Breaking

Saturday, May 25, 2019

Marketing केसे करें? 8 marketing strategy in Hindi

Marketing Kya hai, marketing केसे करें। 8 marketing strategy in Hindi








Hello  everyoneस्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर, आज के इस लेख में हम आपको marketing केसे करें? ओर मार्केटिंग क्या है एवं 8 marketing strategy बताने वाले हैं जिससे आप अपने बिजनेस को बड़ा कर पाएंगे और अच्छी तरह से मार्केटिंग कर सकेंगे।
How to become a good seles man in Hindi

How to build a success business

सफलता के 7 नियम। मोटिवेशनल टिप्स।

खुद को मोटिवेट केसे रखें।


Marketing केसे करें? 8 marketing strategy in Hindi

दोस्तो किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करना आसान होता लेकिन उस बिजनेस में कामयाबी पाना या बिजनेस को सफल बनाना ओर सही तरीके से चलाना उतना ही मुश्किल है यह एक कारण है कि 100 स्टार्टअप में से 90 फैल हो जाते हैं।
बिजनेस को बड़ा करने या सफल तरीके से चलाने में मार्केटिंग का भी अहम रोल है बिना किसी मार्केटिंग किय कोई भी बिजनेस या ब्रांड आगे बढ ही नहीं सकता है इस लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं marketing केसे करें? तथा 8 marketing strategy in Hindi  में जिससे आप अपने बिजनेस को आगे लेजाने में मदद मिलेगी।





What is Marketing in Hindi

Marketing एक जरिया या प्लेटफॉर्म होता है अपने प्रोडक्ट और सेवाएं का प्रमोशन करने के लिए जिसके माध्यम से ग्राहक 
मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट की वैल्यू को कस्टमर की याददाश्त में डाल देते हो।
मार्केटिंग वह तरीका है जिसमें द्वारा लोग अपनी जरूरत और इच्छाएं की पूर्ति के लिए आप के बिजनेस से परिचित होना।
दोस्तो आज के समय में रुपए खर्च के बिजनेस करना आसान है लेकिन आपके बिजनेस या प्रॉडक्ट के बारे मैं लोगो को जानकारी नहीं है तो आपका बिजनेस ज्यादा चलने वाला नहीं है। आपको अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए यह जरूरी है कि आपको अपने दायरे से बाहर निकल कर लोगो तक अपनी सोच या सर्विसेस को पहुंचाए और अपने लिए ग्राहक का आधार तैयार करें।आज  के समय में एडवरटाइजिंग सेलिंग और प्रमोशन बहुत तेजी से चल रहा है लेकिन दोस्तो मार्केटिंग यही तक सीमित नहीं हैं।
वैसे तो मार्केटिंग के कई सारे तरीके हैं लेकिन आपको अपने बिजनेस के आधार पर और बजट देखकर सही तरका की जरूरत है।
आपको अपने प्रॉडक्ट एंड सर्विसेस को मार्केट में लॉन्च करने से पहले यह six p का सही चयन कर लेना चाहिए
1.प्रॉडक्ट 
2.प्राइस 
3.प्रमोशन 
4.people
5.प्रोसेस 
7.place
आप को इन पी का सही से चयन कर लेना चाहिए तब जाके मार्केटिंग करनी चाहिए अपने प्रॉडक्ट एंड सर्विसेस की।
दोस्तो हर बिजनेस मैन एवं एंटेपेन्यूर के मन में यह रहता हैं कि मेरे प्रॉडक्ट की मार्केटिंग केसे करें किस तरीके से करे तो दोस्तो आज में आपको 8 yes मार्केटिंग टिप्स देने जा रहा हूं जिसमें से आप अपने बजट, पलेस,प्राइस लोकेशन आदि को देखकर कून सकते हो।
चलिए शुरू करते हैं।



8 strategy marketing in Hindi


1.cousemar market

इसका मतलब होता है दोस्तो आप अपने प्रोडक्ट या सर्विसेस की ऐसे तैयार करना अर्थात कुछ ऐसे कारण उत्पन करना जिससे आपके ग्राहक लुभावन ऑफर की तरह ना जा कर आपके ही प्रॉडक्ट खरीदे।इसके लिए आपको अपने प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी सबसे यूनीक करना पड़ेगा अगर दोस्तो आपका प्रॉडक्ट यूनीक है और ब्रांडेड है तो कस्टमर कभी भी आपको छोड़ कर नहीं जा सकता।

उदाहरण के लिए एप्पल आईफोन वाला कभी एडवरटाइजिंग नहीं करता है फिर भी इनका बहुत अच्छा मार्केट है क्यो की इनके प्रॉडक्ट सबसे यूनीक है।जिससे ग्राहक कभी भी छोड़ कर नहीं जाता हैं।

2. एडवरटाइजिंग

दोस्तो यह एक ऐसी मार्केटिंग है जो आपको बहुत जल्दी सफलता दिला सकती हैं आपके बिजनेस को बहुत जल्दी से ग्रो करवाएगी।इसके  लिए आपको ज्यादा कॉस्ट भी देनी पड़ेगी।अगर आप के पास बजट भी है और तेजी से अपने बिजनेस को बड़ा करना चाहते हो तो आपको एडवरटाइजिंग करना चाहिए अपने प्रॉडक्ट का।आप कई माध्यमों से एड करव सकते हो।
सोशल मीडिया,टीवी, न्यूजपेपर,रेडियो , डिस्प्ले एडवरटाइजिंग आदि माध्यमों से एड के सकते हो अपने बजट के अनुसार चयन कर लेना चाहिए।

3.क्रॉस मार्केटिंग

क्रॉस मार्केटिंग वह मार्केटिंग होती हैं जिसमें कस्टमर तो सम्मान होते हैं लेकिन उनका प्रॉडक्ट एक जैसा नहीं मिलता है।ऐसा करने से मार्केटिंग की रिच तो बड़ जाती हैं लेकिन बजट वही रहता है। दोस्तो यह free मार्केटिंग है इसमें आपको एक अच्छा सा बिजनेस पार्टनर देखना है और उसके प्रॉडक्ट का प्रमोशन आप करो बदले में वह आपके प्रोडक्ट का प्रमोशन करे।
जैसे- एप्पल आईफोन नाईक ब्रांड का प्रमोशन करता है वहीं दूसरी तरफ नाईक ब्रांड एप्पल का प्रमोशन करता है।
Mc Donald's-- coca cola
Kit ket-- Android app Google
ऐसे बहुत सारे उदाहरण है जो एक दूसरे का प्रमोशन करते हैं।

4. ट्रेड show marketing

यह ट्रेड शो मार्केटिंग बहुत पापुलर होता जा रहा है।एक ही छत के नीचे सभी ग्राहक का अा जाना को ट्रेड शो मार्केटिंग कहते हैं।इसमें  क्या होता है किसी एक प्रॉडक्ट से रिलेटेड जितने भी मिलते जुलते प्रॉडक्ट एक ही छत के नीचे मिलते हैं।इसमें आपको कम मेहनत में ज्यादा रिजल्ट मिल जाता है और न्यू कस्टमर भी मिल जाता है।पर  आपको यहां प्रमोशन ऑ आईओफर,unusual  demostration rakh सक ते हो ताकि लोग आपके पास अट्रैक्ट होकर आए।बाकी  सभी का ट्रैफिक भी आपके पास आए।

5. सोशल मीडिया मार्केटिंग

सोशल मीडिया मार्केटिंग भी बड़ा पापुलर हो गया है। आज के समय में बहुत तेजी से बढ़ रहा है । फिक्की की रिपोर्ट के अनुसार आने वाले चार साल में भारत में 84 करोड़ लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव होने वाले है हो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है। आप इतने बड़े मार्केट को mis नहीं करे। यहां पर आपके प्रोडक्ट को आपके अलावा दूसरे भी शेयर और प्रमोट करते हैं अगर आपका प्रॉडक्ट अच्छा है तो। आज के समय में लोग चार से पांच घंटे सोशल मीडिया पर समय बिता रहे हैं यह बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है मार्केटिंग करने का। अगर आपका प्रॉडक्ट किसी को अच्छा लगा और उसने सोशल मीडिया पर शेयर किया है तो आपके प्रोडक्ट के प्रति और ज्यादा ट्रस्ट होने लगेगा। सोशल मीडिया हर जगह हर बिजनेस में काम अा रहा है।

6.freebie marketing

यह आपको देखने में अजीब सा लग रहा होगा यह क्या है फ्री में दो।यह मार्केटिंग आपको बहुत बड़ी कामयाबी भी दिला सकती हैं हर बिजनेस में। इसमें आपको करना क्या है छोटा सा प्रॉडक्ट low वैल्यू फ्री में दे दे ताकि आप को high value का प्रॉडक्ट बेचने में आसानी हो जाती हैं।इसमें ग्राहक के दिमाग में यह बैठ जाता है कि वह यह प्रॉडक्ट फ्री में मिल रहा है।ज्यादा ग्राहक आते हैं आप फ्री वाले प्रॉडक्ट के साथ बहुत सारा प्रॉडक्ट बेच दिया जाता है।
जैसे-- जिओ सिम, 

7.इंटरनेट मार्केटिंग

दोस्तो इंटरनेट मार्केटिंग बहुत तेजी से ग्रो कर रहा है। साथ ही कॉस्ट भी ज्यादा नहीं रहती हैं। और इफेक्टिव भी होती हैं। आज के समय में इंटरनेट मार्केटिंग के कई तरीके हो सकते हैं।
जैसे-- सोशल मीडिया,वेबसाइट , ब्लॉगिंग,ईकॉमर्स ,email,आदि से मार्केटिंग की जा सकती हैं यह मार्केटिंग आपके लिए बहुत प्रॉफिटेबल साबित होगी। बस आपको स्टेप बाय स्टेप सही तरह से यूज करना है।

8. वायरल मार्केटिंग

वायरल मार्केटिंग का मतलब की आप कुछ ऐसा कीजिए यानी सबसे अलग जिससे आपके प्रॉडक्ट या सर्विस वायरल हो जाय मार्केट में। बस एक बार आपका प्रॉडक्ट मार्केट में वायरल हो जाता है ना तो फिर आपके पास कस्टमर की लाइन लग जाएगी।

9.under cover marketing
10. Outbond marketing vs inbond marketing
11. Business to consumer marketing
12.business to business marketing
13.Niche marketing
14. Direct selling marketing

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको मार्केटिंग क्या है और marketing केसे करें? के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी और आपको 8 marketing strategy in Hindi में समझ में आ गया होगा। अगर दोस्तो आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट जरूर करें हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे ओर पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और शेयर जरुर करना।
धन्यवाद्।

No comments:

Post a Comment