Breaking

Monday, May 20, 2019

How to create loyal customer_ customer ko loyal kese banaye

क्या आप भी अपने ग्राहक को लॉयल बनाना चाहते हो तो देखिए N.B.I.
How to create loyal customer in business




हेल्लो दोस्तों में आज फिर आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे की केसे कस्टमर को लॉयल बनाए।
How to create loyal customer
दोस्तो आज के समय में हर एक बिजनेस मैन चाहता है कि हमारे भी लॉयल कस्टमर बने लेकिन ऐसा करना हर एक बिजनेस मैन के बस की बात नहीं होती हैं।
तो दोस्तों आज मैं आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने जा रहा हूं जिससे आप गारंटी के साथ लॉयल कस्टमर बना सकते हो।जिससे  कि ग्राहक आपके पास भगा चला आए।
पहले जानते है दोस्तो की यह रॉयल्टी क्या होती हैं।

What is royalty?

रॉयल्टी होता है आपके और आपके ग्राहक के बीच संबंध जिसमें ग्राहक आपके साथ हमेशा के लिए जुड़ जाता है। जिसमें ग्राहक आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग वर्ड ऑफ माउथ से करता है बिना पैसे लिए वह आपके प्रॉडक्ट का पर्मोटर बन जाता है। और लॉयल कस्टमर आपको कभी छोड़ कर नहीं जा सकता चाहे आपका कॉम्पिटीटर माल सस्ता बेचे, डिस्काउंट दे,या फिर उधार दे लॉयल कस्टमर फिर भी आपके साथ जुड़ा रहता हैं। वह आपका कस्टमर नहीं रहे जाता है वह आपका मार्केट्स भी बन जाता है।
और दोस्तो एक सर्वे में बताया गया है कि अगर आपके बिजनस में रिपर्चागिंग नहीं है और कस्टमर लॉयल नहीं है तो आपको अपने बिजनेस में नया कस्टमर लाना सात गुना महंगा पड़ेगा। लोयाल्टी का मतलब होता है ग्राहक को आपके प्रॉडक्ट और आपके ऊपर विश्वास होना।और जहा विश्वास होता है वह प्रॉडक्ट बिकने के चांसेज कहीं ज्यादा बड़ जाता है। लॉयालटी के कारण रिपीट और repuchase अपने आप बड़ती है।यह loyalty होती हैं।
सबसे महत्वपूर्ण बात अपने ग्राहक को लॉयल बनने के लिए आप उनके विचार लीजिए ग्राहक के विचारो पर काम करना चालू कीजिए।
आप अपने कस्टमर का तीन प्रकार से आइडिया ले सकते हैं।
Product idea
Experience idea
Involvement idea

1. product idea

आप इसमें आप अपने ग्राहक से प्रॉडक्ट के बारे मैं ideaआइलीजिए आपको किस प्रकार का प्रॉडक्ट चाहिए कैसी क्वालिटी चाहिए,पैकिंग कैसी, इस प्रकार से आप अपने ग्राहक के विचार लीजिए जो ज्यादा मिलते जुलते विचार आ रहे हैं उन पर काम करना शुरू कर दीजिए।जिससे ग्राहक सोचेगा कि मेरे अनुसार काम किया मेरे विचार प्र काम किया।और वह आपका लॉयल कस्टमर बन जाता हैं।क्या आप भी अपने ग्राहक से आइडिया ले सकते हो आपको तुरंत लेना चाहिए।

और आप अपने ग्राहक का अनुभव भी लीजिए आपके प्रोडक्ट के साथ उनका केसा experiencee रहा है।

अपने ग्राहक को लॉयल केसे बनाए।

1. satisfaction 

आप अपने ग्राहक को कितना संतुष्ट कर पाते हो यह भी आपके लॉयल कस्टमर क्रिएट करने में महत्वपूर्ण है।क्यो की अगर वह आपके प्रॉडक्ट और सर्विसेस से संतुष्ट है तो वह हमेशा के लिए आपके साथ जुड़ जायेगा।और आपके प्रोडक्ट की मार्केटिंग भी करेगा। इसके लिए आप अपने ग्राहक से फीड बैक लीजिए या अपने ग्राहक से अपनी सर्विसेस के बारे मैं रेटिंग लीजिए अगर आपके ग्राहक ने 5,6 रेटिंग दी तो वह संतुष्ट नहीं हैं और अगर 9,10 देता है तो वह आपके प्रॉडक्ट और सर्विसेस से संतुष्ट है।इस प्रकार से आपको पता लगाना चाहिए और क्या कमी रहे गई इसके लिए आगे फीड बैक के बारे मैं बात करेंगे।

2.reward

आप अपने ग्राहक को लॉयल कस्टमर बनाने के लिए उसे रिवॉर्ड देते रहिए। आपको अपने ग्राहक को हर एक खरीदी पर कुछ पॉइंट देना चाहिए जिससे उनके पॉइंट बढ़ेंगे और उन पॉइंट की वजहें से ग्राहक आपके पास डबल चल कर आएगा।और  कस्टमर आपको कभी छोड़ेगा भी नहीं।

3.extra service

एक्स्ट्रा सर्विस से मतलब है कि आपका कस्टमर आपसे जो कुछ भी खरीदें आया है उससे रिलेटेड आपको अपने ग्राहक को जानकारी देनी चाहिए
जैसे मान लीजिए कोई कस्टमर आपसे मेडिसिन खरीदने आया है तो इसके साथ ग्राहक को हैल्थ टिप्स भी दीजिए क्या लेना है एवं हैल्थ के बारे मैं नॉलेज दीजिए। जैसे बाबा रामदेव करते हैं योगा के साथ अपने प्रोडक्ट भी बेचते हैं इससे भी आप अपने ग्राहक को लॉयल बना सकते हो क्यो की बहार तो ग्राहक को यह सब जानकारी मिलती नहीं है।

4. feedback

आप अपने ग्राहक का फीडबैक लीजिए प्रॉडक्ट के बारे मैं और आपको फीडबैक को फीड फॉरवर्ड कर देना चाहिए। आपको सभी तरह के फीडबैक लेना चाहिए।
प्रॉडक्ट फीडबैक
प्रॉडक्ट के साथ अनुभव
Benefit,price,or quality
आदि का इसी कारण आपको पता चलेगा की कहा क्या कमी रह गई हैं। और दोस्तो आपको फीडबैक के आधार पर आपको ग्राहक का विचार भी लेना चाहिए अपने गुड्स एंड सर्विसेज के लिए।ताकि आप वही सर्विसेस अप्लाई कर सकें।

5. product

आप को लॉयल कस्टमर बनाना है तो सबसे पहले अपने प्रोडक्ट की क्वॉलिटी में दम होना चाहिए।भले ही प्राइस ज्यादा हो लेकिन प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी अच्छी होनी चाहिए।और सबसे ज्यादा लॉयल कस्टमर प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी पर ही बनते है। अगर इक बार कस्टमर आपके साथ लॉयल हो गया प्रॉडक्ट की क्वॉलिटी के आधार पर यकीन मानिए दोस्तो वह कभी भी आपको छोड़ कर नहीं जा सकता है।
दोस्तो केसा लगा यह आर्टिकल हमें कमेंट बॉक्स में बताएं और लाइक एंड शेयर करने के लिए आप प्रेम पूर्वक दिल से
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment