Breaking

Monday, May 13, 2019

How to Face Market Challenges in Business

How to Face Market Challenges in Business



हेल्लो दोस्तों के समय में मार्केट में बहुत सारे चैलेंजेस आते हैं।
आज के इस बदलते समय में तकनीक के जमाने में मार्केट के उतार चढ़ाव, कॉम्पिटिशन,ऑनलाइन होना के कारण मार्केट में बहुत चैलेंजेस आते हैं बिजनेस में।
हम इन चैलेंजेस का सामना केसे करें।
तो दोस्तो आइए जानते हैं कि वह कोन कोन से टिप्स है जो हमें हर चैलेंजेस का सामना करने में मदद करेंगे।एस  आर्टिकल में हम जानेंगे 6 एसऐ टिप्स जिसकी planning
कर हम हर चैलेंज का सामना कर सकते हैं।
इन 6 टिप्स पर आप फोकस कर लेंगे तो आप आसानी से आप अपने आने वाले चैलेंजेस का सामना कर सकते हैं।
तो चलिए जानते हैं एक एक करके।

1."Read The Market Needsthen Grow Your Business"

अपने बिजनेस को ग्रो करने के लिए आपको मार्केट की नीड्स को पहेचान होगा। आपको जानना होगा कि आने वाले समय में मार्केट किस तरफ अपना रुख बनाने वाला है एवं कस्टमर की जरूरत केसी रहेगी। कुछ अनुभवी लोगो से सलाह लीजिए या बिजनेस कोच की सलाह लीजिए जिससे फ्यूचर मार्केट का पता लगा सके।
अगर आपने अपने कस्टमर की जरूरत को अच्छी तरह से जान लिया है तो आप किसी भी चैलेंजेस का सामना कर सकते हैं। इसके लिए आप कस्टमर से फीडबैक लेते रहिए।

2."Skim,Discount Offer"

Ha हा दोस्तो आपको अपने बिजनेस में डिस्काउंट ऑफर निकलते रहना चाहिए इससे आप अपने कस्टमर को रिटर्न बुलाने में आसानी होती हैं एवं आप रिटर्न buy offer dijiye and bonus dijiye customer ko
Jisse कस्टमर आपके पास डबल चल कर आए।
आपको अपने बिजनेस में त्योहार पर भी ऑफर निकालना चाहिए जिससे आपकी सेल ज्यादा बढ़ती है और भारत में ज्यादा तर लोग त्योहारों पर ज्यादा प्रॉडक्ट खरीदते हैं तो आपको यह ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

3."Good Quality"

यह पॉइंट आपको हर वो चैलेंज फेस करने में मदद करेगा जो मार्केट में आता है।
अगर दोस्तो आपका प्रॉडक्ट और सर्विसेस अच्छी है ना तो आपको कोई भी चैलेंज हरा नहीं सकता।
आप अपने प्रॉडक्ट की गुणवत्ता पर ध्यान दीजिए और ग्राहकों की जरूरत के मुताबिक आप अपने प्रॉडक्ट को तैयार करते रहिए आपको कोई चैलेंज नहीं आयेंगे।
इसके लिए आप कस्टमर से फीडबैक लेते रहिए और उस फीडबैक के अनुसार सर्विस दीजिए।

4."किसी की कॉपी ना करे"

एक बात याद रखो दोस्तो नकल करने वाले कुछ सफलता तो पा लेते हैं लेकिन बड़ी और लंबे समय तक सफलता नहीं मिल सकती। इसलिए आप अपने बिजनेस में किसी प्रॉडक्ट या सेवाएं की नकल ना कीजिए। हमेशा अपने कॉम्पटीटर वालो से ज्यादा क्वालिटी देने की कोशिश कीजिए ।
कॉपी करने से अपनी ही वैल्यू का होती हैं।कुछ अलग करना चाहिए जिससे कस्टमर आपके ही पास आए।

5."Online Selling"

दोस्तो यह बात आपको ध्यान रखना चाहिए कि आज के समय में भारत में इतनी तेजी से डिजिटल होता जा रहा है and साथ में ही लोग बहुत आलसी होते जा रहे हैं।ऑनलाइन का ज़माना बहुत तेजी से बढ़ रहा है तो आप क्यो देर कर रहे हों।आप  अपने प्रोडक्ट और सेवाएं ऑनलाइन देना शुरू कीजिए इससे आपकी सेल भी ज्यादा होएगी एंड ज्यादा कॉम्पिटिशन भी नहीं रहेगा । लेकिन एक बात ध्यान रखे ऑनलाइन आपका प्रॉडक्ट अच्छा होना चाहिए।

6."Future Planspla"

Ha दोस्तो हर बिजनेस मैन को आने वाले मार्केट के रुख को ध्यान में रखकर future Planspla Karni चाहिए। इससे आपको आगे चलकर किसी चैलेंज का सामना ना करना पड़े।
आपको यह याद रखना चाहिए कि मार्केट किस तरफ बड़ रहा है। कस्टमर की जरूरत क्या है।और  आने वाले समय में क्या होने वाली है।एक अच्छा बिजनेस मैन आने वाली समस्या का समाधान पहले ही कर लेता है।


दोस्तो आपको बताएं गए इस आर्टिकल में टिप्स अगर आप इन सब को फॉलो करते हो तो आप किसी भी चैलेंजेस का सामना आसानी से कर सकते हो।
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment