Breaking

Wednesday, May 15, 2019

How to Start Online Business

क्या आप अपने बिजनेस को online start करना चाहते हो तो यह देखिए 

New business ideas

क्या आप ऑनलाइन सेल कर के अपने बिजनेस की ग्रोथ करना चाहते हो तो यह आर्टिकल आपके लिए।
हेल्लो दोस्तो में आपका दोस्त बिजनेस कोच एक बार फिर आपके लिए बिजनेस से रिलेटेड आर्टिकल्स लेकर आया हूं जो बहुत ही इंपॉर्टेंट है।

आज के समय ऑनलाइन selling दिन रात बढ़ते जा रही हैं हर काम आज के समय में ऑनलाइन होने लग गया है जिससे कि पड़ोसी की दुकान खतरे में आ रही है।ऑनलाइन बिजनेस करना हर कोइ के बस की बात नहीं है।अगर ऐसा होता तो सभी लोग ऑनलाइन बिजनेस करता क्यो की ऑनलाइन बिजनस में सेल ज्यादा बढ़ती है और प्रोफिट भी ज्यादा होता एंड इतनी रिस्क नहीं होती हैं।कोई एक क्षेत्र के लोगों पर डिपेंड नहीं है all over India me ya all over world me bhi online business चलत है।लेकिन दोस्तो अगर एक कदम सही उठाए तो इतना मुश्किल भी नहीं है ऑनलाइन बिजनेस करना। आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे कि केसे स्टेप बाय स्टेप अपने ऑनलाइन बिजनेस को बिल्ड कर सके। चलिए शुरू करते हैं।

1."market select karo"

अगर आपको ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना है तो सबसे पहले आप को मार्केट को सेलेक्ट करना चाहिए।मार्केट कितना बड़ा है,आपके प्रॉडक्ट या सेवाएं की मार्केट में नीड्स है या नहीं, क्या प्रॉडक्ट ऑनलाइन सेट हो सकता है, आपके कॉम्पटीटर कितने है,प्रॉडक्ट से कितना प्रोफिट मिलेगा।लोग क्या करते हैं पहले अपना प्रॉडक्ट सेलेक्ट करते हैं फिर मार्केट ऐसा करना गलत है। आपको पहले मार्केट को सेलेक्ट करना है उसके अनुसार अपनी गुड्स एंड सर्विसेज देनी हैं।

2."online business ki planning"

आपको अपना बिज़नेस स्टार्ट करने से पहले बिजनेस की planning online kar Lena chahiye।
ऑनलाइन बिजनेस प्लांनिंग के लिए आपको एक कस्टमर की तरहे सोचना चाहिए। सबसे पहला सवाल अपने आप से पूछे कि मेरा प्रॉडक्ट customer ki konsi problem solve करेगा जिससे लोग मेरे प्रॉडक्ट को खरीदेंगे। एंड क्यो लोग मेरे प्रॉडक्ट को खरीदेंगे यह सवाल भी करना चाहिए अपने आप से। आपके प्रोडक्ट तक लोग केसे पहुंचेंगे।आपको इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि लोग किसी भी प्रॉडक्ट को ऑनलाइन खरीदने से पहले गूगल पर सर्च करता है।और जो भी आप मार्केट में सेल करना चाहते हो वाह गूगल में कितनी बार सर्च होता है मंथली। तभी तो आपको अपने प्रॉडक्ट की वैल्यू पता चलेगी।एस प्रकार से आपको ऑनलाइन प्लांनिंग करनी पड़ेगी अपने बिजनेस की।

3."create a website"

अगर आप ऑनलाइन सेल करना चाहते हो तो आपकी वेबसाइट होना जरूरी है।इसके  लिए आपको एक डोमेन रजिस्टर करना पड़ेगा।आपकी  website apne product ke according hona chahiye ya sabse unique hona chahiye hai क्यो की डोमेन नाम बिजनेस से रिलेटेड होता है तो सर्च इंजन में रैंक करने में जल्दी करता है। वेबसाइट क्रिएट करवाने के लिए आप किसी प्रोफेशनल से मिलिए। वह आपको एक अच्छी वेबसाइट क्रिएट कर के देगा। अब आपको अपने प्रॉडक्ट से रिलेटेड अपना ब्लॉग बनाना पड़ेगा। क्यो की सर्च इंजन ब्लॉग को ज्यादा पसंद करता है।

4."write knowledge of product"

Website Puri तरह से सेट होने के बाद आपको अपने प्रॉडक्ट एंड सर्विसेस से रिलेटेड जो आपने कीवर्ड रिसर्च किया है उसके हिसाब से कम से कम 10-15 पोस्ट लिखिए अपने प्रॉडक्ट के बारे में इसमें आप अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी बता सकते हैं बेनेफिट आदि।

5."वेबसाइट को सर्च इंजन में submi करें"

जब आपकी वेबसाइट complet हो जाए तो तो आप उसे सर्च इंजन में सबमिट कीजिए।

6."लोगो को अपने प्रोडक्ट और उसके फायदे बताए"

सर्च इंजन में ब्लॉग या वेबसाइट को आने में समय लगता है। कितने समय में आपकी वेबसाइट रैंक पर आएगी किसी को नहीं पता।तो आप जहां तक थोड़ी बैठो रहोगे अपने फ्रैंड्स एंड रिलेटिव्स को अपने प्रोडक्ट की जानकारी देते रहे।

7."YouTube par video post Kare"

Log आज के समय में देखना ज्यादा पसंद करते हैं पड़ने की वजहें। इसलिए आप अपने बिजनेस को जल्दी ग्रोथ दिलाने चाहते हो तो you tube par video banaye apne product se रिलेटेड या प्रॉडक्ट की जानकारी देते रहिए।अगर आपको वीडियो बनाना नहीं आता है तो किसी YouTubers ki help lijiye and kisi studio वाले से मिलिए वह आपके प्रॉडक्ट के वीडियो अच्छी तरह से तैयार कर देंगे और आप अपलोड कीजिए।

8."social media par parmote kare product"


सोशल मीडिया पर आज के समय में सबसे ज्यादा समय बिताते हैं। सोशल मीडिया आपके बिजनेस को grow कराने में बहुत हेल्प मिलेगी।आप Facebook page create kijiyeand सभी ग्रुपको joinkar lijiye jo aapke business se रिलेटेड हैं।इससे आपको अपने टारगेट कस्टमर जल्दी मिल जाएंगे।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment