Breaking

Friday, June 14, 2019

Affiliate marketing क्या है ? ओर केसे करें

Affiliate marketing क्या है और इससे इनकम केसे करें 

स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas में, आज के इस आर्टिकल में हम जानने वाले हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती हैं, ओर इसको केसे करें इससे कमाई केसे करें। तो दोस्तो यह अगर आप एफिलिएट मार्केटिंग के लिए सीरियस है तो यह आर्टिकल अंत तक जरूर पड़े ताकि आप को पूरी जानकारी मिले और आप एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी इनकम जेनरेट कर सके।

आप यह बात तो जानते ही हैं कि यह युग डिजिटल युग है। इस डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत सारे रास्ते है। ओर डिजिटल वर्ल्ड में बिजनेस करने का तरीका भी अलग होता जा रहा है। लोग ईकॉमर्स बिजनेस करने में रुचि करने लगे ओर यह चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। ओर क्यों नहीं बड़े ऑनलाइन बिजनेस बहुत प्रॉफिटेबल साबित हो रहा है और कस्टमर को भी बेनिफिट मिल रहा है। आज हम ऑनलाइन बिजनेस या फिर ऑनलाइन कमाई के एक तरीके को जानने वाले हैं जिसे कहते हैं एफिलिएट मार्केटिंग। दोस्तो अगर आप भी एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहते हो तो में आपको बताना चाहूंगा आप करिए क्यो की इसका फ्यूचर बहुत बड़ा है। ओर अभी भी इस समय भी एफिलिएट मार्केटिंग से लोग लाखो रुपए कमा रहे हैं। में तो कहूंगा अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हो तो भी आपको एफिलिएट मार्केटिंग करना चाहिए क्यो की ऑनलाइन कमाई इससे अच्छा ओर कोई तरीका ही नहीं है। इसको आप पार्ट टाइम भी कर सकते हो। ज्यादा समय खराब नहीं करते हुए सीधे मुधे की बात करते हैं।
चलिए शुरू करते हैं।

# what is affiliate marketing ?

Affiliate marketing  एक ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से एक ब्लॉगर किसी एक कंपनी के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करता है। ओर सेल करता है।उसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

एफिलिएट उन्हें कहा जाता हैं जो व्यक्ति किसी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन कर के उनके प्रॉडक्ट को अपने सोर्सेज जैसे कि ब्लॉग, वेबसाइट, या फिर सोशल मीडिया पर प्रमोट करते हैं। यह कोई भी व्यक्ति कर सकता है। इसे एफिलिएट मार्केटिंग कहते हैं।

# एक ब्लॉगर को एफिलिएट मार्केटिंग कब शुरू करनी चाहिए

जब कोई विजिटर आपकी वेबसाइट पर होने वाले प्रॉडक्ट को खरीदता है तो ब्लॉगर को उस कंपनी से कमीसन मिलता है। जो भी कमीसन मिलता है वह प्रॉडक्ट की सेलिंग पर डिपेंड करता है। किसी भी तरह के प्रोडक्ट को अपनी वेबसाइट पर प्रमोट करने के लिए आप की वेबसाइट पर कम से कम तीन हजार या इससे ज्यादा का ट्रैफिक डेली आना चाहिए। अगर आप का ब्लॉग या वेबसाइट नया है तो और उसमे अभी ज्यादा ट्रैफिक नहीं अा रहा तो आपको ज्यादा मुनाफा नहीं होने वाला है। इस लिए आप पहले आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बड़ाए ओर इसके बाद ही एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कीजिए तो अच्छा रहेगा।

# एफिलिएट मार्केटिंग से इनकम केसे होती हैं ?

यह सवाल भी बहुत सारे न्यू ब्लॉगर के मन में होता है। ओर जो ज्यादा समय से ब्लॉगिंग कर रहा है तो उसे तो पता होगा है। जब कोई विजिटर आपकी वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया पर आता है और जो आपने अपनी वेबसाइट पर जो प्रॉडक्ट लगा रखा है। उस प्रॉडक्ट पर क्लिक कर उस प्रॉडक्ट को खरीदता है आपकी वेबसाइट के माध्यम से तो आपको सीधे तौर पर उस कम्पनी से कमीसन मिलता है। आपका कमीसन आपके प्रोडक्ट पर डिपेंड करता है कि आपने अपनी वेबसाइट पर किस टाइप का प्रॉडक्ट लगा रखा है। फैशन, इलेक्ट्रिक आइटम पर अच्छा खासा कमीसन मिल जाता हैं। कहीं सारे ऐसे ब्लॉगर है जो एफिलिएट मार्केटिंग से हजारों लाखो रुपए कमा रहे हैं। गूगल एडसेंस से ज्यादा एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा कर रहे हैं इनकम। 

# एफिलिएट मार्केटिंग और गूगल एडसेंस एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं ? 

तो इसका जवाब है हा कर सकते हो एक साथ। एफिलिएट मार्केटिंग से आप गूगल एडसेंस के मुकाबले ज्यादा ओर कम समय में ही पैसा कमाने लग जाते हो। ओर ये गूगल एडसेंस के term of Servser के खिलाफ बिल्कुल भी नही है क्यो की ये पूरी तरह से लीगल है। आप बीना किसी डर के दोनों का इस्तेमाल कर सकते हो। 

# पापुलर एफिलिएट मार्केटिंग साइट कोन कोन सी है ? 

इंटरनेट पर वैसे तो बहुत सारी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनीज उपलब्ध है लेकिन में आपको इस आर्टिकल में बेस्ट कंपनियों के बारे मैं बताऊंगा।
# amozona affiliate marketing
# snapdeal affiliate marketing
# clickbank affiliate marketing
# ebay affiliate marketing
आप इन कंपनियों की एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो यह पॉपुलर साइट है। ओर ज्यादा जानकारी के लिए आप गूगल पर सर्च कर सकते हैं।

#  एफिलिएट मार्केटिंग के साइट को ज्वाइन केसे करें ?

किसी एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करना बहुत ही आसान है। बस आपको कुछ स्टेप फॉलो करने होंगे। जिससे आप आसानी से ज्वाइन कर सकते हो। निम्न स्टेप।
आपका नाम, एड्रेस, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पैनकार्ड डिटेल्स, ब्लॉग या वेबसाइट या फिर आपकी साइट (जहा पर आप कंपनी के प्रोडक्ट को प्रमोट करेंगे।), पेमेंट डिटेल्स ( जहा आप चाहते हैं earning अपने किस माध्यम से हो वह डीटेल्स) 
यह सभी जानकारी ठीक से बेज देने के बाद या रजिस्टर करने के बाद आपकी वेबसाइट को कंपनी che करती हैं। उसके बाद कंपनी आपको एक मेल बेजती है confirmation के लिए। रजिस्टर करने के बाद जब आप लॉगिन करेंगे तो आपके सामने एक डेशबोर्ड आएगा जहा पर आपको प्रॉडक्ट का चयन करना है। उसके बाद उसने एफिलिएट लिंक को कॉपी कर लेना है। ओर फिर उस लिंक को अपनी साइट, ब्लॉग या वेबसाइट पर और सोशल मीडिया पर शेयर करना है। जो भी आपका प्लेट फार्म है एफिलिएट मार्केटिंग के लिए उस पर शेयर कर देना है। जहा ज्यादा लोग विजिट करे और आपके प्रॉडक्ट को खरीदता है। ओर आपकी इनकम स्टार्ट होने लगेगी।

# क्या एफिलिएट मार्केटिंग को सोशल मीडिया पर भी कर सकते हैं ? 

जी हां बिल्कुल कर सकते हो। आप सोशल मीडिया का कोई भी प्लेट फार्म का प्रयोग कर सकते हो जैसे फेसबुक, वॉट्सएप, इंस्टाग्राम, ओर ट्विटर आदि का एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। लेकिन एक बात ध्यान रखना जरूरी है अगर आपके वेबसाइट या ब्लॉग होगा तो वहा ज्यादा विजिटर आएंगे और ज्यादा इनकम होएगी। हालांकि आप सोशल मीडिया पर भी अच्छी इनकम कर सकते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप सोशल मीडिया पर एक्टिव कितने रहते हो। वेबसाइट ओर ब्लॉग से क्या होता है यहां पर लोग अपने आप अा जाते हैं। ओर सोशल मीडिया पर लाने पड़ते हैं। 

# क्या एफिलिएट मार्केटिंग ज्वाइन करने के लिए फीस लगती हैं ? 

किसी भी प्रकार की एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी ज्वाइन करने के लिए कोई फीस नहीं लगती हैं। यह बिल्कुल फ्री है। अगर आपको कोई ज्वाइन करने के पैसे मांगता है तो आप कतई ज्वाइन ना करो। 

# how to start affiliate marketing

अब आप के मन में यह सवाल अा रहा होगा कि एफिलिएट मार्केटिंग केसे शुरू करे। तो इसके लिए आपको किसी कंपनी का प्रॉडक्ट प्रमोट करना होता है। उस कंपनी से जुड़ कर।
आज में आपको एफिलिएट मार्केटिंग केसे करें और किस किस माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं।
शुरू करने के लिए तो आपको पहले ही बता चुका हूं आपको किसी एक एफिलिएट मार्केटिंग कंपनी को ज्वाइन करना होगा। Affiliate marketing करने के माध्यम निम्न है। 

# ब्लॉगिंग

एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए यह सबसे अच्छा माध्यम है। आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं। बहुत सारे ब्लॉगर गूगल एडसेंस से ज्यादा इनकम एफिलिएट मार्केटिंग से कमा रहे हैं। इसके लिए आपको एक ब्लॉग क्रिएट करना होगा आप फ्री वाला ब्लॉग भी बना सकते हो।
इसके लिए आपको निम्न टिप्स फॉलो करने होंगे।
1. अपने ब्लॉग के  niche के आधार पर एफिलिएट मार्केटिंग के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।
2. अपने ब्लॉग विजिटर को किसी प्रॉडक्ट के लिए recommended करके उसे प्रमोट कर सकते हैं।

# सोशल मीडिया

आप सोशल मीडिया के जरिए भी एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हैं। सोशल मीडिया में निम्न प्लेट फार्म है जिसके माध्यम से आप एफिलिएट मार्केटिंग कर सकते हो।

1. यूट्यूब


आप यूट्यूब पर उस कंपनी के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हो वीडियो बनाकर या फिर एड दिखाकर। ओर यहां से आपको बहुत अच्छी इनकम होएगी क्यो की आज के समय में यूट्यूब को ज्यादा पसंद करते है। ओर हर एक के पास स्मार्ट फोन है। तो यह ऑप्शंस बहुत अच्छा है एफिलिएट मार्केटिंग के लिए। 

2. फेसबुक पेज या ग्रुप

आप यह तो जानते हैं कि आज सोशल मीडिया में सबसे ज्यादा फेसबुक पर एक्टिव हैं। भारत में तीस करोड़ लोग फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं ओर यह संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। तो आप भी अपना फेसबुक पेज बनाकर एफिलिएट मार्केटिंग से अच्छी इनकम जेनरेट कर सकते हो।
इसके अलावा आप ट्विटर अकाउंट, इंस्टाग्राम, ओर वॉट्सएप आदि के माध्यम से एफिलिएट मार्केटिंग स्टार्ट कर के अच्छी इनकम ले सकते हो। ओर दोस्तो यह सही समय है ऑनलाइन पैसे कमाने के। आज के समय में बेरोजगार कोई नहीं है। 

अब आप समझ गए होंगे कि एफिलिएट मार्केटिंग क्या होती है और इससे केसे इनकम होती है और केसे करनी है। दोस्तो अपना फीडबैक जरूर दे आपको यह जानकारी कैसी लगी ताकि हम अगले आर्टिकल में और अच्छा सुधार करे।
ओर लाइक और शेयर करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment