो की दोस्तो आज के समय में हमारे देश में सभी लोग govt. नोकरी के पीछे भाग रहे हैं जिसका यह परिणाम हो रहा है कि बढ़िया अच्छी खासी डिग्री लेने के बाद भी 10000 या 5000 में प्राइवेट नौकरी करनी पड़ती हैं।
दोस्तो आपको एक बात याद होनी चाहिए यह नोकरी का जमाना नहीं है यह बिजनेस करने का युग है। अगर जो व्यक्ति आज के युग में भी पैसा नहीं कमा सकता है वह मूर्ख है और वह कभी भी अपनी ज़िन्दगी में कुछ नहीं कर सकता है। आज के समय में हर प्रकार का ज्ञान यूट्यूब पर मिल रहा है जहां से आप कुछ भी हासिल कर सकते हो।आज पांच ऐसे काम है जिससे आप आसानी से 30000 से लाखो रुपए कमा सकते हो । चलिए शुरू करते हैं।


# 1. Executive assistant

दोस्तो जितने भी कंपनी है। जितने भी बड़े लीडर है या जितने भी बड़े बिजनेस मेन है सभी को एक्जीक्यूटिव असिस्टेंट की जरूरत है। एक्जीक्यूटिव असिस्टेंट बीस से एक लाख रुपए महीने आसानी से कमा सकता है। यह अपनी योग्यता पर निर्भर करता है। इसके लिए आपको थोड़ा स्मार्ट बनना पड़ेगा जिसमें आपको थोड़ी अंग्रेजी बोलना आती हो और साथ में आपकी कम्युनिकेशन स्किल और पब्लिक स्पीकिंग अच्छी होनी चाहिए। अपनी hand writing good  होना चाहिए। और आपके बॉस के अनुसार काम करना आना चाहिए अपने बॉस की बातो को ध्यान से समझ कर उसे फॉलो करना आना चाहिए। आपको अपने मालिक की सभी प्रकार की जानकारी रखना चाहिए। इसको कहते है एक्जीक्यूटिव असिस्टेंट जिसका चलन लगातार बड़ता जा रहा है। जिसको किसी डिग्री की जरूरत नहीं है या specific qualification  की जरूरत नहीं है। आप यह छोटी छोटी स्किल सीख कर अच्छा एक्जीक्यूटिव असिस्टेंट बन सकते हो।




# 2. Social media manager

 आज का युग सोशल मीडिया का युग है आज के समय में दुनिया की आदि आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है। भारत में एक रिपोर्ट के अनुसार 42 करोड़ लोग इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और यह दो तीन सालों में डबल होने वाले हैं 84 करोड़ होने वाले हैं। तो दोस्तो आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हो कि इंटरनेट या सोशल मीडिया के माध्यम से आप कितनी कमाई कर सकते हो। आज के समय में एक छोटी से छोटी एंटरप्राइज को भी फेसबुक मैनेज करना है उसको इंस्ता पर प्रचार करना है उसको यूट्यूब मैनेज करना है। गूगल एड डालनी है। सब काम नॉर्मल युवा बिना किसी डिग्री के आसानी से कर सकता है। आज के समय हर एक एंटरप्राइज को सोशल मीडिया मैनेज करने वालो की जरूरत पड़ती हैं। इसके लिए आपको सिर्फ गुमास्ता का लाइसेंस लेना पड़ेगा और आप यूट्यूब पर इसकी फ्री ट्रेनिंग लेकर अच्छी खासी इनकम जेनरेट कर सकते हो।


# 3 events manager

दोस्तो आज के समय में हर घर में जन्मदिन मनाया जाता है। और यह चलन लगातार गावो में भी बड़ता जा रहा है। एक बर्थ डे पार्टी में कम से कम पांच से दस हजार रुपए तो खर्च होते ही हैं नॉर्मल फैमिली का। इस बर्थ डे में थोड़ी डेकोरेशन होती हैं थोड़ी बच्चो की सजावट की जाती हैं। इसके लिए आपको कोई डिग्री नहीं चाहिए आप यूट्यूब पर आप इवेंट मैनेजमेंट की सारी जानकारी और प्रोसेस सीख सकते हो। इसके लिए आपको अपना बढ़िया सुंदर सा कार्ड बनवा लो और लोगो को बाट दीजिए सोशल मीडिया पर एक्टिव रहिए।दोस्तो आप इसे छोटे लेवल से ना के बराबर इन्वेस्ट में स्टार्ट कर सकते हो। शुरू शुरू में छोटे छोटे बर्थ डे पार्टी इवेंट करिए और धीरे धीरे आप अपना लेवल बढ़ाते रहिए और यकीन मानिए दोस्तो इससे आप लाखो रुपए महीने भी कमा लोगो दो तीन साल की मेहनत के बाद।
इवेंट मैनेजमेंट बिजनेस केसे शुरू करें?


# 4. YouTuber बन जाइए

Five modern careers for youngster 5 आधुनिक बिजनेस।

आज जमाना वीडियो का है। दिन में सबसे ज्यादा लोग यूट्यूब पर समय बिताते हैं। आज हमारे भारत देश में 70 प्रतिशत नेट का उपयोग यूट्यूब पर वीडियो देखने में की जाती हैं। आज के समय में क्या नहीं मिलता है YouTube पर, कोई खाना बनाना सिखा रहा है तो उसके लाखो फॉलोअर है।कोई  डांस सीखा रहा है उसके लाखो लोग फॉलोअर है। एक अच्छा YouTuber ek महीना का लाखो रुपए कमा लेता है। सिर्फ अपना टैलेंट दिखा कर। और यकीन मानिए दोस्तो इस दुनिया में हर एक इंसान के पास कोई ना कोई टैलेंट जरूर होता है इसलिए अपने टैलेंट को पहेचानिय और लोगो को दिखाए और हजारों लाखो रुपए कमाए इससे बड़ा कैरियर ऑप्शन क्या हो सकता है। इसमें आप एक रुपए खर्च किए बिना स्टार्ट कर सकते हो। हा आपको थोड़ा सा समय तो लगेगा लेकिन आप रेगुलर करते हो तो एक साल के अंदर अच्छी खासी इनकम जेनरेट कर सकते हो।

# 5 blogger बन जाइए

21 वी शताब्दी का यह भी अच्छा कैरियर ऑप्शंस है। अगर आपको किसी चीज की अच्छे से जानकारी है तो आप ब्लॉगिंग करने लग जाओ में तो कहूंगा अगर आपको इंटरेस्ट है ब्लॉग में तो आप जानकारी तो प्राप्त कर लोगे। बस आपकी मेहनत चाहिए। अगर आपको कहानी आती तो वह लिखो, राजनीति के बारे मैं याद है तो वह लिखो,क्रिकेट के बारे मैं लिखो, आपको जिस चीज में भी नॉलेज है उसको आप गूगल पर लिखकर अच्छी इनकम जेनरेट कर सकते हैं। भारत में कहीं सारे ऐसे ब्लॉगर है जो एक महीने के लाखो रुपए कमा रहे हैं। तो आप भी ब्लॉग से कैरियर बना सकते हो। इसमें आप बीना किसी इन्वेस्ट के शुरू कर सकते हो। बस आपको ब्लॉग पर एक वेबसाइट बनानी है और उस पर आर्टिकल लिखने है। इसमें आप गूगल एडसेंस से इनकम कर सकते हो और अपनी वेबसाइट पर एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा भी कमाई आसानी से कर सकते हो।इसमें  आप को किस चीज की जरूरत पड़ रही है दोस्तो। बीना डिग्री।बीना ऑफिस में तो कहूंगा अगर आपके पास एक स्मार्ट फोन भी है तो आप इसे आसानी से कर सकते हो। और जब थोड़ी इनकम होने लगे तब एक लैपटॉप लीजिए।
Blog क्या है? फ्री ब्लॉग केसे बनाए।

Affiliate marketing क्या है और केसे करें।

How to start electric charging station

Coaching classes केसे खोले?

दोस्तो इतने सारे कैरियर ऑप्शन है आज के समय में फिर भी कोई व्यक्ति कहता है में बेरोजगार हूं तो धीकार है इसी ज़िन्दगी इससे बढ़िया कमाने के साधन कहा मिलेंगे।
तो दोस्तो आप इन में से कौनसा कैरियर चुनना पसंद करोगे हमें कॉमेंट जरूर करें।और अपने बेरोजगार युवाओं और साथियों के साथ शेयर कीजिए ताकि हमारे भारत देश में कोई बेरोजगार नहीं रहे और कोई यह नहीं कह सकता है कि मेरे पास रोजगार नहीं है।
शेयर और लाइक करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment