Breaking

Friday, May 17, 2019

How to start a business

क्या आप कम समय में अपना बिजनेस सफल बनाना चाहते हो तो देखिए N.B.I.


Hello दोस्तो में आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हु। जिसमें आप जानेंगे how to start a business के बारे में विस्तार से जानकारी। अगर आप भी अपना कोई नया बिजनेस स्टार्ट करने की सोच रहे हैं तो यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें क्यो की यहां हम आपको वो महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जो बिजनेस शुरू करने से पहले जानना आवश्यक है।


How to start a business

दोस्तो अपना खुद का बिजनेस करना एक बड़ा निवेश है। जिसे सफल बनाने के लिए मेहनत धीरज और समय चाहिए। अगर आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर रहे हों तो में यहां आपको 10 इसे उपयोगी टिप्स बताऊंगा जिससे आप को अपने बिजनेस स्टार्ट करने में हेल्प मिलेगी। अगर आपने सही सोच और सही प्लांनिंग के साथ अपना बिजनेस स्टार्ट नहीं किया है तो आप जल्दी ही विफल होने वाले वाले है।
चलिए शुरू करते हैं।

1."good and problem solving ideas"

आप को बिजनेस स्टार्ट करने से पहले आपके पास एक अच्छा आइडिया होना चाहिए जो प्रॉफिटेबल हो एंड कस्टमर की प्रॉब्लम सॉल्व करता हो।एंड  जो फ्यूचर में भी आपके बिजनेस ग्रोथ बढ़ती रहे। क्यो की दोस्तो आपने कोई ऎसा बिजनस स्टार्ट कर दिया जो कस्टमर की जरूरत को पूरा नहीं करता है तो वह ज्यादा नहीं चलने वाला है।

2."planning"

आप को अपने बिजनेस की प्लांनिंग करना बहुत ही महत्वपूर्ण है।आपको अपने बिजनेस की प्लांनिंग पहले ही कर लेना चाहिए है और दोस्तो आपकी प्लांनिंग लिखित होना चाहिए क्यो की दिमाग में कि गई प्लांनिंग हम जल्दी भूल जाते है।

3."market select"

आप को अपना बिजनेस स्टार्ट करने से पहले मार्केट की नीड्स को जानना बहुत जरूरी है।मार्केट में किस प्रॉडक्ट की नीड्स एंड आपके प्रोडक्ट की नीड्स किस मार्केट में ज्यादा है।मार्केट में किस प्रकार के लोग रहते हैं एंड आपका प्रोडक्ट केसे लोगो के लिए सूटेबल बैठता है।आपको अपने प्रॉडक्ट की नीड्स के आधार पर मार्केट सेलेक्ट करना चाहिए।

4."location"

आप के बिजनेस में लोकेशन का बहुत महत्व रहे जाता है।आप  अपने प्रॉडक्ट के अनुसार लोकेशन सेट कीजिए।
कॉमन लोकेशन
पब्लिक पलेस,सर्किल ,बस स्टैंड,कॉलेज ,टेंपल ,etc
आप अपने प्रॉडक्ट एंड सर्विसेस के आधार पर आपका लोकेशन सेलेक्ट कर सकते हो लेकिन आपको सही लोकेशन सेट करना है।

5."build your team"

किसी भी बिजनेस को बड़ा करने के लिए एवं स्टार्ट करने के लिए आपको employe की जरूरत तो पड़ेगी। क्यो की अकेला इंसान ज्यादा कुछ कर नहीं सकता है। आपके एम्पलाई ऐसे होने चाहिए जो मेहनती,रुचिकर  एंड टैलेंटेड हो क्यो की दोस्तो अगर आपने सुरु में ही आपने गलत आदमी को रख लिया है तो आपका स्टार्टअप बंद भी हो सकता है।इसलिए आप सही लोगो का चुनाव करे।

6."local people's ki help lijiye"

येस आपको अपने बिजनेस में स्टार्ट में किसी ने किसी की मदद तो चाहिए।इस दुनिया में बिजनेस में सुरु शुरू में मदद लेनी पड़ेगी तो आप अपने स्थानीय लोगों की मदद लीजिए।और आपका behavior bhi good hona chahiye local persons se।

7."Finance your business"

आप को कोई सा भी बिजनेस स्टार्ट करने के लिए आपको पैसे की जरूरत तो पड़ेगी एवं अपने बिजनेस में लगाने ही पड़ेंगे।इसलिए आप अपना फाइनेंस कंप्लीट रखे कितना फंड जुठना है कितना इन्वेस्टमेंट करना है।मेरे  अनुसार दोस्त आप अपने फंड का 70 प्रतिशत इन्वेस्ट कीजिए अपने बिजनेस में आपको 30 प्रतिशत फंड इमरजेंसी के लिए रखना चाहिए क्यो की दोस्तो क्या पता हमारे बिजनेस में शुरू शुरू में ही कोई समस्या आ जाए इसलिए आपको 30 प्रतिशत फंड बचाकर रखना चाहिए।

8."legel karwahi"

आप को अपने बिजनेस में दोस्तो स्टार्ट करने से पहले सभी प्रकार की कानूनी कार्यवाही कर लीजिए ताकि आगे चलकर आपको किसी प्रकार की समस्या ना आए।

9."बीमा पॉलिसी खरीदे"

जिस प्रकार से लोग अपना बीमा करवाते है ना ठीक उसी प्रकार आपको भी अपने बिजनेस के लिए बीमा पॉलिसी खरीदे आपका बिजनेस सेक्योर रहेगा और आगे चलकर आपको अपने बिजनेस को बड़ा करने में भी मदद मिलेगी साथ ही अगर आप के बिजनेस में किसी प्रकार की घटना या चोरी हो जाए तो भी आपको बिजनेस सिक्योर रहेगा इसलिए आपको अपने बिजनेस की बीमा पॉलिसी जरूर करवानी चाहिए।

10."right mindset

दोस्तो यह पॉइंट सबसे महत्वपूर्ण है खासकर इंडिया में क्यो की लोगो का माइंडसेट ही गलत होता है बिजनेस के प्रति वह सोचते है कि हमने बिजनेस स्टार्ट कर दिया जलदी ही सफलता मिल जाएगी जल्द ही इस बिजनस में कामयाब हो जाएंगे।दोस्तो  में आपको बताना चाहूंगा की बिजनेस सही तरह से डेवलप होने के लिए चार से पांच साल लगते हैं बिजनेस में रातों रात सफलता नहीं मिलती हैं।इसलिए  सही माइंडसेट के साथ अपना बिजनेस स्टार्ट करे।
दोस्तो में आपको गारंटी देता हूं अगर आप इन सभी टिप्स को फॉलो करते हो तो आप अपने बिजनेस सफल बना सकते हो।

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको how to start a business के बारे में अच्छी जानकारी मिली होगी जिससे आपको मदद मिलेगी।
बिजनेस से रिलेटेड और जानकारी के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे हम आपके सवालों का जवाब अगले आर्टिकल में जरूर देंगे धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment