Breaking

Thursday, May 30, 2019

अपने employees से डबल काम केसे कराएं। New business ideas

एक एम्पलाई से पांच आदमी का काम केसे कराएं
New business ideas





Hल्लो दोस्तों एक बार फिर आप सब का स्वागत है new business ideas में । आज फिर आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण आर्टिकल लेकर आया हूं जिसमें हम जानेंगे कि केसे अपने एक एम्पलाई से पांच एम्पलॉइज के बराबर काम करवाए।
दोस्तो आज के समय में कहीं सारे एम्पलॉइज बहुत आलसी होते हैं। जो काम एक आदमी कर सकता उसको पांच आदमी मिलकर भी नहीं करते हैं।लेकिन  आज हम इस आर्टिकल में यही जानने वाले है कि केसे अपने एम्पलॉइज से डबल काम करवाए। दोस्तो आज का जमाना collaborative advantage ka है । 
अगर आपकी टीम colabrative कर के स्पीड बढ़ा दे तो आप बहुत सारी टीम को ऐसे ही ख़तम कर दोगे।
आज जमाना बदल गया है आज केवल ज्यादा एम्पलॉइज रखने से कुछ नहीं होता है आज सिर्फ अपना बिजनेस इस बात पर निर्भर है कि आपकी टीम किस तरह से अपना काम कर रही है आपकी टीम कितनी ईमानदार है काम के प्रति।क्यो की दोस्तो बिजनेस की सफलता आपके एम्पलॉइज पर निर्भर करती हैं। जब भी स्पीड बदानी है परफॉर्मेंस बड़ाना है तो आपको रोल और गोल क्लियर करने पड़ेंगे।
चलिए शुरू करते हैं

1.give them paid vacation

दोस्तो आप को अपने एम्पलॉइज को किसी परफॉर्मेंस या अच्छे किए गए काम पर उसे इंसेंटिव दीजिए पैड वोकेशन के लिए क्यो की ऐसा करने पर आपके employee के अंदर उत्साह रहेगा और उस काम को और अच्छे से स्पीड के साथ करेगा।और  दूसरे लोग भी प्रभावित होंगे जिससे आपके बिजनेस में ग्रोथ होएगी। और employee भी संतुष्ट रहेगा।
जिस व्यवहार पर दोगे पुरस्कार वही दोहराएगा बार बार

2. Give trophy and certificate replace with case

कहीं बार आपको कैश देने की जरूरत नहीं है। आपको अपने h.r. को तैयार करना पड़ेगा।क्या करे अपने रोल और गोल को क्लियर कर ले इस गोल पर यह ट्रॉफी देनी हैं ये सर्टिफिकेट देना है ऐसे अपना सेदुल बना ले। आप अलग अलग प्रकार से पब्लिक के अंदर उसकी तारीफ करने का प्लेट फार्म तयार करे।जिससे आपके एम्पलॉइज एनर्जेटिक रहेंगे और स्पीड के साथ काम करने लगेंगे।

3.  Coffee with ceo,lanch  with the boss

किसी अच्छे फाइव स्टार होटल में जो उस महीने का टॉप परफॉर्मेंस है उसको अपने साथ लेकर जाए या आप उनके साथ में cofffe या लंच में लेकर जाए। उनकी फोटो साथ में लीजिए उस फोटो को पोस्टर के रूप में नोटिस बोर्ड पर लगा दीजिए उससे लोग उसकी तारीफ करेंगे और वह उत्साहित होकर काम करेगा।



4. अपने स्टार परफॉर्मेंस की फोटो विडिओ बनाए

आपकी कंपनी के अंदर है जो भी सबसे ज्यादा स्टार परफॉर्मेंस है। उसका वीडियो बनाइए उनके बारे मैं लोगो से अच्छे बाते बुलवाए उसके छोटे छोटे वीडियो बनाकर दो तीन मिनट की केस स्टडी बना दीजिए और उस एम्पलाई की स्टोरी दिखाए पब्लिक को जिसमें लोग ताली बजाएंगे लोग एक्साइटेड हो अपने एम्पलाई को फूल की माला पहना दीजिए। इन सभी बातों का वीडियो बनाकर अपने सोशल मीडिया पर और वॉट्सएप ग्रुप में शेयर करे सभी एम्पलॉइज को पता लगने दीजिए। इससे आपकी परफॉर्मेंस बड़ने लगेगी और लोग स्पीड के साथ काम करने लगेंगे।

5. Star performance to represent the company

जो आपकी कंपनी के सबसे बढ़िया परफॉर्मेंस है जो आपका बीरबल है जो आपके लिए सबसे ज्यादा स्टार परफॉर्मेंस जो कंपनी को खड़ा करने में मदद कर रहे हैं इन सभी को represent करन का मोका दीजिए। जब भी आपकी कम्पनी को कोई रिवॉर्ड मिले इनको आगे कर दीजिए।अपनी कंपनी के तरफ से इनको represent  करे । इससे एम्पलाई आपसे दिल से जुड़ जाएंगे तो और भी लोग सोचेंगे कि मेरा नंबर कब आयेगा तो वह भी उत्साह के साथ काम करेंगे।

6. 100% attention,punchuality conservative 90% 

अगर कोई employeलगातार ऑफिस जल्दी अा रहा है तो उसे भी इंसेंटिव दे दो अगर आप ऐसा करते हो तो बाकी लोगो को लगता है अरे ये तो में भी कर सकता हूं यह कोई मुश्किल नहीं है।आपको human capital bulid karna होगा।तो लोग समय से पहले आने लगेंगे। और स्पीड के साथ काम करेंगे।

7. Loyalty and ownership award

अगर आपका कोई एम्पलाई कंपनी का नुकसान होने से बचा लेता है, या किसी प्रकार की चोरी होने से रोक लेता है, या कंपनी को घाटा होने से बचा लेता है उसे भी रिवॉर्ड दीजिए।अगर ऐसा करेंगे तो बाकी एम्पलाई भी सोचेंगे कि ये तो मुझे भी करना चाहिए। इससे आपकी कंपनी के अंदर एक अच्छा कल्चर बनेगा।अवॉर्ड  आप उस काम पर दीजिए जिसको आप बार बार करवाना चाहते हैं।
8. आप अपने employe e की तारीफ सबके सामने करे और अगर कोई गलती हो जाती हैं एम्पलाई से तो उसे अकेले में लेजाकर उसे बोलिए तेरे साथ में हूं में ऐसा क्या कर सकता हूं तेरे लिए जो गलती कर रहा उसे दोबारा ना करे।
9. अगर कोई भी आपका employe कुछ भी ऐसा करता है जिसमें कंपनी की कॉस्ट घटती है,जिसमें  कंपनी के प्रोडक्ट की क्वॉलिटी बड़ती हो,और  जिससे ग्राहक संतुष्ट हो या पॉजिटिव केस फ्लो आता हो। अगर कोई भी employeऐसा करता है तो तुरंत उसे इंसेंटिव दीजिए।ऐसा  करने से बाकी  ऐसा ही करेंगे और आपकी परफॉर्मेंस बड़ जाएगी।

10. परफॉर्मेंस लिंक्ड

महीने साल में जो भी एम्पलाई अच्छा परफॉर्मेंस करते हैं उनके लिए मंथली प्रोग्राम कर दीजिए या फिर किसी अच्छी जगह का भ्रमण करवा दीजिए।अगर कोई अच्छी motivational फिल्म आई है तो वे दिखा दीजिए। उनके लिए बजट तैयार रखे। ऐसा करने से लोग सोचने लगेंगे की मेरा नंबर कब आएगा और लोग स्पीड के साथ काम करने लगेंगे।
" आपको धंधा नहीं खड़ा करना है आपको बंधा खड़ा करना है। बंदा खड़ा हो गया तो वो आपका धंधा खड़ा कर देगा" हेनरी फोर्ड।
इसलिए आप अपनी टीम पर ज्यादा ध्यान दीजिए और एक अच्छी मैनपॉवर को बिल्ड कीजिए मैनपॉवर को बिल्ड करने के लिए यह आर्टिकल पढ़िए।

दोस्तो केसा लगा यह आर्टिकल हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताए और लाइक और शेयर करने के लिए आप का प्रेम पूर्वक दिल से धन्यवाद

No comments:

Post a Comment