Breaking

Wednesday, June 19, 2019

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के मुख्य 8 गुण।











































































नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में सफलता हासिल करने के मुख्य कारण। 
New business ideas
हेल्लो दोस्तो स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas में, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि केसे हम नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस या डायरेक्ट सेलिंग बिजनेस में सफलता हासिल करे।
नेटवर्क मार्केटिंग ऐसा बिजनेस है जिसमें आप अपने खुद की मेहनत के अनुसार सफलता हासिल कर सकते हो। यह कोई आश्चर्य नहीं कि आप का बिजनेस ही एकमात्र बिजनेस है, जिसमें व्यक्ति की सफलता इन सभी नौ सिद्धांतो के तालमेल पर आधारित है। कई व्यवसाय इनमें से कुछ गुणों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में यह नो गुण आपकी सफलता तय करते हैं। 
यही शर्तें लागू होती हैं, फिर भले ही डिस्टीब्यूटर के रूप में आपका लक्ष्य इतना हो की आपके मकान की किस्त निकल आए या आप कर्ज मुक्त हो जाय कहने का तात्पर्य है कि आप का कोई भी लक्ष्य हो यही नो गुण का इस्तेमाल करना होता है जब जाकर आप नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता हासिल कर सकते हो।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता प्राप्त उसी को मिलेगी जो इन नो मुख्य गुणों के आधार पर अपने लक्ष्य बनाएंगे। नेटवर्क मार्केटिंग बहुत अच्छा बिजनेस है इसमें आप बीना कोई इन्वेस्ट के हजारों लाखो रुपए पर महीने कमा सकते हो। बस आपका जुनून चाहिए सफलता पाने के लिए। अगर आप नेटवर्क मार्केटिंग में डायमंड बनाना चाहते हैं तो आप को यह मुख्य नो गुण फॉलो करना चाहिए।
चलिए शुरू करते हैं।

# 1 dreams

नेटवर्क मार्केटिंग का मुख्य गुण है सपने होना जिस आदमी के बड़े बड़े सपने होते हैं ज्यादातर वहीं लोग नेटवर्क मार्केटिंग में डायमंड बनते हैं।
Sपने कोई उची मानसिकता का विचार नहीं है। यह आपके व्यवसाय के लिए बुनियादी विचार है। ओर इसका होना अनिवार्य है। आप केवल उतनी ही दूर जा सकते हैं जितनी दूर तक आपने जाने की कल्पना की है। अगर आपकी कल्पना आपको उस ऑफिस में ही ठहरा देती जहा आप इस वक्त काम कर रहे हैं तो आप बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे क्यो नही वहा तक आपने कलपना ही नहीं की है। आपने अपने ऑफिस के बाहर कोई सपना ही नहीं देखा तो आप है।
दूसरी ओर अगर आपकी कल्पना की कोई सीमा नही है तो आपके भविष्य की भी कोई सिमाय नहीं होगी। यदि आप खुद को सपने देखने की अनुमति नहीं देते है, तो आप सफल नहीं हो सकते, आप उतनी दूर तक नहीं जा सकते, जितनी दूर तक आप जा सकते हैं। अगर आप खुद को सपने का उपहार देते है, तो आप सदा के लिए देखने में समर्थ हो सकते हैं। सपने" होने का गुण सकारात्मक ऊर्जा की सबसे बड़ी शक्तियां में से है, जिसे आप अपने जीवन में कभी जोड़ सकते हैं । सपने के बीना, ज्यादातर जीवन ओसत से बहुत कम बेहतर होते हैं। सपने हो तो कोई भी जीवन बेहतरीन बन सकता है।
अगर आप अपने मन में कारोबारी लक्ष्य हासिल करने की तस्वीर नहीं देख सकते , तो आप कभी वहा नहीं पहुंच पाएंगे। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता हासिल करने के लिए अपने अंदर आदत डालो सपने देखने की।

# 2 अपने समय का सकारात्मक उपयोग।

कितनी बार आपने किसी को कहते हैं सुना है, " हाल फिलहाल मेरे पास समय नहीं है" या " में बहुत ज्यादा व्यस्त हूं"
सीधे तौर पर इसका मतलब यह होता है कि "हॉल फिलहाल मेरे पास सफल होने के लिए समय नहीं है"
" में सफलता के लिए... बहुत ज्यादा व्यस्त हूं"

लेकिन यहां समस्या समय की नहीं है,  समस्या तो समर्पण की है। यदि आप के पास एक महत्वपर्ण लक्ष्य, अचल एकाग्रता और अटल समर्पण हो तो आप सफल होने का समय निकाल लेंगे। समर्पण उत्पन्न करे और आप लगभग अपने आप वह समय उत्पन कर लेंगे, जिसकी जरूरत आपको काम पूरा करने के लिए होती हैं। अगला मुख्य गुण समर्पण सबसे महत्वपूर्ण है। 

# 3. समर्पण


नेटवर्क मार्केटिंग में सामिल होना बहुत आसान होता है, इसलिए कुछ लोग यह पहेचान नहीं पाते हैं कि यह सबसे बढ़कर बिजनेस है। इसका परिणाम यह होता है लोग नेटवर्क मार्केटिंग में जल्दी असफल हो जाते हैं इसका मुख्य कारण यही है इस बिजनेस को सही से सम झ नहीं पाते हैं। 
" यदि आप समर्पित नहीं होते हैं, तो आप सफल नहीं हो सकते" 
जैसे आप कोई दूसरे बिजनेस के लिए समर्पित हो जाते हैं ऐसे ही आपको इस बिजनेस में भी समर्पित होना पड़ेगा तभी जाकर आप को सफलता मिलेगी। 
आप को इस बिजनेस में पूरी तरह समर्पित कर देना चाहिए चाहे भले आपने अभी अभी सुरूवात की हो। यह कोई महत्व नहीं रखता है।
इस बिजनेस में सफलता पाने के लिए रोज समय समय का प्रतिबंध करे जिसमें आपको पूरी तरह समर्पित हो जाना चाहिए।

# 4. Trust

नेटवर्क मार्केटिंग में डायमंड बनने का सबसे मुख्य गुण है। जिस काम पर आपको विश्वास नहीं है उस काम में आप कभी भी सफल नहीं हो सकते हैं इस लिए आप को डायरेक्ट सेलिंग में विश्वास होना चाहिए। 
विश्वास कहीं तरह के होते हैं लेकिन यहां हम आप में डायरेक्ट सेलिंग और आपके भविष्य में विश्वास करने की बात कर रहे हैं। अगर आप को डायरेक्ट सेलिंग के बारे में पूरी तरह से जानकारी नहीं है तो आपका विश्वास ना करना स्वाभाविक है। इसलिए आप को पूरी जानकारी नहीं होना जरूरी है।
 " क्या आप अपने फ्यूचर पर विश्वास कर सकते हो जिनको को आपने देखा नहीं है "
एक तरह का विश्वास है जो आस्था का रूप है। आप बस विश्वास करते हैं।
लेकिन हम यहां जिस तरह से विश्वास के विश्वास की बात कर रहे हैं, वह दरअसल एक योग्यता है। यह एक ऐसी चीज है, जिसे करना आप सीखते हैं। यह एक गुण हैं जिसका आप अभ्यास करते हैं।
इसलिए आपको अपने काम या डायरेक्ट सेलिंग में विश्वास करना होता है। अपनी कंपनी में विश्वास करना होगा डायमंड बनने के लिए।

# 5. आत्म- स्वकृति।

जाहिर है, अगर आप पॉजिटिव, सेल्फ कॉन्फिडेंस, ओर मोटिवेट है तो इससे मदद मिलती है। इस तरह की योग्यता जितने में मदद करती हैं, चाहे आप कोई भी काम कर रहे हो। लेकिन यह सब गुण आपको सीखना पड़ेगा यह आपके जन्म के साथ नहीं आते हैं। एक प्रकार से यह योग्यता है। जिसको सीखा जाता हैं। नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता या डायमंड बनने के लिए आप में यह सब गुण होना जरूरी है। 
आपको सीखना पड़ेगा और डायमंड बनना होगा।
" कोई भी डायमंड के रूप में पैदा नहीं हुआ था"

# 6. खुद के लिए जिम्मेदारी लेना।


दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता प्राप्त करने के लिए यह भी सबसे महत्वपर्ण गुण हैं। चाहे कोई सा भी बिजनेस हो आपको अपनी खुद की जिम्मेदारी तो लेनी होगी तभी जाके आप एक डायमंड बनोगे। 
अपनी जिममेदारि आपको खुद समझनी होगी।
" किसी को कोई अधिकार नहीं है आपकी राह में खड़े होने का"
दूसरे की नकारात्मक बाते सुनने को वजह अपने दिल की आवाज सुने या अपने भविष्य की आवाज सुने। यह जिम्मेदारी आपको खुद लेनी होगी हो सकता है आपके घर वाले भी आपके साथ ना। इसलिए डायरेक्ट सेलिंग में डायमंड बनने के लिए खुद की जिम्मेदारी लेना अनिवार्य है। 

# 7 दूसरो की परवाह करना।

यह एक ऐसा बिजनेस है, जिसमें दूसरे लोगो को बेहतर प्रदर्शन करते देखने की इच्छा पर आधारित है। ओर सफल होने में उनकी मदद करने की इच्छा पर। ही आपकी कामयाबी निर्भर करती हैं। 
जैसा कि हम सभी जानते हैं, जो लोग इस बिजनेस में सिर्फ अपने खातिर आते हैं, जो फटाफट पुरस्कार पाने के लिए आते हैं, वह अच्छा प्रदर्शन नहीं करते हैं। लेकिन सौभाग्य से यह बिजनेस ऐसे लोगों को आकर्षित करता है, जो दूसरे लोगो की मदद करते हैं या उनकी परवाह करते हैं। 
नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता पाने के लिए आपको अपनी टीम को आगे बढ़ाने की परवाह करना चाहिए। 
जो लोग दूसरो की सच्ची परवाह नहीं करते, वे कामयाबी से दूर हो जाते हैं। ओर जो लोग दूसरो की परवाह करते हैं वह एक दिन डायमंड बन जाते हैं। सफल वही होता है जो दूसरो की मदद करना जानता है।

# 8. Positive reprogramming

गलत मानसिक प्रोग्रामिंग ही सबसे बड़ा कारण है, जिसकी वजह से लोग असफल हो जाते हैं। किसी भी काम में। ओर यह निश्चित रूप से मुख्य कारण है, जिसकी वजह से लोग नेटवर्क मार्केटिंग में असफल होते हैं। अगर यह गुण सही नहीं है तो को आगे बताए गए कारणों का कुछ मतलब नहीं निकलता है। यह सभी गुणों का आधार है। जिनकी आपको सफल होने के लिए जरूरत है। इसलिए नेटवर्क मार्केटिंग या कोई भी बिजनेस में आपको सही प्रोग्रामिंग करनी चाहिए जिससे कि आप एक अच्छे डायमंड बन सके। अगर आप इन आठ मुख्य गुणों को अपने बिजनेस और अपने जीवन में सामिल कर लेते हैं, तो आप सफलता के अवसरों को बहुत बड़ा लेंगे। इनमें से किसी भी गुण को अपनाना असंभव नहीं है और मुस्किल भी नहीं है। लेकिन इन सभी का एक साथ अभ्यास करना सच्ची सफलता के लिए अनिवार्य। उम्मीद करते हैं दोस्तो नेटवर्क मार्केटिंग की यह जानकारी आपको अच्छी लगी होगी अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट जरूर करें। लाइक और शेयर करने के लिए आप सभी का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद।



No comments:

Post a Comment