Breaking

Wednesday, May 29, 2019

Successful business ke 4 tips- start-up success formula

अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए देखिए 
New business ideas start-up success formula 
Hello दोस्तो आज फिर आपके लिए एवं आपके बिजनेस के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे सक्सेसफुल बिजनेस के कुछ टिप्स जो आपको अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने में मदद करेंगे।


दोस्तो आज के समय में स्टार्टअप करना कोई बड़ी बात नहीं है इससे है कुछ होने वाला नहीं है। ऐसे तो कई सारे स्टार्टअप बंद भी हो रहे हैं।
दोस्तो क्या आप को यह पता है कि 2015 में भारत में बनने वाले मोबाइल फोन का जो मार्केट शेयर था वह 54 प्रतिशत था जो आज की तारीख में घटकर सिर्फ 10 प्रतिशत रहे गया है। दोस्तो आज भारत में बिकने वाले टॉप फाइव ब्रांड है जिसमें से चार तो केवल चाइना का है mi,vivo,realme and oppo
और एक कोरियन कंपनी का है सैमसंग ।
दोस्तो कहते है की लोग गलतियों से सीखते हैं लेकिन सीखता वही है जो अपनी गलतियों को सुधरता है। और वह अपने बिजनेस को आगे ले जाता हैं।दोस्तो  बिजनेस में अपनी गलतियों से और दूसरो की गलतियों से सीखना बहुत जरूरी है।
इसलिए दोस्तो हमें वह गलतियां नहीं करना चाहिए अपने बिजनेस और देश को आगे बढ़ाने में मदद करे ।
तो दोस्तो आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे वही गलतियां जो इंडियन ब्रांड और बिजनेस मैन कर रहे हैं। जिसके कारण वह विफल हो जाते हैं या आगे नहीं बढ़ पाते हैं।क्यो की भारत में बहुत सारे बिजनेस मेन यही गलतियां करते हैं।तो दोस्तो देखिए क्या है इस आर्टिकल में जो आप सीख सकते हो।आपने  बिजनेस में अपनी लाइफ में उतर सकते हो।और  खुद के बिजनेस को आगे बढ़ा सकते हो।
चलिए शुरू करते हैं।





























1. I am capable of everything

दोस्तो लोग क्या सोचते है में आत्म सक्षम हूं में सेल्फ कॉन्फिडेंस हूं या डिपेंड हूं। मतलब दोस्तो पहली गलती लोग खासकर इंडिया में यही करते हैं। लोग सोचते हैं में सब कुछ जनता हूं मुझे सब कुछ पता है मैने खुद की दम पर बिजनेस खोला है।
दोस्तो ज्यादा से ज्यादा लोग भारत में मार्केटिंग और डिस्ट्रीब्यूशन एक्सपर्ट है।उनको पता है केसे अपने बिजनेस को छोटे छोटे शहरों में पहुंचना है।लोगो को नाम पता करवाने में एक्सपर्ट है अपने प्रोडक्ट का लेकिन प्रॉडक्ट पीपल नहीं है। प्रॉडक्ट को समय के अनुसार अपग्रेड करने वाले नहीं है यह प्रॉब्लम है जिसके कारण से ज्यादातर स्टार्टअप फैल हो जाते है। इस बात को समझना बहुत जरूरी है।आपको  प्रॉडक्ट एक्सपर्टीज लानी होगी और hire करन होगी।यही  कारण है आज भारत में ज्यादातर चाइना वाली कंपनियां चल रही हैं।चाइना की कंपनिया समय के अनुसार अपने प्रोडक्ट को अपग्रेड करती रहती हैं।
इसलिए अपने बिजनेस में people productivity लाना बहुत जरूरी है। समय के अनुसार प्रॉडक्ट में बदलाव करते रहना चाहिए।


2. क्वांटिटी पर ज्यादा फोकस करना

दूसरी गलती भारत के लोग या बिजनेस मेन करते हैं क्वांटिटी पर ज्यादा फोकस करते बजाय क्वालिटी के। आज इंडिया में छोटे से छोटे बिजनेस मेन से लेकर बड़े से बड़े बिजनेस मेन भी यही गलती करते हैं दोनों में एक चीज सामान है।भारत  के बिजनेस मेन क्वांटिटी पर ज्यादा ध्यान देते हैं और क्वालिटी को बार बार इग्नोर करते हैं।
देखो किसी भी बिजनेस में या किसी भी सर्विस में सबसे इंपॉर्टेंट क्वालिटी होती हैं। क्वालिटी सबसे महत्वपूर्ण पैरामीटर होता है।
उदाहरण के लिए आप मार्केट में किसी चीज को लेने जाते हो जब क्या देखते हो आप किसी होटल में खाना खाने जाते हो जब क्वालिटी देखते हो।इसी  कारण प्रोडक्ट की क्वॉलिटी इंपॉर्टेंट होती हैं बिजनेस में।
बीएमडब्लू गाड़ी इतनी महंगी है सबसे महंगी है लेकिन क्यो बिकती हैं क्वालिटी है।जब क्वालिटी अच्छी होती हैं प्रॉडक्ट की तो ग्राहक की डिमांड बड़ती है।और  अच्छे प्रॉडक्ट की मार्केट में वैल्यू भी होती हैं।

3.undarstanding the market

जब हम मार्केट को समझगे तबी तो मार्केट को कैप्चर कर पाएंगे। हमें समझना होगा कि मार्केट को क्या चाहिए लोगो की क्या डिमांड है। इस आधार पर अपने प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करना होगा किसी भी बिजनेस या सर्विसेस की जो existence  है वो मार्केट की वजह से है। मार्केट है तो हम है यदि आपने मार्केट को नहीं समझा तो बिजनेस नहीं है।
Eg. भारत में जब 4जी  नेटवर्क चल रहा था तब मुकेश अंबानी ने मार्केट की डिमांड को समझकर 4जी  नेट सस्ते में भारत में उतार दिया और पूरी भारत के मार्केट को कैप्चर कर लिया जिससे और कंपनिया बंद होने की कगार पर है।
इसी तरह आपको भी मार्केट की डिमांड को समझना होगा।
दोस्तो आप को अपने प्रोडक्ट में नया पन लाना होगा।किसी की कॉपी करना बंद करना पड़ेगा। अगर आपने ऐसा किया है तो दुनिया आपको सलाम करेगी। हमको फोकस करना होगा नए नय इनोवेट में। मार्केट की डिमांड के अनुसार और एक्सपर्ट को हायर करना होगा।

4. After sale services

दोस्तो आपने कहीं जगह बोर्ड पर देखा होगा जहां लिखा होगा बिका हुआ माल वापिस नहीं होगा। दुकान से बाहर जाने के बाद माल की जीमेदरी नहीं है। ऐसा करने से बिजनेस में नुकसान ही होता है ना कि फायदा।जब ग्राहक को यह लगेगा की यार इसको खुद को अपने प्रोडक्ट पर भरोसा नहीं है।ऐसा करने से ग्राहक आपसे दूर भागता है।
सबसे पहली बात दोस्तो आपका प्रॉडक्ट ही ऐसा होना चाहिए की ग्राहक को वापस लाने की जरूरत ही नहीं पड़े। ऐसी क्वालिटी तयार कीजिए।
अगर आपका प्रॉडक्ट गलत है तो मार्केट में आपकी ब्रांड की वैल्यू घटती जाएगी।अपने प्रोडक्ट को ऐसे तैयार करो की ग्राहक आपकी तरफ भागा चला आए।और दोस्तो आपके प्रोडक्ट और सर्विसेस की जिम्मेदारी खुद लो जिससे ग्राहक का विश्वास बढ़ेगा आपके प्रति। इसलिए अपने प्रोडक्ट की क्वॉलिटी अच्छी रखे और जिम्मेदारी खुद ही ले।
दोस्तो आप इन सभी टिप्स को फॉलो कर के अपना बिजनेस बुरी दुनिया में फैला सकते हो और अपने बिजनेस की ग्रोथ आसानी से बड़ा सकते। आज बदलाव का वक्त है समय के अनुसार अपने प्रोडक्ट और सर्विसेस में भी बदलाव लाते रहिए।
बिजनेस से संबधित और जानकारी पाने के लिए कमेंट करे और लाइक और शेयर करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल से
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment