Breaking

Saturday, May 11, 2019

Top 15 small and profitable business ideas in hindi with low investment

 Top 15 small and profitable  business ideas in hindi with low investment 


Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं, 15 small new business ideas के बारे में जो बहुत profitable business ideas साबित होंगे।
अगर आप भी कोई बिजनेस स्टार्ट करने या न्यू बिजनेस आइडिया की या स्मॉल बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बहुत अच्छी साबित होगी क्यो की हम आपको 25 स्मॉल बिजनेस आइडिया के बारे में जानकारी देने वाले हैं जो आने वाले समय में और वर्तमान समय में तेजी के साथ चल रहे हैं और मार्जिन भी अच्छा मिलता है।







15 small new business ideas profitable business ideas

हेल्लो दोस्तों बिजनेस स्टार्ट करने से पहले सबसे महत्वपूर्ण बात यह होती है कि वह बिजनेस आइडिया महत्वपूर्ण होना यानी के ऐसा आइडिया होना चाहिए जो आगे चलकर बड़ा बिजनेस क्रिएट करें।
एक सफल स्टार्ट अप के साथ profitable business ideas का होना आवश्यक है तभी जाकर आप अपने बिजनेस को सफल या बड़ा बिजनेस कर पाएंगे।






1.गिफ्ट स्टोर 

दोस्तो अगर आप छोटे शहर में रहते हो तो यह बिजनेस आपके लिए बहुत ही अच्छा होगा क्यों की आजकल शादी पार्टी में गिफ्ट देने का चलन बहुत तेजी से चल रहा है कोई फंक्शन या बर्थडे पार्टी मैरिजएनिवर्सरी आदि कार्यों में गिफ्ट दिया जाता है अगर आप यह बिजनेस करते हैं तो आप कम लागत में भी आप इसको स्टार्ट कर सकते हो तथा इसकी शॉप हमेशा पब्लिक पलेस एवं शॉप को अच्छे सजावट के रखना चाहिए।
गिफ्ट शॉप खोलने के लिए आपको ज्यादा कॉस्ट भी नहीं लगने वाली है आप अपने बजट के अनुसार यह बिजनेस की शुरुवात कर सकते हैं। 
अगर हम इस बिजनेस के फ्यूचर की बात करें तो बहुत अच्छा स्कोप है क्यो की कभी भी लोग एक दूसरे को गिफ्ट देने बंद नहीं होंगे चाहे प्रॉडक्ट change  हो सकते हैं। small business ideas
गिफ्ट शॉप केसे खोले के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
Gift shop केसे शुरू करें। How to start gift shop Business


2.जिम या फिटनेस सेंटर 

जिम या फिटनेस छोटे शहर का बिजनेस है आप इसको बड़े शहर में भी चला सकते हो जिम सेंटर को खोलने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी।
आजकल की दिनचर्या में लोगो की फिटनेस कम होती जा रही है जो यह बिजनेस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा
इसके साथ आप न्यूट्रीशन सप्लीमेंट्स भी बेच सकते हो और हैल्थ से रिलेटेड सामग्री बेच सकते हो।
अगर हम जिम बिजनेस का फ्यूचर देखें तो बहुत अच्छा क्यो की अब ज्यादातर लोग अपनी फिटनेस पर ध्यान देने लग गए और इसका मुख्य कारण यह है कि लोग अपने हैल्थ ओर बॉडी को फीट रखना चाहते हैं। क्यो इससे शरीर सुंदर भी दिखता है और आकर्षक भी तो हर कोई सुंदर दिखना चाहता है। इस लिए यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है हमारे देश में। 
इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको फिटनेस की ट्रेनिंग आनी चाहिए या फिर आप किसी फिटनेस ट्रैनर को रख सकते हैं याद रहे जिसकी बॉडी फीट है उसी को रखें।
यह बिजनेस profitable business ideas  है। इसके बारे में विस्तार से जानकारी लेने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
Gym business केसे शुरू करें।



3. फास्ट फूड स्टोर

फास्ट फूड की दुकान इस समय बहुत तेजी से चलने वाला profitable business ideas  बिजनेस में
आप फास्ट फूड की दुकान पब्लिक प्लेस स्कूल कॉलेज,धार्मिक  स्थल,रेलवे स्टेशन, बस स्टेशन आदि जगहें पर खोल सकते हो।
भारत में अभी भी फास्ट फूड बिजनेस की बहुत कमी है और यह बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है।
एक रिपोर्ट के अनुसार फूड इंडस्ट्री इस समय 10 लाख करोड़ रुपए की है ओर अगले पांच सालों के अंदर यह 15 लाख करोड़ रुपए की होने वाली है। इसका मुख्य कारण यह है कि लोगो की busy Life, डबल सोर्सेज इनकम यानी के दोनों कमाने वाले, जिसके कारण लोग बाहर जाकर खाना खाने के लिए तैयार है।
फास्ट फूड बिजनेस खोलने के लिए सबसे पहले तो आपको एफएसएसएआई लाइसेंस लेना पड़ेगा जिसकी सरल प्रोसेस है। इसके लिए आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं।
फास्ट फूड बिजनेस केसे खोले के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
How to start fast food business in India


4.कॉफी  शॉप सेंटर

कॉफी शॉप भी आप धार्मिक स्थल रेलवे स्टेशन बस स्टेशन किसी हॉस्पिटल में कॉलेज के सामने आदि जगहों पर खोल सकते हो यह बिजनेस बहुत ही प्रॉफिटेबल है। and small business ideas 
इसके लिए आपको ज्यादा बजट की भी जरूरत नहीं है। आप अपने बजट के अनुसार यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।
लेकिन एक बात का जरूर ध्यान रखें कॉपी सेंटर को आप पब्लिक प्लेस पर ही ओपन करें तो बहुत अच्छा रहेगा।
आज के समय में कॉपी बिजनेस बड़े बड़े कोचिंग सेंटर और कॉलेज ओर गार्डन आदि जगह पर बहुत तेजी के साथ चल रहा है। तो अगर आप इसी जगह का चुनाव करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।
इस बिजनेस को आपको आगे या बड़ा करने के लिए अपनी क्वालिटी को बेहतर करना होगा ओर साथ ही ग्राहक के साथ अच्छा व्यवहार स्थापित करना होगा।
दोस्तो यह बिजनेस बहुत ही अच्छा मार्जिन देता है।






5. Tuesion सेंटर

आपके पास किसी काम कि मास्टरी है तो आप अपनी कोचिंग सेंटर खोल सकते हो।
हम सभी इस बात को अच्छी तरह से जानते हैं कि आज के समय में शिक्षा का महत्व बहुत बड़ गया है। हर व्यक्ति अपने बच्चो के अच्छी से अच्छी कोचिंग दिलाना चाहता है। इस कारण कोचिंग इंडस्ट्री हमारे देश में बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। अगर आप भी किसी सब्जेक्ट में एक्सपर्ट है तो अपना कोचिंग सेंटर खोल कर अच्छा ओर profitable business  बिल्ड कर सकते हैं। आप चाहे तो इसे अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं। 
एक कोचिंग सेंटर खोलकर आप 50 हजार से एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं पर महीने। 
इसमें सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको अपने स्टूडेंट को अच्छी क्वालिटी ओर यूनीक जानकारी देनी होगी।
कोचिंग को खोलने से पहले आपको निम्न बातो का ध्यान रखना जरूरी है।
जेस- अपने क्षेत्र की शिक्षा को समझना।
जगह का चुनाव सही करना जहां स्टूडेंट को आने जाने में आसानी रहें।  ओर उस जगह ज्यादा शोर मचाने वाली जगह नहीं होनी चाहिए।
Coaching classes केसे शुरू करें।


6. मोबाइल रिपयरिंग सेंटर 

यह बिजनेस आप कहीं पर भी स्टार्ट कर सकते हो बस आपको थोड़े दिन इसकी ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी।यह बिजनेस बहुत चलने वाला बिजनेस है।
क्यो की आज के समय में देश में लगभग सौ करोड़ मोबाइल यूजर की संख्या है अगर ओर हम यह भी जानते हैं कि न्यू मोबाइल सिर्फ एक साल के लिए ठीक रहत है फिर उसमे प्रॉब्लम होती रहती है और यह भी जानते हैं कि हर कोई व्यक्ति एक बार मोबाइल खराब हो जाने के बाद change नहीं कर सकता है। यही कारण है कि मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा आप इसके साथ मोबाइल एसेसरीज के प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं जैसे- मोबाइल चार्जर, बैटरी, इयरफोन आदि धीरे धीरे आप मोबाइल भी बेचने लग जाते हैं। small business ideas
सिर्फ आपको एक बात का ध्यान रखना बहुत ही महत्वपूर्ण है इस बिजनेस में वह है कस्टमर को अच्छी से अच्छी सर्विस ओर पूरी ईमानदारी के साथ करना है। क्यो की दोस्तो कोई भी सर्विस में सिर्फ इमानदारी ओर सर्विस की क्वालिटी पर चलता है। इस बिजनेस की शुरुवात आप अपने बजट के अनुसार छोटे लेवल से भी स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन इसमें आपको एक बात और ध्यान आपको एंड्रॉयड स्मार्टफोन की अच्छी सर्विस की जानकारी होना आवश्यक है क्यो की आज के समय में सभी के पास स्मार्ट फोन उपलब्ध हैं।


7. छोटी  किराने की दुकान

आप किराने की दुकान कहीं पर भी खोल सकते, गांव शहर, या कस्बा आदि में आप अपने बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं।
यह बहुत ही प्रॉफिटेबल बिजनेस है आप इसे अपने बजट के अनुसार खोल सकते हैं और इसमें मार्जिन थोड़ा कम मिलता है लेकिन इसमें सेल्स अधिक होती हैं क्यो की किराना का प्रॉडक्ट तो व्यक्ति हर रोज खरीदते हैं कोई भी व्यक्ति नमक , मिर्ची, चीनी, मसाले आदि के बिना एक दिन भी नहीं रहे सकता है जिसके चलते आप महीने के पचास हजार रुपए तक कमा सकते हैं अगर आप अच्छे लेवल से यानी दो लाख से शुरुवात करते हैं तो। 


8. दोंना पत्तल की बनाने का बिजनेस

इसको आप अपने घर से स्टार्ट कर सकते हैं। इस बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए आपको सबसे डोना ओर पतल बनाने मशीन खरीदनी होगी या आप एक ही मशीन खरीद सकते हैं जिससे डोना ओर पतल दोनों को ही बनाया जा सकें या फिर अलग अलग खरीद सकते हैं। अगर आप इन मशीन को खरीदते हैं तो आपको 50 हजार से 1.5 लाख रुपए तक का खर्च अा सकता है यह मशीन की क्वालिटी पर आधारित है। इसके अलावा आप को कच्चा माल खरीदने का खर्चा आएगा जो कम कीमत में ही मिल जाता है। इसके बाद आपको 70% तक का मार्जिन मिल जाता है। 
इस बिजनेस से आप महीने के पचास हजार रुपए तक कमा सकते हैं वह भी घर बैठे बैठे।

9.केटरिंग सर्विस

दोस्तो हम सभी जानते हैं कि हमारे देश में सांस्कृतिक कार्यक्रमों का देश है यहां हर कोई ना कोई बड़ा फंक्शन या शादियां होती रहती है जिसके चलते हमें अच्छे कैटरिंग की जरूरत पड़ती है। इस बिजनेस में बहुत तेजी से ग्रो हो रहा है। अगर आपको इस बिजनेस में इंटरेस्ट है तो आप यह कैटरिंग का बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं जो बहुत प्रॉफिटेबल है। बस आपको अपने ग्राहक को अच्छी ओर समय समय पर सर्विस देनी है। 

10.योगा सेंटर

आज के समय में हर कोई व्यक्ति योग कर के अपने स्वास्थ को अच्छा रखना ओर पहले कि अपेक्षा आज के समय में ज्यादातर लोग अपने शरीर की फिटनेस या हैल्थ पर अधिक ध्यान देने लग है यही कारण है लोग योग की तरफ रुख कर रहे हैं। तो इस लिए यह एक बहुत बड़ी बिजनेस opportunity  है।  अगर आपको योगा का ज्ञान है अगर नहीं भी है तो एक बार आप खुद योगा के बारे में अच्छी जानकारी लेकर योगा क्लासेस स्टार्ट कर सकते हैं और महीने के एक लाख रुपए तक कमा सकते हैं और इससे ज्यादा भी कमा सकते हैं क्यो आप इसके साथ साथ हैल्थ सप्लीमेंट भी बेच सकते हैं।
जैसे बाबा रामदेव योगा के साथ साथ अपने सभी हैल्थ प्रॉडक्ट पतंजलि का बेच देते हैं।
यह बहुत ही profitable business ideas  है इसको मिस नहीं करें तो अच्छा है।

 11. फोटोग्राफी या फोटो स्टूडियो

फोटोग्राफी बिजनेस शुरू करने से पहले या फोटो स्टूडियो खोलने से पहले स्थानीय अथॉरिटी से परमीशन लेनी पड़ती है अगर आप बिना परमीशन के फोटो स्टूडियो खोलकर आप फ़ालतू के कानून चक्करों में पद सकते हैं।
दोस्तो आज के समय में फोटोग्राफी का बिजनेस बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है क्यो की इस समय में हर कंपनी, प्रॉडक्ट, ब्रांड، आदि को जरूरत पड़ती है। Small business ideas 
ओर हर समय शादियों का सीजन चलता रहता है इस लिए हर व्यक्ति को अपने शादी में अच्छे फोटोग्राफर की जरूरत पड़ती है। तो यह बिजनेस बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है अगर आपको फोटोग्राफी में इंटरेस्ट है तो आप यह बिजनेस स्टार्ट कर सकते है।
सबसे पहले आपको फोटोग्राफी का कोर्स करना है अगर करते हैं तो अच्छा है नहीं तो अगर आपको अच्छा एक्सपीरियंस है तो स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन कोर्स करने से आप बड़े बड़े लेवल पर भी फोटोग्राफी कर सकते हैं।
उसके बाद आपको इक अच्छा सा कैमरा लेना है और ओर फोटो स्टूडियो के लिए आवश्यक उपकरण लेने आपको एक फोटो स्टूडियो खोलने के लिए एक से दो लाख रुपए का खर्चा आएगा और इससे ज्यादा भी अा सकता है यह आपके केमरे की क्वालिटी पर डिपेंड करता है।

12. Beauti parlour business

अगर आप एक महिला है और अपना कोई बिजनेस स्टार्ट करना चाहती है तो आप अपने घर से ही ब्यूटी पार्लर का बिजनेस शुरू कर सकती हैं यह बहुत ही फायदेमंद बिजनेस है क्यो की आज के समय हर महिला और पुरुष को अपनी सुन्दरता बनाए रखना चाहते हैं और यही कारण है ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग खासतौर से महिला beauti parlour  की तरफ रुख कर रही है।
इस बिजनेस की शुरुवात करने के लिए आपको सबसे पहले तो आपको एक कोर्स करना है।
ओर ब्यूटी पार्लर में काम आने सभी प्रॉडक्ट, क्रीम, ओर मशीनों के बारे में अच्छे से जानकारी लेनी है और इसके बाद आपको अपने beauti पार्लर शॉप की अच्छे से सजावट करनी है इसके बाद आप को सोशल मीडिया पर मार्केटिंग करनी है। Beauti पार्लर बिजनस की ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

13. रेडीमेड गारमेंट्स बिजनेस।

रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस आज के समय में बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है ओर यह बिजनेस में मार्जिन भी आपको 50% तक मिल जाता है। ओर ज्यादातर लोग आज के समय में रेडीमेड कपड़ों का ही यूज करते हैं।
हमारे देश में ऐसा कोई भी दिन होता जिस दिन कोई त्योहार नहीं होता है ओर हर त्योहार पर लोग न्यू न्यू कपड़े खरीदते हैं।
यही कारण है कि यह बिजनेस बहुत तेजी से बढ़ रहा है।
इस लिए आप भी रेडीमेड कपड़ों का बिजनेस स्टार्ट कर के अच्छे खासे यानी कि आप इस बिजनेस से एक लाख रुपए महीने कमा सकते हैं।
आप चाहे तो इस बिजनेस को अपने घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं लेकिन अगर आप इस बिजनेस को पब्लिक प्लेस पर शुरू करें तो बहुत अच्छा रहेगा।
ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।
रेडीमेड गारमेंट्स कपड़ों का बिजनेस केसे शुरू करें।

16. फूल और माला के दुकान

आज के समय में हर कोई शादी समारोहों, मंदिर या बर्थ डे पार्टी में फूलों की जरूरत पड़ती है और भी कहीं सारे फंक्शन होते हैं जिनमें फूल या मालो की जरूरत पड़ती है जिसके कारण मार्केट में फूलों की डिमांड बहुत बड़ गई है। इस लिए आप यह बिजनेस स्टार्ट कर के बहुत अच्छा प्रोफिट कमा सकते हैं वह भी कम लागत में।
सबसे पहले आपको फूलों वाले किसान से कॉन्टैक्ट करना अगर आप खुद किसान है और फूलों की खेती करते हैं तो बहुत अच्छा है।
उसके बाद आप एक अच्छा सा ठेला लीजिए और उस में अच्छी डिजाइन लगाए यानी कि ठेला की अच्छी डेकोरेशन करें।
उसके बाद आप उस ठेले को पब्लिक प्लेस पर लगाय जैसे- मंदिर, मेन मार्केट, आदि।
उसके बाद डिफरेंट डिफरेंट प्रकार के फूलों से माला बनाओ और उसके बाद सेल करो।
आप इस बिजनेस को बहुत ही कम बजट में स्टार्ट कर सकते हैं। ओर यह बिजनेस बहुत अच्छा मार्जिन देता है। Small business ideas 

15. पानी पूरी एवं चाट सेंटर

आप एक पानी पुरी या चाट का ठेला खोलकर आप अच्छी खासी इनकम कर सकते हैं और इसमें आपको ज्यादा इनवेस्मेंट की भी जरूरत नहीं है। आप इसको बीस से तीस साल रुपए में स्टार्ट कर सकते या इससे भी कम रुपए में स्टार्ट कर सकते। 
सबसे पहले तो आपको ग्राहक को अच्छी ओर सबसे अच्छी क्वालिटी देनी होगी क्यो की ग्राहक बार बार वही आता है जहां अच्छी क्वालिटी मिलती है।
आप इसको पब्लिक प्लेस पर खोल सकते हैं जैसे- बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, मुख्य बाजार, स्कूल, कॉलेज, पर्यटक स्थल आदि जहां लोगो का आना जाना लगा रहता है।
इसमें आपको बहुत अच्छा मार्जिन मिल जाता है आप एक दिन के पांच सौ से एक हजार रूपए कमा सकते हैं।
Best 15 business ideas in Hindi



Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको 15 small new business ideas के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी।
ओर भी रोज profitable business ideas and small business ideas  पाने के लिए इस साइट को फॉलो जरूर करें।
पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और शेयर करें।
अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट जरुर करें।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment