Breaking

Thursday, May 16, 2019

How to become a good seles man in Hindi

एक सफल और अच्छा सेल्समैन केसे बने।   

How to become a good seles Man in Hindi









Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से new business ideas  में, हम इस लेख में
आपको जानकारी देने वाले हैं how to become good seles Man in Hindi के बारे में जानकारी दी जाएगी और इसे आप अप्लाई कर केसे अपनी सेल्स को बड़ा सकते हैं।
सेल्स एक कला है जिसे हर कोई नहीं कर सकता है।
How to find passion in Hindi

समय का सही उपयोग करने के 5 टिप्स।

नेटवर्क मार्केटिंग में सफलता के मुख्य 8 गुण।

सफल लोगो की 7 आदतें।



How to become a good seles Man in Hindi


अगर आप सेल्स करना अच्छे से सीख जाते हैं तो आप इससे अपने सभी सपने पूरे कर सकते हैं और यह बिल्कुल आसान है। सेल्स करना कोई बड़ा मुश्किल काम नहीं है।
दोस्तो आज के समय में एक अच्छा एवं सफल सेल्स मेन बन पाना हर किसी के बस की बात नहीं है। यहां पर बहुत मेहनत करनी पड़ती है और इनकम भी उतनी ही ज्यादा होती हैं। लेकिन कुछ दोस्त मेहनत भी बहुत करते हैं लेकिन मेहनत के अनुसार सेल नहीं कर पाते हैं।yesa इसलिए होता है कि वह अपने स्किल्स को नहीं सुधारते है। आपको एक सफल सल्स मेंन बनने के लिए आप के अंदर निम्न विशेषतः होनी चाहिए।
एक अच्छा सेल्समैन वह होता है जो अपने कस्टमर एंड कंपनी दोनों को satisfied Kare।
चलिए दोस्तो जानते है कि हम केसे एक सफल और अच्छा सेल्समैन बने।चलिए  शुरू करते हैं।




1."सही कंपनी का चयन"

अगर आपने एक अच्छा सेल्समैन बनने की ठान ली है तो सबसे पहले आप सही कंपनी का चयन कीजिए क्यो की आपको अच्छा सेल्समैन एक कंपनी की प्रोफाइल एंड सर्विसेस और प्रॉडक्ट ही बना पाएंगे। आप अपनी कंपनी की ऎसे चयन कीजिए
क्या कंपनी सरकार द्वारा रजिस्टर्ड है।
गाइडलाइन फॉलो करती हैं
कितने समय से चल रही है।
कंपनी का विजन क्या है।
केसे प्रॉडक्ट बनती हैं। कंपनी के लोगो का कल्चर केसा है।
क्या कंपनी सेल्समैन के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम करवाती हैं इस तरह से आप कंपनी का चयन कीजिए।
वहीं आप एक बार गलत कंपनी के प्रोडक्ट सेल करने लग जाते हैं जो कुछ समय के बाद हो जाती है तो आपको दो प्रकार से नुकसान होता है एक तो आपका हौसला टूट जाता है और दूसरा ग्राहक आपके ऊपर विश्वास कम करेंगे इस लिए सेल्स में जाने ओर अच्छा सेल्स बनने के लिए आपको सबसे पहले सही कंपनी का चुनाव करना है।



2."प्रॉडक्ट पर विश्वास"

अगर आपने कंपनी ज्वाइन कर ली हैं तो सबसे पहले आप खुद कम्पनी के प्रॉडक्ट इस्तेमाल कीजिए एंड आपको प्रॉडक्ट पर पूरी तरह से भरोसा हो जाना चाहिए ताकि आपको मार्केट में प्रॉडक्ट सेल करते समय कोई दिक्कत ना आए।प्रॉडक्ट ऐसा होना चाहिए कि आपको भी उसे करने में मजा आता है तो आप वह प्रॉडक्ट आसानी से सेल कर सकते हो।
जब आपको प्रॉडक्ट पर पूरा विश्वास हो जाता है तो वह प्रॉडक्ट आप आसानी से बेच सकते हैं।
जो भी आप प्रॉडक्ट बेच रहे हैं उस पर विश्वास होना बहुत आवश्यक है तभी जाकर आप एक अच्छा सेल्स मैन बन पाएंगे।

3."दिन की पूरी प्लांनिंग करना"

एक सफल और अच्छा सेल्समैन वह होता है जो सुबह अपने घर से प्लांनिंग कर के निकलता है। और वह रिटेन प्लांनिंग करता है। वह हमेशा यह सोचकर निकलता है कि आज कहा जाना है किससे मिलना है और शाम तक कितनी सेल करनी है।एक सफल अच्छा सेल्समैन यह सोचता है
"कल का रिकॉर्ड आज तोड़ दूंगा"
अगर आपको सेल्स की दुनिया में कामयाबी पानी है तो सब कुछ प्लांनिंग के साथ कीजिए।
क्यो की जब आप पूरे दिन की प्लांनिंग करते हुए बाहर निकलते हैं तो आप फ़ालतू समय बर्बाद नहीं पाते हैं वहीं अगर आप प्लांनिंग नहीं करते हैं तो बहुत सारा समय आपका खराब हो जाएगा क्यो की आपको पता ही नहीं रहेगा की कहां जाना है किससे मिलना हैं।


5.शाम  को D.S.R.

जब आप मार्केट से शाम को घर आते ही अपनी डेली सेल्स रिपोर्ट जरूर बनाए। भले ही आपका बॉस आपसे इसकी डिमांड ना करता हो तब भी आप कीजिए।लेकिन एक अच्छा सेल्समैन बनना है तो यह काम कीजिए।
पूरे दिन कितना काम किया, कितना प्रॉडक्ट सेल किया, आज क्या क्या गलती हुई।किस कारण प्रोडक्ट की सेलिंग कमा हुई।कितनी जगह आप गए। ऐसा करने से आप अपनी गलतियों को observeKar sakte ho and apni galtiyo ko sudhar sakte ho,and aapko pata chal jaat है कि किस प्रकार के कस्टमर के पास जाना है किस के पास नहीं जाना है। 

6."ग्राहक को सबसे महत्वपूर्ण समझें"

अगर आप पर लोग विश्वास नहीं करते हैं तो आप किसी को ग्राहक को पटाकर कुछ भी नहीं बेच सकते हो।अपने कस्टमर को महत्व देना चाहिए एंड प्रॉडक्ट सेल के साथ साथ उस honestly bhi रहना चाहिए जिससे कि ग्राहक का विश्वास बड़ जायेगा आपके प्रति।उनके साथ अच्छा व्यवहार किया जाना चाहिए। अगर ग्राहक आप पर विश्वास नहीं कर पाता है तो इस बात की संभावना बहुत कम है कि वह आपसे प्रॉडक्ट खरिंदगे ।

7."अपने क्षेत्र में एक्स्पर्ट बनो"

आपको अपने प्रॉडक्ट और सर्विसेस की पूरी जानकारी और नॉलेज होना चाहिए साथ ही अपने कॉम्पटीटर के प्रॉडक्ट की भी जानकारी होना चाहिए जिससे कि आप अपने ग्राहक के साथ आसानी से कंपैर कर सके। अपने प्रॉडक्ट से होने वाले लाभ बताए। क्यो आपका ही प्रॉडक्ट यूज करें ग्राहक यह भी जानकारी दीजिए।

8."प्रॉडक्ट सेल करने के बाद भी ग्राहक से संपर्क करें"

यह टॉपिक आपके लिए बहुत ही प्रॉफिटेबल साबित हो सकता है और एक अच्छा सेल्समैन को यह करना भी चाहिए।जिस भी कस्टमर को आपने प्रॉडक्ट सेल किया है उसका नाम और मोबाइल नंबर जरूर लेना चाहिए एंड कुछ दिनों बाद उनसे कॉल कीजिए या फिर डायरेक्ट मिलिए और उनसे सवाल कीजिए।
क्या आप हमारे उत्पादों से संतुष्ट है।
ऐसा करने से वह हमेशा आपका loyal customer ban jayega and aap ke parti ग्राहक का विश्वास बड़ जायेगा और आप भी अपने ग्राहक से फीडबैक लेकर कंपनी के मालिक को बता सकते है । एक सफल और अच्छा सेल्समैन यह काम जरूर करता है।

9."personality development Kare"

हालांकि सेल्समैन के लिए कोई खास तरह का स्टाइल नहीं होता है। सेल्स मैन को साफ सुथरे कपड़े पहने ना चाहिए।अपने आप को एक सभ्य पुरुष के रूप में प्रकट करे।अपने  को भीड़ से अलग दिखाए।
मेरे अनुसार एक सफल अच्छा सेल्समैन को हमेशा ड्रेसकोड में रहना चाहिए।जिससे  आप अपने customer ke sath bina संकोच किए आसानी से कम्युनिकेशन कर सके। एक गुड सेल्समैन बनने के लिए आप अपने पर्सनैलिटी भी डेवलप करना चाहिए।

10."कस्टमर की जरूरत को पहेचाने"

एक सेल्समैन के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक हैं। एक अच्छे सेल्समैन को ग्राहक की आवश्यकता को समझना चाहिए। इसके लिए आप अपने ग्राहक से सवाल कीजिए और उन्हें ज्यादा बोलने दीजिए,अपने ग्राहक को उनकी पसंद का प्रॉडक्ट खरीदने दीजिए जिससे कि ग्राहक आपके साथ अच्छा व्यवहार करे और वह हमेशा आपके साथ जुड़ जाए।

"जो बोलता है उसका बिकता है और जो सच बोलता है उसका बार बार बिकता"
इसलिए आप अपने ग्रहक के साथ हमेशा सच बोलकर प्रॉडक्ट बेचे।

5 tips positive energy बड़ाने के।

Important five tips for Time management in Hindi

सफलता के सूत्र। Success formula

15 best Business ideas in Hindi

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको how to become a good seles Man in Hindi  की जानकारी अच्छी लगी होगी तो दोस्तों  प्लीज़ कमेंट बॉक्स में बताएं और आपको अपने बिजनेस से रिलेटेड क्या प्रॉब्लम आ रही हैं वो भी कॉमेंट करें में आपकी सहायता करूंगा। ओर हा यह जानकारी आप सभी अपने साथियों के साथ शेयर करें ताकि वह भी अपने बिजनेस में ग्रोथ कर पाय।
धन्यवाद

No comments:

Post a Comment