Breaking

Tuesday, May 28, 2019

Digital marketing केसे करें। How to do digital marketing

Digital marketing केसे करें और डिजिटल मार्केटिंग क्या होती हैं 

How to do digital marketing




Hello everyone स्वागत है आप सभी का एक बार फिर से हमारी साइट पर आज के इस लेख में हम आपको बताने वाले हैं, digital marketing केसे करें। How to do digital marketing
अगर आप भी डिजिटल मार्केटिंग के बारे में जानना चाहते ओर अपने प्रोडक्ट या सर्विस में डिजिटल मार्केटिंग करना चाहते हो तो अंत तक बने।
How to become a good seles Man in Hindi

Top 10 new business ideas

6 best career opportunity 21St century in Hindi

बेस्ट 20 ऑनलाइन बिजनेस आइडियास।


Digital marketing केसे करें। How to do digital marketing


दोस्तो आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है और हर कंपनी अपने प्रोडक्ट और सेवाएं डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से प्रमोट कर रही है। दोस्तो यह युग डिजिटल का युग है। अब हर कंपनी को अपने ब्रांड को बड़ा या पॉपुलर करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है। पहले मार्केटिंग टीवी, रेडियो,न्यूजपेपर ,द्वारा की जाती थी लेकिन दोस्तों आज के समय में ऐसा नहीं होता है। आज डिजिटल का जमाना हो गया है आज लोग सबसे ज्यादा सोशल मीडिया पर समय बिताते हैं।अब  इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा मार्केटिंग पलेस है।आज के समय में दुनिया की आदि आबादी इंटरनेट का इस्तेमाल करती हैं और दिनों दिन बढ़ती जा रही है। इसलिए हर कंपनी सोशल मीडिया और इंटरनेट का इस्तेमाल कर रही है अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन के लिए।यही कारण है कि डिजिटल मार्केटिंग का चलन बहुत तेजी से बढ़ रहा है।
दोस्तो डिजिटल मार्केटिंग की कॉस्ट भी कम रहती हैं यह भी एक कारण है इसके उबरने का।सबसे पहले हम जानते है की डिजिटल मार्केटिंग क्या होती हैं।




What is digital marketing

दोस्तो डिजिटल मार्केटिंग वह मार्केटिंग होती हैं जिसमें किसी प्रॉडक्ट सर्विसेस और ब्रांड को इंटरनेट के माध्यम से प्रमोट किया जाता है या फिर टारगेट कस्टमर तक पहुंचता जाता है।हम उस डिजिटल मार्केटिंग कहते है।
अपने प्रोडक्ट एवं सर्विसेस को बेचने के लिए डिजिटल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल जैसे, इंटरनेट , वेबसाइट,ब्लॉगिंग ,सोशल मीडिया,और  यूट्यूब आदि का प्रयोग किया जाता है उस डिजिटल मार्केटिंग कहा जाता है।
दोस्तो आज के समय में हर कंपनी और ब्रांड को डिजिटल मार्केटिंग की बहुत जरूरत है। क्यो की इसमें खर्चा भी कम आता है और बेनिफिट भी अच्छा मिलता है और टारगेट कस्टमर तक पहुंचता भी आसान होता है।

डिजिटल मार्केटिंग करने के क्या क्या लाभ है

आज के समय में इंटरनेट गतिविधियों बहुत तेजी से बढ़ रही और डिजिटल मार्केटिंग करने के निम्न लाभ है।

  • प्रॉडक्ट को प्रमोट करने का सबसे सरल और आसान तरीका।
  • ऑनलाइन मार्केटिंग ऑफलाइन की तुलना में सस्ता है।
  • डिजिटल मार्केटिंग से रिजल्ट जल्दी मिलते हैं।
  • टारगेट कस्टमर तक पहुंचने में मदद ओर आसानी होती है।
  • डिजिटल मार्केटिंग में आप अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन कहीं तरह से कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग से आपके प्रॉडक्ट, कंपनी, ब्रांड की वैल्यू बड़ती है।
  • डिजिटल मार्केटिंग से आप जल्दी ही मार्केट में फेमस हो सकते हैं बस आपके प्रॉडक्ट की क्वालिटी अच्छी होनी चाहिए।
  • डिजिटल मार्केटिंग से आप पूरी दुनिया को टारगेट कर सकते यानी इससे आपके कस्टमर all over world में होते हैं।

यही कारण है लोग डिजिटल मार्केटिंग की तरफ बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं।क्यो की आज के समय में इंटरनेट पर लोग चार से पांच घंटे समय बिताते हैं।
अब दोस्तो यह सवाल आता है कि डिजिटल मार्केटिंग केसे करें तो आज हम जानने वाले हैं।
चलिए शुरू करते हैं।



1.ब्लॉगिंग या वेबसाइट

डिजिटल मार्केटिंग करने से पहले आपको एक वेबसाइट क्रिएट करनी पड़ेगी। आप अपने प्रोडक्ट को वेबसाइट पर आसानी से प्रमोट कर सकते हो आप इसे फ्री भी कर सकते हैं।इसके  लिए आपको seo की जानकारी होना जरूरी है। जिसके माध्यम से आप अपनी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक बड़ा सकते हो और ज्यादा ट्रैफिक बढ़ेगा तो ज्यादा कस्टमर आएंगे।आज के समय में कई सारी कंपनी है जो seo पर लाखो रुपए खर्च करती हैं।

2.सोशल  मीडिया

आपको अपने प्रोडक्ट की डिजिटल मार्केटिंग करने का यह सबसे आसान और पापुलर तरीका है।आप अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन सोशल मीडिया पर एक्टिव रहेकर कर सकते हैं। क्यो की दोस्तो आज के समय में सोशल मीडिया पर सबसे ज्यादा समय बिताते हैं। बहुत सारी कंपनियां इसी है जो अपना प्रमोशन सोशल मीडिया पर कर रही है।आपने देखा होगा फेसबुक, ट्विटर,इंस्टाग्राम और दोस्तो आने वाले समय में वॉट्सएप पर भी एडवरटाइजिंग दिखाया जायेगा। यह सबसे लो कॉस्ट मार्केटिंग है। यहां पर आप अपने ग्राहक को भी टारगेट कर सकते हो।

3. Google AdWords

दोस्तो आपने इंटरनेट पर बहुत सारे विज्ञापन देखे होंगे इसमें से अधिकतर विज्ञापन गूगल द्वारा ही दिखाए जाते है। गूगल एडवर्ड की हेल्प से आप भी अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग कर सकते हो।यह एक पेड़ सर्विसेस होती हैं जिसे के लिए आपको गूगल को पैसे देने होते हैं अपना एड लगवाने के लिए। उसके बाद आप अपने टारगेट कस्टमर तक अपने प्रोडक्ट आसानी से पहुंचा सकते हो। गूगल एडवर्ड्स द्वारा आप कहीं तरह के विज्ञापन कर सकते हो।

Text ads,image ads,gif ads,text and image ads,video ads, sponsor search ads

आदि कहीं तरीको से आप गूगल पर अपने प्रोडक्ट का विज्ञापन लगा सकते हो। दोस्तो यह भी अच्छा प्रॉफिटेबल डिजिटल मार्केटिंग है क्यो की आज के समय में 70 प्रतिशत गूगल सर्च इंजन का यूज करते हैं।

4.YouTube channel

दोस्तो आज के समय में YouTube सबसे तेज सर्च इंजन होता जा रहा है। इसका मतलब यह है कि यूट्यूब पर बहुत अधिक ट्रैफिक रहता हैं यूट्यूब पर आप अपने प्रोडक्ट का वीडियो बनाकर प्रमोट कर सकते हो। आज के समय में बहुत सारी कंपनियां अपने प्रोडक्ट और सेवाएं को लोगो तक पहुंचाने के लिए बड़े बड़े YouTuber का पैसे देकर अपने प्रोडक्ट का प्रमोशन करवा रही हैं।दोस्तो यह प्लेट फार्म बहुत तेजी से बढ़ने वाला है क्यो की आज के समय लोग देखना और सुनना ज्यादा पसंद करते हैं बजाय पड़ने के।और यह ज्यादा इफेक्टिव भी होता है।

5.affiliate marketing

यह मार्केटिंग एक कमिशन पर आधारित डिजिटल मार्केटिंग है। ऑनलाइन शॉपिंग और प्रॉडक्ट बेचने वाली कंपनियां ऐसे एफिलिएट प्रोग्राम चलती है जिसके तहत आप उस वेबसाइट के किसी भी प्रॉडक्ट को बेच सकते हो।जिसके बाद आपको कमिशन के रूप में पैसे मिलते हैं। इसमें साथ ही साथ वेबसाइट की मार्केटिंग भी हो जाती हैं।

6.display advertising

आइए जानते हैं कि ऑनलाइन मार्केटिंग या डिजिटल मार्केटिंग में डिस्प्ले एड्स केसे करें। एक प्रकार के एडवरटाइजिंग में हम अपने प्रोडक्ट को 10-20 सेकंड की विडिओ बनाकर या फिर जीआईएफ इमेज बनाकर उसमे अपने प्रोडक्ट को हाईलाइट करके advertising करते हैं।

7. ऐप्स मार्केटिंग

दोस्तो से के समय में जितनी भी बड़ी बड़ी कंपनिया है और वेबसाइट है उन सभी का ऐप आपको गूगल प्ले स्टोर पर मिल जाएगा।क्यो की आज हम डिजिटल दुनिया में जी रहे हैं आज हर कोई के पास स्मार्ट फोन एंड्रॉयड स्मार्टफोन फोन है और इसकी डिमांड लगातार बड़ती जा रही है। आज अधिकार लोग ऑनलाइन शॉपिंग या पेमेंट ऐप के जरिए ही किया जा रहा है। क्यो की यह तरीका आसान होता है।इसलिए आप भी अपने ब्रांड का ऐप बनाकर डिजिटल मार्केटिंग को बड़ा सकते हो। दोस्तो एसऐ ही और बहुत सारे डिजिटल मार्केटिंग के तरीके हैं।
How to become good leader
खु
को मोटिवेट केसे रखें।

Conclusion

उम्मीद करते हैं आपको digital marketing केसे करें। How to do digital marketing के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी और आप भी अपने प्रोडक्ट या सर्विस की डिजिटल मार्केटिंग जरूर करेंगे ओर दोस्तो करना भी बहुत जरूरी है अगर आप इस युग में अपने प्रोडक्ट या सर्विस को डिजिटल नहीं लाएंगे तो इससे आप बहुत नुकसान में रहेंगे।
पोस्ट अच्छी लगी हो तो लाईक और शेयर जरुर कर देना।
कोई सवाल है तो कमेंट जरूर करें ताकि हम आपके सवाल का जवाब दे सकें।
धन्यवाद।

No comments:

Post a Comment