Breaking

Tuesday, June 4, 2019

6 ऐसे कार्य ( आदतें ) जो आपको कामयाब होने से रोकते हैं।


क्या आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं अगर हा तो इन 6 कामों ( आदतें
) को आज से ही छोड़ दे।





Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर आज के इस लेख में हम आपको 6 ऐसे कार्य ( आदतें ) जो आपको कामयाब होने से रोकते हैं के बारे में जानकारी देने वाले अगर आप इन सभी आदतें का त्याग कर देते हैं तभी आप जीवन में कुछ बड़ा कर पाएंगे अन्यथा आप इन आदतों का त्याग लिए बिना सफल ही नहीं हो सकते हैं यह में गारंटी के साथ कह सकता हूं।






जीवन में सफल होने के लिए इन 6 आदतों का त्याग करें।

सफल हर कोई होना चाहता है, हर व्यक्ति अपने सपने पूरे करना चाहता है लेकिन क्या सभी सपने पूरे कर पाना आसान है बिल्कुल भी नही दोस्तो में यह नहीं कहता कि आप अपने सपने पूरे नहीं कर सकते।
लेकिन मैं यह जरूर कह सकता हूं कि अगर आपमें इन 6 कार्य में से एक भी कार्य है तो आप जीवन में कुछ भी बड़ा नहीं कर पाओगे बस आप एक एवरेज ज़िन्दगी जिओगे ओर कुछ नहीं। 
अपने सभी सपने पूरे करने या अपने लक्ष्य तक या बड़ी सफलता के लिए इन 6 का का त्याग करना पड़ता है कभी तभी जाकर कुछ बड़ा कर पाएंगे।
तो आप अभी से ही निर्णय ले की में आज से ही इन सभी चीजों को यानी कि इन छह बुरी आदतों का त्याग कर दूंगा या एक एक कर के इन को अपने जीवन से दूर कर दूंगा ओर जीवन में अपने मनचाहे सपने पूरे करूंगा।



1.खुद  को दूसरो के साथ compair  ना करे।

हा दोस्तो अगर जिंदगी में बड़ी कामयाबी हासिल करनी है तो कभी भी अपनी तुलना दूसरो से ना करे।कभी यह मत सोचिए कि वह मेरे से इतना आगे है या पीछे है क्यो की ऐसा करने से आप अपने लक्ष्य से भटकते हैं।
" अपनी तुलना दूसरो से करना ईश्वर का अपमान होता है"
तुलना करने वाले लोग यह सोचते हैं कि उसने ऐसा किया में भी ऐसा ही करूंगा।या  फिर वो इतना आगे निकल गया है में पीछे रहे गया हूं किसी भी प्रकार की तुलना मत करिए कभी भी।
आप खुद का अपना लक्ष्य बनाकर बिना किसी तुलना के उसपर फोकस कीजिए कामयाब होने के लिए।
"जहां आप है जो आपके पास है उसी से शुरुवात करें"
भगवान ने आपको मनुष्य रूप में जन्म दिया है तो कुछ ना कुछ टैलेंट तो जरूर दिया होगा उस टैलेंट को पहेचाने ओर जीवन में बड़ी सफलता हासिल करे।
जब आप अपनी खुद की तुलना किसी दूसरे से करते हैं तो आप अपने आप को पीछे या असफलता की ओर ले जा रहे होंगे।
अगर आप दूसरे से तुलना करते हैं अपने आप की या अपने काम की तो आज से ही छोड़ दीजिए नहीं तो आप बहुत पीछे रहे जाएंगे।

2. सभी को खुश करने की कोशिश ना करे।

हा दोस्तो अगर आपको बड़ी कामयाबी हासिल करनी है तो सभी को खुश रखना छोड़ दीजिए।क्यो  की दोस्तो  भले ही आप कितना भी अच्छा काम कर लो कोई ना कोई तो आपसे दुखी रहेगा।सभी को खुश रखने वाला व्यक्ति सबसे बदनसीब होता है। और रही बात दोस्तो आप कभी भी सभी को खुश नहीं कर सकते हो। आप कितने ही अच्छे हो किसी ने किसी के लिए तो बुरे रहोगे। दुनिया में सबसे बड़ी मूर्खता है सभी को खुश रखने का प्रयास करना। आप अपने आप को खुश रखे वह करे जो आपको अच्छा लगता है जिससे आपको खुशी मिलती हैं।वह काम कीजिए जिससे दूसरो की मदद होती हैं।



3.fast and future के बारे मैं सोचते रहैना।

दोस्तो बड़ी कामयाबी हासिल करने के लिए आपको अपने वर्तमान समय में ही रहना होगा। आज के समय में ज्यादा तर लोग फास्ट और भविष्य के बारे में सोचते रहते हैं जिसके कारण वह अपने वर्तमान समय को भी नष्ट कर देते है। दोस्तो यही क्षण है आपका और मेरा जो बीत गया है वह आने वाला नहीं है और जो आने वाला है उसके बारे मैं कुछ पता नहीं है तो क्यो अपना समय व्यतीत करें।क्यो की आज जो आप कर रहे हो वही काम आपका भविष्य निर्धारित करेगा। वर्तमान समय में रहने की कोशिश कीजिए आप इसके बारे मैं सोच की आज का दिन केसे अच्छा तो आपके लिए अच्छा रहेगा कल के बारे में सोचते रहना अपना समय और जीवन की बरबादी है। इसलिए फ्यूचर की चिंता छोड़ कर अपने वर्तमान समय में ज्यादा से ज्यादा काम करे।

4.अपने  आप को काभी भी नीचा मत दिखाए

ज्यादातर लोग अपने आप में नीचा दिखाते रहते हैं।दुनिया  वाले आपके बारे में क्या सोचते हैं इसकी फिक्र छोड़ दीजिए। 

सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग

लेकिन दोस्तो कभी भी खुद को नीचा मत दिखाए अपने आप को मत कोसिय अपने आप को मत डातिय जो आप कर सकते हो अपने लिए वही बेस्ट है। जो आप कर रहे हो वह यूनीक है बेस्ट है। इसके लिए आप ऊपर वाले का धन्यवाद कीजिए जिसने आपको इतनी अच्छी ज़िन्दगी दी है अच्छी सोच दी है, अच्छा परिवार दिया है। इसलिए अपने आप को कभी भी नीचा दिखाने की कोशिश मत कीजिए इससे क्या होता आपको गलानी होती हैं किसी भी काम को करने में। जिससे आप अपने लक्ष्य से भटक जाते हो।



5. दूसरो पर आरोप लगाना बंद कीजिए।

दोस्तो अगर आपको अपने क्षेत्र में बड़ी कामयाबी चाहिए तो तो अपने हालातो अपने हालातो पर दूसरो के प्रति आरोप लगाना बंद कर दीजिए। दूसरे लोगों या वातावरण को या फिर किसी दूसरे हालातो पर अपने हालातो का आरोप लगना छोड़िए। जब तक आप आप दूसरो को अपने हालातो के लिए जीमेदार मानते रहोगे तब तक आप कभी भी सफल नहीं हो पाएंगे। अपने हालातो के लिए खुद जिम्मेदार बने।अपनी जिम्मेदारी को समझिए।जिस दिन आपने अपनी जिम्मेदारी  समझ ली ना तब आपको कामयाब होने से कोई नहीं रोक पायेगा। अपने हालातो का आरोप दूसरे पर लगाना बंद कर देना चाहिए।

6. बहाना बनाना छोड़ दीजिए

बड़ी कामयाबी के लिए आप को बहाना बनाना छोड़ ना पड़ेगा।आज के समय में ज्यादा तर लोग बहाना बनाते हैं जो बहाने इस प्रकार के होते हैं।
मेरे अनुसार वातावरण नहीं है।
मेरे पास समय नहीं है।
मेरी उम्र ज्यादा हो गई है।
मेरे पास पैसे नहीं हैं।
मेरा परिवार अच्छा नहीं है।
यह सरकार गलत है। आदि कहीं प्रकार के बहाने होते हैं लोगो के पास। दोस्तो एक बात हमेशा याद रखना चाहिए कभी भी हालत अपने अनुसार नहीं रहेंगे अपने अनुसार बनाने के लिए दिन रात मेहनत करनी पड़ेगी।
जिस दिन आपने बहाना बनाना छोड़ दिया ना मानो आपने सफलता हासिल कर ली।एक जिम्मेदार के रूप में अपने लक्ष्य पर काम कीजिए।
बहाने बनाने वाले सिर्फ बहाने ही बनाते रहे जाते हैं वह जीवन में कुछ नहीं कर पाते।
इस लिए सभी बहानों को आज से ही त्याग करें और जो आपके पास है उसी से शुरुवात करें हो सकता है आपकी शुरुवात छोटी हो सकती लेकिन एक दिन आप बड़ी सफलता हासिल जरूर करेंगे।
5 tips positive energy बड़ाने के।

Important five tips for Time management in Hindi

सफलता के सूत्र। Success formula in Hindi

समय का सही उपयोग केसे करें।

Conclusion


उम्मीद करते हैं  दोस्तो आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा होगा और आज से ही आप यह 6 काम को करना बंद कर देंगे और अपने बिजनेस या किसी भी प्रकार के क्षेत्र में बड़ी कामयाबी हासिल करेंगे।
लाइक और शेयर करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद

No comments:

Post a Comment