Breaking

Wednesday, May 22, 2019

How to become a good leader

How to become a good leader







Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी वेबसाइट पर आज के इस लेख में हम आपको 

  how to become a good leader के बारे में जानकारी देने वाले हैं। एक अच्छे लीडर में क्या क्या क्वालिटी होनी चाहिए वह सभी जानकारी आपको उस आर्टिकल के माध्यम से विस्तार से दी जाएगी।




Morning habits of successful people in Hindi

How to become a good seles Man

5 tips positive energy बड़ाने के

Important five tips for Time management in Hindi



How to become a good leader

दोस्तो एक अच्छा लीडर बनना आसान काम नहीं है एक लीडर को बहुत सारे ऐसे काम है जिसको त्याग करना पड़ता है और अपने आप को एक बेहतरीन बनाना पड़ता है क्यो की दोस्तो एक अच्छे लीडर के फॉलोअर बहुत होते हैं जैसे एक अच्छे लीडर में गुण होंगे वैसे ही उसकी टीम के लोगो में होगी।
वो कहावत तो सुनी है ने आपने जैसा राजा वैसी प्रजा।
आज हम आपको ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण जानकारी देने वाले हैं जिससे आप एक अच्छे लीडर बन सकते हैं। 
सबसे पहले हम जान लेते हैं कि लीडर क्या होता है।







Definition a good leader

एक अच्छा लीडर वह होता है जो सभी को साथ लेकर चलता अर्थात सभी की भावनाओ को समझता हो। जो सभी की बात सुनता है और उस पर विचार विमर्श करता है।

इस दुनिया में सबसे महान लीडर भगवान श्री राम थे जो सभी को साथ लेकर ओर सभी को बराबर समझते थे सभी के कार्यों को महत्व देते थे।
जब भगवान श्री राम लंका जा रहे थे तब उनको समुन्द्र में पुल का निर्माण करना पड़ा तब बड़े बड़े वानर बड़े बड़े पहाड़ ओर पत्थर उठा उठा कर समुन्द्र में पुल के लिए डाल रहे थे तब वहा छोटी छोटी गिलहरियां भी छोटे छोटे कंकर उस पुल में डाल रही इसको देखकर बंदर जोर जोर से हंसने लगे तब भगवान श्री राम ने कहा कि इन्हीं छोटे छोटे कंकर की वजह से पुल में बड़े बड़े पत्थर सही जम पाएंगे अर्थात इनकी वजह से पानी ऊपर नहीं आएगा ।
इस लिए श्री राम एक ऐसे लीडर थे जो सभी का सम्मान करते थे। जो सभी को साथ लेकर चलता है वहीं अच्छा लीडर है।





1.स्किल डेवलपमेंट

एक सफल और अच्छे लीडर में कहीं तरह की स्किल होती हैं और वो लगातार अपनी स्किल को बड़ता रहता हैं। एक सफल और अच्छे लीडर छोटे छोटे पहलुओं से भी कुछ ना कुछ शिखने की कोशिश करता है। और अपने employees teams, समा ज और देश के लिए नई नई स्किल को विकसित करता है। एक गुड लीडर में बुक्स पड़ने की आदत होती हैं। एक सफल और अच्छा लीडर महान महान लोगो की जीवनी पड़ता है और वहा से रेफरेंस पॉइंट लेता है और अपने टीम को आगे की लेवल तक ले जाता हैं

2.vision

एक सफल और अच्छे लीडर का विजन क्लियर होता है।उनकी  आंखो में सपने क्लियर होते हैं और यही कारण है जो उनको दूसरो से अलग करते हैं।सिर्फ  यही नहीं एक clear strategic okplanni bhi ek सफल और अच्छा लीडर के पास होती हैं। एक अच्छा लीडर विजन लंबा रखकर काम करता है।और यह भी सच है कि गुड लीडर बनने के लिए विजन लंबा होना आवश्यक है।गुड  लीडर हमेशा फ्यूचर के विजन क्लियर रखता है।

3.सभी को साथ लेकर चलने वाला

एक सफल और अच्छे लीडर की यह सबसे खास क्वालिटी होती हैं।वह  सभी लोगो को अर्थात देश, समाज,परिवार ,एम्पलॉइज  और टीम को साथ लेकर चलने वाला होता है। गुड लीडर बनने के लिए सभी को आगे बढ़ाने की स्किल होना चाहिए है। एक अच्छा लीडर कभी नहीं भेदभाव नहीं करता है।वह सब का साथ सब का विकास करता है।एक  गुड लीडर के लिए पूरी टीम,समाज और देश एक समान होते हैं।
जैसे श्री राम भगवान सभी को साथ लेकर चलने वाले थे।भगवान राम किसी में भेदभाव नहीं करते थे। वह देश के सभी वर्ग के लोगों को साथ लेकर चलने वाले थे।

4.courage

इसका मतलब है एक अच्छा लीडर रिस्क लेने का साहस रखता है।वह जानते हुए भी रिस्क लेने से नही डरता है कि उनको असफलता भी मिल सकती हैं।और एक गुड लीडर यह भी जनता है कि बिना रिस्क से बिजनेस या जीवन आगे नहीं बड़ सकता है।क्यो  की रुका हुआ पानी सड़ जाता हैं और बहता पानी अपनी मंजिल पा लेता है समुंदर तक पहुंच जाता हैं । एक अच्छा लीडर वहीं होता है जो अपने दम पर बड़ी बड़ी रिस्क लेकर समाज और देश के लिए कुछ नया करता है।क्यो  यही कारण है जिससे वह भीड़ से अलग होता है। 

5.integrity 

एक सफल और अच्छा लीडर ईमानदार होता है।यदि  आप सच है तो आप ईमानदार रहें सकते हो।यही एक लीडर की भूमिका होती हैं।एक अच्छा लीडर लोगो का दिल सच बोलकर जीत लेता है।और एक अच्छा लीडर यह भी जनता है कि अपने employees team समा ज आदि को ईमानदार रखना है तो पहले खुद को ईमानदार बनाना पड़ेगा क्यो की जैसा जैसा लीडर करेगा वैसा वैसा उसकी टीम करेगी।


6.humility

एक सफल और अच्छा लीडर वहीं होता है जो अपने एम्पलॉइज से विनम्र पूर्वक बात करता है। यदि आप अपने आप को एक गुड लीडर बनना चाहते हो तो सभी से विनम्र पूर्वक बात करना चालू कर दीजिए यह नहीं कि आप अपने एम्पलॉइज से सक्त और बुरे तरीके से बात करते हो। अक्सर ऐसा देखा गया है कि विनम्र लोग ही ज्यादा सेल्फ कॉन्फिडेंस या स्ट्रेस मैनेजमेंट में अच्छा होते हैं।
जैसे भगवान श्री राम एक विनम्र लीडर थे जो अपने शत्रु के साथ भी विनम्रता पूर्वक बात करते थे। एक विनम्र आदमी ही किसी बात को बारीकी से अध्ययन कर सकता है।

7.Strategic Planning

एक अच्छा लीडर अच्छी रणनीतियों की योजनाएं बनाना जनता है और उसको जीत भी मिलती है। एक अच्छा लीडर वहीं होता है जो सुख दुःख के समय हर समय अपने टीम या देश के लिए अच्छी रणनीति की प्लांनिंग करता हो।एक गुड लीडर विपक्ष की या मार्केट की खबर भी रखता है एक अच्छा लीडर अपनी कंपनी रणनीतियों एक साल पहले ही तयार कर लेता है।क्यो  की एक अच्छा लीडर भविस्य में होने वाले परिवर्तन को पहेचान लेता है इसलिए अपनी रणनीतियों के साथ पहले से ही तयारी कर लेता है।और एक अच्छा लीडर वहीं होता है जो भविष्य की प्लांनिंग करना जानता हो।

8.Communication Skills

एक अच्छा लीडर के बात चीत करने का ऐसा तरीका होता है कि वह कड़वी बात भी कड़वा सच भी इस तरह से बोले कि सामने वाले का दिल नहीं दुखे। एक अच्छा लीडर की बातों में अहंकार और अभिमान नहीं होता है 
जैसे- भगवान श्री राम एक ऐसे महान लीडर थे जो अपने शत्रु से भी विनम्रता से बात करते थे। वही दूसरी तरफ रावण थे जो अपने परिवार वालों से भी अहंकार से बात करने वाला था।


How to become a good leader

9.   Dedicaton to work
10. Responsibility lene wala
11. समय का सदुपयोग करना
12.रचनात्मक कार्य करना
13.अनुयायियों  को प्रेरित करना
14.कुछ नया सीखना
15.समय का प्रबंधन
16.धैर्य
17.महान लोगो की बायोग्राफी पड़ना
18.busy रहना
19.नई नई स्किल डेवलपमेंट करना

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको how to become a good leader के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी। ओर
दोस्तो ऐसे कहीं सारे गुण एक अच्छे और सफल लीडर में पाए जाते है अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा तो लाइक एंड कमेंट जरूर और आपको इन सभी टॉपिक और भी बहुत सारी जानकारी एक गुड लीडर के बारे मैं चाहिए तो कमेंट बॉक्स में बताएं और शेयर करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद

No comments:

Post a Comment