Breaking

Sunday, June 23, 2019

सफल लोगो की 7 आदतें।

7 ऐसी आदतें जो आपको कामयाब बनाती हैं।






हेलो दोस्तो आप सभी का स्वागत है एक बार फिर से new business ideas
 में, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि सफल लोगो की आदतों को। दोस्तो एक बात में आपको कहना चाहूंगा कि आपकी आदतें के आधार पर ही आपकी सफलता निर्भर करती हैं। ओर ऐसी बात नहीं की आप में गलत आदत है तो आप कामयाब नहीं हो सकते हैं लेकिन दोस्तो आप अपनी हैबिट्स को सुधार कर बड़ी कामयाबी हासिल कर सकते हैं। तो इस लेख में हम आपको 7 ऐसी आदत के बारे में बताएंगे कि अगर आप इसका पालन करते हैं तो गारंटी सफलता के शिखर पर पहुंच सकते है।

दोस्तो आज हम देखते हैं कि कुछ लोग अपनी ज़िन्दगी में बड़ी सफलता
हासिल करते हैं और कुछ लोग कभी भी बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है, आदतें। 95% लोग असफल होते हैं क्यो की वह अपनी आदतों में सुधार नहीं करते हैं, सिर्फ पांच प्रतिशत लोग ही आदतों को बदल कर अपनी ज़िन्दगी में बड़ी सफलता हासिल करते हैं और अपना इतिहास रचते हैं। 
आपका भविष्य इस बात पर डिपेंड करता है कि आज आप क्या कर रहे हैं। ज़िन्दगी में बड़ी सफलता वही लोग प्राप्त करते हैं जो अपनी आदतों को सुधारते है। आज के इस आर्टिकल में हम सात ऐसी आदतें को जानने वाले हैं जो हर एक सफल लोग के अंदर होती हैं। अगर आप भी अपनी ज़िन्दगी में सफलताहा सिल करना चाहते हैं तो आपको भी अपनी आदतों को सुधारना पड़ेगा। सफल होने के लिए मेहनत करनी पड़ती है। आप सोच रहे होंगे की थोड़ी बहुत मेहनत से सफलता मिल जाती है तो आप अपने आप को बेवकूफ बना रहे हैं। क्यो की सफलता के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ती हैं। सफलता रातों रात नहीं मिलती है। सफलता के लिए अपनी आदतों को चेंज करना पड़ता है। ओर बहुत कुछ त्याग करना पड़ता है जब जाकर बड़ी कामयाबी हासिल होती हैं। देर ना करते हुए हम जानते हैं सात आदतें जो लोगो को कामयाब बनाती हैं।
चलिए शुरू करते हैं।

7 habits of successful peopl 












































1 self resposibility

असफल लोग अपनी गलती की जिम्मेदारी दूसरे पर डालते हैं। वह अपनी जिम्मेदारियों से दूर भागते हैं। अगर आपको अपनी ज़िन्दगी में बड़ी सफलता हासिल करनी है तो अपनी खुद की जिम्मेदारी समझनी होगी। हमेशा जितने भी बड़े बड़े महान या सफल लोग है उन्होंने बड़ी बड़ी जिममेदारी अपने खुद के दम पर ली है और ज़िन्दगी में बड़ी सफलता हासिल की है। सफल लोग अपनी जिम्मेदारियों को निभाते हैं। सफल लोग अपनी, अपने परिवार, अपनी टीम ओर अपने देश की जिम्मेदारी भी समझता है। वह अपनी जिम्मेदारी को दूसरे पर नहीं टालते है। बड़ी कामयाबी हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको अपनी खुद की जिम्मेदारी को समझिए और उस पर फोकस बनाइए। यह एक प्रकार की आदत ही होती हैं जो सफल लोग समझते हैं और लूजर लोग नहीं समझते हैं जिसके कारण वह अपनी ज़िन्दगी में कोई खास नहीं कर पाते हैं। अपने भारत में 80 प्रतिशत लोग खुद की जिम्मेदारी से दूर भागते हैं। 


















#2. कमिटमेंट

वह डायलॉग है ना सलमान खान का" एक बार मैने कमिटमेंट कर दिया ना तो फिर में अपने आप की भी नहीं सुनता हूं"
यह नियम ज़िन्दगी में फॉलो कर देना चाहिए। जितने भी सफल लोग है वह एक बार किसी काम में कमिटमेंट कर देते हैं ना तो उसको किसी भी हालत में पूरा करते हैं। चाहे भले उस रास्ते पर लाख मुश्किलें आए। वही दूसरी तरफ असफल लोग किसी की सफलता देख कर काम स्टार्ट करता है एक बार असफल होने पर पीछे हट जाते हैं। 
इसलिए अपनी ज़िन्दगी में इतिहास रचना है तो यह आदत डेवलप करो। मोटीवेशन कुछ समय के लिए रहता है लेकिन अगर खुद के अंदर से जुनून होता है अंदर से कमिटमेंट होता है तो सफल होने के चांसेज कहीं गुना ज्यादा बड़ जाते हैं। ऐसा नहीं कि को सफल लोग है वह एक जी बार में सफल हो जाते हैं। उनकी राहों में हजारों मुश्किलें आती है लेकिन वह बाउंस बेक कर जाते हैं और अपने कमिटमेंट पर एडे रहते हैं और एक दिन इतिहास रचते हैं। 
एक उदाहरण के लिए अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन को कई बार हार का सामना करना पड़ा लेकिन वह अपने कमिटमेंट पर डटे रहे की मुझे एक बार अमेरिका का राष्ट्रपति बनना है और वह बने है।
वैसे ही एडिसन को बल्ब बनाने में दस हजार बार हार का सामना करना पड़ा लेकिन वह अपने कमेटमेंट पर डटे रहे हैं और पूरी दुनिया को बल्ब का आविष्कार दिया।  
सफल लोगो की यह सबसे बड़ी आदत है और ज़िन्दगी में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए ज़िन्दगी में कमिटमेंट होना जरूरी है।
























#3 risk

जितने भी लोगो ने बड़ी कामयाबी पाने के लिए बड़ी रिस्क भी ली है। यह भी एक तरह की आदत ही है जो लोगो को कामयाब बनाती हैं। जो आदमी रिस्क लेने से डरता है वह अपनी जिंदगी में कभी भी बड़ी कामयाबी हासिल नहीं कर सकता है। रिस्क नहीं लेने वाला व्यक्ति कहीं ना जॉब करता है और उसी जॉब में अपनी ज़िन्दगी गुजार देता है। अगर आप ने रिस्क नहीं ली तो आपने कुछ नया करने की कोशिश ही नहीं की है। दुनिया में जितने भी महान लोग है उन्होंने बड़ी बड़ी रिस्क लेकर सफलता हासिल की है क्यो की आदमी कभी हारता तो नहीं या तो वह जीतता है या फिर सीखता है। रिस्क का मतलब यह भी नहीं की आप गलत काम करने लग जाओ। रिस्क आप नए काम करने में लो। सफल लोगो की यह आदतें होती है वह कभी भी रिस्क लेने से नहीं डरते हैं। 
उदाहरण के लिए सदी के सबसे महान व्यक्ति elon मस्क ने एक रॉकेट बनाने में अपना सब कुछ दाव पर लगा दिया था वह कहीं बार असफल भी हुए हैं। ओर आखिर में उनका अभियान सफल हो गया है और वह अपनी जिंदगी में बहुत कामयाब इंसान बन गए हैं। 
















#4. Focus on goal

यह आदत भी इंसान को बेहद कामयाब बनाती हैं। हमारे भारत देश में करोड़ों लोग ऐसे हैं जिनका कोई गोल नहीं है तो वह फोकस तो कहा से कर पाएंगे। अगर कुछ लोगो के गोल भी है तो वह सही तरह से फोकस नहीं कर पाते हैं जिसके कारण वह अपने गोल को अचीव नहीं कर पाते हैं। वही दूसरी तरफ सफल लोग अपने गोल को क्लियर रखते हैं और अपने गोल पर पूरा फोकस लगा देते हैं। ओर लगातार मेहनत करते हैं। क्यो की बीना मेहनत कुछ भी हासिल नहीं होता है। सफल लोग अपने माइंड को अपने गोल पर रखते हैं। जबकि असफल लोग कहीं भटक जाते हैं। उदाहरण के लिए मान लेते हैं आप यूट्यूब पर वीडियो देख रहे हो तो आप वहां एक वीडियो देखने गए और आपने कहीं वीडियो देख लिए है और दूसरी तरफ दूसरा आदमी यूट्यूब पर कुछ देखने गया जो देखना था वह देखा ओर तुरंत बंद कर दिया है। यही फर्क होता है सफल ओर असफल लोगो में उनका ध्यान बटक जाता हैं। असफल लोग घंटो सोशल मीडिया पर बर्बाद कर रहे हैं। वही दूसरी तरफ सफल लोग सोशल मीडिया पर अपने बिजनेस को बड़ा रहे हैं। असफल लोग अपने गोल पर पूरी तरह से फोकस नहीं कर पाते हैं वह अपने रास्ते से भटक जाते हैं। इसलिए आपको ज़िन्दगी में बड़ी सफलता हासिल करनी है तो अपना गोल बनाओ और उस गोल पर पूरा फोकस करो।



















#5 learn to failure

सफल लोग हमेशा अपनी गलतियों से सीखते हैं और अपनी जो गलतियां की उनको दोबारा रीपीट नहीं करते हैं। वही दूसरी तरफ असफल लोग अपनी गलती की जिम्मेदारी दूसरो पर डालते हैं और एक कि गलती बार बार दोहराता है। गलती करना कोई गलती नहीं है, लेकिन एक ही गलती को बार बार दोहराना सबसे बड़ी गलती है। ओर जो लोग अपनी गलती से सीखता है वह सबसे बड़ा बुद्धिमान व्यक्ति है।
एक सफल व्यक्ति अपनी जीवन की गलतियों से सीखता है और दूसरे लोगो को भी सीखता है। 
जैसे भारत के प्रसिद्ध स्पीकर श्री संदीप माहेश्वरी जी अपनी गलतियों के अनुभव से लोगो को सही दिशा दिखा रहे हैं। 
इसलिए आप अपने जीवन में अपनी गलतियों से सीखते रहो और आगे बढ़ते 













#6 learning

सफल लोग अपनी ज़िन्दगी में कभी भी सीखना बंद नहीं करते हैं, वह कुछ ना कुछ पड़ते रहते हैं और अपने exeperiance से सीखते हैं। यह आदत हर एक सक्सेसफुल आदमी के अंदर होती हैं। ज़िन्दगी में बड़ी सफलता के लिए learning  बहुत जरूरी है। वही दूसरी तरफ असफल लोग यह मानते हैं कि हमें तो सब कुछ पता है। सफलता की कुंजी है learning आप को भी ज़िन्दगी में बड़ी सफलता चाहिए है तो learning पर फोकस करना चाहिए।









#7 self development

सफल लोग अपने आप को डेवलप करते रहते हैं।वह अपनी स्किल डेवलपमेंट करते हैं, अपनी कम्युनिकेशन स्किल डेवलपमेंट करते हैं, अपनी नॉलेज को बढ़ाते हैं। एक सफल व्यक्ति कभी भी नहीं रुकता है अपने आप को डेवलप करने के लिए। वही दूसरी तरफ असफल लोग अपने आप को डेवलप नहीं कर पाते हैं जिसके कारण उनको हार या असफल या फिर ज़िन्दगी में बड़ी सफलता हासिल नहीं कर पाते हैं। इसलिए अपने आप को समय के अनुसार डेवलप करते रहे और अपने बिजनेस या कोई और दूसरा काम भी समय के अनुसार डेवलप करना चाहिए। दोस्तो आज से आप कोन सी आदत सुधारने जा रहे हैं कमेंट जरूर करें। अगर आप ने इन सभी आदतों को सुधार लिया है तो आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक सकता है। आप एक एक कर के अपनी आदतों को सुधारे और अपनी ज़िन्दगी में बड़े मुकाम हासिल करे।लाइक और शेयर करने के लिए आप सभी का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment