Breaking

Saturday, May 18, 2019

How to increase sales_sales ko kese badaye

अपने बिजनेस को बड़ा करने के लिए यहां क्लिक कीजिए


Add caption

How to increase seles apne business ko kese badaye 
Hello दोस्तो स्वागत है आपका आज के हमारे इस आर्टिकल में, में आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे कि अपनी सेल्स को केसे बड़ाए केसे अपने बिजनेस को बड़ा करे और केसे ग्राहक को संतुष्ट करें। दोस्तो में आज एसऐ5 टिप्स के बारे मैं बताऊंगा जिससे आप को एक रुपए भी इन्वेस्ट नहीं करना है और आपके बिजनेस को कई गुना अधिक बड़ने में मदद मिलेगी।लेकिन  इसके लिए आपको यह टिप्स फॉलो करने होंगे। Five tips increase your sales
दोस्तो सेल आज के समय में कॉम्पिटिशन इतना बड़ गया है कि हर सर्किल में गली में दुकानें खुल रही है।तो येस में सवाल यह उठता है कि केसे इतने कॉम्पिटिशन में अपने सेल्स को बड़ाए या केसे अपने बिजनेस को बड़ा करे।दोस्तो  चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है में हूं ना आज हम इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स के बारे मैं डिस्कस करेंगे जो आपके बिजनस को बड़ा करने में आसानी होगी।
चलिये शुरू करते हैं। How to increase sales

1."कस्टमर की नीड्स को पहेचान"

है दोस्तो यह टॉपिक बहुत इंपॉर्टेंट है आपकी सेल के बड़ने में क्यो की आपको सबसे पहले अपने ग्राहक की आवश्यकता को समझना चाहिए क्या चाहिए अपने ग्राहक को और ग्राहक आपको किस तरफ इशारा कर रहा है यह भी ध्यान देना चाहिए आपके कस्टमर से फीडबैक लेते रहिए और उस को फीड फॉरवर्ड करो। कस्टमर की जरूरत को आइडेंटिफाई करने के लिए आपको उनसे सवाल करने चाहिए अपने प्रॉडक्ट एंड सर्विसेस के बारे मैं। और आपको मार्केट में ऑब्जर्व करना पड़ेगा कि आज के समय में कस्टमर किस तरफ बड़ रहा है या फिर आप किसी अच्छे बिजनेस कोच की सलाह लीजिए।कस्टमर की जरूरत को आइडेंटिफाई करने के लिए आप अपने शॉप या कंपनी पर प्रोग्राम रखिए जिसमें आप अपने कम्युनिटी के लोगो को बुलाए और जानिए आपको किस तरह का प्रॉडक्ट चाहिए फिर अपने प्रॉडक्ट की तयारी कीजिए। दोस्तो आपको साल में एक बार तो अपने कस्टमर के लिए कोई अच्छा सा प्रोग्राम रखिए जिसमें आपको सभी का फीडबक एक साथ मिल जाता है।

2."कस्टमर को बेनिफिट बेचिए"

हमेशा आपको याद रखना चाहिए अपने ग्राहक को बेनिफिट बेचिए फीचर नहीं। जब भी आप कोई अच्छा प्रॉडक्ट बेच रहे हो तो फीचर आपके प्रॉडक्ट में होता है और बेनिफिट ग्राहक के जीवन में होता है।आपके  प्रोडक्ट से सामने वाले के जीवन में क्या प्रभाव पड़ने वाला है यह बेनिफिट होता है।यदि  आप अपने कस्टमर को कुछ बेचने की कोशिश कर रहे हों तो उसे दो भागो में विभाजित कीजिए एक आपकी बात या प्रॉडक्ट और दूसरी ग्राहक के जीवन में क्या प्रभाव पड़ने वाला है आपके प्रॉडक्ट से।अपनी सफलता पर फोकस ना करे अपने ग्राहक को सफल बनाएं आप अपने आप सफल हो जाओगे।
जैसे आप मोबाइल बेच रहे हो तो आप कहें रहे हों
इस मोबाइल में चार जीबी राम है तो यह मोबाइल का फीचर है इससे ग्राहक के जीवन में क्या प्रभाव पड़ेगा वह बताए इसको लेने से आपके gaming process badjayegi 
यह ग्राहक के जीवन में बेनिफिट हैं।
एक ओर इसका कैमरा 21 मेगा पिक्सल है यह मोबाइल का फीचर है इससे आपके फोटो पर इतने ज्यादा लाइक एंड कमेंट आएंगे जड़ी लग जाएगी यह बेनिफिट हैं।
ऐसे बहुत सारे टिप्स है।अपने ग्राहक को केवल कन्विंस करने के लिए कन्विंस ना करे उसे कनेक्ट करे। अपने ग्राहक को सफल बना दे आप अपने आप सफल हो जाओगे।इस  प्रकार से आप अपनी सेल को कई गुना अधिक कर सकते हो।

3."अपने कॉम्पिटीटर से ज्यादा क्वाइलिटी दे"

की हां दोस्तो अगर आपको अपने ग्राहक को रेगुलर बनाना है तो आपको अपने कॉम्पिटीटर से ज्यादा quiality को देना होगा एंड अच्छी सर्विस देनी पड़ेगी कुछ यूनीक कीजिए अपने ग्राहक के साथ ताकि वह कभी भी आपको छोड़ कर ना जाए।अपने कस्टमर के साथ अच्छा व्यवहार कीजिए जैसा की मैंने पहले प्वाइं में बताया कि अपने ग्राहक को कनेक्ट कीजिए अपने साथ। सबसे महत्त्वपूर्ण बात आप अपने प्रोडक्ट की क्वॉलिटी अच्छी करें।कभी कभी अपने ग्राहक को कुछ फ्री सर्विस भी देनी चाहिए क्यो की इससे ग्राहक आपके साथ भावनात्मक रूप से जुड़ जाता है।और अपने ग्राहक को कम प्राइस में अच्छी क्वालिटी देने की कोशिश करें।और दोस्तो आपके प्राइस के चक्कर में प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी कम ना कीजिए नहीं तो कस्टमर आप से निकल जाएगा ।

4."सेल्स प्रोसेस"

यह भी आपको ध्यान रखना चाहिए केसे अपने ग्राहक के साथ सेल्स प्रोसेस बिल्ड करें। इसके लिए आप
अपने ग्राहक का स्वागत करें
उनकी बातो को ध्यान से सुनें
अपने ग्राहक को बोलने दे
अपने ग्राहक के सभी सवालों का जवाब दे।
अपने ग्राहक की तारीफ करें।
अपने ग्राहक को धन्यवाद बोलिए।
और अपने कस्टमर का हाल चाल पूछिए एक बात ध्यान रखे दोस्तो आपको अपने ग्राहक की आयु एवं रंग कभी नहीं पूछना चाहिए।हो सके तो अपने ग्राहक को चाय पिला दीजिए जिससे कि ग्राहक आपके साथ जुड़ जाता है।जो  कभी भी आपको छोड़ कर नहीं जायेगा एंड अपने आस पड़ोस के लोगो को भी आपके पास लायेगा।

5."अपना दूसरा बिजनेस पार्टनर बनाए"

कुछ ऐसे बिजनेस मेन से संपर्क करे जो आपका कॉम्पिटीटर ना हो मतलब आप दोनों का एक जैसा प्रोडक्ट एंड सर्विसेस ना हो। आप उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करें और आपके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए उनसे बोले दोस्तो यकीन मानिए यह टिप्स आपकी सेल्स को कई गुना बड़ा देगी तो आपको यह फार्मूला जरूर अपनाना चाहिए। आपकी सेल काफी तेजी से बादेगी।
जैसे मान को आपकी टेलर की दुकान है तो आप किसी क्लॉथिंग की दुकान का परमोट करे और उनसे आपको प्रमोट करने के लिए बोलिए।जैसे एप्पल आईफोन वाला नाईक जुटे का प्रमोशन करता है और वह उसका प्रमोशन करता है। ऐसे ही आप भी अपने अच्छे पार्टनर्स को देखिए लेकिन दोस्तो आपका पार्टनर अच्छा होना चाहिए नहीं तो वह आपके सेल्स को घटा भी सकता है।
दोस्तो में गारंटी देता हूं आप अपने बिजनेस में यह पांच टिप्स फॉलो करें आपका बिजनस कई गुना बढ़ जायेगा।
अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो लाइक एंड कमेंट जरूर करें और अपने बिजनेस से रिलेटेड और क्या जानकारी चाहते हो कॉमेंट बॉक्स में बताएं में आपकी सहायता करूंगा
धन्यवाद।

2 comments: